Tutorial

फोटोशॉप में Gradient Tool का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में Gradient Tool का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में ग्रेडियंट टूल का उपयोग एक से ज्यादा रंगों को भरने के लिए किया जाता है. क्योंकि कई जगह पर हमें एक से ज्यादा रंग भरने की आवश्यकता पड़ती है और वहां पर हम उन सभी रंगों का मिश्रण करके भरते हैं तो डिजाइन और भी अधिक सुंदर हो जाता है. इसीलिए ग्रेडियंट टूल का उपयोग किया जाता है और आप ग्रेडियंट टूल की मदद से अलग-अलग स्टाइल में भी रंग भर सकते हैं जिसके बारे में नीचे आपको अच्छे से समझाया गया है.

अगर आपके फोटो शॉप में ग्रेडियंट कम है तो आप इंटरनेट से डाउनलोड करके भी अपने फोटो शॉप में ग्रेडियंट कलर बढ़ा सकते हैं और यह Presets आप को बड़ी आसानी से कई वेबसाइट के ऊपर मिल जाते हैं.

फोटोशॉप में Gradient Tool का इस्तेमाल कैसे करे How to use gradient tool in photoshop in Hindi

  • CTRL+N Key दबा कर नई फ़ाइल से शुरू करे.
  • अब  Gradient टूल पर क्लिक करे या  CTRL+G Key Dabae

Gradient पर क्लिक करके वंहा सरे gradient देख सकते या और भी डाउनलोड करके ऐड कर सकते है .इस में  5 Style से gradient भर सकते हे

Gradient सेलेक्ट करके स्टाइल सेलेक्ट करे और जिस लेयर पर कलर भरना है उस पर क्लिक कर लाइन की तरह खींचे और क्लिक छोड दे अपने आप gradient भर जायेगा .लेकिन अगर आपको किसी एक चीज में Gradient भरना है तो पहले उसे सेलेक्ट करे और भी भरे.

अगर आपको TEXT में  Gradient भरना है तो Text की लेयर पर राइट क्लिक करके “Blending option ” पर क्लिक करे.वंहा पर gradient के ऑप्शन पर क्लिक करके gradient और स्टाइल सेलेक्ट करे. जब Gradient पर क्लिक करोगे तो Gradient बॉक्स खुलेगा जंहा Gradient को एडिट कर सकते है नए gradient ला सकते है .

  • Gradient Preset में से कोई भी  preset सेलेक्ट करे  . अब कलर पॉइंट पर क्लिक करे
  • उसके निचे कलर की सेटिंग पर क्लिक करके अपनी मनपसंद का कलर सेलेक्ट करके ओके करे
  • अब आपने जो नया gradient बनाया है उसे आप सेव भी कर सकते है
  • अगर आपने नए Gradient डाउनलोड किये है तो लोड पर क्लिक करके जंहा पर Gradient डाउनलोड किये है वंहा से सेलेक्ट करे अपने आप वो यंहा preset में दिखाई देंगे .
    1. Gradient Preset की लिस्ट के लिए क्लिक करे
    2. Gradient की सेटिंग पर क्लिक करे
  1. साइज कम ज्यादा के लिए किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है
  2. ये  Gradient पहले से ही फोटोशोप में आते है इन पर क्लिक करके आप इन्हें Gradient की लिस्ट में ऐड कर सकते है

उम्मीद है Gradient के बारे में आपको सब जानकारी मिल गई होगी , अगर अभी भी कुछ पूछना होतो कमेंट करके पूछ सकते है , इस जानकारी को facebook पर शेयर करना न भूले .

Gradient Download for Photoshop

वैसे तो आप फोटोशॉप के अंदर ही कई अलग अलग है कि ग्रेडियंट लेयर बना सकते हैं अपनी जरूरत के अनुसार बना सकते हैं या आपको जो कलर पसंद आता है उसके अनुसार भी बना सकते हैं

लेकिन अगर आपको बार-बार नए ग्रेडियंट बनाने में ज्यादा समय लगता है तो आप इंटरनेट से भी उसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ऐसी कई सारी वेबसाइट है जहां पर आप को पहले से ही बने बनाए ग्रेडियंट मिल जाएंगे.

इसके लिए आपको गूगल सर्च में “Gradient download for photoshop free” टाइप करना है और एंटर कर देना है. जिससे कि आपके सामने कई सारी वेबसाइट आ जाएंगी और जहां पर भी आपको फ्री में ग्रेडियंट मिलते हैं वहां से आप उनको डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर आपको ग्रेडियंट GRD फाइल के रूप में मिलते हैं तो सीधे आप ही ने फोटोशॉप में Drag करके भी ग्रेडियंट लिस्ट में ऐड कर सकते हैं और अगर आपको फाइल ZIP रूप में मिलती है तो पहले उसे आप एक्सट्रैक्ट करें और उसके बाद में GRD फाइल को फोटोशॉप में Drag कर दे.

how to install gradients in photoshop, photoshop gold gradient code, unlimited photoshop gradients pack file free download, gradient pack download,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button