सामान्य ज्ञान

SSC CGL क्या है? कैसे इसके लिए अप्लाई करे

SSC CGL क्या है? कैसे इसके लिए अप्लाई करे

आज हम आपको SSC CGL के बारे में बता रहे हैं की SSC CGL क्या होता है? और इसमें आवेदन कैसे कर सकते हैं, और SSC CGL में टेस्ट कैसे देंगे? इसके बारे में हम जानकारी दे रहे हैं. आज हम आपको SSC CGL की परीक्षा की तेयारी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं. और हम आपको बताएंगे कि SSC CGL का एग्जाम का क्या महत्व है, और SSC CGL के बारे में इस पोस्ट में जानकारी देंगे. और हमे आपको बताना है कि SSC के बाद ही CGL क्यों आता है यह जानना बहुत जरूरी है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं SSC CGL की परीक्षा के बारे में जानकारी और उससे रिजल्ट क्या होता है. what is ssc cgl hindi? how to apply for ssc cgl hindi?

SSC CGL क्या होता है

SSC की फुल फॉर्म होती है Staff Selection Commission और CGL की फुल फॉर्म Combined Graduate Level है. यह ग्रेजुएट लेवल एग्जाम के लिए है और SSC CGL का एग्जाम ग्रेजुएट लेवल के आवेदक के लिए होता है. यदि कोई व्यक्ति ग्रेजुएट नहीं है तो वह SSC CGL में आवेदन नहीं कर सकता, और कोई व्यक्ति ग्रेजुएट है और वह SSC ग्रेजुएट मैं सरकारी नौकरी पाना चाहता है, तो वह SSC CGL की पोस्ट पर आवेदन कर सकता है.

जब SSC CGL की वैकेंसी निकलेगी तभी वह ग्रेजुएट लेवल वाले आवेदन कर सकते हैं और अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं और SSC CGL का एग्जाम भी दे सकते हैं. SSC CGL केंद्रीय सरकार और उनके विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की भर्ती के लिए स्नातक स्तर पर भर्ती की जाती है और यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है. SSC CGL लेवल ग्रेजुएशन लेवल होता है.

SSC CGL एग्जाम के लिए आवेदन करना

SSC CGL में वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है, जिसके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है और SSC CGL एग्जाम देने के लिए स्नातक की डिग्री होना बहुत जरूरी है. डिग्री एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की होनी चाहिए. आपकी उम्र 18 से लेकर 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तभी आप SSC CGL में आवेदन कर सकते हैं और रिजर्वेशन केटेगरी के लिए अलग से उम्र की छुट दिया जाएगा.  जिसमें अलग Relaxation उम्र के हिसाब से दिया गया और इसी तरह SSC CGL एग्जाम का आवेदन कर सकते हैं.

SSC CGL के लिए आवेदन

SSC CGL में आवेदन करने के लिए के लिए SSC की Official Website पर नोटिफिकेशन को देखना होगा और SSC में जब अपने रिक्त पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस स्टार्ट करेगा तब हम SSC CGL में अप्लाई कर सकते हैं. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए आप नीचे दिए गए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं.

यहाँ से कर SSC CGL के लिए आवेदन

SSC CGL की वेबसाइट पर आपको फॉर्म fill करना पड़ेगा जिसमें आपको अपने फोटोग्राफ और sign ऑनलाइन fill करने होंगे और जो एप्लीकेशन की फीस है उसको जमा कराना होगा. कुछ दिन बाद आपको Admit Card  इस वेबसाइट पर मिल जाएगा जिससे आप परीक्षा में बैठ सकते हैं. इस तरह हम SSC CGL में आवेदन कर सकते हैं.

SSC CGL ग्रेजुएशन लेवल की परीक्षा होती है और यह केंद्र सरकार के विभिन्न भागों के लिए रिक्त पदों की भर्ती के लिए अप्लाई किया जाता है. अब हम आपको बताएंगे कि एग्जाम पैटर्न कैसा होता है और किस तरह के एग्जाम में किस तरह से पैटर्न आता है. इसके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं, SSC CGL एग्जाम पैटर्न की पूरी जानकारी नीचे दी गई है.

SSC CGL एग्जाम के भाग

इस एग्जाम को हम चार भागों में बांटते है

  1. Combined Graduate Level ( Tier 1 )
  2. Combined Graduate Level (Tier-2)
  3. Descriptive Test (Tier-3)
  4. Skills Test

SSC CGL में किसी भी प्रकार का कोई इंटरव्यू नही होता.

इसमें हम आपको बताते है की किस किस भाग में किस तरह के प्रश्नों को पूछा जाता है.

Combined Graduate Level ( Tier 1 )

भाग प्रश्न संख्या अंक
General Intelligence और रीजनिंग 25 प्रश्न 50 अंक
Quantitative Aptitude 25 प्रश्न 50 अंक
English Comprehension 25 प्रश्न 50 अंक
General Awareness 25 प्रश्न 50 अंक
कुल 100 प्रश्न 200 अंक

इस पार्ट के लिए 1 घंटे का समय मिलता है.

Combined Graduate Level (Tier-2)

भाग प्रश्न संख्या अंक
Quantitative Ability 100 प्रश्न 200 अंक
General English 100 प्रश्न 200 अंक
कुल 200 प्रश्न 400 अंक

इस भाग के लिए आपके पास 2 घंटे का टाइम होता है.

Descriptive Test (Tier-3)

इस भाग में आपसे निबंध और लैटर लिखने के लिए कहा जाता है. इसको आपको कंप्यूटर पर नही लिखना है इसके लिए आपको पेपर और पेन दिया जाएगा. यह 100 नम्बर का पेपर होता है. यह हिंदी और english दोनों भाषा में होता है. इस भाग के लिए आपके पास 1 घंटा होता है.

Skills Test

SSC CGL में पद के लिए भर्ती में स्किल टेस्ट लिया जाता है जैसे कंप्यूटर की टाइपिंग की स्पीड और कंप्यूटर की नॉलेज के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और इस परीक्षा टेस्ट में इस परीक्षा का प्रयोग कम होता है कुछ पदों के लिए इसका test लिया जाता है.

निष्कर्ष

what is ssc cgl hindi? how to apply for ssc cgl hindi? आज हमने आपको SSC CGL के बारे में बताया SSC CGL क्या होता है? और SSC CGL में कैसे अप्लाई करना चाहिए? और एग्जाम कैसे देना चाहिए ? नॉलेज ऑफ एसएससी सीगल इन हिंदी इसके बारे में हमने जानकारी दी है. आप को यह जानकारी पसंद आई तो हमें कमेंट करके बता सकते हैं और शेयर कर सकते हैं.

ssc exam kya hota hai,ssc chsl 2023,ssc exam,ssc adda247,ssc kya hai full details,ssc cpo,ssc kya h,ssc ki taiyari kaise kare,ssc chsl syllabus 2023,ssc chsl salary,ssc chsl salary and facilities,ssc chsl syllabus,ssc cgl 2023,ssc chsl exam pattern,ssc jht,ssc gd kya hota hai,ssc capf,ssc chsl kya hota hai,ssc kya hai in hindi

73 Comments

  1. 1. Last year running hai to mai form dal sakta hu kya
    2. Kitte bar from dalne ka chances rhta hai

  2. 1. Last year running hai to mai form dal sakta hu kya
    2. Kitte bar from dalne ka chances rhta hai

  3. 1. Kon kon si job aati hai ssc cgl mai
    2. Ter3 mai jo essay likha jata hai wo english or hindi dono mai se kisi mai bhi likha skte hai naaa…
    Or ssc cgl mai 3 exam hote hai because only baaki sabhi mai per or main hi hota hai fir is mai 3ku

  4. 1. Kon kon si job aati hai ssc cgl mai
    2. Ter3 mai jo essay likha jata hai wo english or hindi dono mai se kisi mai bhi likha skte hai naaa…
    Or ssc cgl mai 3 exam hote hai because only baaki sabhi mai per or main hi hota hai fir is mai 3ku

  5. 1.Ter3 mai jo essay likha jata hai wo english or hindi dono mai se kisi mai bhi likha skte hai naaa…
    2. Or ssc cgl mai 3exam hote hai because only baaki sabhi mai per or main hi hota hai fir is mai 3ku

  6. Sir me M.A kar rhi hu Kiya me SSC CGL ke liye apply Kar Sakti hu or Kis kis language me exm de skte hai kiya

  7. Sir me M.A kar rhi hu Kiya me SSC CGL ke liye apply Kar Sakti hu or Kis kis language me exm de skte hai kiya

  8. Sir abhi main B.com krna chahti hu Maine 12th pcm se ki hai Kya mere liye ye Shi hai Because I am confused

  9. Sir abhi main B.com krna chahti hu Maine 12th pcm se ki hai Kya mere liye ye Shi hai Because I am confused

  10. Thank you sir,very nice line ??,and mujhe NRA nagency Shuru Kiya Hai (CET) ? bare me Jankari chahie aur yah kab hoga,pepper….and iski Kis Tarah Se taiyari kar sakte hain….??

  11. Thank you sir,very nice line ??,and mujhe NRA nagency Shuru Kiya Hai (CET) ? bare me Jankari chahie aur yah kab hoga,pepper….and iski Kis Tarah Se taiyari kar sakte hain….??

  12. Aapna jo btaya vasa to samjh ma aa gya par ma ya janna chati hu ki ya jo exam hota h vo ak din ma hota h ya fer bech ma gaap karka exam lata h or sub inspacter ka liya 4 tiar pass karna hoga ya uss ki jarurat nahi h sir

  13. Aapna jo btaya vasa to samjh ma aa gya par ma ya janna chati hu ki ya jo exam hota h vo ak din ma hota h ya fer bech ma gaap karka exam lata h or sub inspacter ka liya 4 tiar pass karna hoga ya uss ki jarurat nahi h sir

  14. मैं केन्द्रीय कर्मचारी हूं मेरा जन्म दिवस 15/01/1986 है क्या मैं CGL में उम्मीदवारी कर सकता हूं,कृप्या अवश्य बताएं,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button