इंटरनेट

Google Analytics की पूरी जानकारी [Step By Step ]

Google Analytics की पूरी जानकारी

गर आपके पास कोई वेबसाइट और आपने उसके लिए गूगल analytics टूल्स का इस्तेमाल नहीं किया तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हो , Google Analytics की मदद से आप अपने वेबसाइट के विजिटर पर नजर रख सकते है .

आपको ये पता होना चाहिए की आपके visitor किस चीज को ज्यादा पसंद कर रहे है या .किस पोस्ट के कारण आपकी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर आ रहे है ,अगर आपको इन सब बातों का पता होगा तो आप अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को और ज्यादा बढ़ा सकते है .देखिये कैसे आप अपना गूगल Analytics अकाउंट बना सकते है.

  • सबसे पहले Google Analytics की वेबसाइट पर जाये Analytics.Google.com
  • अब अपनी Gmail id से लाग इन करे
  • Login करते ही आपके सामने एक पेज आएगा जो कि Google Analytic पर अकाउंट बनाने के लिए होगा
  • अब  Sign up  पर क्लिक करे
  • Sign upपर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आएगा
  1. अकाउंट नाम भरे कोई भी जो आपको पसंद हो लेकिन वेबसाइट से मिलता जुलता हो
  2. अपनी वेबसाइट का नाम भरे
  3. फिर वेबसाइट का URL भरे
  4. Industry Category में आपको ये बताना है की आपकी वेबसाइट की चीज के लिए है
  5. Reporting टाइम में इंडिया भरे
  6. Google product ,bench marking ,इन सब पर टिक करके
  7. Get Tracking Id पर क्लिक करे
  8. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने बॉक्स खुलेगा
  • पहले इंडिया सेलेक्ट करे
  • फिर “I Accept” पर क्लिक करे
  • इस पर क्लिक करते ही आपको आपके वेबसाइट की ट्रैकिंग ID मिल जाएगी

ये आपका गूगल Analytics पर अकाउंट बन गया है ,अगर कंही पर कोई दिक्कत आ रही है तो जरूर पूछे

Google Analytics में क्या क्या देख सकते है What can you see in Google Analytics in Hindi

  • कुल कितने विजिटर ऑनलाइन
  • कितने विजिटर किस देश के  है
  • कितने विजिटर मोबाइल में वेबसाइट को ओपन किये हुए है कितने विजिटर डेस्कटॉप से वेबसाइट चला रहे है
  • विजिटर क्या क्या सर्च करके वेबसाइट पर आ रहे है
  • कितने विजिटर दूसरी वेबसाइट से आ रहे है
  • कितने विजिटर सोशल मीडिया से आये है
  • कितने विजिटर किस पोस्ट पर है
  • कौन से पोस्ट के लिए ज्यादा विजिटर आ रहे है .
  • एक दिन या सप्ताह में या महीने में या एक साल में कुल कितने विजिटर आये
  • कितने पेज व्यू हुए
  • विजिटर किस पोस्ट को छोड़ कर गए

Website में Google Tracking ID कैसे लगाये How to add Google Tracking ID to website in Hindi

ध्यान दे :- ये मैं वर्डप्रेस की वेबसाइट में लगना बता रहा हु .

  • अपनी वेबसाइट में लॉग इन करे
  • फिर Appearance पर cursor लेकर जाये और Editor पर क्लिक करे

एडिटर पर क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट के सारे कोड दिखाई देंगे यहां पर आप वेबसाइट की एडिटिंग कर सकते हैं अगर आपके पास कोडिंग की जानकारी है अगर आपके पास कोडिंग की जानकारी नहीं है तो आप इस में से कुछ भी बदलाव ना करें जो यहां पर स्टेप बताएं सिर्फ उसी फाइल को एडिट करें.

अगर आपने गलती से भी कोई फाइल गलत एडिट कर दी तो आपकी पूरी वेबसाइट बंद हो सकती है और इसे आपको काफी बड़ा नुकसान हो सकता है तो बिना जानकारी कि आप किसी भी फाइल को एडिट ना करें यहां तक कि इस ब्राउजर ही ना करें यहां पर हमें सिर्फ और सिर्फ Header.php फाइल को एडिट करना है

Editor में आपको राइट साइड ⇒ में .PHP की काफी सारी फाइलें दिखाई देंगी जो भी आपकी वेबसाइट की फाइल है जैसे की category .php, index.php और footer.php ऐसी बहुत सारी फाइलें है वहां पर आपको देखना है Header.php और उसके ऊपर आपको Click  करना है.

Header.PHP File ओपन होते ही आपको वंहा  पर <Head> देखना है जैसा के ऊपर फोटो में दिखाया गया है वैसा ही आपको कोड देखना है और उसके सामने इंटर दबाना है और वहां पर Google Analytics का ट्रैकिंग कोड पेस्ट कर देना है Paste करने के बाद में नीचे अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

ध्यान दे :- लेकिन अगर आपने अपनी वेबसाइट की Theme बदली तो ये code Theme में दुबारा लगाना पड़ेगा
कोर्ट वेबसाइट में अपडेट होने के बाद में मैं आपको अपनी वेबसाइट के बिस्तर देखने के लिए फिर से Google Analytic वेबसाइट पर जाना है और वहां पर रियल टाइम में Overview पर क्लिक करना है.

रियल टाइम विंडो में आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं मैंने इसे कुछ पॉइंट में बांटा है जिससे कि आप हर एक पॉइंट को आराम से समझ सके अगर कहीं से कुछ भी समझ ना आए तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

1. All Website Data – यहां पर आप अपनी सभी वेबसाइट देख पाएंगे अगर आपने एक से ज्यादा वेबसाइट ऐड किया है तो आप यहां पर सभी वेबसाइट की लिस्ट देख पाएंगे और किसी भी वेबसाइट के Visitor आप यहां से सेलेक्ट करके और देख सकते हैं.

2. Real Time – यह ऑप्शन आपको पहले ही बता दिया गया है यहां पर आप रियल टाइम Visitor देख सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको Real Time पर क्लिक करना है और उसकी सब डायरेक्टरी में Overview पर आपको क्लिक करना है और जैसा कि आप देख सकते हैं यहां पर Overview  में सभी Visitor रियल टाइम दिखा रहा है.

3. Right Now – यहां पर आपको Live विजिटर दिखाएगा कि आपकी वेबसाइट पर अभी कितने विजिटर ऑनलाइन है और यह भी दिखाएगा कि Desktop से कितने ऑनलाइन है और मोबाइल से कितने ऑनलाइन है या टैबलेट से कितने ऑनलाइन है

आप चाहो तो सिर्फ Desktop वाले विजिटर के बारे में देख सकते हैं इसके लिए आपको Desktop के ऊपर क्लिक करना पड़ेगा या मोबाइल के देख सकते हैं मोबाइल के ऊपर क्लिक कर रहा पड़ेगा.

4. Top Visitor – यहां पर आपको पता चलेगा कि आपकी वेबसाइट पर विजिटर आए कहां से हैं यहां पर आपको 3 Category मिलेगी.

  • Top Social Traffic – जब आपकी वेबसाइट पर कोई सोशल मीडिया से विजिटर आता है तो वहां पर दिखाएगा मान लीजिए आपने कोई वेबसाइट की पोस्ट को फेसबुक या ट्विटर पर शेयर किया है तो जब उस पोस्ट के पर क्लिक करके और आपकी वेबसाइट पर कोई विजिटर आता है तो यहां पर दिखाएगा.
  • Top Keywords – जब आपकी वेबसाइट पर कोई सर्च से विजिटर आता है तो यहां पर उस सर्च के Keywords दिखाएगा कि वह विजिटर क्या सर्च करके आपकी वेबसाइट पर आया है और यह विजिटर आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही बढ़िया है

आपकी वेबसाइट पर जितने भी विजिटर सर्च से आएंगे वह आपकी वेबसाइट के लिए उतनी ही बढ़िया बात है तो कोशिश करें कि आपकी वेबसाइट पर मिस्टर ज्यादा से ज्यादा सर्च से आए.

5. Page View – यहां पर आपको पता चलेगा कि आपकी वेबसाइट पर कितने पेज व्यू हो रहे हैं यहां पर आपको दो TAB मिल रही है पहली Tab में आपको दिखाएगा कि आपकी वेबसाइट पर हर मिनट में कितने पेज देखे गए हैं और उससे आगे वाली में दिखाएगा कि हर एक सेकंड में कितने विजिटर आपकी वेबसाइट पर आ रहे हैं.

6. Top Active Page – यहां पर आपको दिखाएगा कि आपकी वेबसाइट के किस पेज है किस पोस्ट पर सबसे ज्यादा विस्तार है आए हुए हैं तो इससे आपको पता चलेगा कि आपकी वेबसाइट की कौन सी पोस्ट यह कौन सा पेज ज्यादा पॉपुलर है और कौन सा पेज ज्यादा  पसंद आ रहा है.

तो ऐसे आप अपनी वेबसाइट के विजिटर की जानकारी अच्छी तरह से पा सकते हैं आपके पास अब अपने विजिटर की पूरी जानकारी है तो इसी जानकारी को देखते हुए आप अपनी वेबसाइट पर पोस्ट कीजिए जिससे कि आपकी वेबसाइट पर और ज्यादा विजिटर आएंगे और आपकी वेबसाइट की Popularity हो बढ़ जाएगी.

यह जानकारी तो आपकी रियल विजिटर की है जो उस समय आपकी वेबसाइट पर ऑनलाइन होंगे लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट का पुराना डाटा देखना चाहते हैं कि आज से पहले आपकी वेबसाइट पर कितने विजिटर आए हैं और किसकी तरह ज्यादा विजिटर आए हैं तो वह सारी जानकारी आप Real Time के नीचे की टाइम है Audience  की Tab पर क्लिक करके पा सकते हैं.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button