इंटरनेट

Internet Banking क्या है घर बैठे Internet Banking कैसे पाए

Internet Banking क्या है घर बैठे Internet Banking कैसे पाए

इंटरनेट बैंकिंग के बारे में आपने बहुत सुना होगा आपने जानने की कोशिश की होगी कि इंटरनेट बैंकिंग आखिर है क्या इंटरनेट बैंकिंग बैंक की तरफ से एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से आप अपने बैंक अकाउंट को अपने घर बैठे इंटरनेट की मदद से चला सकते हैं जो काम आप बैंक में जाकर अपने बैंक अकाउंट से संबंधित करते हैं

वह काम आप अपने घर बैठे इंटरनेट की मदद से कर सकते हैं जैसे कि ऑनलाइन किसी के पास आप पैसे भेज सकते हैं अपने एटीएम कार्ड का पिन आप घर बैठे बदल सकते हैं अब एटीएम कार्ड के लिए घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं ऐसे बहुत सारे काम आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद से कर सकते हैं.

ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के बहुत सारे फायदे हैं अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग है तो आप अपने अकाउंट को बिना बैंक में जाए इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप किसी के पास पैसा भेजना चाहते हैं तो घर बैठे ही इंटरनेट बैंकिंग मदद से किसी के पास पैसे भेज सकते हैं अगर आप अपने अकाउंट की स्टेटमेंट देखना चाहते हैं

तो इंटरनेट बैंकिंग की मदद से आप किसी भी दिन किसी भी महीने या किसी भी साल की स्टेटमेंट बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं और इसी के साथ इंटरनेट बैंकिंग के और भी बहुत सारे फायदे हैं.लेकिन फायदे के साथ-साथ इससे कुछ नुकसान भी है .

अगर आप का यूजर नेम और ID किसी को पता चल जाए तो आपके अकाउंट में वह कुछ भी शेयर कर सकता है लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है उसके लिए भी उसे आपके एक और पासवर्ड की जरुरत पड़ती है जिसे हम प्रोफाइल पासवर्ड कहते हैं तो इंटरनेट बैंकिंग के ज्यादा से ज्यादा फायदे ही है

तो आज हम इस पोस्ट में बताएंगे कि आप इंटरनेट बैंकिंग कैसे ले सकते हैं हम इस पोस्ट में आपको SBI की इंटरनेट बैंकिंग के बारे में बताएंगे घर बैठे आप इंटरनेट से कैसे आप SBI इंटरनेट बैंकिंग पा सकते हैं.

Internet Banking के लिए क्या चाहिए

What is required for Internet Banking? in Hindi अगर आप इंटरनेट से घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जिन्हें पूरा किए बिना आप इंटरनेट बैंकिंग नहीं ले सकते

जैसा कि हम आप को इस पोस्ट में एसबीआई के बारे में बताएंगे तो अगर आप भी SBI के बैंक में अपनी इंटरनेट बैंकिंग चाहते हैं तो आपका SBI बैंक में खाता होना चाहिए और अपने खाते के साथ में आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड होना चाहिए .

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग नहीं पा सकते मोबाइल नंबर के बाद में आपके पास आपका एटीएम कार्ड होना चाहिए अगर आपके पास अपने खाते का एटीएम नहीं है

तो भी आप ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग नहीं पा सकते तो अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक से कनेक्ट है और आपके पास एटीएम कार्ड भी है तो आप कैसे घर बैठे SBI इंटरनेट बैंकिंग पा सकते हैं इसके स्टेप्स नीचे दिए गए हैं.

Online Transition करते समय किन किन बातों का ध्यान रखे

Online SBI की Internet Banking के लिए कैसे अप्लाई करे

How to apply for SBI Internet Banking online in Hindi – सबसे पहले  onlinesbi.com वेबसाइट पर जाये. फिर New User Registration के आप्शन पर क्लिक करे . क्लिक करते ही New window में Registration फॉर्म आ जायेगा .

जैसा की आपको पर फोटो में देख सकते हैं यहां पर आपको अपने बारे में कुछ जानकारी देनी है तो नीचे आपको इसके बारे में बताया गया है कि यहां पर आपको क्या-क्या जानकारी देनी है.ये साडी जानकारी आपको बैंक की पासबुक पर मिल जाएगी .

  1. अपना Account Number भरे
  2. अपना CIF Number भरे
  3. अपने Bank का Branch Code भरे
  4. Country का भरे
  5. जो Mobile Number बैंक में Registered  है वो नंबर भरे
  6. Facility Required में आपको Choose Full Transaction Right सेलेक्ट करे
  7. Enter the text as shown in the image में आपको फोटो में जो कोड दिखाया गया है वो भरे
  8. फॉर्म पूरा भरने के बाद में सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
  9. सबमिट पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा वो OTP आप भरे और कंफर्म पर क्लिक करें
  10. कंफर्म पर क्लिक करने के बाद में आपको 2 ऑप्शन दिखायागा उसमें आपको एटीएम कार्ड सेलेक्ट करना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है .
  11. इसके बाद आपको अपने ATM की डिटेल्स भरनी है और अपना ATM PIN भरना है .PIN भरके Submit पर क्लिक करे
  12. और फिर Pay पर क्लिक करे .
  13. फिर आपको एक Temporary यूजरनाम मिल जायेगा और आपको अपना नया पासवर्ड भरना है और conform में फिर से वाही पासवर्ड भरना है और सबमिट पर क्लिक करना है .
  14. सबमिट पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा.

Note :- Temporary यूजरनाम सिर्फ एक बार इस्तेमाल करने के लिए है .

तो ऐसे आप ऑनलाइन SBI के इंटरनेट बैंकिंग पा सकते हैं और इसी तरह आप दूसरे किसी भी बैंक के आप इंटरनेट बैंकिंग बैंक में जाकर या ऑनलाइन उसकी ऑफिशियल वेबसाइट से फॉर्म सबमिट कर के पास सकते हैं अगर आप को किसी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग चाहिए और आपको नहीं मिल रही तो नीचे कमेंट करके हमसे पूछे हम आपको उस बैंक के इंटरनेट बैंकिंग शुरू करने में मदद करेंगे.

Internet Banking के फायदे

  1. इंटरनेट बैंकिंग से आप घर बैठे किसी के भी पास पैसे भेज सकते हैं.
  2. इंटरनेट बैंकिंग से आप कोई भी लेनदेन घर बैठे कर सकते हैं.
  3. इंटरनेट बैंकिंग से आप नया ATM कार्ड पा सकते हैं.
  4. इंटरनेट बैंकिंग से आप अपने ATM कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं.
  5. इंटरनेट बैंकिंग से आप अपने एटीएम पिन को बदल सकते हैं.
  6. इंटरनेट बैंकिंग से आप घर बैठे अपनी FD करवा सकते हैं

Internet Banking के नुकसान

इंटरनेट बैंकिंग से आपके बैंक अकाउंट हैक होने का खतरा होता है .अगर आपकी इंटरनेट बैंकिंग का यूज़रनेम और ID किसी को पता चल जाए तो आपके बैंक अकाउंट के साथ में छेड़छाड़ की जा सकती है

जिससे कि आप को भारी नुकसान हो सकता है अपनी इंटरनेट बैंकिंग को सुरक्षित रखने के लिए या ऑनलाइन कोई भी ट्रांजैक्शन करते समय आपको काफी बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में हमने पहले एक पोस्ट में बताया है वह देखें . Online Transition करते समय किन किन बातों का ध्यान रखे

इस पोस्ट में आपको बताया गया कि इंटरनेट बैंकिंग क्या होती है इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल क्यों किया जाता है और इंटरनेट बैंकिंग को इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान क्या क्या है इसके अलावा अगर आपके पास कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके आप इसके बारे में पूछ सकते हैं.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button