एंड्राइड फ़ोन से फ़ोटो की वीडियो कैसे बनाए

फ़ोन से फ़ोटो को जोड़ कर वीडियो कैसे बनाए
आपने YouTube पर या किसी दोस्त के पास ऐसी वीडियो जरुर देखी होगी जिसमें सिर्फ फोटो आती है और पीछे म्यूजिक या कुछ भी ऑडियो चलता रहता है. ऐसी वीडियो सिर्फ फोटो को आपस में जोड़कर बनाई जाती है. इस वीडियो हम अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए भी बना सकते हैं और YouTube पर अपलोड करने के लिए भी बना सकते हैं. कंप्यूटर से ऐसी वीडियो बनाने के लिए हमें बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे लेकिन अपने फोन से ऐसे वीडियो बनाने के लिए हमें कुछ ही मिलती है.
अगर आप भी जानना चाहते है photo se video banane ka app और photo se video banane ka tarika तो आज हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने फ़ोन की मदद से अपनी फोटो को जोड़ कर उनकी विडियो कैसे बना सकते है . विडियो ही नहीं आप उसमे म्यूजिक भी लगा सकते है .

फ़ोन से फ़ोटो को जोड़ कर वीडियो कैसे बनाए

तो सबसे पहले आपको बता दे की  photo se video banane ka app का नाम है MiniMovie-Slideshow.इसके अलावा और भी काफी वीडियो एडिटर है जिसकी मदद से आप अपने फोटो को आपस में जोड़कर वीडियो बना सकते हैं. लेकिन वह वीडियो एडिटर काफी बड़े हैं. अगर आपको ज्यादा एडिटिंग करने की जरूरत है तभी आप उनका इस्तेमाल करें नहीं तो आप इस ऐप की मदद से भी अपनी फोटो को आपस में जोड़कर वीडियो बना सकते हैं.
सबसे पहले अपने फ़ोन “MiniMovie-Slideshow” एप्प गूगल स्टोर से इनस्टॉल कीजिये.अब एप्प को ओपन करे , अब कुछ आप्शन आएंगे उन्हें पहले ही स्किप कर दे.अब एप्प के होम पर आपको कुछ आप्शन दिखेंगे .

SlideShow पर क्लिक करे .अब वो फोटो सेलेक्ट करे जिसकी विडियो बनानी है .विडियो सेलेक्ट करके नेक्स्ट पर क्लिक करे .
अब आप वीडियो को प्ले करके इसका Preview  देख सकते है.निचे आपको बहुत सारे इफेक्ट्स दिए गए है जिनके आप इस्तेमाल कर सकते है , और आप और भी इफेक्ट्स डाउनलोड कर सकते है .

  • इसके साथ म्यूजिक आता लेकिन उसे आप बदल सकते है ,म्यूजिक के आइकॉन पर क्लिक कर
  • अपने फ़ोन की गैलरी से म्यूजिक सेलेक्ट करे ,म्यूजिक को काटने के लिए आपको दो पॉइंट दिंखेंगे जिनकी मदद से सांग को आगे या पीछे से काट सकते है
  • उसके बाद ऊपर टिक के निशान पर क्लिक करे
  • अब ऊपर सेव के ऑप्शन पर क्लिक करे

विडियो क्रिएट से पहले पूछेगा कि हमारा LOGO लगाये या नहीं तो आप Keep पर क्लिक कीजिये .अगर Remove पर क्लिक किया तो आपको विडियो की Ads. दिखाई जाएगी. इस App Se आप अपने फोटो की अच्छी अच्छी विडियो बना सकते है दोस्तों से शेयर कर सकते है

  • एंड्राइड फ़ोन से 3D कार्टून एनीमेशन वीडियो कैसे बनाए
  • एंड्राइड फ़ोन से फोटो पर फ्रेम कैसे लगाये
  • एंड्राइड फ़ोन के Keyboard को बढ़िया कैसे बनाये

KineMaster से विडियो बनाये

यह सबसे बढ़िया वीडियो एडिटिंग ऐप है जिसके अंदर आप फोटो को जोड़कर वीडियो बनाने के अलावा पूरी वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं. जो कि हम एक कंप्यूटर पर कर सकते हैं. यहां तक कि हम इस एप की मदद से किसी भी वीडियो का बैकग्राउंड भी बदल सकते हैं. तो इस ऐप से हम कैसे फोटो को जोड़कर वीडियो बनाएंगे इसके Step नीचे दिए गए हैं.
सबसे पहले अपने फ़ोन में KineMaster – Pro Video Editor अप्प को इनस्टॉल करे और ओपन करे . ओपन करने के बाद होम स्क्रीन पर आपको + प्लस के आइकॉन पर क्लिक करके Empty project शुरु करना है .

MP प्रोजेक्ट ओपन करते ही आपके सामने इस ऐप के सभी टूल्स आ जाएंगे तो यहां पर आप मीडिया ब्राउज़र के ऑप्शन पर क्लिक करें और जो भी फोटो आपको लगानी है वह सभी फोटो सिलेक्ट करके ऊपर Tik   के आइकन पर क्लिक करें.
अब आपको आपकी सारी फोटो नीचे टाइमलाइन में दिखाई देगी यहां से आप किसी भी फोटो को सेलेक्ट करके उसका टाइम कम या ज्यादा कर सकते हैं इसके लिए आपको फोटो पर क्लिक कर रहा है और उसके आखरी पॉइंट को Left या Right Move कराना है जिससे उसका टाइम बदल जाएगा.
अब अगर आप इसमें कोई सॉन्ग लगाना चाहते हैं तो मीडिया Browser के साथ में ही आप को ऑडियो का ऑप्शन दिया गया है उसके ऊपर क्लिक करें क्लिक करते ही आपके सामने आपके फोन की सभी ऑडियो फाइल दिखाई देगी चाहे वह आपने रिकॉर्ड की हो या फिर आपके पास किसी ने भेजी हो या आपने कोई सॉन्ग डाउनलोड किया हो
जिस भी ऑडियो फाइल को आप वीडियो में लगाना चाहते हैं. उसके ऊपर क्लिक करें क्लिक करते ही आपके सामने दो आइकन आएंगे तो प्लस (+) के आइकन पर क्लिक करके इस ऑडियो को ऐड करें.
ऑडियो फाइल Add करने के बाद में आप अपने फोटो की सेटिंग कर सकते हैं .और इस वीडियो को सेव करने के लिए आप को Left Side में शेयर का आइकन दिखेगा. उसके ऊपर क्लिक करें आइकन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और Pop-up विंडो ओपन हो जाएगी जहां से आप इस वीडियो को सीधा अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और अपने फोन की गैलरी में सेव भी कर सकते हैं.
आपको Google Play Store पर ऐसी ऐप मिल जाएंगी जिसकी मदद से आप अपनी फोटो को जोड़कर एक बढ़िया वीडियो बना सकते हैं. इनमें से कुछ ऐप के नाम आपको नीचे दिए गए हैं .

  1. KineMaster – Pro Video Editor
  2. PowerDirector Video Editor App: 4K, Slow Mo & More
  3. VideoPad Video Editor Free
  4. VideoShow – Video Editor, Video Maker, Music, Free

तो इन वीडियो एडिटर का इस्तेमाल करके भी आप अपनी फोटो से वीडियो बना सकते हैं यह सभी बेस्ट वीडियो एडिटर है तो आज की पोस्ट में हमने सीखा “फ़ोन से फ़ोटो को जोड़ कर वीडियो कैसे बनाए” अगर इसके बारे में और कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

Android Ki jankari Hindi me
Comments (1)
Add Comment
  • Kishor

    Sar, Kya ham is app se video banakar YouTube par upload kar sakate hai.