योजना

मुख्यमंत्री बैंकिंग सखी योजना Banking Sakhi Yojana

मुख्यमंत्री बैंकिंग सखी योजना Banking Sakhi Yojana

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य है प्रदेश में रह रही बेरोजगार महिलाओं को रोजगार प्रदान करना बैंक की सहायता करके बैंक से पैसे कमाना ग्रामीण लोगों को डिजिटल पेमेंट की सुविधा प्रदान करना ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे और औरतों को डिजिटल पेमेंट की सुविधा की जानकारी तथा उन्हें जी सर पेमेंट की व्यवस्था का फायदा उठाना यही सब काम बैंकिंग सखी की योजना में करना होता है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र में रह रही महिलाओं को रोजगार मिलेगा उन्हें अपने लिए रोजगार के लिए पैसे कमाने के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

अपने गृह क्षेत्र में रहकर कमाई करने का मौका मुख्यमंत्री ने उन्हें दिया है इस योजना के जरिए यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो आज हम आपको बताएंगे मुख्यमंत्री बैंक सखी योजना किसके लिए कौन से फायदा उठा सकता है कैसे आवेदन करना होता है। कितना लाभ मिलेगा किसको फायदा मिलेगा पात्रता क्या है योजना से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में आज मिलने वाली है जिससे रोजगार की तलाश है जो काम करना चाहते हैं। उन्हें इस योजना से जुड़ना चाहिए और आर्टिकल को पढ़ना चाहिए आर्टिकल के माध्यम से अपने गृह क्षेत्र में रोजगार करना आसान हो जाएगा जानकारियां प्राप्त करने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है मुख्यमंत्री बैंकिंग सखी योजना

What is chief minister banking sakhi yojana – मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रह रही बेरोजगार महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना तथा उन्हें स्वावलंबी बनाना और जो दूसरे के भरोसे रहती हैं।। अपने पैरों पर खड़ी हो पाए अपने पंजे पर कमाई कर सके अपने जरूरतों को पूरा कर सकें। आपकी जरूरत  को पूरा कर सकें इसलिए इस योजना का गठन किया गया है। मुख्य रूप से इस योजना में औरतों को बैंकिंग सेवा से जोड़ा जाएगा उन महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर ग्रामीण क्षेत्रों में रह रही महिलाओं को डिजिटल पेमेंट के बारे में समझाना है जानकारी देनी है तथा डिजिटल पेमेंट की सुविधा  से लाभ पहुंचाना है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश भर की 58000 महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा।

दरअसल मुख्यमंत्री की योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में रह रही महिलाओं के पास घर-घर जाकर महिलाओं को बैंक ई सखी योजना से जुड़ी महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के घर घर जाकर बैंकिंग सेवा प्रदान करनी है। पेमेंट लेन देन डायरेक्ट घर जाकर करने की योजना है इन महिलाओं को ( बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंस  सखी) 6 महीने तक ₹4000 प्रति महीने के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। ताकि महिलाएं काम करें और काम को छोड़े नहीं इसलिए में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी  बाद में उन्हें इस काम से कमीशन मिलेंगे और इसी दिन की कमाई होगी एक महिला को बैंकिंग से  सखी बनाने के लिए ₹76000 का खर्च आएगा बैंकिंग से जुड़े काम भी इसी योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा कराए जाएंगे। इसके लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा ताकि किसी को कोई दिक्कत ना हो प्लान समझाने के लिए तथा बैंकिंग की सेवा उपलब्ध कराने के लिए यह बहुत अच्छी रोजगार के अवसर महिलाओं के लिए जिसका फायदा प्रदेश की महिलाओं को होने वाला है।

मुख्यमंत्री बैंकिंग सरकार योजना से लाभ

Benefit from chief minister banking sakhi yojana

  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश में रह रही महिलाओं को जो थोड़ा भी बहुत पढ़ी-लिखी हैं उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे बहुत सी ऐसी जरूरतमंद नहीं लाए हैं।
  • जिन्हें रोजगार की तलाश में रोजगार के लिए अपने पेट के पालने के लिए दूसरे प्रदेश में जाना होता है उन्हें मुख्यमंत्री द्वारा रोजगार दिया जाएगा
  • बैंक के काम करके महिलाएं अपने रोजगार शुरू कर सकती हैं बैंकिंग सखी योजना से जुड़ कर महिलाएं अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती है।
  • हर महिला को इस योजना से जोड़ने के लिए 6 महीने तक ₹4000 प्रति महीने हिसाब से दिया जाएगा ताकि जो महिला योजना से जुड़े वह योजना में बनी रहे ।
  • 6 महीने पूरे होने के बाद भी कमाई करती रहें टैलेंट के आधार पर उसे प्रमोशन दिया जाएगा केवल बैंक के काम समझाने के पैसे मिलेंगे कोई नहीं ना कार्य बहुत परेशानी वाला है। काम नहीं होगा आसानी से महिलाएं से कर पाएंगी।
  • और अच्छी खासी रकम भी बैंक की तरफ से प्राप्त कर पाएंगे कि उनका फाइनेंशियल हेल्प भी होता रहेगा कमाई करने के लिए बाहर नहीं आना पड़ेगा। अपने क्षेत्र में रहकर अपने लिए रोजगार भी ढूंढ पाएंगी।
  • और सरकार की योजना होने के कारण इस योजना में किसी भी प्रकार का धोखाधड़ी नहीं है महिलाओं के साथ हुई धोखाधड़ी नहीं होगी समय पर पैसे योजना के तहत दे दिए जाएंगे।
  • जो भी महिला जुड़े की इस योजना से उसको काम करने की सारी जानकारियां प्राप्त कराई जाएंगी काम भी बेहद आसान है।

लोगों को बैंक से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर आनी है पैसे के लेनदेन करवाने हैं गरीब ग्रामीण महिलाओं तक बैंक की सुविधाओं का तथा बैंक से पैसे का लेखा जोखा लेनदेन करवाना है तथा कोई भी बैंक की तरफ से योजनाएं बनाई गई हैं फार्म भरवाने का काम महिलाओं को करना होता है बैंकिंग   सखी आसानी से कर पाएंगी। बैंकिंग से जुड़े मशीनरी करने के लिए ₹75000 का ऋण भी सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

 मुख्यमंत्री बैंकिंग सखी योजना का मुख्य उद्देश्य

यदि मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य के बारे में बात करें तो इस योजना का उद्देश्य है कि प्रदेश में रह रही महिलाओं को जो थोड़ा बहुत भी शिक्षित हैं उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाए उन्हें ऐसा काम दिया जाए। जो अपने गृह क्षेत्र में रहकर कर पाए बहुत ही छोटा टास्क है केवल बैंक की कुछ जानकारियां लोगों को समझा नहीं होती है। घर में ग्रामीण में रह रही महिलाओं को बैंक से जुड़े हर लेन-देन डिजिटल पेमेंट और छोटी-मोटी जानकारियां समझा नहीं होती है। लेन-देन का हिसाब बताना पड़ता है बस यही काम करके 6 महीने 4000 प्रति महीने के हिसाब से पेमेंट दी जाएगी। उसके बाद उन्हें कमीशन के तौर पर पैसे कमाने का मौका मिलेगा इससे महिलाओं को घर बैठे रोजगार करने का मौका मिलेगा कोई भी दूसरे के सहारे नहीं रहेगा। महिलाएं भी सशक्त होंगी तथा अपने बलबूते कमाई करने के लिए स्वावलंबी बनने के लिए तैयार की जाएंगी यही योजना का मुख्य उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री बैंकिंग सखी योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना जोड़ने के लिए आ वेदिका के पास पात्रता होनी चाहिए।

  • आवेदिका उत्तर प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदिका दसवीं पास होनी चाहिए
  • ताकि वह योजना को समझ पाए।
  • आवेदिका को बैंकिंग डिवाइस चलाने का ज्ञान होना चाहिए।
  • महिलाएं पैसे के लेन देन लेन देन के समझने के लिए सक्षम होने चाहिए।
  • बैंकिंग सखी योजना से उन्ही महिलाओं को जोड़ा जाएगा जो बैंक के सभी कार्यों को समझ पाए पढ़ने लिखने में सक्षम हो कोई भी जानकारी समझाए जाए समझने में सक्षम हो उन्हीं को इस योजना से जोड़ा जाएगा।

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री बैंकिंग सखी योजना में

How to Apply chief minister banking sakhi yojana – मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक महिला को मुख्यमंत्री की योजना की ऑफिशल वेबसाइट में जाना होता है ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करने के लिए नजदीकी बैंक रखा है या सहज जन सेवा केंद्र में जाना होता है। जहां कंप्यूटर के माध्यम से योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करना होता है वेबसाइट में विजिट करने के बाद वेबसाइट का होम पेज मिलता होम पेज में फार्म में सारी जानकारियां सारे रिक्वायरमेंट लिखे होते हैं। जो जो भी वहां मांगा जाए उसे तिलक करके ऑनलाइन आवेदन कर दिया जाता है। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाता है। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं या जानकारियां सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं। वहां पर भी आपको सारी जानकारियां प्रश्नों के जवाब योजना से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त हो जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री बैंकिंग सखी योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको योजनाअच्छी लगे तो आप को भी इसमें आवेदन करना चाहिए अभी आप एक महीना है और थोड़ा बहुत भी पढ़ी-लिखी हैं जागरूक हैं तो आपको सरकार की इस योजना से जुड़कर अपने लिए रोजगार के अवसर को प्राप्त करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button