Ableton Live 9 में हिंदी Song Remix कैसे करे

Ableton Live 9 में हिंदी Song Remix कैसे करे

कोई भी सांग रीमिक्स करने से पहले आप को उसके बारे में कुछ जानकारी होनी चाहिए और उसी के साथ आपको उस सॉफ्टवेयर की भी जानकारी होनी चाहिए जिस सॉफ्टवेयर में आप सांग रीमिक्स करना चाहते हैं. अगर आपको इन दोनों में से एक की भी जानकारी नहीं है तो आप सांग रीमिक्स नहीं कर सकते. तोह पहले आप को इन दोनों की जानकारी लेनी होगी .अगर आपको सॉफ्टवेयर की जानकारी नहीं है तोह पहले आप सॉफ्टवेयर के बेसिक टुटोरिअल्स देखें और सीखें और फिर आप सांग रिमिक्सिंग करे.

सांग रिमिक्सिंग शुरू करने से पहले आप को सांग के बारे में जानकारी लेनी होगी सांग की जानकारी की तरह से ले सकते हैं या सांग के बारे में 2 चीजे पता होनी जरूरी है जैसे की :-

  1. Song की Tempo
  2. Song की Key

Song की Tempo (BPM) कैसे पता करे

BPM पता करने के लिए आपके पास Virtual Home DJ  सोफ्टवेयर होना चाहिए . क्यूंकि Song की BPM कम या ज्यादा करने के लिए.सांग की असली BPM का पता होना चाहिए .तो सबसे पहले  Virtual Home DJ को डाउनलोड और इनस्टॉल करले.

Virtual Home DJ फ्री का सॉफ्टवेयर है आपको इंटरनेट से मिल जायेगा. अब इसे डाउनलोड और इनस्टॉल करके इसे सॉफ्टवेयर को खोलिए और जिस सांग की BPM देखनी है उसे  Virtual Home DJ सॉफ्टवेयर में डालिये .

सांग डालने के बाद कुछ सेकंड बाद में आपको सांग की BPM पता चल जायेगी जैसे की आप ऊपर फोटो में दिख रही है .ये सांग की Original BPM या  Tempo है .

Song की Key कैसे पता करे

किसी भी सांग को रीमिक्स करने के लिए जब हम म्यूजिक बनाते है तो उस सांग की Key और आपके  Music की  KEY बिलकुल मैच करनी चाहिए नहीं तो आप का सॉंग सुन ने में बहुत अजीब लगेगा तो सके लिए हमें सबसे पहले सांग की Key पता होनी चाहिए फिर हम उसी हिसाब से म्यूजिक बना सकते है .

सांग की Key पता करने लिए आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते है जैसे की :-

“Tera Hoke Rahoon Chords”

तो आपको कुछ वेबसाइट दिखाई देगी आप उन में कोई भी वेबसाइट चेक कर सकते है .या आप वर्चुअल दज सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है .

जैसा की ऊपर फोटो में आप देख सकते है यंहा पर सांग की की  दिखायी दे रही है तो ऐसे आप सांग की की  का पता लगा सकते है .

अब हमारे पास सांग की टेम्पो और की है तो इसी के हिसाब से हम सांग को रीमिक्स करेंगे सांग को रीमिक्स करने से पहले उसके लिए हम म्यूजिक बनाएँगे उसकी BPM  भी हमें सेट करनी होगी तोह आप सांग के हिसाब से अपने रीमिक्स प्रोजेक्ट की BPM Set करे .

जैसे अगर आप का सांग 120 BPM पर है तो आप इसे 120 BPM – 130 BPM तक रीमिक्स कर सकते हैं.130 BPM का म्यूजिक बनाने के लिए पहले आप को प्रोजेक्ट को 130 BPM पर सेट करना होगा.

जैसा की आप देख सकते है ऊपर प्रोजेक्ट की BPM 120 है और फिर सांग को बीट के साथ मैच करने के लिए सांग को “Wrap” किया गया .और सांग की BPM 75 है  .

  1. सबसे पहले आपको प्रोजेक्ट की टेम्पो सेट करनी है .
  2. फिर सांग पर डबल क्लिक करके उसी प्रॉपर्टी बार में आपको “Wrap” को ON करना है .
  3. और उसके बाद Seg.BPM में आपको सांग की ओरिजिनल Tempo भरनी है .

इस से आपका म्यूजिक और सांग की बीट अच्छे से मैच हो जाएगी .इसे ज्यादा अच्छे से  समझ ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके वीडियो को देखे .

इस के अलावा आप हमारे दूसरे  Ableton Live Hindi Tutorial  देख सकते है . इस के बारे कोई भी सवाल होतो नीचे कमेंट करे .ऐसी की वीडियो टुटोरिअल पाने के लिए हमारे Youtube Channel को  Subscribe करे .

Ableton Live Hindi Tutorial
Comments (0)
Add Comment