सामान्य ज्ञान

Google का अविष्कार किसने किया

Google का अविष्कार किसने किया

दोस्तों आज के आधुनिक युग में लगभग सारा काम इंटरनेट पर टिका हुआ है और इंटरनेट के कारण हम बहुत से काम आसानी से कर सकते हैं लेकिन इंटरनेट का अगर हम सही इस्तेमाल करते हैं तो हमारे लिए फायदा होता है अगर हम इंटरनेट का गलत उपयोग करते हैं तो हमारे लिए नुकसान भी होता है

इंटरनेट एक ही सेवा है जो कि एक जगह से दूसरी जगह पर बहुत सारी इनफार्मेशन पहुंचाने के लिए हमारी सहायता करता है और इंटरनेट के कारण ही हम बहुत से कामों को आसानी से कर सकते हैं अगर आप किसी दूसरे देश में अपने दोस्त या रिश्तेदार से बातें करना चाहते हैं तो इंटरनेट के जरिए हम कर सकते हैं और

हम कोई भी जानकारी इंटरनेट के जरिए पा सकते हैं क्योंकि इंटरनेट के ऊपर सभी जानकारी मौजूद होते हैं लेकिन हम भी जानकारी सीधे नहीं पा सकते उसके लिए हमारे पास जानकारी को पाने के लिए हम अपने फोन से सर्च करते हैं और जिस चीज में हम सर्च करते हैं उस चीज का नाम गूगल है

जी हां दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में Google के बारे में बताएंगे गूगल क्या है इसका आविष्कार किसने किया और कब किया Google एक बहुत ही बड़ा सर्च इंजन है यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है इसके अंदर बहुत सारी इंफॉर्मेशन होती है अगर आप किसी भी तरह की लेना चाहते हैं

पहले इसका नाम गलती से Googol रख दिया गया था लेकिन बाद में इसके नाम को बदल कर गूगल किया गया है. इसका मतलब होता है. बहुत ज्यादा मात्रा में दर्शाना. गूगल यही काम करता है.यह दुनिया की बहुत ज्यादा जानकारी अपने पास रखता है. जो की हम सर्च इंजन से सर्च करके देखते है.

तो आप Google के अंदर सर्च करके ले सकते हैं जब आप सर्च करेंगे तो Google आपको वह जानकारी दुनिया में कहीं पर भी हो सारी इकट्ठी करके दिखा देता है Google अमेरिका की एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो कि इंटरनेट पर सर्विस और प्रोडक्ट प्रोवाइड करते हैं गूगल की कमाई एडवर्ड के कारण होती है

.Google अपनी कमाई विज्ञापनों के माध्यम से करता है कंपनी के द्वारा बताए गए एक बयान के अनुसार कंपनी ने वित्त वर्ष 2006 में लगभग 10.492 अरब डॉलर विज्ञापन से सिर्फ 112 मिलियन डॉलर लाइसेंस प्राप्ति और अन्य स्रोतों से कमाने की जानकारी दी.

Google का अविष्कार किसने किया

दुनिया का सबसे पोपुलर सर्च engine Google को Sergey Brin और Larry Page ने 4 September, 1998 में बनाया था .पहले इसका नाम Googol था जिसका मतलब होता है .

1 के पीछे 100 . और स्पेल्लिंग की गलती की वजह से इसका नाम Google बन गया . 1995 में Sergey Brin ( सोवियत पैदा हुए कंप्यूटर वैज्ञानिक ) और Larry Page (American कंप्यूटर वैज्ञानिक) दोनों की मुलाकात Stanford University में हुई थी .

लैरी पेज ने स्कूल एजुकेशन east lansing high school में किया। लैरी पेज ने computer engineering university ऑफ़ मशिगन में की और baichelr of science की degree भी ली।

लैरी पेज ने stanford university में computer science में master of degree हासिल की। लैरी पेज को मशीन से इतना लगाव था की इन्होंने कॉलेज में इंकजेट प्रिंटर की मशीन बनाई। आज के टाइम लैरी पेज को बहुत पुरस्कार भी मिले है। लैरी पेज ने बहुत मेहनत करके अपने google कंपनी को दुनिया की success कंपनी बनाई है

इसके बाद दोनों ने जनवरी 1996 में search engine के बारे में एक कंप्यूटर प्रोग्राम बनाना शुरू किया जिसका नाम था ” Backrub “. इसके बाद में उन्होंने Google पर काम करना शुरू कर दिया .लेकिन Google के लिए license लेने के लिए इसके पास पैसे नहीं थे .

इसके बाद इन्होने फिर से Google पर बहुत ज्यादा काम किय और इसे और ज्यादा बेहतर बनाया गया उसके बाद ये अपना demo लेकर Andy Bechtolsheim के पास गए जो की Sun Microsystems कंपनी के co founder है .

Andy Bechtolsheim ने demo देखते ही इन्हें $ 1,00,000 का cheque दिया . और इसके बाद Menlo Park, California में Google का ऑफिस बनाया गया और Google.com . उस समय Google सिर्फ 10,000 queries सर्च से देता था .

फिर 2000 में Google और 10 भाषाओ में बनया गया .प्रतिवर्ष Google पर 2095100000000 सर्च किये जाते है यानि कि प्रति सेकंड गूगल पर 60,000 से भी ज्यादा सर्च किये जाते है|

Google Doodle जैसे जैसे Google बेहतर होता गया वैसे वैसे इसमें खास चीज आने लगी 1998 में पहली बार गूगल सर्च पेज पर डूडल देखने को मिला था . ये डूडल नेवाडा में Burning festival में भाग ले रहे लोगों के बारे में बताने के लिए बनया गया था.

गूगल में डूडल बनाने के लिए बहुत बड़ी टीम काम करती है. जो अभी तक एक हजार से ज्यादा डूडल बना चुकी है. ये डूडल हमें सिर्फ किसी भी खास दिन या किसी बड़े व्यक्ति की याद पर लगाया जाता है.

2005 में गूगल ने Android कंपनी को खरीद लिया। एंड्रॉइड की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज स्मार्टफोन के करीब 80 फीसदी बाजार पर इसका कब्जा है, यानी हर पांच में से चार स्मार्टफोन एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं। हर दिन 15 लाख से ज्यादा लोग नया एंड्रॉएड डिवाइस खरीद रहे हैं।

जैसे-जैसे Google कंपनी की कमाई बढ़ती गई फिर उसके बाद में यह दूसरी वेबसाइट्स को भी खरीदने लगी और इसने धीरे-धीरे बहुत सी वेबसाइटों को खरीदा जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं यह Google कंपनी के द्वारा खरीदी जाने वाली कुछ वेबसाइट है.

  1. Applied Semantics को April 2003 में खरीद लिया ये कंपनी Online advertising का काम करती थी. इसे $102,000,000 डॉलर में ख़रीदा गया जो की अब AdSense और AdWords में काम करती है .
  2. Android को August 17, 2005 में $50,000,000 में ख़रीदा जो की Mobile software कंपनी है .
  3. dMarc Broadcasting की January 17, 2006 में $102,000,000 में ख़रीदा गया जो की एक Advertising कंपनी है और अभी AdSense में काम करती है .
  4. Youtube के बारे में तो आपने जरुर सुना होगा .इसे October 9, 2006 में $1,650,000,000 में ख़रीदा गया जोकि एक विडियो शेयरिंग की वेबसाइट है .

ऐसे ही गूगल के बहुत सारी वेबसाइट को अपने लिए खरीद लिया है और जो अभी गूगल के लिए काम करती है .

यह भी देखे

इस पोस्ट में आपको Google का अविष्कार किसने किया Google ki khoj kisne ki Google ki khoj kab hui , Google kab banaya gaya Google Discovered By In hindi puri jankari hindi me के बारे में बताया गया है

अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

33 Comments

  1. internate ka aviskar kisane aur kab kiyaaur yr jase hui please reply pl pl pl pl pl 8899699724

  2. internate ka aviskar kisane aur kab kiyaaur yr jase hui please reply pl pl pl pl pl 8899699724

  3. Sir mujhe aap ki past behind pasand aai or main chahata hi ki Google hum sub ko aai hi jankari dey thanks all Google team

  4. Sir mujhe aap ki past behind pasand aai or main chahata hi ki Google hum sub ko aai hi jankari dey thanks all Google team

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button