मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की पूरी जानकारी

Chief Minister Bal Shramik Vidya Yojana – यह योजना मुख्यमंत्री द्वारा गठित की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य श्रमिक के बच्चों को उचित पढ़ाई प्रदान की जाए जिससे कि वह भी आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से पढ़ाई ना छोड़े और आगे की पढ़ाई भी कर पाए सरकार की इस योजना से केवल श्रमिकों के बच्चों को भी लाभ मिलेगा। वह चाहे लड़का हो या लड़की अगर वह आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से है.

श्रमिक के परिवार से है तो उसे अवश्य इस योजना का लाभ मिलेगा। लेकिन उसके लिए सबसे पहले इच्छुक नागरिक को आवेदन करना पड़ता है आवेदन करने के लिए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल की भी सुविधा नागरिकों के लिए प्रदान किए जिससे कि उन्हें दर-दर की ठोकरे न खाना पड़े। घर बैठे वह ऑनलाइन वोटर का इस्तेमाल करके आवेदन भी करें। और योजना से भी जुड़ जाएं सारी आवेदन प्रक्रिया हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना में जुड़कर लाभ उठा सकते हैं।

क्या पात्रता लगेगी कैसे आवेदन किया जा सकता है कौन आवेदन कर सकता है कितना लाभ मिलेगा किसको लाभ मिलेगा सारी जानकारियां हम अपने आर्टीकल में आपको देने वाले हैं यदि आपको जानना है तो आप तो पूरा आर्टिकल पढ़ना चाहिए ध्यान पूर्वक योजना से जुड़ी जानकारियां जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं .

क्या है मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या  योजना

what is chief minister bal shramik vidhya yojana – मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री योगी आदित्यनाथ  द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है इसका मुख्य उद्देश्य है कि श्रमिक के बच्चों को पढ़ाई उपलब्ध कराई जाए श्रमिक ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर होते ।हैं जिनको अपना भरण-पोषण करने में बहुत ही दिक्कत होती है ऐसा किसी भी प्रकार से अपने बच्चों को आराम नहीं पाते। उन लोगों को माननीय मुख्यमंत्री द्वारा उनके बच्चों को आर्थिक रूप से मदद  की जाएगी इस योजना से जुड़ने के बाद श्रमिक के बच्चों को लड़के को ₹1000 तथा लड़की को ₹1200 का आर्थिक मदद सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

यह राशि हर महीने दी जानी है बच्चे श्रम ना करें मजदूरी ना करें वजन चीज अपने से ज्यादा ना उठाएं ज्यादा गर्म करने से मजदूरी करने से बच्चों के शरीर में कई प्रकार की बीमारियां आ सकती हैं। कहीं से भी शरीर में टेढ़ापन आ सकता है इस वजह से सरकार ने उनको श्रम करने से बचने के लिए 1000 तथा 12 सो रुपए आर्थिक मदद देनी शुरू की है। जिससे कि बच्चे अपनी पढ़ाई लिखाई पर ध्यान दें ताकि बड़े होकर अपने पैरों पर खड़े हो पाएं श्रम ना करें मेहनत पढ़ाई लिखाई करें। और आगे बढ़े अपने पैरों पर खड़े हैं और अपने  मां बाप का नाम रोशन करें इनको आर्थिक तौर पर कोई समस्या ना आए जिसके लिए उन्हें पढ़ाई छोड़ना पड़े इसलिए सरकार ने उनके लिए पैसे की व्यवस्था बनाइ है।

 मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना से लाभ

benefit from chief minister bal shramik vidhya yojana

  • सरकार की इस योजना के तहत गरीब बच्चों को आर्थिक तौर पर सहायता प्रदान की जाएगी जिससे कि वह अपनी पढ़ाई लिखाई कर पाए।
  • हर आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे को हजार और ₹12 ₹100 हर महीने दिए जाएंगे जिससे कि वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सके और मजदूरी ना करें ना ही कोई श्रमिक वाला काम करें।
  • मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत जो बच्चे श्रमिक के बच्चे नाम आठवीं नवमी दशमी की पढ़ाई कर रहे हैं उनको साल में ₹6000 का सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी इसी योजना के तहत यह राशि भी दी जाएगी।
  • सरकार की इस योजना से अब तक बच्चों को मजदूरी नहीं करनी पड़ेगी अपनी पढ़ाई की चिंता नहीं करनी पड़ेगी उनके मां-बाप को भी उनकी पढ़ाई की चिंता नहीं रहेगी।
  • क्योंकि सरकार उनका जिम्मा ले रही है और उनके पढ़ाई के पैसे दे दे रही है हर मां-बाप को फिक्र होती है कि उनका बच्चा उनसे आगे बढ़े
  • सरकार की योजना में लाभ लेने के लिए देहाती तरल काम करना पड़ता है सरकार ने सारी चीजें सरल कर दी हैं जिससे कि आवेदक को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।
  • योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके सरकार की योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और आवेदन करके योजना से जुड़ जाना है बस इतना ही करना होता है।

 मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना का उद्देश्य

जैसा कि आर्टिकल में बताया गया है कि मुख्यमंत्री ने इस योजना का शुभारंभ इस उद्देश्य किया है क्योंकि श्रमिक वर्ग जो मजदूरी करते अपने पेट भरते हैं। अपने परिवार का पेट पालते हैं। उनके बच्चों को पढ़ाई के लिए किसी भी प्रकार की कोई सुविधा नहीं होती पढ़ाई ना होने के कारण वह भी मजदूरी करने लगते हैं कम उम्र में मजदूरी करने पर भारी वजन चीजें उठाने पर उनके शरीर में किसी भी प्रकार की कमी आ सकती है।

और भविष्य हमेशा के लिए चौपट हो सकता है लेकिन उन्हें मजबूरी है कि मजदूरी करनी ही है नहीं तो उनका भरण पोषण कैसे होगा इस वजह से वह अपने मजदूरी करनी पड़ती है। सरकार ने इस समस्या को देखते हुए उन बच्चों के लिए पढ़ाई की व्यवस्था के लिए आर्थिक रूप से मदद की व्यवस्था बनाई है ताकि वह कम उम्र में मेहनत ना करें पढ़ाई लिखाई करके कोई अच्छा काम करें और बड़े होकर अपने मां-बाप का नाम रोशन करें यही योजना का उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज मुख्यमंत्री की योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता होना बहुत जरूरी है जो पात्र होगा उसी को योजना का लाभ मिलेगा जो पात्र नहीं होगा उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा मुख्यमंत्री ने इसके लिए नियम बनाएं पात्रता नियम पात्रता में जो आएगा उसी को लाभ मिलेगा।

  • पात्रता इस प्रकार है आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 8 वर्ष से 18 वर्ष की होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदक पास उसका महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होना बेहद आवश्यक आवेदन करने से पहले यह सारे डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

  • उन दस्तावेजों में आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र पिता का
  • शैक्षिक योग्यता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज
  • फोटो बैंक पासबुक

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना में

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करना होता है ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए किसी नजदीकी बैंक शाखा या शायद जन सेवा केंद्र में जाना होता है। जहां पर कंप्यूटर के इस्तेमाल से सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट में विजिट करना होता है। सरकार की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आवेदक को वेबसाइट का होम पेज मिलता है।

होम पेज में सारी रिक्वायरमेंट लिखी होती हैं जो जो भी वहां पर मांगा जाए जो रिक्वायरमेंट तो उसे खिलाफ कर दिया जाता है। और फार्म को ऑनलाइन सबमिट कर दिया जाता है। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं या जानकारी आप योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गए होंगी यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आपको भी और ना से जोड़ना चाहिए सरकार पढ़ने के लिए मौके दे रही है। और आर्थिक रूप से मदद भी कर रही है जिन लोगों को जरूरत है उन्हें इस योजना से जुड़ कर लाभ उठाना चाहिए आवेदन करना चाहिए।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तोअपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Chief Minister Bal Shramik Vidya Yojana
Comments (0)
Add Comment