योजना

 प्रधानमंत्री राष्ट्रीय वायोश्री योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय वायोश्री योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री वयोश्री योजना कहे या राष्ट्रीय वयोश्री योजना बात एक ही है क्योंकि इस योजना को प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया है राष्ट्र के उन लोगों के लिए जो 60 साल से ऊपर हो गए हैं वह वृद्ध हो गए हैं चलने फिरने में शारीरिक रूप से कमजोर और गए हैं उनको सहारे की जरूरत है जिनको उनके ही बच्चे वृद्ध आश्रम में छोड़ कर चले जाते हैं। और दोबारा उनका हाल खबर नहीं लेते हैं ।

प्रधानमंत्री ने इस विषय का संज्ञान लेते हुए श्री योजना की शुरुआत की जिससे कि देश के बुजुर्ग आदमी बेसहारा आदमियों को सहारा मिल सके इस योजना के तहत बुजुर्ग व्यक्तियों को सहारे के लिए व्हीलचेयर और दूसरे उपकरण देने  प्रावधान है ।जिसको जिस प्रकार की सहायता की जरूरत होती है प्रधानमंत्री की इस योजना के तहत उसको ऐसी सुविधा सहारा देने का काम किया जाता है।

यदि आपको   यह जानकारी नहीं है। या आपको इस योजना से लाभ नहीं मिला है ।अबतक आपने इससे लाभ नहीं उठाया है। तो बने रहिए इस आर्टिकल में आजम आपको वयोश्री योजना के बारे में सारे प्रश्नों के जवाब देने वाले हैं कि यदि किसी ने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है। तो वह किस प्रकार इस योजना से जुड़ कर प्रधानमंत्री की शानदार और  स्कीम का फायदा उठा सकता है जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…

क्या है प्रधानमंत्री राष्ट्रीय वायोश्री योजना

what is Prime Minister Rashtriya Vayoshri Yojana –  प्रधानमंत्री वायोश्री योजना 2017 में प्रधानमंत्री द्वारा उन बुजुर्ग बेसहारा वृद्धों के लिए शुरू की गई है जिनको 60 वर्ष की उम्र के बाद अपना जीवन यापन करने में कठिनाई आती है उनको सहारे की जरूरत पड़ती है किंतु उनके ही बच्चे उनको किसी वृद्ध आश्रम में छोड़ कर चले जाते हैं ।

और उनकी दोबारा कोई फिक्र नहीं करते ऐसे बुजुर्गों को प्रधानमंत्री ने सहारा देने के लिए इस योजना का गठन किया है। जिसमें अभी तक हजारों बुजुर्ग व्यक्ति जिनकी 60 साल से ऊपर उम्र है उन्होंने फायदा ले लिया है इस योजना के तहत कमजोर तथा शारीरिक रूप से अस्वस्थ लोगों को व्हीलचेयर सहारे में उपयोग होने वाले अन्य दूसरे उपकरण प्रदान किए जाते हैं।

जिनकी जो स्थित होती है जो जरूरत होती है उस हिसाब से उनको उपकरण दिए जाते हैं इस सुविधा से देश के बुजुर्गों के लिए सहारे की एक नई उम्मीद जगी है। सबसे अच्छी बात यह है कि सरकार यह सारे उपकरण बुजुर्गों को फ्री में देगी और इसके लिए ज्यादा भागदौड़ भी नहीं करनी पड़ेगी। आसानी से कोई भी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाला बुजुर्ग जिसकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर वह इस योजना का लाभ ले सकता है ।लाभ लेने के लिए आवेदन करना पड़ता है और सरकार आपको इस योजना से लाभान्वित करेगी।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना का उद्देश्य

या योजना 2017 में इस उद्योग से के साथ शुरू की गई थी कि देश का हर 60 वर्ष से ऊपर वाला बुजुर्ग व्यक्ति जो उम्र के साथ शारीरिक रूप से स्वास्थ्य के चलते कमजोर हो जाता है और अपनी दैनिक क्रियाओं को करने में असमर्थ रहता है ।उसको आर्टिफिशियल उपकरण दिला कर जिसमें व्हीलचेयर छड़ी चश्मा ईयर फोन जिनको कम सुनाई देता है जिनको कम दिखाई देता है जिन्हें दिखाई नहीं देता है या कम दिखाई देता है उन लोगों को जरूर के हिसाबसे उपकरण मुहैया कराए जाएंगे

देश का कोई भी बुजुर्ग अनाथ ना रहे गरीबी रेखा से नीचे जीने वाला हर बुजुर्ग इस लाभ को पा सके इसलिए प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय वयोश्री योजना का गठन किया। जिसका फायदा यह हुआ कि आज देश का हर बुजुर्ग अपनी सहायता के लिए आर्टिफिशियल उपकरण का फायदा उठा रहा है और शारीरिक अक्षमता को दूर करने में योजना का लाभ  रहा है।

योजना में मिलने वाले उपकरण

  • व्हीलचेयर
  • श्रवण यंत्र
  • वाकिंग स्टिक
  • कृति मंडेचर्स
  • एल्बो ककरचेक्स,
  • क्वेकपोड
  • स्पेक्टिकल्स

इस योजना के अंतर्गत यह सारे उपकरण वृद्धों को मुहैया कराए जाएंगे।

किसको मिलेगा इसका लाभ

इस योजना को लेने के लिए आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए, उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए एपीएल तथा बीपीएल कार्ड में नाम होना चाहिए गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले  बुजुर्गों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास महत्वपूर्ण दस्तावेज होनी चाहिए जैसे आपका

  • राशन कार्ड बीपीएल कार्ड
  • एपीएल कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • डॉक्टर द्वारा दिया गया सर्टिफिकेट मेडिकल रिपोर्ट

इत्यादि दस्तावेज आपको जमा करने पड़ेंगे आवेदन से पहले यह सारे दस्तावेज आप को साथ में ले जाने हैं और शाम के लिए अप्लाई करना है।

 कैसे मिलेगी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय वायोश्री सुविधा

How to get Prime Minister Rashtriya Vayoshri Yojana – सुविधा का लाभ लेने के लिए आवेदक को आवेदन करने की जरूरत पड़ेगी आवेदन के लिए आपको समाज कल्याण विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने डाक्यूमेंट्स जमा करके अधिकारी से  फॉर्म भर के जमा करना पड़ता है। यह काम आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों कर सकते हैं। इसे भरने के लिए ज्यादा समय नहीं लगता है और बहुत दौड़भाग भी नहीं करनी पड़ती है।

यदि आप बुजुर्ग हैं तो आप अपने साथ किसी भी नौजवान व्यक्ति को ले जा सकते हैं फॉर्म अप्लाई करवाने के लिए या घर बैठे अप्लाई करना चाहते हैं तो सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन भी घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं इंटरनेट के जरिए।

How To Apply Rashtriya Vayoshri Yojana

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट  http//alimco.in पर  जाकर आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना है और सबमिट कर देना है। यह इनकी ऑफिशियल वेबसाइट यहां पर आप कोई भी प्रश्न या सवाल पूछ सकते हैं और नीचे दिए गए  कांटेक्ट नंबर ईमेल आईडी पर भी आप संपर्क कर सकते हैं।

सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी दी है

  • ईमेल आईडी alimco@alimco.in
  • हेल्पलाइन नंबर 1800 180 5129
  • Ph number 91-512-2770873 ,2770687, 2770817

यह सारी कांटेक्ट डिटेल है यहां पर आप कोई भी कभी भी कहीं से भी पता कर सकते हैं जानकारी आपको सारी यहां पर मिल जाएगी और सारे प्रश्नों के जवाब ही मिल जाएंगे योजना से जुड़ने के लिए देर ना करें। यदि आपको अभी तक योजना से लाभ नहीं मिला है ।तो आप अपना फॉर्म अप्लाई करें और आवेदन करके सरकार की शानदार योजना का लाभ लें और खुशहाली भरा जीवन जीये।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री राष्ट्रीय वायोश्री योजना के बारे में पढ़कर एक अच्छी योजना की जानकारी पसंद आई होगी यदि आपके घर में भी कोई बुजुर्ग व्यक्ति हैं जिनका स्वास्थ्य और शरीर कमजोर है और वह पात्रता लिस्ट में आते हैं। तो उन्हें भी इस सरकारी योजना का लाभ उठाएं। जिससे कि घर के बुजुर्ग अपने सहारे के लिए किसी से आधीन न रहें।

rashtriya vayoshri yojana launched in which state rashtriya vayoshri yojana how to apply rashtriya vayoshri yojana upsc rashtriya vayoshri yojana online application rashtriya vayoshri yojana 2017 rashtriya vayoshri yojana in marathi atal vayoshri yojana prime minister scheme for senior citizens

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button