पैन आधार लिंक कैसे करें । How To Link Pan With Aadhar In Hindi 

पैन आधार लिंक कैसे करें । How to Link Pan with Aadhar in Hindi

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की योजना के लिए अलग अलग डिमांड की जाती है। सरकारी सुविधा का लाभ लेने के लिए Pan Aadhar Link होना आज के समय में सबसे जरूरी माना जाता है। सरकार ने सरकारी योजनाओं का लाभ गरीब तथा जरूरतमन्द व्यक्ति को ही मिले इसके लिए आधार कार्ड के साथ में बैंक अकाउंट पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है ताकि आपके आधार कार्ड से पैन कार्ड जोड़ देने के बाद आपकी आय का सरकार के पास सारा विवरण जा सके।

आज के समय में आधार कार्ड के साथ में पैन कार्ड का लिंक होना बहुत जरूरी है। इसके लिए ज़्यादातर लोग ई मित्रा पर जाकर अपना एक दिन खराब करके आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ में लिंक करवाकर आते है। परंतु यह काम अपने घर पर ही ऑनलाइन कर सकते है। आज के इस आर्टिक्ल में मैं आपको आधार कार्ड के साथ में आप पैन कार्ड को कैसे जोड़(Aadhaar Card To Pan Card Link) सकते है। अगर आपके पास मोबाइल है और आपको गूगल के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है तो आप यह काम बड़ी आसानी से कर सकते है। इसके लिए आप यह आर्टिक्ल पूरा जरूर पढ़ लें।

आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ जोड़ना क्यों जरूरी है।

आज के समय में टैक्स में काफी सारे लोग जालसाजी करते है जिसके लिए सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को एक दूसरे के साथ जोड़ना अनिवार्य किया है ताकि लोग टैक्स की चोरी न कर सके। फर्जी पैन कार्ड बनाकर लोग टैक्स की चोरी करते थे इसलिए सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना शुरू करके फर्जी पैन कार्ड का इस्तेमाल कम करा दिया है। आधार कार्ड के साथ लिंक होने के बाद एक व्यक्ति दूसरा पैन कार्ड बनाकर उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। इसलिए आपके अकाउंट में आने वाली सभी पैसे की सरकार के पास में सही जानकारी रहे तो आधार पैन जोड़ना जरूरी है।

पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ में कैसे जोड़ें।

आप घर बैठे बैठे सिर्फ पाँच मिनट के अंदर कुछ स्टेप को फॉलो करते हुए अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ में लिंक कर सकते है इसके लिए आप नीचे दिये स्टेप को फॉलो करें।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Google पर जाकर E Filing सर्च करना होगा जिसके बाद गूगल के सर्च रिज़ल्ट में जो पहला लिंक आएगा उस पर जाना है आप यहाँ पर E Filling Official Site क्लिक करके आप ओफिसियल साइट पर सीधे भी जा सकते है।
  • इसके बाद आपके सामने इस वैबसाइट पर एक पोस्टर दिखाई देगा आप इसे साइड में क्लिक करके काट सकते है। और आपको साइट का पूरा इंटरफ़ेस दिखाई देगा।
  • यहाँ पर आपको लेफ्ट साइड के अंदर Quick Link के नीचे काफी सारे लिंक दिखाई देंगे इसमें 4th नंबर पर जो Link Aadhaar लिखा हुआ लिंक है आपने उसपर क्लिक करके उसे ओपन कर लेना है।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है जिसमें आपने अपनी कुछ जरूरी जानकारी डालनी होती है आप इसमे आधार कार्ड और पैन कार्ड से देखकर डिटेल्स भर सकते है।
  • इसमें आपने सबसे पहले अपना पैन नंबर डालना है, दूसरे ऑप्शन में अपना आधार नंबर डालें। इसके बाद आपका जो आधार कार्ड पर नाम है उसे तीसरे कॉलम में भरें।
  • अब अगर आपका आधार कार्ड के अंदर सिर्फ अपना जन्म साल ही लिखा हुआ है तो आपने यहाँ पर I have only year of birth in Aadhaar Card के सामने वाले स्थान में टिक कर देना है। और इसके नीचे जो I agree to validate my Aadhaar details with UIDAI लिखा हुआ है उसके सामने भी टिक कर दें।
  • अब आगे आपको एक कैप्चा कोड वाली फोटो दिखाई देगी आपने इस फोटो में जो अक्षर दिखाई दे रहे है उन्हे नीचे के कॉलम में भर दें। अगर आप कैप्चा नहीं भरना चाहते है तो आप ओटीपी भी अपने मोबाइल पीआर मंगवाकर ओटीपी दर्ज कर सकते है। यहाँ आपके लिए कैप्चा वाला ऑप्शन काफी आसान होता है क्योंकि ओटीपी के लिए आपके पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर होना जरूरी होगा।
  • अब आपने ये फॉर्म भरने के बाद एक बार दुबारा से चेक कर लें की आपने सारी डिटेल्स सही भरी है यां नहीं। सही जानकारी भरने के बाद आप नीचे जो Link Aadhaar का बटन है उसपर क्लिक करके अपने आधार को पैन से साथ लिंक(Aadhar Pan Link) कर देना है।

आप यह फोटो देखकर इस प्रोसैस को आसानी से समझ सकते है :-

इस प्रकार आपने बस कुछ ही समय में अपनी आधार और पैन से जुड़ी जानकारी देकर अपने मोबाइल यां लैपटाप से ही घर पर बैठे बैठे बड़ी आसानी से आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड के साथ में जोड़ लिया है। इसके लिए आपको किसी भी ईमित्रा पर जाने की जरूरत नहीं पड़ी और आपका समय और पैसा दोनों बच गए।

आधार कार्ड पैन से लिंक है यां नहीं कैसे जाँचे।

अगर आपका आधार कार्ड पहले से ही पैन कार्ड के साथ में लिंक हुआ है यां फिर अब लिंक करने के बाद लिंक हो गया यां नहीं हुआ है यह जानना भी काफी आसान है।

  1. इसके लिए आपने Link Aadhar वाले ऑप्शन पर जाना है। जहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वही फॉर्म ओपन हो जाता है इसमें आपको फॉर्म के ऊपर एक लाइन दिखेगी जिसमें लाइन से पहले जो Click Here है आपने उस पर क्लिक कर देना है।
  2. क्लिक करने के बाद एक छोटा सा फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आपने अपने आधार नंबर और पैन नंबर डालकर View Link Aadhaar Status बटन पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके सामने आपके आधार और पैन एक दूसरे से लिंक है यां नहीं इसकी जानकारी पता लग जाएगी।
  3. अगर आपका आधार पहले से लिंक हुआ है तो आप इस स्टेप की मदद से पहले पता कर लें अगर लिंक नहीं है तो उसके बाद आप इसे एक दूसरे से लिंक कर सकते है।

इस इमेज को देखकर आप आसानी से समझ सकते है की पेन कार्ड के साथ में आधार कार्ड लिंक है यां नहीं है, यह कैसे जान सकते है।  

निष्कर्ष

आज हमने आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक(How To Pan Aadhar Link) कैसे कर सकते है इसके बारे में विस्तार से बता दिया है आज आर्टिक्ल को पढ़कर आप बड़ी आसानी से घर बैठे बैठे आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड के साथ में लीक कर सकते है। इसके अलावा हमने आपको आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक हो चुका है यां नहीं यह कैसे जांच सकते है इसके बारे में भी विस्तार से बता दिया है। मुझे ऊमीद है आपको यह पूरी तरह से समझ आ गया होगा अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी अन्य किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

Author के बारे में :

दोस्तो मेरा नाम पवन सिंह शेखावत है। मुझे टेक्नॉलजी, इंटरनेट तथा कम्प्युटर से जुड़ी जानकारी काफी ज्यादा पसंद है। मेरा हिन्दी ब्लॉग Hubby Digital है जहां पर मैं कंप्यूटर, इंटरनेट, ब्लॉगिंग तथा ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी शेयर करता हूँ। अगर आपको मेरा आर्टिक्ल पसंद आता है तो आप मेरे ब्लॉग पर जाकर मेरे लिखे आर्टिक्ल पढ़ सकते है।

PAN Card
Comments (0)
Add Comment