सीमेंट ईंट का बिज़नेस कैसे शुरू करे

सीमेंट ईंट का बिज़नेस कैसे शुरू करे

cement brick making  business plan : दोस्तों क्या आप ऐसा बिजनेस करना चाहते है तो यह आपके बजट में हो double इनकम देने वाला आसान स्थाई हो नियमित रूप से कमाई देने वाला हो । kam investment double income देने वाला बिजनेस करना चाहते हैं। किंतु आपको नहीं पता कैसे करें तो आप उसके लिए परेशान होने की कोई जरूरत नहीं आज मैं आपके लिए ऐसा शानदार बिजनेस आईडिया लेकर आया हूं। जिसे करने के लिए आपको ना किसी झंझट में फंसने की जरूरत है और न ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत है।

इसको करने के लिए आपको पढ़ा-लिखा होना भी जरूरी नहीं है। आप कम पड़े हैं तब भी आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से कर सकते हो। दोगुना प्रॉफिट देगा। यह मैं विश्वास से कह सकता हूं ।यदि आपको या बिजनेस करना है। तो इस आर्टिकल में बिजनेस से रिलेटेड जानकारी को जानने के लिए हमारे साथ बने रहे.

सीमेंट brick मेकिंग मसीन क्या है

what is cement brick making machine : दोस्तों सीमेंट ब्रिक मशीन का काम होता है। की सीमेंट की ईटें बनाना बिजली संयंत्र से निकली राख पत्थरों की कंकरीट और सीमेंट को मिक्स करके ईंट तैयार करती है। इस मशीन की मार्केट में बहुत मांग है। सीमेंट ब्रिक्स की मांग हर जगह होती है। और बड़ी मात्रा में सीमेंट की ईट तो की खपत पूरे देश भर में देखने को मिलती है।

सीमेंट ब्रिक मशीन सीमेंट की ईट बनाने के लिए उपयोग में ली जाती है। जैसे मिट्टी के ईंट को पकाने के लिए चिमनी होती है। उसी प्रकार यह सीमेंट की ईंट बनाने की छोटी मशीन है। जो कि बहुत ही कम दामों में आसानी से मिल जाती है। और यह स्वरोजगार शुरू करने के लिए बहुत ही अच्छा साधन और माध्यम है।

अगर आप एक रेगुलर इनकम करने वाला बिजनेस करने की सोच रहे हैं। तो आप यह सीमेंट की ईट बनाने की मशीन को लेकर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में ज्यादा इनकम नहीं होगी किंतु धीरे-धीरे जैसे-जैसे आपका बिजनेस में समय बीताता जाएगा आप बिजनेस का पैसा बिजनेस में ही लगा कर बढ़ाते जाइये।
अपना बिजनेस बढ़ाते जाइए बढ़ाने का मतलब 1 मसीन से दो मसीन फिर तीन ऐसा करते करते आप अपने बिजनेस को एक ग्रुप में बनाकर छोटी सी कंपनी के रूप में चला सकते हैं ।और सीमेंट की ईंट बनाने का बिजनेस करके लाखों रुपए काम सकते हैं।

मार्किट में कितनी मांग है सीमेंट ब्रिक की

how much cement brick need in the market : जैसा कि हम जानते हैं की हर तरफ तेजी से विकास हो रहा है सड़कें ओवरब्रिज यह तक कि घर होटल स्टेडियम में तेजी से काम चल रहा है। हर जगह सीमेंट की ईंट की खपत है ।जहाँ जिस क्षेत्र मे मिट्टी की कमी है। जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में उत्तराखंड, हिमांचल प्रदेश जैसे राज्य जहा पहाड़ ही पहाड़ है।
वहा सीमेंट की ईंट ही उपयोग की जाती है। वहा सीमेंट की ईंट की खपत करोड़ों में होती है। वहीं कंट्रक्शन का काम पूरे देश मे हर दिन चलता ही रहता है। जहाँ सीमेंट के ब्रिक्स का ही उपयोग होता है ।

सीमेंट ब्रिक मसीन का मूल्य

what is price of cement brick making Machine : सीमेंट ब्रिक्स मशीन दो प्रकार के एक तो मैनुअल होती है। और दूसरी ऑटोमेटिक, अगर आप अभी start करना चाहते है और आपके पास कम बजट है तो छोटी मसीन लेनी चाहिए । जिसका मार्किट प्राइज 2 लाख के तकरीबन है। और यह आपको महीने के 1 लाख रुपये कमवा सकती है। मैनुअल मशीन का उत्पादन हालांकि कम होता है ।लेकिन ठीक-ठाक प्रोडक्शन हो जाता है। मैनुअल मशीन 1 दिन में 3000 ईंट बना सकती है।

ऑटोमेटिक सीमेंट मेकिंग मसीन प्राइज इन इंडिया

automatic cement brick making machine price in India : वही ऑटोमेटिक मशीन का मूल्य बाजार में 1000000 रुपये है। जो एक घंटे में 1000ईंट बना सकती है । आप अंदाजा लगा सकते हैं ।की आपको कितना पैसा देने वाला बिजनेस हो सकता है। घर में आने वाली बिजली से ऑपरेट किया जा सकता है। आप को इस मशीन को लगाने के लिए अपने घर में जगह चाहिए बिना जगह के इसे लगाया नहीं जा सकता ।लगभग 100 वर्गगज की की जमीन होनी चाहिए जिसमें मशीन रखरखाव तथा कच्चे माल को सुखाने के लिए जगह और रॉ मटेरियल रखने की जगह शामिल है ।

कितना जोखिम कितना विश्वाशनीय है बिजनेस

आप यह सोच रहे होंगे । आपके मन में आया होगा। कि कहीं इतना सारा निवेश करने पर आपका पैसा कहीं डूब ना जाए । इसके लिए बता दूं आपको घबराने की जरूरत नहीं है। सीमेंट की ईंट की तो इतनी मांग है आजकल, जितने की मिट्टी के ईटों की नहीं लोग आजकल सीमेंट के इंटो पर ज्यादा ट्रस्ट कर रहे हैं। क्योंकि ये इतनी मजबूत होती है।

कि आप इसे आसानी से तोड़ नहीं सकते इसके किनारे मिट्टी के इंटो से बहुत ज्यादा मजबूत बनते हैं ।इस वजह से जहां में बिल्डिंग सड़कें फ्लाईओवर गांव में ख़रीन्जे है , पार्क स्टेडियम जहां-जहां भी ईंटों का काम होता है। वहां सीमेंट की ईंट का ही प्रयोग किया जाता है ज्यादा से ज्यादा। तो आप इस डर से घबराना छोड़ दीजिए कि आपका पैसा खरीदा गया सामान रह जाएगा या कोई आपका ब्रिक नही खरीदेगा। बल्कि आपके पास इतनी आर्डर आ जाएंगे आप आर्डर पूरा नहीं कर पाएंगे। छोटे से भी शुरू कर सकते हैं यदि आपके पास बजट ठीक-ठाक है तो आप ऑटोमेटिक मशीन लेकर बड़े लेबल पर सीमेंट ब्रिक्स का बिजनेस कर सकते हैं।

क्यों खरीदे सीमेंट ब्रिक मेकिंग मसीन

why we buy cement brick making machine : आजकल सीमेंट की ईंटों की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रहे हैं। मिट्टी की ईंटों को बनाने का सेटअप इतना महंगा हो चुका है ।इस वजह से लोग सीमेंट की तरफ देखने को मजबूर हैं। सीमेंट की ईंट को बनाने के लिए ज्यादा सेटअप नही करना पड़ता।सारे कंस्ट्रक्शन के रोड पर काम सीमेंट ईंटो से ही हो रहे हैं।
देशभर में सीमेंट की इंटो की खपत बहुत है, मिट्टी की की अपेक्षा ।अगर आपके पास कम बजट भी है तब तो आप ये मसीन खरीद कर बिजनेस शुरू कर सकते हो । ये मैन्युअल ऑटोमेटिक दोनों तरीके की मिल जाती हैं । इसे ऑपरेट करने के लिए घर की बिजली भी काफी दो तीन फेस पर आसानी से ऑपरेट हो जाती है ।

भारत के जिस क्षेत्र में मिट्टी का आभाव है ।मतलब पहाड़ी इलाकों में इसकी खपत ज्यादा है । यदि आप पहाड़ी इलाकों में अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो मुनाफे की उम्मीद कई गुना बढ़ जाएगी।

क्या लाभ है सीमेंट ब्रिक मेकिंग मसीन का

what is benefit of cement brick machine : स्वरोजगार खुद का बिजनेस शुरू करने का सबसे अच्छा और successful तरीका है। नियमित और डेली इनकम देने वाला यह बिजनेस करने के लिए निवेश कम करना पड़ता है। आउटकम ज्यादा मिलता है ।बिना झंझट ना कोई रुकावट कहीं भी शुरू कर सकते है।

ब्रिक्स बिजनेस शुरू करने के लिए क्या जरूरी है

what is necessary to start cement bricks business : शुरू करने के लिए आपके पास ब्रिक्स बनाने की मशीन जगह और आदमी की आवश्यकता पड़ती है ।मशीन की लगाने के लिए आपके पास जगह तो का प्रोडक्शन करने के लिए होना अनिवार्य है।इस के साथ-साथ रॉ मटेरियल को रखें तथा इसे तैयार करने के बाद का स्टोर करने तथा सुखाने और बनाने की जगह आपके पास होनी चाहिए।

लगभग 100 वर्गगज की की जमीन होनी चाहिए जिसमें मशीन रखरखाव तथा कच्चे माल को सुखाने के लिए जगह और रॉ मटेरियल रखने की जगह शामिल है ।अब बारी आती है इस बिजनेस को अकेले तो किया जा नहीं सकता इसलिए आपको इसे करने के लिए चार पांच लोगों की आवश्यकता पड़ेगी जो आपके साथ टीम मेंबर की तरह काम करने के लिए साथ देंगें।इनका काम होगा अपना मशीन चलाना और मसाला मिक्स करके ईंट की छपाई करना और समान को एक जगह स्टोर करके एक जगह रखना । मजदूर को जिन्हें आप दिहाड़ी अमाउंट पर रखो या महेनवारी पर रखो आपके ऊपर है।

कितना आएगा खर्च

how much investment needed to start This Business : खर्च की बात करें तो यह आपके uper है। कि आप बड़े लेवल पर शुरुआत करना चाहते हैं, या छोटे,। छोटी मसीन का खर्च कम है बड़ी मसीन ऑटोमेटिक होने वजह से महंगी मिलती है। अगर आपके पास ज्यादा अमाउंट नहीं है या ज्यादा बजट नहीं ।है बिजनेस करने के लिए तो आप छोटे से बिजनेस स्टार्ट करें। बिजनेस का पैसा बिजनेस में दोहरा करके उसे बढ़ाएं ।

छोटी मशीन का खर्च ₹200000 होता है। और ये आपको 3 हजार ईंटे 24 घंटे में बना कर देती है। साथ ही बिजनेस सेटअप में जो पैसा लगेगा वो बहुत ज्यादा नहीं है । आपको रॉ मटेरियल का खर्च और डेकोरेट तथा मसीन सेटअप मजदूरों की दिहाड़ी इत्यादि का खर्च आता है । जब आप बिजनेस शुरू करेंगे तब शुरू में आपको केवल मशीन का खर्च लगेगा। साथ ही जिस सामान से ईंटें बनेगी ( सीमेंट कंकरीट बिजली के भुट्टों से निकली राख) यह सामान आपको शुरू में लगेगा ही लगेगा यदि आपको शुरू करना है तो ।

लोन भी मिलता है सरकार से

government give loan for startup : राज्य केंद्र की सरकार स्वरोजगार के लिए लोन भी देती है आप लोन के लिए apply भी कर सकते हो ।इसके लिए केंद्र सरकार ने युवा युवा रोजगार योजना तथा राज्य सरकार ने युवा स्व रोजगार योजना के जरिए युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन के लिए यह स्कीम निकाली है। यदि आपको पैसे की बजट की कमी है। तो इसके लिए लोन का भी प्रावधान है ।
आप केंद्र सरकार और राज्य सरकार की वेबसाइट पर जाकर या किसी सहज जन सेवा केंद्र में जाकर फॉर्म भरकर बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। लोन के लिए केंद्र और राज्य सरकारें मौके दे रही हैं। आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए आप भी इस मौके का फायदा उठाकर अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

आज कंपटीशन इतना बढ़ गया है कि हर आदमी कमाई के लिए परेशान हर क्षेत्र में कमाई के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती है ऐसे में रोजगार के अवसर भी बहुत कम ही दिखाई देते हैं। ऐसे लोग जिन्हें बिजनेस करना अच्छा लगता है। जो खुद के दम पर कुछ करके अपने लिए खुद करना चाहते हैं ।

उनके लिए यह आर्टिकल बहुत ही शानदार और उपयोगी साबित हो सकता है ।मुझे उम्मीद है कि आपको याद करता काफी मदद मिली होगी। यदि आप कोई आर्टिकल पसंद आया है। और value भी मिली है ।तो इसे अपने दोस्तों को सोशल मीडिया में शेयर करें ताकि वह भी अगर बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो वह भीकुछ नया कर सकें। यदि आपके मन में कोई सवाल कोई डाउट है तो उसे अपनी कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

सीमेंट ईंट की कीमत सीमेंट ईंट की कीमत 2020 सीमेंट की ईंट की कीमत ईंट पकाने की विधि मिट्टी की ईंट कैसे बनती है सीमेंट ईंट की कीमत 2021 ईंट उद्योग ईट कैसे पकाया जाता है

Businesssmall business ideas in Hindi
Comments (0)
Add Comment