Business

एलपीजी गैस एजेंसी कैसे खोले

एलपीजी गैस एजेंसी कैसे खोले

दोस्त जैसा कि हम जानते हैं कि एलपीजी सिलेंडर हर घर मे उपयोग किया जाता है आज कल 80 प्रतिशत लोगों के घर मे गैस से ही भोजन बन रहा है। अब वह जमाना नही जब घर मे चूल्हे में खाना बनता था।
वैसे तो 90 के दसक से ही शुरू है किंतु जब से मोदी जी की सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत पूरे देश मे हर घर एलपीजी देने की योजना बनाई है। तब से मानो एक क्रांतिकारी बदलाव आया और आज चूल्हे की जगह गैस सिलेंडर ने ले ली है।

इसलिए एलपीजी गैस की बिजनेस में बड़ा व्यापक संभावनाएं को जन्म दिया है गैस एजेंसी का बिजनेस प्लान तैयार है अगर अगर आप भी करना चाहते हैं। यह बिजनेस तो सोचिए नही इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा डिग्री और बहुत पैसे की जरूरत नही एक बार बिजनेस मॉडल समझ लीजिए। फिर सब आसान हो जाएगा अगर आपको बिजनेस मॉडल समझना है तो समझने के लिए आर्टिकल में बने रहिये.

एलपीजी गैस एजेंसी कैसे शुरु करें

अगर आपको गैस एजेंसी खोलनी है ।तो सबसे पहले आपको इसके प्रोसेस को समझना चाहिए जो इस प्रकार है.गैस एजेंसी का बिजनेस शुरू करना बहुत ही मुनाफे वाला बिजनेस है। इसे शुरू करना बहुत ही आसान और सरल है थोड़ा समय जरूर लेता है। किन्तु इसे शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पढ़े हो ज्यादा बजट की जरूरत नहीं होती इसे आप कुछ नियम व शर्तें फॉलो करके शुरू कर सकते हैं।

कैसे काम करता है गैस एजेंसी बिजनेस

गैस एजेंसी की कंपनियां अपने डिस्ट्रीब्यूटर बनाने के लिए समय-समय पर एड्स चलाते रहते हैं। क्योंकि उन्हें डीलरशिप की जरूरत होती है। जो हर क्षेत्र नगर तहसील में उनकी कंपनी की डीलरशिप ले के डिस्ट्रीब्यूटर कर सके सिलेंडर को जैसा कि 2021 आ गया है।तो अब गैस एजेंसियां अपने ऐड शुरू करेंगे, डीलरशिप के लिए आपको केवल ऐड पर दिए गए नंबर या फोन नंबर से पता करके फॉर्म अप्लाई करना होगा। और आपको कुछ पेपर और पैसे डीलरशिप लेनी पड़ेगी हालांकि यह सब इतना आसान नही होगा इसके लिए काफी दौड़ भाग करनी पड़ेगी दोस्त कोई काम आसानी से हो जाए। तो फिर वह काम ही क्या इसलिए काम तो थोड़ा मुश्किल है। किंतु एक बार आपने सारे पेपर और डीलरशिप लेने इसके बाद आपको एक बिजनेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता

क्यों इम्पॉर्टेन्ट है गैस ऐजेंसी

यह कैसा बिजनेस है जो नियमित रूप से आपको पैसे की आपूर्ति करता रहेगा।और दिन प्रति आपकी रकम भी बढ़ाएगा एलपीजी को शुरू करने के लिए आपको थोड़ा सा धैर्य रखने की जरूरत है। बाकी काम धीरे-धीरे ही सही एक बार पटरी पर आ गया तो फिर उतरेगा नहीं। ऐसा बिजनेस है।

जो हर घर की जरूरत होने के साथ ही इतना महत्वपूर्ण है कि अगर एक दिन गए व्यक्ति के यहां चुक जाए तो व्यक्ति कोई काम करें या ना करें किंतु सिलेंडर लेने जरूर जाएगा सारे काम रोककर यह रोजमर्रा से जुड़ा होने के कारण खास बिजनेस की श्रेणी में आता है । मान जा रे ठंडे बरसात कभी कम नहीं होती साल के 12 महीने आपको भी मुनाफा देता है कभी भी धंधे में मंदी नहीं आती।घर की जरूरत होने की वजह से साल के 12 महीने मुनाफे में रहता है। घाटे के चांस बहुत ही कम होते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आपके पास एक नियमित आय देने वाला बिजनेस हो जाएगा। जिसे आप एक जगह रह कर पाएंगे ।एक बार शुरू करके देखिए तो सही ।

कैसे डीलरशिप ले गैस एजेंसी की

जैसा कि हम सब जानते हैं। कि हमारे देश मे गैस एजेंसीया तीन है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम Hp, इण्डेन indane, और भारत गैस भारत gas यही तीनों कंपनियाँ पूरे देश में आपूर्ति करती है ।

गैस सिलेंडर की इन कंपनियों के डीलर देश के हर क्षेत्र में होते हैं जिनके माध्यम से गैस सिलेंडर की सप्लाई पूरे देश में होती है। गैस एजेंसी की कंपनियाँ dealership के लिए अखबार ,टेलीविजन , रेडियो के माध्यम से विज्ञापन जारी करती रहती है। क्योंकि उनको अपने डीलर बनाने होते हैं।

आपको केवल उन विज्ञापनों को ठीक से पढ़ कर दिए गए नंबर में से बात चीत करना है। और आवेदन aply करना है ।फिर बाद में कंपनियाँ आपसे खुद कांटेक्ट करेंगी डीलरशिप के लिए। हालांकि यह एक बार मे अप्रोवेल नही देते। लेकिन आप संपर्क बनाए रखिये जिम्मेदारी से बात करिए अपने पेपर कंप्लीट रखिये ।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन

अगर आप बाहर नही जाना चाहते तो घर बैठे भी आवेदन कर सकते हो। इसके लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन फॉर्म फइलल करके सबमिट करना होगा। इसकी वेबसाइट http:/www.lpjvitarakchayan.in में जा कर अपना अकॉउंट बना कर विजिट करना होगा। ये करने से आपको कंपनियों के एक्टिविटी मतलब कब किसको कहा डिस्ट्रीब्यूटर बनाएंगी सब पता होता रहेगा ।

क्या करना होगा

सबसे http:/www.lpjvitarakchayan.in की वेबसाइट में जा कर अपने जीमेल से या मोबाइल नम्बर लॉगिंग करके अपनी आईडी बनानी है ।इसके बाद आपको otp के माध्यम से conformation कर देना है ।एक बार अकॉउंट बन जाने पर आप ऑनलाइन आवेदन करके पेमेंट करके भी कर सकते हो ऑनलाइन ।

लॉटरी के जरिये भी दी जाती है डीलरशिप/डिस्ट्रीब्यूटरिंग दी जाती है

अब पैसे तो हर कोई कामना चाहता है इस वजह से भीड़ लगना स्वाभाविक है जो हमेशा परेशानी का सबब बनता है कपनियों के लिए इस वजय से कम्पनी के मालिकों ने लॉटरी वाला सिस्टम चालू कर दिया जिसकी लॉटरी लगी केवल उसी को भीड़ में डीलरशिप मिलती है और यह ठीक भी है एक तरह से से क्योंकि हर आदमी डीलर तो हो नही सकता सब हो जाएंगे तो खरीदे गा कौन!

कौन कर सकता है एलपीजी गैस का बिजनेस

जैसा कि हम जान चुके की एलपीजी एजेंसी को खोलने के लिए आपको ज्यादा बड़े बजट डिग्री की जरूरत नहीं है ।इसे दसवीं पास भी कर सकता है। वह भी आराम से पहले हालांकि इसके लिए ग्रेजुएशन की डिग्री जरूरी हुआ करती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है अब कोई व्यक्ति अगर दसवीं पास भी है। तो वह या बिजनेस आसानी से चला सकता। इसलिए आप को बहुत बड़ा पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है।

1. कंपनियों ने अभी हाल ही में अपनी गाइडलाइंस जारी करके बताया है कि इसे 21 से 60 वर्ष तक के व्यक्ति आराम से गैस एजेंसी की डीलरशिप ले सकते हैं।
2. और आवेदक के पास 15 से 20 लाख होने चाहिए क्योंकि एजेंसी खोलने के लिए आपको गोदाम की जरूरत पड़ेगी।
3. आवेदक की उम्र 21 से 60 वर्ष की होनी चाहिए आवेदक स्त्री पुरूष कोई भी हो सकता है।
4. आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए आवेदक कोई कानूनी कार्यवाही में न सामिल हो
5. आवेदक के घर से कोई पहले से पेट्रोलियम कम्पनी में कार्य न कर रहा हो।

कितनी है गैस एजेंसी लेने की फीस

How much cast to take gas agency : इसकी फीस वर्गों के आधार पर अलग अलग निर्धारित है। जो इस प्रकार
• अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में शुरु करने चाहते हो तो उसके लिए सामान्य वर्ग के लिए 10000 रुपये तथा obc वर्ग के के लिए 4000 रुपये तथा sc और st के लिए 2500 रुपये तय की गई है।
• और यदि आप शहर में शुरू करना चाहते हैं तो एक लिए सामान्य वर्ग के लिए 10000 तथा obc के लिए 5000 तथा sc और स्र्ट के लिए 3000 रुपये तय की गई है।
• आवेदन शुल्क आवेदन अप्रोवेल होने पर 10% डॉक्यूमेंट के साथ जमा करना होता है सिक्योरिटी के लिए ये non refund होता है।

कितना समय मे शुरू होता है बिजनेस

How much take time to start LPG gas Business : समय की कोई समय सीमा नहीं है या कंपनी आपको कितने समय में डीलरशिप अप्रूव करती है और आप पेट्रोल पंप के सेटअप को कितने दिन में महीने में पूरा कर पाएंगे शुरू हो गा किंतु समय जरूर लेगा तकरीबन साल भर के अंदर आपको पूरा बिजनेस सेटअप करने और पूरी तरह से कंप्लीट करने में इतना समय तो जरूर लगेगा क्योंकि यह एक जगह या या एक आदमी से शुरू नहीं होता अप्रूवल लेने के लिए सरकारी कागजात कंप्लीट करने होते हैं अलग-अलग विभागों से अप्रूवल लेना पड़ता है तब जाकर बिजनेस शुरू हो पाता है।

कैसे होती है कमाई मेन बात कैसे बोल सकते हैं अच्छा प्रेस में इनकम कैसे होती हैं तो इसके लिए बता दें इस बिजनेस का मेंन इनकम सोर्स कमीशन पर निर्भर है। प्रति सिलेंडर कंपनियां आपको कमीशन देते हैं। और यह पेट्रोलिंग कंपनियां ही निर्धारित करती हैं ।कि प्रति सिलेंडर कितना कमीशन डिस्ट्रीब्यूटर को देना है। इसकी सारी जानकारी आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं ।जहां आपको अपने हर सवाल का जवाब पूर्णता मिलेगा बिना किसी रोक-टोक के।

आज हमने जाना कि एलपीजी गैस सिलेंडर एजेंसी को बिजनेस के तौर पर कैसे किया जा सकता है। बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है रोजगार के साधन कम होते जा रहे हैं ।जिससे कि व्यक्ति में निराशा का माहौल है लेकिन हमें हार नहीं माननी। हमें संभावना तलाशनी है ।यह आर्टिकल एक छोटा सा प्रयास है एक नियमित आय देने वाला बिजनेस शुरू कैसे किया जा सकता है। उम्मीद है आपको आर्टिकल एलपीजी गैस की एजेंसी पसंद आया होगा अगर आपको याद का पसंद आया तो इसे आप दोस्तों के साथ शेयर करें और जो भी डाउट हो उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

भारत गैस एजेंसी डीलरशिप विज्ञापन 2021 रिलायंस गैस एजेंसी डीलरशिप पंचायत लेवल गैस एजेंसी इंडेन गैस एजेंसी गैस एजेंसी में कमाई शारीरिक रूप से विकलांग के लिए गैस एजेंसी डीलरशिप इंडियन गैस एजेंसी गैस एजेंसी डीलरशिप विज्ञापन २०२०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button