मुख्यमंत्री श्रमिक भरण पोषण योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री श्रमिक भरण पोषण योजना की पूरी जानकारी

chief minister Shramik bharan bharan yojana – मुख्यमंत्री नया योजना श्रमिकों के लिए गठित की है प्रदेश भर के ऐसे लोग जो पूरी तरह से मजदूरी पर आश्रित हैं श्रमिकों जो अपना छोटा-मोटा धंधा करके एक पालन करते हैं मुख्यमंत्री ने उनके लिए इस योजना का गठन किया है भयंकर महामारी के दौर में भूखे ना रहे हैं सरकार ने इस सब बातों का ध्यान रखते हुए ऐसे तबके के लोगों को आर्थिक तौर पर आर्थिक मदद देने की योजना बनाई है। सरकार की तरफ से श्रमिक  को ₹1000 की आर्थिक मदद की जाएगी । आर्थिक मदद के साथ ही और भी खाद्य पदार्थ देने की सुविधा भी इस योजना के तहत है जो आपको नीचे आर्टिकल पढ़ने के लिए इस योजना से कोई भी समय का परिवार भूखा नहीं रहेगा सरकार ने यह संकल्प लिया है।

इस योजना के तहत प्रदेश भर का कोई भी श्रमिक इस सुविधा से इस योजना से लाभ ले पाएंगे । यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है ।आपको नहीं पता कि इस योजना से कैसे लाभ लिया जा सकता है कौन इस योजना से लाभ ले सकता है । योजना से लाभ लेने के लिए क्या-क्या जरूरी होता है इसकी जानकारी अभी आपको नहीं तो आज हम अपने हिसाब बताने वाले हैं कि आप कैसे मुख्यमंत्री की इस योजना का लाभ लेकर आर्थिक तौर पर थोड़ी बहुत मदद प्राप्त कर सकते हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री श्रमिक भरण पोषण योजना

what is chief minister Shramik bharan bharan yojana – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शुरू की गई है उत्तर प्रदेश की बहुत ही जरूरतमंद सुविधाओं में से एक सुविधा है जो प्रदेशभर के श्रमिकों के लिए बनाई गई है जो भी इस महामारी के दौरान अपने काम से अपने रोजगार से छूट चुके हैं जिनको पैसे कमाने के लिए अपने बच्चों का भरण पोषण करने के लिए आर्थिक समस्या आ रही है ।मुख्यमंत्री की इस योजना से उनको निदान मिलेगा। सरकार ने ₹1000 हजार रुपए हर परिवार को हर महीने देने का वादा किया है जिसके दौरान अपने परिवार का भरण पोषण और परिवार भूखा ना रहे इस योजना में लाभ लेने के लिए लाभार्थी बनने के लिए आवेदक को आवेदन करना पड़ेगा।

आवेदन करने के लिए इच्छुक व्यक्ति को यूपी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ता है आगे हम जानेंगे कि आप कैसे योजना से लाभ ले सकते हैं ।और कैसे आवेदन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री की योजना में रिक्शा चलाने वाला खाना बनाने वाला कपड़े सिलने वाला, ठेलिया लगाने वाला, मजदूरी करने वाला, बाल काटने वाला हर तरह का जो इस रोजमर्रा के काम डीहारी पर काम करते हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा वह आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री श्रमिक भरण पोषण योजना से लाभ

benefit from chief minister Shramik bharan bharan yojana –  यदि मुख्यमंत्री की योजना से लाभ की बात करें तो लाभ इसमें से उन लोगों को मिलेगा जो कि पूरी तरीके से मजदूरी पर आश्रित हैं श्रमिक हैं और अपना घर परिवार चलाने के लिए मजदूरी करते हैं सरकार की इस व्यवस्था से उनको ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।  और श्रमिकों को खाद्य धन भी प्राप्त कराया  जाएगा। सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि लाभार्थी के सीधे खाते में बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी इसके लिए आवेदक को बैंक काम के साथ आवेदन करना चाहिए।

वह सभी लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं हुआ राशन कार्ड बनवा कर योजना से लाभ उठा सकते हैं यदि आवेदक गरीबी रेखा के नीचे है तभी उसे समझा का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री योजना के तहत बीपीएल कार्ड धारकों को 20 किलो गेहूं तथा 15 किलो चावल मुहैया कराएंगे सरकार की तरफ से बीपीएल कार्ड धारकों को 35 किलो अनाज मुफ्त में दिया जाएगा।

योजना का मुख्य उद्देश्य

सरकार की इस योजना से 23 लाख श्रमिकों को लाभ पहुंचेगा प्रदेश के 2300000 श्रमिक इस योजना से लाभ उठा पाएंगे इस योजना का उद्देश्य महामारी में अपने परिवार का भरण पोषण ना करवाने कर पाने वाले श्रमिकों को उन्हें आर्थिक तौर पर मदद देकर उनके घर की रोजी-रोटी चलाने तथा श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। सरकार ने प्रदेश के लगभग 2300000 श्रमिकों को इस योजना से लाभ पहुंचाया जा चुका है। 9 जून तक इस योजना के तहत 23 लाख मजदूरों के पास उनके खाते मे 230 करोड रुपए पहुंचाया जा चुके हैं।

अभी तक संतो के अकाउंट में इतनी रात पहुंच चुकी है। मुख्यमंत्री ने स्वयं अपने निगरानी में व्यवस्था से दिए गए पैसे और ट्रांसफर करवाया है। मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस योजना से प्रदेश में कर रहे नरेगा कर्मचारी तथा प्रदेश में रह रहे अंत्योदय कार्ड धारकों को महीने भर का राशन मुफ्त में दिया जाएगा।

श्रमिक भरण पोषण योजना के लिए पात्रता

  • सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास पात्रता होनी चाहिए तभी उसे योजना का लाभ मिलेगा योजना से लाभ लेने के लिए
  • आवेदक की पात्रता उन लोगों को मिलेगा जो श्रम विभाग ग्राम विभाग तथा नगर विभाग के श्रमिक कार्ड धारक बन चुके हैं।
  • उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा आवेदक के पास इन तीनों विभाग में किसी भी विभाग का कार्ड होना चाहिए।
  • तभी उसको योजना का लाभ मिलेगा।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए ।
  • बाहरी प्रदेश के लोगों को इससे लाभ नहीं मिलेगा जैसे कि प्रवासी मजदूरों को इससे लाभ नहीं मिलेगा।

योजना का लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवे दक के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होने चाहिए उन दस्तावेजों में से आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड वोटर आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • एड्रेस
  • नगर ग्राम श्रम विभाग में से किसी भी विभाग का सर्टिफिकेट
  • बीपीएल कार्ड
  • श्रम कार्ड नरेगा कार्ड में से जो भी हो

इतने डाक्यूमेंट्स आवेदन करने से पहले आवेदक के पास होने चाहिए।

कैसे करें मुख्यमंत्री श्रमिक भरण पोषण योजना में आवेदन

how to apply chief minister Shramik bharan bharan yojana – मुख्यमंत्री की इस समय भरण पोषण योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सारे डाक्यूमेंट्स उपलब्ध होने चाहिए इच्छुक श्रमिक को योजना से लाभ लेने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जो भी योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा सारे डाक्यूमेंट्स के साथ किसी सहज जन सेवा केंद्र या नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इच्छुक श्रमिक को आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन करने के लिए वेबसाइट करना पड़ता है विजिट करने के लिए वेबसाइट लॉगइन करना पड़ता है लोगिन करने के बाद आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलता है। वह रजिस्ट्रेशन के पेज पर जो भी रिक्वायरमेंट रहती है उसको फिलअप करके सारे डाक्यूमेंट्स ऐड करके आवेदन के लिए अप्लाई कर देना होता है।

यदि आपको आवेदन करना नहीं आता तो आप किसी भी बैंक अधिकारी या किसी दूसरे व्यक्ति की मदद से फार्म भर सकते हैं यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है आपको ऑनलाइन ही फार्म के लिए अप्लाई करना पड़ेगा योजना से लाभ लेना है तो ऑनलाइन आवेदन करें और लाभ उठाएं योजना आवेदन की प्रक्रिया हो जाने के बाद आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं। यह जानकारी आप अपने मोबाइल पर प्राप्त कर पाएंगे। यदि आपको वेबसाइट पर भी चेक करना है तो आप वेबसाइट पर भी जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं सारी जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध रहती हैं ।

मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल मुख्यमंत्री श्रमिक भरण पोषण योजना को पढ़कर योजना केई जानकारी हो गयी होगी।यदि आपको योजना की जानकारी हो गयी है  और आप भी तभी देश के निवासी हैं तो आपको भी सरकार की योजना में आवेदन कर के लाभ उठाना चाहिए।

बाकी यदि आपको आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी होना की जानकारी हो सके बाकी आपकी कोई भी समस्या है या प्रश्न  डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Chief Minister Shramik Bharan Bharan Yojana
Comments (0)
Add Comment