इंटरनेट

Online Voter ID डाउनलोड कैसे करे

Online Voter ID डाउनलोड कैसे करे

Voter Card या Voter ID जो हमारे इलेक्शन के समय काम आता है या हमारी इडेंटी प्रूफ के लिए भी इस्तेमाल होता है . कई बार ऐसा होता है की हम Voter id खो देते है या कही रख के भूल जाते है .तो दुबारा पाने के लिए हमें कोर्ट से जाकर Duplicate ले कर आना पड़ता है .और इसके अलग से पैसे भी लगते है .

लेकिन आज हम आपको बतांएगे की आप घर बैठे कैसे अपना वोटर कार्ड घर पर ही पा सकते है .वो भी कुछ सिंपल स्टेप करके .वैसे तो Voter Card डाउनलोड करने की बहुत साइट है और सब पर इनफार्मेशन एक जैसी है .लेकिन कुछ खास जो Govt. बसाइट है जंहा से आपको आसानी से आपका कार्ड मिल सकता है .

Online Voter ID डाउनलोड कैसे करे

How to download Voter ID online in Hindi – सबसे पहले electoralsearch.in वेबसाइट पर जाये .यंहा आपको 2 टैब मिलेगी जिसमे एक टैब में आप अपनी वोटर id सिर्फ नाम सर्च से पा सकते है .और दूसरी टैब में आपको अपने वोटर का EPIC No. डालना पड़ेगा फिर आपका कार्ड मिलेगा .तो पहले आप पहली टैब से कैसे पता करेंगे ये बताते बताते है .

नाम / Name = यंहा अपना नाम भरे जो की वोटर कार्ड में दिया गया है .
पिता / पति का नाम (Father’s/Husband’s Name) = यंहा पर अपने पिता जी का नाम भरे जो की वोटर कार्ड में है .यंहा आप सिर्फ अपना पहला नाम भी भर सकते है ,जैसे अगर नाम है राहुल हप्ता तो आप यंहा सिर्फ “राहुल” भी भर सकते है .
उम्र / Age – यंहा अपनी उम्र भरे (अगर याद है तो )
जन्म तिथि/DoB – यंहा अपनी जन्म दिन की तारीख भरे (अगर याद है तो )
लिंग/Gender – यंहा Male या Female भरे
राज्य/State – अपने राज्य का नाम भरे
जिला/District – अपने जिला का नाम भरे
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र / Assembly Constituency- अपना हल्का सेलेक्ट करे

पूरी जानकारी एक बार दुबारा से देखले और फिर नीचे दिए गए कोड को उसके नीचे भरे .और खोजे पर क्लिक करे .थोड़ी देर सर्च होने के बाद उसके नीचे आपका नाम आजायेगा या और जिस जिस से आप की डिटेल मिलती होगी वो भी लिस्ट में आ जायेगे .

जो भी नाम आपकी डिटेल से ज्यादा मिले उसके सामने “View Details”के आप्शन पर क्लिक करके उसकी जानकारी पा सकते है .और अगले पेज पर आपको “मतदाता सूचना प्रिंट करें /Print Voter Information ” के आप्शन पर क्लिक करके सेव कर सकते है .

यह भी देखे

इस पोस्ट में आपको voter id card download pdf duplicate voter id card download वोटर कार्ड डाउनलोड voter list with photo वोटर लिस्ट डाउनलोड डुप्लीकेट वोटर इड कार्ड डाउनलोड वोटर कार्ड चेक voter id card status के बारे में बताया गया है

अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

14 Comments

  1. मै अपना वोटर id नंम्बर से खोज किया तो हर बार कोड गलत आ रहा है क्यों?

  2. मै अपना वोटर id नंम्बर से खोज किया तो हर बार कोड गलत आ रहा है क्यों?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button