Tutorial

फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले

फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले

फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदलें – जैसा की आप सब को पता है फोटोशॉप फोटो एडिटिंग का बहुत ही पावरफुल सॉफ्टवेर है इसके बारे में पहले हमें कई पोस्ट की इसके टूल के इस्तेमाल के बारे में भी आप वो देख कर बहुत ही आसानी से फोटोशोप सिख सकते है .

आज मैं आपको बताऊंगा की ( एडोब फोटोशॉप में पृष्ठभूमि का रंग बदलने के लिए ) कैसे आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बहुत ही आसानी से कैसे बदल सकते है .इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा . और सबसे पहले ध्यान रखें की जिस फोटो का बैकग्राउंड आपको बदलना है दूसरी फोटो का बैकग्राउंड उस से मिलता जुलता होना चाहिए ताकि बैकग्राउंड अचे से मिक्स हो जायेगा.

फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले

  • सबसे पहले फोटोशॉप खोले , Ab “Ctrl+O” कर फोटो सेलेक्ट करके ओपन कर
  • जिस फोटो का बैकग्राउंड बदलना है और जिस फोटो का बैकग्राउंड लेना है दोनों, को ओपन कर लें .अब आपको आप Lasso टूल की मदद से उस फोटो की कटाई करनी जिसके बैकग्राउंड बदलना है (अगर Lasso टूल का इस्तेमाल कैसे करते है आप को नहीं पता तो यंहा देखे.( फोटोशॉप में lasso टूल कैसे इस्तेमाल करे)

अब आपके पास आपकी फोटो है वो भी बिना बैकग्राउंड के

अब इसे पकड़ कर दूसरी फोटो पर रखे जिसके बैकग्राउंड इस फोटो के पीछे लगाना है .

अब अगर आपको लगता है की फोटो का साइज ज्यादा बड़ा है या छोटा है तो इसे एडजस्ट करने के लिए “Ctrl+T” dabae

अब “SHIFT” Key Dabae और माउस कर्सर के साथ साइज को कम ज्यादा करके अपने हिसाब से एडजस्ट कर .

  • अब आपकी फोटो का बैकग्राउंड बदल गया है
  • अब “Ctrl + Shift + S” दबा कर Save as JPEG सेलेक्ट कर दे
  • .लेकिन इसे और अच्छा बनाने के लिए आप इसमें आप फोटो की परछाई (Shadow) बनाए ,कलर की भी सेटिंग करे ,क्योंकि अगर आपने सिर्फ फोटो को कट करके और पीछे का बैकग्राउंड बदल दिया तो ये रियल नहीं लगेगी जब तक इसकी कलर की सेटिंग आप नहीं करोगे (अगर आपको नहीं पता कलर की सेटिंग कैसे करते है तो यंहा देखे)

यह भी देखे.

इस पोस्ट में आपको फोटो का बैकग्राउंड बदलना फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करें फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले बैकग्राउंड फोटो बैकग्राउंड डाउनलोड बैकग्राउंड फोटो डाउनलोड बैकग्राउंड चेंज बैकग्राउंड फोटो hd photoshop me passport photo ka background kaise change kare के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button