लाइट का बिजनेस कैसे शुरू करें How to Start a Light Shop Business

लाइट का बिजनेस कैसे शुरू करें How to Start a Light Shop Business

  आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसे करके आप अच्छी काफी मोटे इनकम कर सकते हैं आपने लाइटिंग शॉप बिजनेस प्लान का नाम तो सुना होगा लाइटिंग शॉप का मतलब होता है। हर प्रकार की इलेक्ट्रिक सामानों की उपलब्धता ग्राहकों को प्रदान करने का एक केंद्र जहां पर लाइटिंग से जुड़े सारे सामान मिलते हैं। यदि आप इस तरह का बिजनेस कर पाएंगे करना आता है।  तो आप 12 महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं। जो लोग भी ऐसे बिजनेस को करते हैं उनकी कमाई का जरिया 12 महीने बना रहता है।

यदि आप कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप ऐसे लाइटिंग का बिजनेस प्लान शुरू करके बेहद कम इन्वेस्टमेंट में एक अच्छा कमाई का जरिया शुरू कर सकते हैं। वह भी एक जगह रहेगा यह बिजनेस कभी बंद नहीं होता कि बिजनेस की डिमांड हमेशा बनी रहती है। यदि आपको बिजनेस प्लान के बारे में जानकारी चाहिए आपको करना है यह बिजनेस तो इस आर्टिकल में बने रहिए हम इस आर्टिकल में आपको बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां देने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है लाइट शॉप बिजनेस प्लान

what is light shop business plan – कोई भी इस बिजनेस को करना चाहे वह आ सकता है यदि लाइट शॉप बिजनेस प्लान की बात करें तो या एक ऐसा बिजनेस प्लान है जो घर-घर की जरूरतों से जुड़ा है। आमतौर पर ज्यादातर दुकानें लाइट की होती हैं लेकिन उनमें इतना सामान नहीं होता केवल जरूरी सामान ही उनकी दुकान में होता है। पर  बोर्ड तार प्लके होल्डर यही समान आमतौर पर देखने को मिलते हैं.

लाइटिंग शॉप में किंतु यदि हम लाइटिंग बिजनेस की बात करें तो इसके अंतर्गत लाइटिंग से जुड़े सारे सामानों को शॉप में रखा जाता है। जिससे कि लाइटिंग की जरूरतों को पूरा किया जाए जो बड़े-बड़े ऑफिस कार्यालय हॉस्पिटल बड़ी बड़ी बिल्डिंग कोई भी अच्छा शहर के इलाकों वाले घर जिनको सारे लाइटिंग सामानों की जरूरत पड़ती है। बड़े मार्जन में पढ़ती है पूरे घर के लिए लाइट जरूरत पड़ती है। अक्सर छोटी दुकान वाली उसे पूरा नहीं करता बात करने लग जाएंगे। लाइटिंग की सारी सेवाएं उपलब्ध कराकर आप मोटी कमाई कर सकते हैं।

यदि आप अपने शॉप में लाइटिंग से जुड़े सामानों को रखेंगे तो उसमें कंपटीशन भी काम रहेगा और आपकी समाज के तानसेन भी दूसरे बिजनेस मैंनों से ज्यादा रहेंगे लोग लाखों रुपए बिजनेस से कमाते हैं एक जगह बैठ कर आप भी मौके का फायदा उठा सकते हैं। और इसका बिजनेस  कर सकते हैं।

 कैसे शुरू करें लाइक शॉप बिजनेस प्लान

how to start light shop business plan –  किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना होता है बिना रुकावट के बिजनेस चलता रहे और कमाई करने में किसी प्रकार की अड़चन न आए इसके लिए हमें प्लान कर लेना चाहिए। लाइट के बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें हर जगह कंपटीशन नहीं होता लेकिन जहां कंपटीशन होता है। वहां चुनौती भी भरपूर रहती है इसलिए यदि आपको लाइट के बिजनेस को करना है।

लाइट शॉप बिजनेस का मतलब लाइट से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े सारे सामानों की बिक्री करना यदि आपको या बिजनेस करना है। तो आपको मार्केट रिसर्च कर लेनी चाहिए जगह कैसी है लोग कैसे हैं आप चलेगा कि नहीं चलेगा कितना इन्वेस्टमेंट होगा कितना घाटा होगा कितना मुनाफा होगा आप जो प्रोडक्ट बेचने वाले हैं कस्टमर को वह बिकेगा या नहीं मार्केट में आपके प्रोडक्ट की डिमांड है। या नहीं आपको यह सारी के साथ पहले कर लेनी चाहिए।

 लाइट शॉप बिजनेस प्लान की डिमांड

यदि हम मार्केट में लाइट से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े सामानों की मांग की बात करें तो ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में बहुत ज्यादा अंतर होता है क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में बेसिक चीजों को दुकानों में अपने रखा जाता है। जबकि शहर वाले इलाकों में लाइटिंग से जुड़े हर प्रकार के समान लाइट वाले महंगे सामान रखे जाते हैं। महंगी लाइटें महंगे लाइट इंस्ट्रूमेंट कई प्रकार की दुकानों में प्लेक होल्डर से लेकर लाइट में जितने भी सम्मान लगते हैं।

बिजनेस में रखे जाते हैं ताकि कोई ग्राहक लौटने ना पाए डिमांड तो इतनी होती है। कि आप सामान की पूर्ति करते करते थक जाएंगे क्योंकि यह हर घर की जरूरत होती है। और हर घर में लाइट के सामान समय के साथ बदले भी जाते हैं यदि हम रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ा बिजनेस करें तो यह गलत नहीं होगा गांव में ग्रामीण में बेसिक लाइटिंग के समान रखे जाते ग्रामीण की अपेक्षा शहर में बड़ी मात्रा में लाइटिंग के हर सामान रखे जाते हैं। और दुकान छोटी दुकानों के लोग वहीं से अपनी दुकान के लिए सामान खरीदते हैं।

छोटे छोटे व्यापारी अपने-अपने क्षेत्रों की आपूर्ति करने के लिए बिजनेस से जुड़ते हैं। यदि आपके पास सारे सामानों की लिस्टिंग है आप हर तरह के समान अपने दुकान में रख रहे हैं तो आपसे छोटे छोटे दुकानदार भी जुड़ेंगे और बल्क में सामान ले जाएंगे। एरिया के हिसाब से आप तो कथा रिटेल दामों में सामानों को बेचकर पैसे कमाते हैं। लोग जरूरत के हिसाब से सामान खरीदते हैं जिससे आप की बिक्री होती है।

 लाइटिंग से जुड़े सामान

·        यदि दुकान में लाइटिंग से जुड़े सामानों की बात करें तो आप हर तरह के सामान की दुकान में रखेंगे तो बिजनेस के चांद से भी ज्यादा रहेंगे।

·        यदि सामान की बात करें तो लाइटिंग के समान में प्लाक होल्डर से लेकर वायर छोटी मोटी सब तरह की वायर अच्छे महंगे होल्डर प्लक अच्छी क्वालिटी के लाइटिंग तेज प्रकाश वाली लाइटिंग फोकस वाली लाइटिंग कई प्रकार की के केबल आती हैं।

·        कई प्रकार के बोर्ड आते हैं नए डिजाइन के बोर्ड आते हैं इलेक्ट्रिक बोर्ड देने घरों में लगाया जाता है फैन में लगाने वाले कंट्रोलर तथा घरों में वायरिंग के लिए पाई की जरूरत पड़ती है।

·        जिसमें से वायरिंग की जाती है वायरिंग के सारे सामान आपकी दुकान में होने चाहिए छेद करने फिक्स करने के समान कलेक्शन के सारे सामान  एमसीबी कट आउट बिजली की सुरक्षा करने के लिए घरों में लगाए जाते हैं।

·        ताकि बड़ी लाइटिंग खराब ना हो ईद लाइट से खतरा ना यह सारे सामानों को ध्यान में रखकर अपनी शॉप में ऐड करना होता है।

·        आप जब बड़े व्यापारी के पास बिजनेस से जुड़े सामानों की बात करेंगे तो वह आपको लिस्ट पकड़ा देंगे उसमें से जो भी आपको जरूरत हो अपनी शॉप के लिए उसे आप ले सकते हैं।

 बिजनेस के लिए जगह लोकेशन

यदि लाइट बिजनेस के लिए लोकेशन की बात करें तो लाइट बिजनेस के लिए लोकेशन में ऐसी जगह आपको अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहिए जहां पर कंस्ट्रक्शन का काम चलता है। यहां पर बिल्डिंग में बनती हो नए नए मकान बन रहे हो जहां का आवागमन युक्त इलाका हो मार्केटप्रेसो जहां आपके सामानों की डिमांड वैसे तो हर जगह हर घर की डिमांड होती है। ऐसे सामानों की हर घर में इसकी जरूरत पड़ती है.

बिजली के इलेक्ट्रिक के सामानों की जरूरत सरकार की जरूरत है। किंतु यदि आप प्रोफेशनल तरीके से बिजनेस करना चाहते हैं। और इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो आपको मार्केटप्लेस जैसी जगहों पर कंस्ट्रक्शन एरिया वाली जगहों पर जहां पर आपको ज्यादा मार्जन पर बड़े आर्डर मिल जाएं जिससे कि आपकी लाखों में कमाई हो सके। बड़े बिजनेसमैन यही काम करते हैं अधिक कमाई करने के लिए यह करना चाहिए आपको भी अच्छी कमाई करनी है।

 जगह की बात करें

तो बिजनेस शुरू करने के लिए दूसरी सबसे महत्वपूर्ण जगह होती है जहां भी आप शुरू करना चाहते हैं यदि आपकी बहुत सी जगह है। मार्केटप्लेस में कंस्ट्रक्शन एरिया में आपकी खुद की जगह है तो आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा बिजनेस करना और इन्वेस्टमेंट भी कम लगेगा। लेकिन यदि जगह आपकी नहीं है तो आपको मार्केटप्लेस वाली तथा मार्केट व कंस्ट्रक्शन एरिया में एक किराए का कमरा लेना पड़ेगा। जिसमें आपको बिजनेस शुरू करना चाहिए यह बिजनेस के लिए यदि जगह की बात करें तो ज्यादा आपको 15 / 18 का कमरा भी अच्छा रहेगा क्योंकि सामान आपको याद रखना पड़ेगा।

हर तरह के लाइटिंग के सामान को रखेंगे तभी ग्राहक आप से जुड़ेंगे और आप की बिक्री भी अधिक होगी घरों में आप ही तो में जितने भी लाइटिंग के समान जरूरी होते हैं। उनको तो आपको रखना पड़ेगा अपने लाइट्स दुकान में क्योंकि कोई भी ग्राहक आपसे खाली है नहीं जाना चाहिए इससे इंगेजमेंट बनी रहती है। और मार्केट में अच्छी पहचान भी बनी रहती है लोगों की जबान पर आपका ही नाम रहता है कोई भी लाइट का सामान लेना होता है तो वह आपसे ही दुकान में सांप में आएंगे।

लाइट शॉप के लिए डेकोरेशन

आपको अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए एक अच्छी दुकान की जरूरत पड़ती है जो बाहर से देखने में भी अच्छी लगे इसके लिए आपको कमरे की डेकोरेशन करानी चाहिए। जिसमें लकड़ी के फर्नीचर की जरूरत पड़ती है दो चार कुर्सियां हो में जो काम करो तथा सामानों को रखने के लिए लकड़ी के फर्नीचर अलमारी हो कांच युक्त अलमारी बनवाने चाहिए जिससे लोगों को साफ-साफ सामान देख पाए।

अपने दुकान के बाहर अपने बिजनेस जोड़ा बोर्ड लगाना चाहिए अपना विजिटिंग कार्ड रखना चाहिए। जिससे लोगों को आप बताएं सके कि आपका बिजनेस ऐसा बिजनेस है जिससे कि लोग ज्यादा ज्यादा जोड़ पाए डेकोरेशन में बहुत ज्यादा खास नहीं होता लेकिन यदि आपने अच्छे से दुकान की डेकोरेशन कर दी तो उसमें एक बार तक खर्च आएगा हमेशा आपको लाभ देता रहेगा लोगों को अच्छी जगह सुंदर लगा जाना पसंद होता है। अच्छे लोग आपकी बिजनेस से जुड़ेंगे और कमाई भी अच्छी होती रहेगी।

लागत व  कमाई

यदि लागत की बात करी लाइट बिजनेस प्लान में तो यह सब आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस का लेबल क्या रखना चाहते हैं। आप कितना बिजनेस में मिस करना चाहते हैं यह सारी चीजें आप आप पर निर्भर करता है कि आप कितना इन्वेस्ट कर सकते हैं। या लोकेशन के हिसाब से भी बिजनेसमैन बिज़नेस करना होता है। जितनी बिक्री हो जितनी डिमांड उतना या कोई न करना चाहिए.

यदि बिजनेस बड़ा करना चाहते ₹500000 आराम से बिजनेस में इन्वेस्ट कर सकते हैं। यदि आपके पास इतना पैसा नहीं है तो आप लाख रुपए से भी बिजनेस  शुरुआत कर सकते हैं। जितना आपके पास पैसा होगा जिसने आपकी मकान में समान होगा उसने आपकी पिक भी होगी उतनी कमाई होगी। अब आप तय करिए आप अपने बिजनेस में कितना इन्वेस्ट करना चाहते हैं।

यदि कमाई की बात करें

तो कमाई आप पर निर्भर करती है कि आप ऐसे लोकेशन पर अपना बिजनेस कर रहे हो यदि आप ऐसी जगह पर बिजनेस कर रहे हैं। जहां पर इसकी डिमांड है अच्छी डिमांड है तो आपके बिजनेस में ज्यादा पैसे कमाने की उम्मीद भी बनी रहती है। आप ऐसी मार्केट प्लेस पर हैं जहां पर लोगों का आवागमन जाता रहता है आप ऐसी जगह अपनी बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं। जहां पर कंस्ट्रक्शन का घरों का बिल्डिंग का बनने का काम चल रहा है।

तो वहां आप समझ सकते हैं यदि आपने अच्छी खासी अपने दुकान में इन्वेस्ट किए सारे सामान उपलब्ध हैं थोक मात्रा में आप बेंचने के लिए सारे सामान रखते हैं। तो आपकी कमाई के अंदाजा नहीं लगा सकते । यदि आपने 6 से 1000000 रुपए तक अपने बिजनेस में इन्वेस्ट किया है। तो आप महीने के 70 से ₹80000 कमा सकते हैं यह सारी चीजें लोकेशन पर निर्भर करती हैं। और आपके बिजनेस के लेवल पर निर्भर करते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप को आर्टिकल लाइट शॉप बिजनेस प्लान को पढ़कर बिना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी आपको भी ऐसे बिजनेस करने अच्छे लगते हैं। आपको भी 12 महीने इनकम करने वाली बिजनेस की तलाश है तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा आप भी इस बिजनेस को कर सकते हैं।

एलईडी बल्ब का बिजनेस लेड बल्ब रॉ मटेरियल एलईडी बल्ब बनाने वाली मशीन की कीमत LED बल्ब बनाने की मशीन price एलईडी बल्ब बनाने की मशीन की कीमत इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस कैसे करें LED बल्ब बनाने का सामान कहां मिलता है एलईडी लाइट की कीमत

Light Shop Business
Comments (0)
Add Comment