सामान्य ज्ञान

DNA की खोज किसने की

DNA की खोज किसने की

DNA का पूरा नाम है “डीऑक्सीराइबोज़ न्यूक्लिक एसिड” जो की किसी भी जीवित प्राणी की कोशिका में पाया जाता है . – जीवन के सारे रहस्यों तथा जटिलताओं को अपने में समेटे हुए इस रसायन का नाम आज शायद ही कोई पढ़ा–लिखा इंसान हो जिसने न सुना हो।

लोगो की आप धारणा ये है की DNA की खोज James Watson और Francis Crick ने की थी ,लेकिन सच तो ये है की इसकी खोज इस से कई साल पहले ही हो चुकी थी .

Who Discovered The DNA In Hindi

सबसे पहले 1869 में DNA की पहचान Johann Friedrich Miescher ने की थी . और उसने इसका नाम दिया nuclein” इसके बाद 1881 में Albrecht Kossel ने Nuclein को nucleic acid की तरह पाया तो इसका नाम ” डीऑक्सीराइबोज़ न्यूक्लिक एसिड” रख दिया गया .

और इसने DNA को 5 भागो में बाँट दिया “एडिनाइन (ए), साइटोसिन (सी), गुआनिन (जी), थाइमिन (टी) और uracil (यू).” इस काम के लिए इसे 1910 में नावेल प्राइज भी मिला .

1951 में James Watson और Francis Crick सबसे पहले ने DNA की आणविक संरचना को पहचाना था .और 1962 में Watson, Crick, और Wilkins को भी नावेल पुरस्कार दिया गया |

DNA की दो किस्में एक दूसरे से विपरीत दिशाओं में चलाने के लिए बनी होती है और इस प्रकार यह antiparallel हैं आपका DNA अपनी विरासत या आपकी अगली या पिछले पीडी की जानकारी के बारे में जानकारी शामिल है, और कभी कभी प्रकट कर सकते हैं कि क्या आप कुछ बीमारियों के लिए जोखिम में हैं|

इसका पता लगाने के लिए DNA परीक्षण, या आनुवंशिक परीक्षण कारणों की एक किस्म के लिए उपयोग किया जाता है किसी के आनुवंशिक विकारों का निदान करने और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या एक व्यक्ति को एक आनुवंशिक उत्परिवर्तन है और वो  वे अपने बच्चों को दे सकता है  इसकी  जांच करने के लिए भी DNA टेस्ट करना पड़ता है |

DNA के बारे में तथ्य

1. केवल 1 ग्राम DNA 700 Terabyte तक की जानकारी store कर सकता है।
2. DNA हर कोशिका में होता है ये कोशिका के अंदर 0.09 माइक्रोमीटर की जगह घेरता है मगर इसे फैलाया जाये तो ये 1.8 मीटर लम्बा होगा।
3. एलेक जेफ्रीज ने 1984 में किसी संयोग की तरह डीएनए फिंगरप्रिंटिंग की खोज की. उन्होंने जाना कि हर इंसान के डीएनए का पैटर्न भी बिल्कुल अलग होता है. डीएनए फिंगरप्रिंटिंग की उन्होंने एक तस्वीर तैयार की जो बारकोड की तरह दिखती है. जिससे दो व्यक्ति के DNA की समानता का पता लगाया जा सकता है।
4.DNA का परीक्षण खून, गाल की कोशिका और मूत्र के सैंपल से किया जाता है।
5.सबसे पहले स्विस के चिकित्सक फ्रैड्रिक मॉइस्चर ने 1869 में DNA का पता लगाया था, मगर उस समय उन्हें ये पता नहीं था की DNA ही Genetic Material है।
6. DNA (Deoxyribonucleic Acid) किसी भी जीवित कोशिका में पाया जाने वाला गुणसूत्र है जो उस जीव की संरचना और उसके गुण को परिभाषित करता है। DNA कोशिकाओं में घुमावदार सीढ़ी की तरह होते है।
7 .सन 2000 में DNA के पुरे क्रम का एक ड्राफ्ट तैयार किया गया था जो की 2003 में finalise किया गया।
8. हमारे सेक्स कोशिका जैसे egg और sperm में हमारी कुल DNA का आधा DNA होता है।
9 .DNA अपनी प्रति बनाता है ताकि कोशिका के विभाजन के समय दोनों कोशिका को एक एक DNA मिल सके।
10. मनुष्य का DNA 50 % तक गोभी और केले से मिलता है।
11. हैरानी की बात तो ये है की बस एक चम्मच DNA में की दुनिया के सारे प्रजातियों की जानकारी रखी जा सकती है।
12. सभी मनुष्यो के DNA में 99.9% समानता होती है और हमारा DNA चिम्पांजी से 98% तक मिलता जुलता है।
13. DNA सिर्फ चार न्यूक्लियोटाइडोन अडेनिन(A), ग्वानिन(G), थाइमिन(T) और साइटोसिन(C ) से बना हुआ है।
14. अगर एक व्यक्ति के DNA को एक के बाद एक जोड़ते जाए तो इससे इतनी दुरी cover होगी जितना की 600 बार धरती से सूरज पर जाने और फिर वापस आने में होगी।
15. हमारे शरीर में हर दिन करीबन 1,000 से 10 लाख बार DNA नष्ट होता है और फिर दुबारा बन भी जाता है।
16. हमारे शारीर की कोशिका में RNA (ribonucleic acid ) भी होता है जो DNA के आदेश पर proteins बनाता है।
17. पूरी दुनिया में जितना भी data इंटरनेट पर उपलब्ध है उसे store करने के लिए 2 ग्राम DNA पर्याप्त होगा।
18. अगर आप हर दिन 8 घंटे और एक मिनट में 60 शब्द लिखते है तो आपको मनुष्य के DNA के क्रम को लिखने में 50 साल लग जाएगा।
19. सूरज से आने वाली UV किरणे हमारे DNA को नस्ट कर सकती है जिससे म्युटेशन हो जाता है और ये कैंसर का एक बड़ा कारण बन सकता ह।|
20.हमारे जीनोम में करीबन 20,000 से 25,000 जीन होते है।

यह भी देखे

इस पोस्ट में आपको डीएनए की संरचना rna की खोज आर एन ए की खोज किसने की r n a की खोज किसने की रना की खोज किसने की डीएनए परिभाषा rna की खोज किसने की थी न्यूक्लिक अम्ल की खोज किसने की।

से संबंधित जानकारी दी गई है अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

7 Comments

  1. Bhai hame ye bata do ki DNA hamare sharir me kiya kaam karta hai or konsi koshika me paya jata hai

  2. Bhai hame ye bata do ki DNA hamare sharir me kiya kaam karta hai or konsi koshika me paya jata hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button