रबर स्टाम्प बनाने का बिजनेस Rubber Stamp Making Business 

रबर स्टाम्प बनाने का बिजनेस Rubber Stamp Making Business

क्या किसी ऐसे भी बिज़नेस की खोज में है तलाश में है जिसमें कम पैसा लगे कम इन्वेस्टमेंट लगे और मुनाफा छकाता हो क्या किसी ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में जो एक जगह बैठकर किया जा सके। जिसमें हमेशा इनकम बनी रहे ऐसे बिजनेस की तलाश में तो आप सही जगह हैं। क्योंकि आने वाले हैं जब से यह महामारी आई है तब से लोगों की जॉब ज्यादातर चली गई है। प्राइवेट सेक्टर में तो जॉब रही ही नहीं लेकिन रोजगार के अवसर भी कम नहीं है यदि आप कुछ करना चाहे तो आपको पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता। एक बिजनेस के लिए लेकर आए रबर स्टाम्प मेकिंग बिजनेस प्लान जिसे करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं घर बैठे इसमें इन्वेस्टमेंट भी कम लगता है।

और काम भी बहुत आसान है इसे करके आप बहुत बड़ी रकम तो नहीं किंतु अपना अच्छा खासा गुजारा कर पाएंगे इतना भरोसा रखना चाहिए यदि आप कोई बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो यह भी आपको नहीं पता कि रबड़ स्टांप मेकिंग बिजनेस क्या है कैसे किया जाता है कितना खर्च आता है आवश्यक ची जे  मशीनरी सारी चीजें एक आर्टिकल में हम आपके सामने रखने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है रबर स्टैम्प मेकिंग बिजनेस प्लान

what is rubber stamp making business plan – जैसा कि हम जानते हैं रबड़ स्टांप को हम देसी भाषा में यदि कहे तो मोहर कहां जाता है मोहर का उपयोग स्कूल में कॉलेज में इंस्टिट्यूट में तहसील में कोर्ट में पोस्ट ऑफिस में जहां जहां भी कागजी कार्रवाई होती है वहां वहां मोहर का काम होता है। मोहर एक ऐसी चीज है जो एक बार कागज पर लग जाने के बाद कागज  का मोल बढ़ जाता है कागज मोहर लगी हुई विशेष रूप में हो जाता है।

किसी को भी अपने कॉलेज की मार्कशीट बनवाने है तो उसमें प्रिंसिपल की मुहर लगती है किसी को अपने शादी का सर्टिफिकेट बनवाना है। उसमें रजिस्ट्रार की मुहर लगती है किसी को खेत का कागज कंप्लीट करवाना है तो तहसील से मुहर लगती है। मुहर लगने के बाद प्रमाणित हो जाता है कि वह चीज आपकी है और आप ही उसके एकमात्र हकदार है मोहर मार्केट में कई तरह के रूप में बिकती है ।

वो हर एक ऐसी चीज है। जो हर ऑफिस दफ्तर स्कूल कॉलेज तहसील में जरूरी रहती है आप उसकी अपूर्ति करके आप अच्छी खासी इनकम कर सकते को शुरू करने में आपके पास बजट ज्यादा होने की जरूरत नहीं है। इसलिए आप छोटे से स्टाल लगाकर भी शुरू कर सकते हैं। अपने स्टाल में और दूसरी चीजें कागजी संबंधित पेन मार्कर पटरी स्केज इंक  पैड भी आप रख सकते हैं।

कैसे शुरू करें रबड़ स्टैम्प मेकिंग बिजनेस प्लान

how to start rubber stamp making business plan – क्यों है महत्वपूर्ण रबर स्टैंप बिज़नेस – एक समय के बाद मोहर खराब भी हो जाती है फिर दूसरी खरीदने जरूरत पड़ती है और ऐसा अक्सर होता है कि हर जगह मोहर उपलब्ध नहीं होती यदि आप किसी ऐसे संस्थान या स्कूल कॉलेज पढ़ाई लिखाई वाले दफ्तर के पास अपना एक छोटा सा मोहर का रबड़ स्टांप मेकिंग बिजनेस प्लान खोल दे। तो आप अपने जिले वाइज अच्छी खासी बिक्री कर के  मोटी रकम कमा सकते हैं वो हर एक ऐसी चीज है।

जो हर ऑफिस दफ्तर स्कूल कॉलेज तहसील में जरूरी रहती है आप उसकी अपूर्ति करके आप अच्छी खासी इनकम कर सकते को शुरू करने में आपके पास बजट ज्यादा होने की जरूरत नहीं है। इसलिए आप छोटे से स्टाल लगाकर भी शुरू कर सकते हैं। अपने स्टाल में और दूसरी चीजें कागजी संबंधित पेन मार्कर पटरी स्केज इंक  पैड भी आप रख सकते हैं।

बिज़नेस प्लान

रबड़ स्टांप में यह बिजनेस प्लान करने से पहले आपको कोई बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। इस बिजनेस में जगह का बहुत महत्वपूर्ण रोल होता है। क्योंकि आप ऐसी जगह नहीं इस बिजनेस को कर सकते जहां इसकी जरूरत ही नहीं है आपको ऐसी जगह स्टांप का मुहर का बिजनेस करना चाहिए जहां पर शिक्षा से जुड़ा तथा कानूनी कागजी कार्रवाई से जुड़ा काम होता है वही आपका बहुत ज्यादा कमाई होने के चांसेस होते हैं इस बात का ध्यान जरूर रखें यदि आप स्टार्ट करना चाहते हैं रबड़ स्टांप बिजनेस प्लान को तो जगह का महत्व समझना चाहिए।

रबर स्टांप मेकिंग बिजनेस के लिए मशीनरी व कच्चा माल

डबल स्टेम बनाने के लिए जिन कच्चे मालों की जरूरत पड़ती है हम आपको पहले इन सब चीजों को बता देते हैं कच्चे माल से ही स्टांप तैयार होता है रबड़ स्टांप में लगने वाले समान कच्चा माल इस प्रकार है।

  • पालीमार सीट इसका उपयोग बटर पेपर में मैटर का इंप्रेशन देने के लिए किया जाता है जो कोई भी आपको नई मोहर बनवाने के लिए मैटर देगा उसे आप सबसे पहले इसी से तैयार करते हैं
  • बटर पेपर दिए गए मैटर में इंप्रेशन आने के बाद बटर पेपर का इस्तेमाल प्रिंट करने के काम आता है।
  • फोम इसी में डिजाइन का इंप्रेशन आता है।
  • इंक स्याही का उपयोग फोम में सोखने चौक में के लिए किया जाता है।
  • हैंडल इसका उपयोग मोहर को पकड़ने के लिए किया जाता है मुहर में जरा जाता है जिससे कि मोहर को पकड़ने में आसानी हो।
  • चिपकाने के लिए ग्लू हैंडल और फॉर्म को चिपकाने के लिए ग्लू का प्रयोग किया जाता है।
  • टेप टेप का उपयोग फोम शीट तथा बटर पेपर को चिपकाने के लिए किया जाता है।

रबड़ स्टांप को बनाने के लिए इतने कच्चे माल की जरूरत होती है स्टांप मोहर को बनाने के लिए मशीनरी की भी आवश्यकता पड़ती है।

महत्वपूर्ण मशीनरी

रबड़ स्टांप को बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण मशीनरी की जरूरत पड़ती है जिसकी सहायता से रबड़ स्टांप को बनाया जाता है वह इस प्रकार है रबड़ स्टांप को बनाने के लिए

  • आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए
  • इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए
  • प्रिंटर होना चाहिए
  • फ्लैस स्टांप मशीन होनी चाहिए लेजर मशीन होनी चाहिए
  • एक कैची होनी चाहिए।

यह सारे सामान आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं ऑनलाइन खरीदने के लिए आपको इंडियामार्ट तथा alibaba.com पर जाना होगा वहां पर आनलाइन आप सारे सामानों को खरीद सकते हैं।

कैसे होगी कमाई

यदि कमाई की बात करूं तो जब भी माल तैयार हो जाए तो आपको स्कूल कालेज तथा शिक्षण संस्थानों में तहसील में  थाने में जहां-जहां भी कागजी कार्रवाई होती है कागज से जुड़े काम होते  हैं वहां पर आपको खुद पहली बार में जाना होता है। उसके बाद ग्राहक आपके पास खुद ही आएंगे आप के समान है तैयार माल जाकर माल देना होता है। ऐसी जगहों पर भी आपको और बनाने के ऑर्डर मिलेंगे। एक एक स्टैम्प की कीमत 100 से ढाई सौ रुपए होती है यह क्वालिटी पर भी निर्भर करता है इसी प्रकार आप की कमाई  होगी।

तथा आपका बिजनेस भी बड़ा होता जाएगा जितना आप संपर्क करते रहेंगे। लोगों से जिनको ऐसी चीजों की जरूरत है उतना आपका व्यापार बढ़ेगा। उतनी आपकी इनकम होगी। आपको अपना छोटा सा स्टाल खोल लेना चाहिए वहां पर आपको छोटे से बोर्ड में सारी जानकारियां बिजनेस से संबंधित लिखकर टांग देनी चाहिए।

मुझे उम्मीद है आपको यज आर्टिकल रबड़ स्टैम्प मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस प्लान की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी यदि आपको यह जानकारी बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो आप भी इस बिजनेस को कर सकते हैं बड़े ही कम इन्वेस्टमेंट में आप इसे आसानी से कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

बाकी यदि आप कोई आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी बिजनेस प्लान की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Rubber Stamp Making Business
Comments (0)
Add Comment