इंटरनेट

Email कैसे भेजते है – फोटो विडियो ऑडियो के साथ

 

Email कैसे भेजते है – फोटो विडियो ऑडियो के साथ

आज ईमेल का इस्तेमाल लाखों कंपनियां कर रही हैं. और एक ईमेल के बहुत सारे फायदे होते हैं जो कि सभी को नहीं पता होता लेकिन उन सभी फायदों में जो सबसे खास काम होता है वह होता है ईमेल को किसी के पास भेजना जैसे हम किसी के पास खत लिख कर भेजते हैं वैसे ही हम ईमेल को किसी के पास ऑनलाइन भेजते हैं.

जैसे किसी का कोई ना कोई पता (Address) होता है उसी तरह ईमेल पर भी सभी का कोई ना कोई पता होता (Address) है. जिसे हम ईमेल को लोगिन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं.अगर आपको ईमेल के बारे में नहीं पता कि कैसे हम अपना ईमेल का अकाउंट बना सकते हैं तो इससे पहले वाली पोस्ट में हमने बताया था. ( Gmail पर Account कैसे बनाये)

जब ईमेल का अविष्कार हुआ था तब किसी को यह नहीं पता था कि इसका उपयोग इतना महत्वपूर्ण हो जाएगा आज सभी ऑफिशियल काम ईमेल की मदद से किए जाते हैं जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनियां है वह अपना सारा काम ईमेल की मदद से करती है

अगर आपकी ईमेल ID नहीं है तो आपको तुरंत अपनी ईमेल ID बना लेनी चाहिए क्योंकि एक ईमेल ID के कुछ सारे फायदे होते हैं. जिस में से एक फायदा होता है की हम किसी के पास कोई भी फाइल या मेसेज भेज सकते है .तो इस Post में आपको email se photo kaise bheje, mobile se email kaise bheje, email kaise likhe, email likhne ka tarika के बारे में बताया जायेगा .

How to send Email in Hindi Using Gmail

Compose के ऑप्शन पर क्लिक करें,click करते ही दाईं तरफ एक बॉक्स आएगा जैसा की फोटो में दिखाया गया है

1.TO जिसके पास ईमेल भेजनी है उसकी ईमेल भरे ( जैसे – ravikumar@gmail.com)

2.Subject आपकी ईमेल किस बारे में है वो लिखे

3.Cc Bcc इसमें Cc का मतलब है Carbon Copy किसी दूसरे की Email ID यंहा भरते है ताकि उसको भी पता चले की हमने ये ईमेल को भेजी है

Bcc का मतलब है Blind carbon copy किसी तीसरे व्यक्ति को भी ये ईमेल भेजनी लेकिन TO और Cc को पता नहीं चलेगा की ये ईमेल Bcc को भी भेजी गई है ,लेकिन Bcc को पता रहेगा की आपने ये ईमेल TO और CC को भेजी है .

4.यंहा अपनी ईमेल लिखे

5.Text Tool जब आप Email लिखेंगे तो उस समय इसका उपयोग करेंगे अपने ईमेल के text को बड़ा या छोटा करने के लिए कलरफुल बनाने के लिए.

6.Insert Tab यंहा से हम Email में फोटो फाइल वीडियो डाल सकते है

Attach File :- जब हम किसी के पास कोई फाइल भेजते हैं जैसे कोई pdf या ZIP कोई भी और फॉर्मेट की फाइल तब हम एक ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं अगर आप किसी नौकरी के लिए अपना बायोडाटा या अपना रिज्यूम किसी पास भेजना चाहते हो तो आप को इस ऑप्शन का इस्तेमाल करना पड़ेगा

इस ऑप्शन की मदद से आप कोई भी फाइल किसी फॉर्मेट की फाइल बड़ी आसानी से ईमेल की मदद से भेज सकते हैं तो कोई भी फाइल सेलेक्ट करने के लिए आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर रहा है और उस फाइल को सेलेक्ट करना है .

Drive :- Google Drive का नाम तो आपने सुना ही होगा अगर नहीं पता तो मैं आपको बता देता हूं . गूगल ड्राइव गूगल की तरफ से एक Free सर्विस है इस से इंटरनेट पर आप अपनी कोई भी पर्सनल फोटो या कोई भी फाइल अपलोड कर सकते

वह आपकी प्राइवेट भी कर सकते हैं और पब्लिक के लिए भी, ड्राइव में से आप कोई भी फाइल यहां पर Add कर सकते हैं और उसे भेज सकते हैं इसके लिए आपको इस पर क्लिक करना है वह फाइल को सेलेक्ट करना है .

Photo :- अगर आप किसी के पास सिर्फ अपनी फोटो भेजना चाहते हो तब आप किसी ऑप्शन का इस्तेमाल करें वैसे आप Attach फाइल के ऑप्शन से भी फोटो को सेलेक्ट कर सकते हैं लेकिन अगर आप सिर्फ फोटो भेज रहे हैं तो आप सिंपल इस ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी सभी फोटो को सेलेक्ट करें।

Insert Link :-अगर आप किसी के पास किसी वेबसाइट का लिंक भेजना चाहते हैं तो आप इंसर्ट लिंक पर क्लिक करेंगे और टाइटल में इस वेबसाइट के बारे में बताएंगे और लिंक के बारे में बताएंगे और नीचे Link Paste करेंगे और ओके पर क्लिक कर देंगे

Insert Emoji :-जैसे हम Facebook और whats app पर स्माइली सेंड करते हैं वैसे ही इमोजी ऑप्शन से आप वैसे ही कोई स्माइल किसी के पास भेज सकते हैं इसलिए आपको इसके ऊपर क्लिक करना है और कोई भी स्माइली सेलेक्ट करनी है वह आपके टेक्स्ट Box में ऐड हो जाएगी.

तो जहां पर आप अपना मैसेज लिखना चाहते हैं वहां पर आप अपना पूरा मैसेज लिख दीजिए और जो भी फाइल या इमोजी आप लगाना चाहते हैं वह लगा सकते हैं और उसके बाद मैं आपको Send पर क्लिक करना है और आपका ईमेल सेंड हो जाएगा. अगर आपको इसमें कहीं पर कोई भी दिक्कत हो रही है तो आप नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

इस पोस्ट में आपको how to send mail in hindi , email kaise dekhe, how to send email in hindi using gmail , mail likhne ka tarika in english के बारे में बताया गया है .अगर इसके बारे में कोई भी सवाल होतो नीचे कमेंट करके पूछे .

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button