Business

केले के चिप्स का बिजनेस कैसे शुरू करे

केले के चिप्स का बिजनेस कैसे शुरू करे

Banana chips making  business plan in Hindi – इस बेरोजगारी भरे मंदी वाले समय में हर आदमी पैसे कमाने की तलाश में लगा है रोजगार असहायक होते जा रहे हैं  ऐसे में लोग निराश होकर घर में बैठे हैं  लेकिन जिनको कुछ करना है वह इस तलाश में बैठने की  कोई ऐसा चीज करें जिससे  इन्वेस्टमेंट कम और पैसे इनकम ज्यादा हो ।

क्या आपको ऐसा बिजनेस की तलाश कर रहे हैं जिसमें कम इन्वेस्टमेंट लगे और पैसे अच्छे खासे मिले घर बैठे पैसे कमाने के ऑप्शन ढूंढ रहे हैं। क्यों आप की भी तलाश है ।आप सही जगह हैं कम इन्वेस्टमेंट दोगुना फायदा घरेलू बिजनेस की बात करने जा रहे हैं।

जिसे करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं आप घर पर भी रहकर इस बिजनेस को कर सकते हैं जी हां आज मैं पहले से बने चिप्स को बनाने का बिजनेस की बात करने जा रहा हूं। जो हर कोई कर सकता है लेकिन आसान समझकर कोई करता नहीं इस बिजनेस में में कंपटीशन कम है इसलिए मुनाफे के चांसेस और आपके बिजनेस ग्रो होने के चांसेस बहुत हैं।

लोग हमेशा वैसे बिजनेस की तलाश में रहते हैं जो हर कोई कर रहा है लेकिन उस बिजनेस की में ध्यान नहीं देते जिसे कम लोग कर लेता है। इसलिए ज्यादातर लोग बिजनेस में घाटे में रहते हैं। हमें ऐसा बिजनेस करना चाहिए जिसमें कंपटीशन कम और डिमांड ज्यादा इसलिए मैं आपके लिए यह केले के चिप्स बनाने का बिजनेस लेकर आया हूं। यदि आपको यह बिजनेस से जुड़ी जानकारियां चाहिए तो आप बने रहिए हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

क्या होता है केले के चिप्स का  बिजनेस

what is banana chips business – केले तो आपको खाते होंगे और खाए भी होंगे लेकिन केले के चिप्स को याद भी आपने नहीं खाया तो आपने पहले साथ बहुत बड़ी नाइंसाफी की केले का चिप्स बनाने का वीडियो बहुत ही फायदेमंद वाला बिजनेस है जो मार्केट में बहुत डिमांडिंग रहता है लोग केले के चिप्स खाना बहुत पसंद करते हैं। केले का चिप्स एक अच्छा बिजनेस मॉडल के नगरिया से देखा जाता है। केले के चिप्स का बिजनेस मिलने के लिए से द्वारा बनाए जाने वाले किस पर आधारित है।

जैसे लोग पोटैटो चिप्स खाते हैं या बनाते है और बेचते उसी तरह केले के चिप्स भी बनाने का बेचने का बिजनेस होता है। इस बिजनेस में एफर्ट कम है और फायदा ज्यादा। आपको कुछ केवल कुछ सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी। और आप केले के चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जिसमें कच्चे केले तेल का प्रयोग किया जाता है साथी चिप्स बनाने की मशीन और  मेहनताना लगता है। जो कि कोई कठिन काम नहीं आप इस बिजनेस को शुरू करके एक अच्छे पैसे की उम्मीद रख सकते हैं।

क्यों करें  केले के चिप्स का बिजनेस

why we do banana chips business – केले के चिप्स का बिजनेस करने का बहुत ही अच्छा तर्क है क्योंकि एक ऐसी चीज है जैसे आदमी खाने से ज्यादा आता है खाना व्यक्ति दो ही बार करता है किंतु नाश्ता हो बार-बार करता है केलेकिस चीज का बिजनेस या पोटैटो चिप्स का बिजनेस हो डिमांड बहुत है। चिपका दीवाने हर जगह मौजूद होते हैं आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि चिप्स की खपत कितनी है देश की बात करें या वर्ल्ड वाइड हालांकि पोटैटो चिप्स ज्यादा डिमांड में रहते हैं। उन्हें बड़ी कंपनियां बनाते हैं ।इसलिए इनका ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। किंतु केले के चिप्सबिजनेस में कोई बड़ा ब्रांड नहीं बनाने की वजह से केले के बिजनेस में उछाल नहीं रहती इस वजह से ज्यादा लोग केले का चिप्स बनाने का बिजनेस करते हैं लेकिन आप विश्वास मानने की केले के बिजनेस में प्रॉफिट बहुत है।

महिलाओं को भी मिलेगा रोजगार

ऐसे बिजनेस प्लान को करना चाहिए जिसमें भीड़ करने वालों की काम अगर डिमांड ज्यादा हो तो बिजनेस बहुत आसानी से होता है और इनकम भी उम्मीद से ज्यादा होती है। यदि केले का चिप्स बनाने का बिजनेस स्टार्ट कर दिया जाए तो एक रोजमर्रा का इनकम साधन आपको मिल जाएगा। और आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी ऐसे बेरोजगारी भरे माहौल घर पर बैठकर ही इस को आसानी से किया जा सकता है ।और साथ घर की महिलाएं लड़कियां जो घर में खाली बैठे हैं उनका भी सहारा लेकर chips का प्रोडक्शन को बढ़ाया जा सकता है।

 क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model –  मार्केट में जिस प्रकार पोटैटो चिप्स बनाए और बेचे जाते हैं उसी प्रकार के लिए का भी बिजनेस है जो कच्चे केले से जिस तैयार किया जाता है। और पैकेजिंग करके मार्केट में बेचा जाता है ए बिजनेस को करने के लिए कोई भी कर सकता है ।क्योंकि इसमें कंपटीशन बहुत कम रहता है हालांकि पोटैटो चिप्स से कम रहता है बनाना चिप्स कीजिए मांग इस चीज को तैयार करने के लिए मशीन रॉ मैटेरियल और जगह की जरूरत पड़ती है ।यदि  जमीन नहीं है तो आप इसे घर पर भी स्टार्ट कर सकते हो।

कैसे शुरू करें केले के चिप्स का बिजनेस

how to start banana chips business – अरे के बीच चिप्स का बिजनेस करने के लिए आपको पहले थोड़ा बहुत इन्वेस्ट करना पड़ेगा आपका पैसा उन चीजों में लगेगा जो वास्तव में इस बिजनेस का आधार है। इन्वेस्टमेंट मशीन रॉ मैटेरियल और थोड़ा बहुत बिजनेस सेटअप में खर्चा होगा। मशीन आपको खरीदनी पड़ेगी पहले भी आपको खरीदने पड़ेंगे तेल भी आपको खरीदना पड़ेगा। और बिजनेस सेटअप भी आपको करना पड़ेगा। इतना लंबा सुनकर आप कंफ्यूज मत होइए यह इतना बड़ा प्रोसेस नहीं है किंतु जो बातें कहेंगे करना बहुत जरूरी है।

कितना होगा निवेश

how much will invest – निवेश की बात करें तो केले के चिप्स को बनाने के लिए आपके पास सबसे पहली चीज मशीन जगह और चिप्स बनाने का सामान होना आवश्यक है मशीन आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से मिल जाएगी। ऑनलाइन यदि आप को खरीदना है। तो आप अलीबाबा डॉट कॉम  और इंडिया मार्ट डॉट कॉम मैं जाकर डायरेक्ट ऑनलाइन मशीन खरीद सकते हैं मशीन का कुल खर्च 27 से 28 हजार रुपए तक का आता है।

साथी RAW मटेरियल की बात की जाए तो उसमें तेल और केले और कुछ मसाले को खरीदना पड़ता है।

RAW  मटेरियल में कच्चे तेल नमक खाद्य तेल और कुछ मसालों का प्रयोग किया जाता है वही मशीनरी की बात करें तो इसमें दो तीन प्रकार की मशीन का उपयोग किया जाता है।

एक तो केले को धोने के लिए ड्रम की जरूरत पड़ती है। फिर केले को छीलने तथा काटने के लिए मसीन, छिले हुए  केले से चिप्स बनाने की मशीन, मसाले ग्रैंड करने की मशीन मिक्सर, पैकिंग करने की मशीन और गुणवत्ता चेक करने के लिए कुछ  लैब के उपकरण की जरूरत पड़ती है शुरुआत करने के लिए।

चिप्स बनाने में लागत और मार्जन खर्च

making chips margin invest cost – यदि किसी बिजनेस को एक बार समझ ले तो करना आसान होता है फायदा नुकसान सामने होना चाहिए फिर बिजनेस को शुरू करना चाहिए इसलिए समझिए यदि केले के चिप्स का बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं।

तो उसमें कितनी लागत कितना प्रोडक्शन आप कर सकते हैं मान लिया 25 किलो आपको चिप्स बनाने हैं। तो

  • इतने चिप्स के लिए आपको 60 किलो कच्चे केले की जरूरत पड़ेगी। साल के वहीं 12 महीने कच्चे केले की दाम में ज्यादा फर्क नहीं आता तो मान लिया आपको 60 किलो केले खरीदने हैं तो मार्केट में उसका दाम 500 रुपए तक होगा।
  • चिप्स को तलने के लिए तेल की आवश्यकता पड़ेगी तेल खाद्य तेल 8 लीटर तेल की कीमत यदि 70 के हिसाब से जोड़ी जाए तो 560 रुपये अब ऐसी मार्जन से आप प्रोडक्शन की क्षमता बढ़ा दीजिए।
  • जितना आप 1 दिन में चिप्स की मैन्युफैक्चरिंग करेंगे इनकम उतनी डबल होती जाएगी।। साथ अन्य खर्च की बात करें तो मशीन को चलाने के लिए डीजल की आवश्यकता पड़ेगी।
  • डीजल के दाम आपको पता ही है ₹80 प्रति लीटर यदि होगा तो 10 लीटर का भाव जोड़ दीजिए मशीन 1 घंटे में 10 से 11 लीटर डीजल की खपत करते हैं।
  • 25 किलो चिप्स बनाने में आधे घंटे का वक्त लगता है। ।तो 5 लीटर डीजल का दाम हुआ ₹400
  • तथा 100 से 150 तक के मसाले को जोड़कर सब मिलाकर 25 किलो चिप्स बनाने में 1600 से ₹1700 का खर्च आएगा। मार्केट में केले  के चिप्स पैकेट कादाम ऑनलाइन तकरीबन ₹80  यह ₹90 का रेट के चिप्स को बनाने में लगी लागत पैकिंग तक की ₹70 प्रति किलो चिप्स के पैकेट बनकर तैयार हो जाते हैं।

यदि आपको प्रति पैकेट दस्तावेज रुपए मिलते हैं मार्केट से तो आप हिसाब लगा लीजिए कितने फायदे में रहेंगे आप 25 पैकेट के हिसाब से आपको कम से कम ₹2000 प्रतिदिन की कमाई आराम से हो जाएगी बाकी आप प्रोडक्शन के ऊपर है। कि आप कितना प्रोडक्शन 1 दिन में करते हैं उस हिसाब से आपकी कमाई बढ़ेगी और इनकम भी ज्यादा ज्यादा मिलेगी।

केला चिप्स बनाने की मशीन कीमत चिप्स बनाने की मशीन की कीमत केला चिप्स बनाने की विधि चिप्स बनाने की मशीन price? केला चिप्स उद्योग ग्रामीण छेत्र के लिए बिजनेस ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्रों के लिए नए कारोबार विचारों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button