हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले

हार्डवेयर बिजनेस प्लान एक ऐसा बिजनेस प्लान है जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के क्षेत्र में उपयोग होने वाले पार्ट्स का बेचने का व्यापार करते हैं। यह हार्डवेल वह हार्डवेयर नहीं है जिसे आप कंप्यूटर समझ रहे हैं कंप्यूटर के पार्ट्स का संबंध नहीं है हार्डवेयर का मतलब होता है कि किसी भी कार्य में लगने वाले तरह-तरह के सामान प्रोडक्ट मान लिया कोई बिल्डिंग बन रही है उसमें लगने वाले पानी के पाइप टोटी नल बेसिन लैट्रिन के फिटिंग के सामान बाथरूम के फिटिंग के सामान दरवाजे में लगने वाले नट बोल्ट सिटकनी बेलन लाकर कई प्रकार के स्क्रू देवाल में सामान को टांगने के लिए हैंगर  खूंटी वगैरह यह सारे सामान हार्डवेयर के अंतर्गत आते हैं।

इन सामानों की जरूरत किसी भी नई बिल्डिंग तथा नए कंस्ट्रक्शन में बन रहे घर अपार्टमेंट हॉस्पिटल ऑफिस कार्यालय में लगते हैं यहां तक कि घर-घर में जहां भी भवन निर्माण होता है। वहां इनका प्रयोग किया जाता है यदि आप हार्डवेयर से जुड़े सारे सामानों को एक स्टोर में रख करका बिजनेस करना शुरू कर दें तो आप यकीन मानिए  एक अच्छा खासा बिजनेस कर सकते हैं।

जो कि 12 महीने कभी न रुकेगा हार्डवेयर का बिजनेस है। ऐसा बिजनेस है जो 12 महीने हमें कमाई करने का मौका देता है। इसमें आप घर से जुड़े सवालों के अलावा भी विभिन्न क्षेत्रों में सेक्टरों में उपयोग होने वाले हार्डवेयर को भी शामिल कर सकते हैं। डेकोरेशन से संबंधित तथा अन्य कई प्रकार क्षेत्रों में प्रयोग किए जाने हार्डवेयर को आप अपने स्टोर में शामिल करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यदि आपको हार्डवेयर बिजनेस प्लान की जानकारी नहीं है आपको नहीं पता क्यों पैसे मार्केट में अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं बिजनेस से तो आज हम आपको पूरा बिजनेस प्लान बताने वाले जिसे पढ़ने के बाद आप एक अच्छा हार्डवेयर बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी इनकम भी स्टार्ट कर सकते जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…

 

क्या है हार्डवेयर बिजनेस प्लान

हार्डवेयर बिजनेस प्लान जैसा कि हम जानते हैं कि हार्डवेयर उन चीजों को बोला जाता है जो किसी भी एक चीज के कई भाग होते हैं मान लिया आपने अपने घर में पानी की टंकी लगवाते हैं। अब इस टंकी में केवल टंकी ही तो फिट नहीं की जाएगी टंकी के साथ आपको घर में पानी की सप्लाई करने के लिए पाइप की जरूरत पड़ेगी टोटी नल बाथरूम सावर की जरूरत पड़ेगी। तथा और तरह के सेक्टर के सामान और तरह के युद्ध में आने वाले सामान लाइटिंग में कृषि में घर के जरूरी काटने सिलने खोदने तथा प्लास्टिक से बने बर्तनों हार्डवेयर की दुकान में रखे जाते हैं

फिटिंग करने के लिए कई प्रकार के स्क्रू तथा ज्वाइनटर बाथरूम कथा किचन में लगने वाली बेसिन टॉयलेट सीट कपड़े टांगने वाले हैंडल किचन बाथरूम लैट्रिन में उपयोग होने वाले सारे सामान दरवाजे की सेट करनी दरवाजे के हैंडल खिड़की कितनी हैंडल पर्दे लगाने वाले हैंगर खुदाई कटाई करने के लिए पावड़ा हथौड़ी प्लास पेचकस ऐसे बहुत से समान है हार्डवेयर के तौर पर जो जरूरी होते हैं जिन्हें हर आदमी को आवश्यकता पड़ती है। यह सारे हार्डवेयर के सामान आप हर सेक्टर में प्रयोग होने वाली चीजों को बेचने के लिए रख सकते हैं आप बिजली में प्रयोग होने वाले  इलेक्ट्रिक बोर्ड  फोल्डर वायर प्लक लाइट होल्डर तथा बिजली में उपयोग होने वाले विभिन्न प्रकार के टूल्स काटने के लिए जोड़ने के लिए काम में आने वाले क्लास वायर कटर जॉइंटर इसी तरह आप हार्डवेयर के सामानों  सामानों की शॉप शुरू कर सकते हैं आपके दुकान में है समान होना चाहिए जो लोगों को वास्तव में काम की चीजें हैं  इतना करने के बाद आप आसानी से हार्डवेयर की दुकान से अच्छी इनकम कर कर लेंगें।

 

हार्डवेयर बिजनेस नाम से लाभ

हार्डवेयर लाभ बात करें तो आप लोगों की जरूरतों के सामान यदि उपलब्ध कराएंगे तो आपकी भी इनकम होगी और आपका बिजनेस भी बढ़ेगा है। यह हार्डवेयर के सामान 12 महीने एरिया कस्बे मोहल्ले में कहीं ना कहीं किसी ना किसी के यहां कंस्ट्रक्शन का काम वायरिंग का काम डेकोरेशन का काम सप्लाई का काम फिटिंग का काम चलता ही रहता है। यदि आप सारे सामानों को अपने स्टोर में रखेंगे तो यकीन मानिए कि आपको प्रोडक्ट के हिसाब से फायदा मिलने वाला है।

हार्डवेयर बिजनेस में लोग अच्छे से रकम कमाते हैं क्योंकि थोक में हार्डवेयर के सामान सस्ते मिल जाते हैं। जिनको रिटेल में बेचने पर अच्छा मुनाफा मिलता है जो लोग भी इस बिजनेस को कर रहे हैं। वह कभी खाते में नहीं जाते ना ही उनका धंधा कभी मन्द होता है घर-घर में हार्डवेयर की आवश्यकता होती हैं आपको अपने स्टोर में सारे सामानों को रखने के लिए बजट की भी जरूरत पड़ती है। हालांकि आप शुरुआत छोटे से कर सकते हैं ।

कैसे शुरू करें हार्डवेयर बिजनेस

जैसा कि हम जानते हैं कि इतनी सारी जानकारी मार्केट के बारे में जो हम बेचने वाले हैं उसके बारे में पता होना चाहिए हार्डवेयर का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है से जिसमें आपको हर प्रकार के जरूरी सामानों को रखना पड़ता है अपनी हार्डवेयर की दुकान खोलने के लिए  बिजनेस प्लान की आवश्यकता पड़ेगी बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अपने पहले बिजनेस प्लान बनाना पड़ेगा।

कि आप अपने स्टोर में  कौन सी ऐसी चीजें उपलब्ध कराएं जिससे ग्राहकों को उनके सबसे जरूरी सामानों की जरूरत उपलब्ध हो पाए। इसके लिए आपको मार्केट रिसर्च करनी चाहिए आपको यह जानना चाहिए जहां पर हम अपना स्टोर शुरू करने वाले हैं वहां ऐसी चीजें जीतेंगे कैसा काम होता है कि मार्केट में किन चीजों की ज्यादा डिमांड है वहां की जगह कैसी है जहां बिजनेस करने वाले हैं वहां बिजनेस के लिए स्कोप है भी या नहीं शुरू करने के बाद आपके बिजनेस में ग्रोथ होगी या नहीं।

यह सारी चीजें आपको जान  लेनी चाहिए और बिजनेस प्लान में आपको उन्हीं चीजों को शामिल करना चाहिए जो मार्केट की डिमांड है। चीजें वही रखनी चाहिए जिससे लोगों की जरूरत पूरी होती है उन चीजों को अपने स्टोर में रखने का कोई मतलब नहीं होता। जिसकी कोई डिमांड न हो इसलिए आपको सबसे पहले अपने हार्डवेयर स्टोर खोलने के लिए मार्केट रिसर्च की जरूरत पड़ती है।

हार्डवेयर बिजनेस के लिए स्थान का चयन

आपको जहां भी हार्डवेयर कस्टम स्टोर खोलना है वहां की जगह लोकेशन के बारे में आपको पूरी तरह से जान लेने के बाद आपको ऐसी जगह एक कमरा चाहिए होता है जहां पर लोगों को आसानी से आप तक पहुंचने में कोई दिक्कत ना आए लोगों तक आसानी से पहुंच पाए। आपके बिजनेस को आपके कस्टमर आसानी से समझ पाएं आपकी दुकान किसी ऐसी जगह होनी चाहिए जहां पर कोई मार्केटप्लेस हो आवागमन इलाका हो जहां पर बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन तथा भीड़भाड़ वाले इलाके कस्बे मार्केटप्लेस जैसी स्थान हो जहां लोग ज्यादा से ज्यादा आते जाते हैं।

जहां पर आप के सामानों को बिकने के ज्यादा चांस हो। जो जहां पर आप के बिजनेस की ज्यादा बढ़ने की उम्मीद हो वैसी जगह का चुनाव करके आपको एक अच्छा सा कमरा किराए पर ले लेना चाहिए । यदि आपके खुद का कमरा नहीं है किसी अच्छी जगह में मौके की जगह पर तो आपको किराए पर कमरा ले लेना चाहिए 18 /15 का कमरा भी शुरुआत में आपके लिए सही रहेगा इतनी जगह में आपका स्टोर आसानी से खुल जाएगा।

 

हार्डवेयर की डेकोरेशन

जब आप हार्डवेयर की दुकान खोलेंगे तो आपको अपने स्टोर की डेकोरेशन भी करनी होगी। इसके लिए आपको  अच्छे फर्नीचर की जरूरत पड़ेगी मेज कुर्सी तथा काउंटर की जरूरत पड़ेगी।आप को लकड़ी की अलमारी की जरूरत पड़ेगी आपके कमरे को डेकोरेट करने के लिए कांच से बने कुछ सामानों की जरूरत पड़ेगी। कुल मिलाकर आपकी दुकान में डेकोरेशन रहेगा साफ-सफाई आएगी और सामानों से आपकी दुकान भरी रहेगी तो ग्राहक आपकी दुकान में बार बार आएंगे। डेकोरेशन का यही मतलब होता है। कि आपकी दुकान सुंदर और सुव्यवस्थित दिखनी चाहिए जिससे कि लोग आप से प्रभावित हो। और आपकी दुकान में अच्छे लोगों की एंट्री हो इसके लिए आपको अपनी दुकान में अलग से डेकोरेशन के  लिए खर्च करना पड़ेगा।

 

हार्डवेयर बिजनेस में लगने वाले सामान

हार्डवेयर के बिजनेस में आपको अपने स्टोर में ऐसे सामानों को रखना है वास्तव में लोगों के लिए उपयोग में आए

  • जो कंस्ट्रक्शन के सामानों से जुड़े हैं बाथरूम से जुड़े टोटी नल बेसन बेसिन किचन में लगने वाली सामान तथा पानी की जरूरतों को पानी की सप्लाई करने के लिए टंकी टंकी से जुड़े पाए वायरिंग के लिए यूज होने वाले नट बोल्ट लेट्रिन बाथरूम में उपयोग होने वाली सीटें फिटिंग करने के लिए विभिन्न प्रकार के औजार
  • घर में उपयोग होने वाले प्रोडक्टों से जुड़े हैं
  • मशीनरी टूल्स तथा
  • लोहार बड़ाई मिस्त्री लेबरों तथा हाथ से काम करने वाले कामगारों से जुड़े सामान को अपने स्टोर में रखना चाहिए
  • कृषि में उपयोग होने वाले सामान जैसे फावड़ा कुल्हाड़ी हसिया खुरपी छीलने काटने वाले सामान टूल्स
  • बिजली से जुड़े सामान पलक फोल्डेबल लाइटिंग बोर्ड इलेक्ट्रिक बोर्ड वायर ग्लास कटर वायर कटर पेचकस घर में समान उपयोग होने वाली प्लास्टिक की बाल्टी तथा अन्य उपयोगी सामान
  • घर के लिए उपयोग होने वाले ताला चाबी छोटे बड़े औजार चाकू छुरी बरतन जाली कपड़े टांगने का हैंगर जैसे और कई उपयोगी सामान यह समा कुछ उदाहरण के तौर पर आपको हम बता रहे हैं इसी हिसाब से आप मार्केट की रिसर्च करके जो भी वहां की डिमांडिंग है वहां वैसे समान आपको स्टोर पर रखनी चाहिए।

बिजनेस में लगने वाला अनुभव

यदि आपको हार्डवेयर की दुकान चलाने का कोई अनुभव नहीं है तो आप पहले किसी के अंडर में रहकर काम बारीकियां सीख लेनी चाहिए फायदा मुनाफा भी सीख लेना चाहिए । अनुभव के लिए आप शुरुआत में यह भी कर सकते हैं कि आप अपनी दुकान में बजट कम लगाकर पहले दुकान में फायदे नुकसान को समझे  फिर धीरे-धीरे अपने बिजनेस को आगे ले जाए इससे आपको कई तरह की बचत होगी पहली बात आप अपने बिजनेस में घाटा नहीं खाएंगे। और आपको दूसरी चीज दूसरे किसी पास जाने की यह सीखने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप अपने से खुद अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं। और आपको इसका अनुभव भी रहेगा आपके बिजनेस में जल्दी भविष्य में घाटा या किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी। इसमें किसी भी प्रकार के विशेष अनुभव की जरूरत नहीं पड़ती बस इतना ही हमें पता होना चाहिए कि कौन सी चीजें हमें अपने दुकान में रखनी चाहिए कौन सी चीजों का कौन सा उपयोग है। हर सामान की जानकारी तथा उसके बारे में ग्राहक को समझाना तथा ग्राहक को डिलीट करना बिजनेस के प्रति जागरूकता की आपको आपके लिए बिजनेस मैं आपको सफलता दिलाएगी।

हार्डवेयर बिजनेस में लगने वाला खर्च

हार्डवेयर की बिजनेस में खर्चे की बात करें तो यह सारा खर्च आपके ऊपर निर्भर करता है आप ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं आप अपने हार्डवेयर स्टोर पर कितना इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं कितने सामान आप ग्राहक को उपलब्ध कराना चाहते हैं दुकान में किन सारी चीजों को उपलब्ध कराना चाहते हैं । अच्छे लेवल पर शुरू करने के लिए तो आपके पास ढाई ₹300000 का बजट होना चाहिए।

इसमें सारे जरूरी सामान आपकी दुकान में उपलब्ध हो जाएंगे इतने पैसे के बजट में आप कस्टमर को उनके जरूरत के सारे सामान उपलब्ध कराएं पाएंगे। बिजनेस में दुकान खोलने में सबसे महत्वपूर्ण चीज होती कि कस्टमर वापस नहीं होना चाहिए उसकी जरूरत के सामान आपके दुकान पर होने ही चाहिए जिससे कि आपके कस्टमर दिन  ब दिन  बनते  जाएं।

बाकी अभी आपके पास बजट की कमी है तो आप छोटे लेवल पर भी कुछ जरूरी सामानों के साथ अपना स्टोर शुरुआत कर सकते हैं 50 से ₹ 60,000 मैं भी आप जरूरत के कुछ सामान रखकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

हार्डवेयर बिजनेस में लगने वाले लाइसेंस रजिस्ट्रेशन

हार्डवेयर का बिजनेस है ऐसा बिजनेस है जिससे किसी भी प्रकार का किसी को नुकसान या परेशानी नहीं होती इसलिए यदि आप छोटे लेवल पर अपना बिजनेस स्टार्ट करते हैं इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन यदि आप एक अच्छे खासे बजट के साथ लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं इसके लिए आपको जीएसटी नंबर दुकान का केवल जीएसटी नंबर बनवाकर आप  अपना बिजनेस शुरू करके पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं।

हार्डवेयर की दुकान का सामान इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोले हार्डवेयर होलसेल मार्केट हार्डवेयर दुकान का फोटो प्लाईवुड बिज़नेस प्लान इन हिंदी हार्डवेयर शॉप नियर में हार्डवेयर आइटम्स लिस्ट विथ पिक्टुरेस

हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले
Comments (0)
Add Comment