मुख्यमंत्री Urise पोर्टल  योजना Chief Minister Urise Portal Yojana

मुख्यमंत्री Urise पोर्टल  योजना chief minister urise portal yojana

जैसा कि आप जानते हैं मुख्यमंत्री समस्या में पर शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए तक नीतियां में नए बदलाव लाने के लिए योजनाएं बनाते रहते हैं। इस योजना का भी यही उद्देश्य है कि शिक्षा में नई तकनीकी तथा नए प्रावधान लाए हैं। जिससे कि प्रदेश के युवा आगे बढ़े और कई तरह से कौशल विकास तो प्रतिभावान युवाओं को अच्छे मौके मिले आगे बढ़ने के चांस मिले मुख्यमंत्री की योजना उत्तर प्रदेश सरकार यह काम करती आई है। urise योजना के अंतर्गत सरकार युवाओं को प्रशिक्षण देने काम करेगी कौशल विकास करेगी जो प्रतिभावान छात्र ने उनको प्लेटफार्म देगी।

आगे बढ़ने के लिए तथा नई नई प्रावधानों को शिक्षा से जोड़ा जाएगा जिससे कि शिक्षा में और अच्छे परिणाम सामने आए युवा प्रेरित हो पढ़ने में उनके यूपी मे बड़े शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हो।यदि आपको मुख्यमंत्री इस विशेष योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज  हम इस आर्टिकल  में मुख्यमंत्री योजना के माध्यम से होने वाली राज्य में बदलाव तथा इस योजना से मिलने वाले फायदे को बताएंगे।

कैसे आप फायदा उठा सकते वैसे आप योजना से जुड़ सकते हैं क्या फायदा मिलेगा किसको फायदा मिलेगा किसको फायदा मिलेगा सारी जानकारी सारिका में हम आपको देने वाले हैं। यदि आपको जानना है तो आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना चाहिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं .

क्या मुख्यमंत्री Urise पोर्टल योजना

what is chief minister urise portal yojana – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि शिक्षा क्षेत्र में बदलाव हो छात्रों को नए अवसर दिया जाए प्रतिभावान छात्रों को प्लेटफार्म मिले कमजोर छात्रों को कौशल विकास दिया जाए आगे बढ़ने के अवसर तैयार किया गया शिक्षा क्षेत्र में नए बदलाव को लाकर शिक्षा की मजबूत किया जाए।

शिक्षा क्षेत्र से जुड़े सारे मानदंडों को सुधार कर उसमें नए प्रावधान को जोड़ा जाए जैसे कि प्रदेश में शिक्षा का स्तर मजबूत हो सके। साथ पढ़ने में प्रोत्साहित होने के बाद कोई भी छात्र सरकार की योजनाओं से लाभ ले पाए। इसलिए ऑनलाइन पोर्टल की व्यवस्था भी सरकार ने इस योजना के माध्यम ऑनलाइन सुविधा का फायदा है।

विशेष तौर पर या यू आर आई एस ई सुविधा प्रदेश के छात्रों को मार्गदर्शन देने के लिए तकनीकी शिक्षा व्यवसायिक शिक्षा बिजनेस की शिक्षा तथा सिलेबस से जुड़ी शिक्षाओं के लिए इस योजना का निर्माण किया गया है। जिससे दो लाख से ज्यादा छात्रों को लाभ मिलने वाला है योजना में लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदक को आवेदन करना पड़ता है ।

मुख्यमंत्री यू राइज urise पोर्टल योजना से लाभ

benefit from chief minister urise portal yojana

  • सरकार की महत्वपूर्ण योजना से उत्तर प्रदेश में व्यवसायिक तथा तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को काम सिंह के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।
  • जिससे कि वह ऑनलाइन माध्यम से कहीं भी कहीं से भी जुड़ कर अपने कौशल विकास को सुधार पाएंगे।
  • और अपने लिए नए अवसर स्थापित कर पाएंगे। इस योजना से प्रदेश के 200000 छात्रों को लाभ मिलने वाला है।
  • Urise का फुल फॉर्म होता है यूरिफाइड रिईरिमाजिमेट इनोवेशन फ़ॉर स्टूडेंट एम्पोवेर्मेंट होता है।
  • इस पोर्टल पर ईअकाउंटेंट इ ईलाइब्रेरी तथा वेबीनार की सुविधा प्रदान की जाएगी। योजना के माध्यम से डिजिटल मूल्यांकन डिजिटल ऑनलाइन परीक्षा डिजिटल पढ़ाई की सारी सुविधा छात्रों को मिलने वाली है।
  • विशेष तौर पर या यू आर आई एस ई सुविधा प्रदेश के छात्रों को मार्गदर्शन देने के लिए तकनीकी शिक्षा व्यवसायिक शिक्षा बिजनेस की शिक्षा तथा सिलेबस से जुड़ी शिक्षाओं के लिए इस योजना का निर्माण किया गया है।
  • जिससे दो लाख से ज्यादा छात्रों को लाभ मिलने वाला है योजना में लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदक को आवेदन करना पड़ता है ।

सरकार की इस योजना से युवा छात्रों का संगठन करण होगा तथा उन्हें नई तकनीकों को जानने का तथा नए प्रकार से शिक्षा को ध्यान करने का शिक्षा के क्षेत्र में मिलने वाले असर को उपयोग करने का अवसर मिलेगा शिक्षा जगत में इससे बहुत भारी बदलाव आएगा टेक्नोलॉजी से जुड़ने का मौका मिलेगा डिजिटल व्यवस्था की वजह से लोगों को एक जगह बैठ कर घर बैठे सरकार की सुविधा का फायदा मिलेगा योजना से जुड़ने के बाद छात्र को कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

मुख्यमंत्री यू राइज पोर्टल योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री की योजना का उद्देश्य है कि प्रदेश के ऐसे छात्र जो व्यवसाई तकनीकी तथा कौशल विकास की शिक्षा प्रदान कर रहे हैं उनको काउंसलिंग के द्वारा होटल का इस्तेमाल करके ट्रेनिंग दी जाए तथा उनका कौशल विकास किया जाए आगे बढ़ने की अवसर प्रदान किए गए उनके कौशल को और निखार आ जाए प्लेटफार्म तैयार किया जाए। सरकार क्या सुविधा पूरी तरह से ऑनलाइन है इसमें अकाउंटेंट की भी सुविधा दी गई है जिससे कि छात्र अपना कौशल और निखार पाएं इसमें जुड़ने के बाद छात्रों को एक जगह रहकर शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री यू राइज पोर्टल योजना में

how to apply chief minister urise portal yojana – मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक छात्र को सबसे पहले urise पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद उन्हें आवेदन करने के लिए फॉर्म में सारे डाक्यूमेंट्स भरने पड़ेंगे। जो भी वहां रिक्वायरमेंट होगी उसे आपको सही-सही भरकर ऑनलाइन सबमिट कर देना है। सरकार की इस वेबसाइट में विजिट करने के लिए आप किसी नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र का सहारा ले सकते हैं। वेबसाइट में विजिट करने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। और आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन किनारा बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं या जानकारी आप योजना किया विशाल वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है http//urise.up.gov.in योजना की ऑफिशल वेबसाइट जहां पर आप विजट कर आवेदन भी कर सकते हैं तथा योजना से जुड़ी सारी जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं अपनी समस्याएं तथा अपने प्रश्न भी योजना से संबंधित पूछ वह पढ़ सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री यू राइज पोर्टल योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी और योजना आपको पसंद भी आई होगी यदि आपको योजना पसंद आई है तो आप भी योजना में आवेदन कर सकते हैं वेबसाइट पर विजिट करके आप योजना से जुड़कर सरकार की योजना से लाभ उठा सकते हैं।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने और दोस्तों का सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी प्राप्त हो सके। और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न में डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।

Urise Portal Yojana
Comments (0)
Add Comment