योजना

मुख्यमंत्री रोजगार छतरी योजना Naveen Rojgar Chatri Yojana

मुख्यमंत्री रोजगार छतरी योजना Naveen Rojgar Chatri Yojana

मुख्यमंत्री ने इस योजना का शुभारंभ किया है इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार प्रदान करना इस योजना के माध्यम से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को जो किसी भी प्रकार से बेरोजगार बैठे हैं। उन्हें रोजगार दिया जाएगा चाहे  वह शिक्षित हो या ना हो यदि युवा है और बेरोजगार है

तो सरकार उनकी मदद करेंगी उनके रोजगार को शुरू कराने में उनकी सहायता करेगी। इसके लिए सरकार ने फंड भी जारी कर दिया गया है। ताकि किसी को कोई दिक्कत ना हो इस योजना को शुरू करने में सरकार पूरी तरह से तत्पर है एक्टिव है।

सरकार हमेशा युवाओं का ध्यान देती है युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते तथा उनको आगे बढ़ने के लिए रास्ते मौके प्लेटफार्म मुहैया कराती है। यह योजना भी युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए आगे बढ़ने के लिए अपने लिए काम शुरू करने के लिए शुरू की गई है।

ताकि कोई भी युवा घर में बैठा ना रहे अपना काम करें और परिवार का भरण पोषण कर पाए यदि आपको मुख्यमंत्री रोजगार छतरी योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता कि इससे कैसे जुड़ा जा सकता है कैसे लाभ उठाया जा सकता है छतरी योजना क्या है कौन से लाभ दिए जाएंगे इस योजना के माध्यम से कौन पात्र है

आवेदन कैसे करना है सारी जानकारियां इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं यदि आपको योजना की सारी जानकारियां प्राप्त करनी है। आवेदन करना है लाभ प्राप्त करना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री रोजगार छतरी योजना

What is Naveen Rojgar Chatri Yojana – मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना का गठन किया  है इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार मुहैया कराना इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लगभग 36000 लोगों को डायरेक्ट फायदा पहुंचाया जाएगा

इस योजना का फायदा sc-st दलित वंचित तथा महिलाओं को होने वाला है या योजना दीनदयाल स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 17.42 करोड रुपए आवंटित कर दी हैं। और उसे ऑनलाइन इन स्थानांतरित भी कर दिया जा चुका है ताकि प्रदेश में रह रहे sc-st लोगों को रोजगार दिया जा सके महिलाओं को रोजगार दिया जा सके।

इस योजना के माध्यम से पैसे प्राप्त करके कोई भी अपने लिए परचून की दुकान रेहड़ी पटरी की दुकान कोई भी चीज का छोटा व्यापार बनाने का प्रोडक्ट बनाने का छोटा सा व्यापार शुरू कर सकता है। दिहाड़ी वाले सारे काम इस योजना में दी गई राशि से sc-st करता महिलाओं को करने की सुविधा दी जाएगी इस योजना के माध्यम से मुख्यमंत्री ने हर बैंक में ऋण की व्यवस्था चालू की है।

यह सारी चीजें प्रधानमंत्री के आवाहन पर शुरू की गई है प्रधानमंत्री ने सभी को रोजगार देने के लिए खासकर विशेष वर्ग एससी एसटी को मुख्य रूप से रोजगार देने के लिए तथा महिलाओं को रोजगार देने के लिए योजना की शुरुआत की उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति के लोग श्रमिक दलित कामगार मजदूर गरीब महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर लोग इसका लाभ उठा सकते हैं।

 मुख्यमंत्री रोजगार छतरी योजना से लाभ

एक मुख्यमंत्री रोजगार छतरी योजना से लाभ की बात करें तो इस योजना के माध्यम से प्रदेश भर में रह रहे अनुसूचित जनजाति के लोगों को रोजगार शुरू करने का मौका मिलेगा।

  • दलित कामगार मजदूर गरीब महिलाओं को सरकार ऋण देकर उनका काम शुरू करने का मौका देगी इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत 17 दशमलव 42 करोड़ों रुपए आवंटित कर दिए हैं।
  • और इसे ऑनलाइन इन स्थानांतरित भी कर दिया गया है ताकि लोगों तक जल्दी से जल्दी योजना का लाभ पहुंच सके
  • और लोग अपना रोजगार शुरू कर पाए और योजना से फायदा उठा पाए योजना का लाभ लेने के लिए केवल योजना यह ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन करना होता है।
  • इस योजना के माध्यम से पैसे प्राप्त करके कोई भी अपने लिए परचून की दुकान रेहड़ी पटरी की दुकान कोई भी चीज का छोटा व्यापार बनाने का प्रोडक्ट बनाने का छोटा सा व्यापार शुरू कर सकता है।
  • दिहाड़ी वाले सारे काम इस योजना में दी गई राशि से sc-st करता महिलाओं को करने की सुविधा दी जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से मुख्यमंत्री ने हर बैंक में ऋण की व्यवस्था चालू की है यह सारी चीजें प्रधानमंत्री के आवाहन पर शुरू की गई है।

और सरकार आपको योजना से जुड़कर लाभ प्रदान कर देती है इस योजना में ऋण देने के साथ-साथ सरकार ने अनुदान की भी व्यवस्था की है या अनुदान सरकार की तरफ से खुद नागरिकों को दिया जाएगा जो इसके लिए पात्र होगा उसी को अनुदान दिया जाएगा।

 मुख्यमंत्री रोजगार छतरी योजना का उद्देश्य

Objective of Chief Minister Employment Umbrella Scheme in Hindi – मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य की बात करें तो इस योजना का मुख्य उद्देश्य है देश में रह रहे sc-st अनुसूचित जाति वर्ग के युवा जो अपना काम करना चाहते हैं। किंतु उनके पास आर्थिक समस्याएं हैं

जिस वजह से वह काम नहीं कर पा रहे हैं श्रमिक मजदूर काम कर गरीब महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को इस योजना से  ऋण मुहैया कराया जाए।

जिससे कि वह अपना रोजगार शुरु कर सकें इस योजना के माध्यम से परचून की दुकान लॉन्ड्री प्रेस की दुकान रेडी पटरी की दुकान तथा कोई भी घर से बनाने के प्रोडक्ट को रोजगार करने के लिए मदद मिलेगी।

जो भी अपना काम शुरू करना चाहता है उसके लिए आर्थिक तौर पर सरकार ने ऋण की व्यवस्था किए ताकि कोई भी घर में बैठा ना रहे अपना काम करें और योजना से लाभ उठाएं खुद का स्वरोजगार शुरू करें यही योजना का उद्देश्य है मुख्यमंत्री की इस योजना से प्रदेश के अनुसूचित जाति के लोगों को इससे लाभ मिलेगा।

 योजना के लिए पात्रता

इस योजना से जुड़ने के लिए इच्छुक नागरिक के पास पात्रता होने व जरूरी है जिसके पास पात्रता होगी उसी को योजना में शामिल किया जाएगा।

उसी को सरकार की तरफ से ऋण मुहैया कराया जाएगा इच्छुक नागरिक उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए।

नागरिक पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना से प्रमाणित होना चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

इच्छुक नागरिक को आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी।

  • उन महत्वपूर्ण दस्तावेज में आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • दीनदयाल स्वरोजगार योजना कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट विवरण
  • स्थाई मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र

कितने डॉक्यूमेंट जरूरी होते हैं इस योजना से जुड़ने के लिए आवेदन करने के लिए जवाब जाएंगे तो यह सारे डाक्यूमेंट्स आप को साथ में ले जाने पड़ेंगे आवेदन करने में सारे काम आएंगे।

 कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री रोजगार छतरी योजना में

How to apply Naveen Rojgar Chatri Yojana – मुख्यमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना में लोगों को फायदा देने वाली योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को सरकार की ऑफिशल वेबसाइट में आवेदन करना पड़ता है। सरकार ने ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीकों की सुविधा उपलब्ध करा रखी है।

ताकि लोगों को आसानी हो आवेदन करने के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को किसी नजदीकी बैंक शाखा या सहज  जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन करना पड़ता है। कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करना पड़ता है।

वह साइड में विजिट करने के बाद वेबसाइट का होम पेज मिलता है वह पेज में सारे रिक्वायरमेंट लिखी होती हैं जो जो भी वहां मांगा जाए उसे फिलउप करके सबमिट कर दिया जाता है।

सारे डॉक्यूमेंट सबमिट करने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है और आपको आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं आपको योजना से लाभ मिलेगा या नहीं यह जानकारी आप ऑफिशल वेबसाइट पर भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं वहां पर भी आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री रोजगार छतरी योजना को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई होगी योजना से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको यह योजना पसंद आई है

तो आपको भी योजना में आवेदन करना चाहिए और अपने लिए रोजगार शुरू करने के मौके को प्राप्त करना चाहिए। सरकार मौके दे रही है रोजगार शुरू करने के लिए आपको भी आवेदन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button