Phone में फालतू के Apps को कैसे हटाये

Phone में फालतू के apps को कैसे हटाये

आज हम आपको यह बतायेगे की android phone कैसे hang होता है? कम RAM वाले phone ज्यादातर hang होते ही है. ज्यादातर phone 512MB या 1GB वाले phone hang होते है. आपको कभी भी android phone लेना हो तो आप 1GB ram से ज्यादा वाले फ़ोन ले क्योंकि इसमें hang की प्रॉब्लम कम होती है इसके अलावा अगर आपके पास कम RAM वाला मोबाइल है तो आपको कम से कम game और app  install करने चाहिये.

हर फ़ोन में पीछे से कुछ इसे app आते है जो हमारे कुछ भी काम के नही होते है और वो app हमारे फ़ोन से uninstall भी नहीं होते है जिसकी वजह से आपका phone hang होने लगता है. वैसे देखा जाये तो यह एक बहुत बड़ी प्रॉब्लम होती है जिसका सोलुशन आपको हमारे इस आर्टिकल में मिल आपको जायेगा. अब हम बात करते है की Phone में फालतू के apps को कैसे हटाये.

यहाँ मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनको फोलो करके आप phone को hang होने से बचा सकते हो. आपके जो कोई भी app है जैसे game, application ऐसे app ज्यादातर install ही रह जाते है जो की आपके फ़ोन की battery का इस्तेमाल करते रहते है. अगर आप अपने फ़ोन में other app को uninstall कर दोगे तो आपका phone ज्यादा से ज्यादा battery बैकअप देगा.

अगर आप बिना जरूरत वाली app को हटा देते है तो आप कम टाइम में ज्यादा काम कर सकते हो क्योकि फालतू app के कारण आपके RAM पर भी प्रभाव पड़ता है. ज्यादा बैकग्राउंड app जिससे आपका phone धीमे धीमे काम करने लगता है. और इसके हटा करके आप अपने phone की speed को भी बढ़ा सकते है.

कुछ सिस्टम app को uninstall करने से phone में नुकसान हो सकता है और नहीं भी हो सकता है यह चीज तो आप लोगो के फ़ोन सिस्टम पर निर्भर करती है. मेरे कहने का मतलब तो यह है की phone से कुछ ऐसे app को delete कर देते है जिन apps की आपके phone को जरुरत है अगर वो app आपके phone से uninstall हो जाये तो आपका phone काम करना बंद कर देता है. ऐसा न होने दे और ऐसे app को uninstall करे जो की app आपका कोई भी work ना करे.

जो कोई भी app या कोई game ऐसा जो पहले से आया हुआ हो उसे आप uninstall कर सकते है कुछ फ़ालतू app में कुछ app जरूरी भी होते है जैसे google play,  google setting,  android system, etc अगर आप इन app को uninstall कर देते हो तो आपका phone काम करना बिलकुल बंद कर देता है.

Phone में फालतू के apps को कैसे हटाये

अगर आप कोई फ़ालतू app को uninstall करना चाहते है तो आप लोगो को सबसे पहले phone को root करना होगा. Root क्या होता है? और Phone को कैसे Root करते है?  इसके लिए हमने पहले कुछ आर्टिकल लिखे हुए है जिनको आप चेक कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको rooted phone में superuser app को download करना होगा आप यहाँ से download कर सकते है.
  • सबसे पहले superuser app को install करे और फिर इसे open कर सकते है.
  • अब इसमें आपको उपर सेंटर में delete का एक आप्शन दिखाई देगा फिर उस पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको system application पर क्लिक कर सकते है.
  • अब आप लोगो को यहाँ अपने मोबाइल की सभी system app दिख जायेगा आपको जिन जिन app को delete करना है उन्हें delete icon पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको एक warning दिखाई दी सकती है removing system apps may Cause  system instability and other problems अब आप लोगो को yes पर क्लिक कलर देना होगा.
  • अब आपके phone में कभी भी फ़ालतू के app नहीं आयेगे.

निष्कर्ष

आज हमने आपको आज इस आर्टिकल में बताया की phone कैसे hang होता है? और कैसे इस प्रॉब्लम को solve कर सकते है? अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में दिक्कत आये तो नीचे comment box में comment करके बता सकते हो . हमारा आर्टिकल पसंद आये तो like करे और share करना बिलकुल भी न भूले.

Android Ki jankari Hindi me
Comments (7)
Add Comment
  • abhishek jha

    nice explanation

    • abhishek jha

      please mujhe yae janana tha ki koi bhi app ko simple yani kepad mobile se kaise delete karein.please jaldi batayaega ok

      • Pankaj

        Mere mobile ke display par ek white Mita line aa Gaya hai made hatae

  • Deepak

    म्रा फोन मे वे apps है जो कैंसिल नही होते और उन्होने फोन पूरा भर रखा है कुछ भी नही चल रहा प्लीज बताना

  • Deepak

    म्रा फोन मे वे apps है जो कैंसिल नही होते और उन्होने फोन पूरा भर रखा है कुछ भी नही चल रहा प्लीज बताना

  • abhishek jha

    please mujhe yae janana tha ki koi bhi app ko simple yani kepad mobile se kaise delete karein.please jaldi batayaega ok

  • Pankaj

    Mere mobile ke display par ek white Mita line aa Gaya hai made hatae