मुख्यमंत्री जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन पोर्टल योजना

मुख्यमंत्री जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन पोर्टल योजना

मुख्यमंत्री द्वारा जाति प्रमाण पत्र को ऑनलाइन बनवाने की सुविधा प्रदान की गई मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का गठन लोगों को अपना जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए दफ्तरों के तहसीलों के चक्कर न काटने पड़े लंबी लाइनों में ना लगना पड़े लोगों से ठगी का शिकार ना होना पड़े। दलालों के चक्कर में फर्क ना पड़े इसलिए सरकार ने प्रदेश के नागरिकों को ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा प्रदान की है।

जिससे वह घर बैठे अपने लिए अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा सके मुख्यमंत्री की इस जाति प्रमाण ऑनलाइन पोर्टल व्यवस्था से अब प्रदेश का नागरिक लंबी-लंबी लाइनों के चक्कर में तहसील से तथा दलालों के चक्कर में नहीं करेगा। वह घर बैठे अपने प्रमाण पत्र को आसानी से ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके बनवा पाएगा।

यदि आपको योजना की कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता कि यह  कैसे घर बैठे मुख्यमंत्री जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन पोर्टल इस्तेमाल करके घर बैठे अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। किन्हें इस सुविधा का लाभ मिलेगा किनके लिए योजना चालू की गई है। इसके लिए क्या पात्रता चाहिए आवेदन प्रक्रिया क्या है यह सब जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पढ़ना  चाहिए जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

क्या है मुख्यमंत्री जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन पोर्टल योजना

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का गठन किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश के पिछड़े अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति के नागरिकों को उनके  जाति प्रमाण पत्र को ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके घर बैठे बनवाने की सुविधा मिले ।मुख्यमंत्री की इस योजना के तहत अब ओबीसी एसटी एससी एसटी तथा निम्न वर्ग का व्यक्ति घर बैठे अपने जाति का प्रमाण पत्र ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके बनवा सकता है।

मुख्यमंत्री की योजना से जुड़ने के बाद प्रदेश का नागरिक घर बैठे अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा सकेगा इस सुविधा का लाभ लेने के लिए इच्छुक नागरिक को आवेदन करने की जरूरत पड़ती है। योजना का इस्तेमाल करके सरकार की इस स्कीम से जुड़कर आप योजना का लाभ ले सकते हैं योजना से जुड़ने के लिए आपको सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको योजना से जोड़ दिया जाएगा। योजना से लाभ लेने के लिए आपके पास पात्रता  होना भी आवश्यक है यदि आप पात्रता में आएंगे तभी आपको योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन पोर्टल योजना से लाभ

  • मुख्यमंत्री की योजना से लाभ की बात करें तो इस से पिछड़े वर्ग के लोगों को अपना जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए घर बैठे सुविधा मिल जाएगी अब प्रदेश के नागरिकों को किसी भी दफ्तर या तहसील के तथा दलालों के पीछे आगे नहीं घूमना पड़ेगा।
  • योजना से जुड़ने के बाद इच्छुक नागरिक घर बैठे अपना जाति प्रमाण पत्र सरकार द्वारा बनवा पाएगा। इच्छुक आवेदक को केवल घर बैठे वेबसाइट में जाकर जाति प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करना है।
  • घर बैठे उसे अपनी जाति का प्रमाण पत्र मिल जाएगा और उसे वह किसी भी सरकारी योजना में आसानी से उपयोग कर पाएगा।
  • पहले जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए एससी एसटी ओबीसी वर्ग के लोगों को तहसील दफ्तरों के आगे पीछे घूमना पड़ता था।
  • इस व्यवस्था के बाद आने के बाद आप उन लोगों को कहीं भी लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ना ही कहीं किसी के आगे पीछे भागने की जरूरत पड़ेगी।
  • प्रमाण पत्र मिलने के बाद आवेदक प्रमाण पत्र को अपने विभिन्न प्रकार के कार्यों में उपयोग कर पाएगा किसी भी जगह नौकरी पैसे एडमिशन लोन कॉलोनी सरकारी सुविधा सरकारी योजनाओं से लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र का इस्तेमाल कर पाएगा।

प्रमाण पत्र जारी होने के बाद लाभार्थी किसी भी क्षेत्र में आरक्षण तथा कई तरह की संस्थाओं में आयु सीमा के लिए छूट व आरक्षित सीट के लिए कोटा का इस्तेमाल भी कर पाएगा यह सर्टिफिकेट आसानी से इच्छुक आवेदक को प्रमाणित होने के बाद मिल जाएगा।

मुख्यमंत्री जात प्रमाणपत्र ऑनलाइन पोर्टल योजना का उद्देश्य

जैसा कि हमने आपको बताया कि मुख्यमंत्री की इस ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र योजना का सीधा सा मतलब यह है कि ओबीसी एससी एसटी जैसे वर्ग के व्यक्तियों को ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए घर बैठे सुविधा प्रदान की जाए इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। कि जो लोग अपना जात प्रमाण पत्र बनवाने के लिए तहसील तथा दलालों के पीछे घूमते थे। उन्हें अब किसी के पीछे घूमने जरूरत नहीं वेबसाइट में ऑनलाइन जाकर ओबीसी एससी एसटी वर्ग का व्यक्ति अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा पाएगा। इससे प्रदेश के निचले वर्ग के लोगों का समय भी बचेगा और अधिकारियों के लिए भी प्रमाण पत्र जारी करने में सुविधा होगी।

जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन पोर्टल के लिए पात्रता

  • योजना में पात्रता के लिए आवेदक के पास पात्रता होनी चाहिए
  • इच्छुक आवेदक एससी एसटी ओबीसी वर्ग का व्यक्ति होना चाहिए
  • उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए

 

जाती प्रमाण पत्र ऑनलाइन पोर्टल के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक पास महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होने चाहिए

  • दस्तावेजों में आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र

इतनी डाक्यूमेंट्स आवेदक को आवेदन करने से पहले अपने पास रखनी चाहिए। आवेदन के समय यह सारे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी तथा योजना में लाभ लेने के लिए आपको पात्रता लिस्ट में भी आना चाहिए जो भी पात्रता में आएगा उसी को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। पात्रता का मतलब होता है कि योजना में उन्हीं लोगों को फायदा मिलेगा जो एससी एसटी ओबीसी वर्ग के नागरिक हैं। उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

 कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री जाति प्रमाणपत्र ऑनलाइन पोर्टल योजना में

मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना से लाभ लेने के लिए इच्छुक नागरिक को पात्र नागरिक को उसकी पात्रता के हिसाब से आवेदन से लाभ दिया जाएगा यदि इच्छुक नागरिक पात्र है तो ही वह आवेदन कर पाएगा जैसा कि हमने बताया है कि आवेदन केवल उन्हीं का मान होगा जो एससी एसटी ओबीसी कैटेगरी के व्यक्ति हैं। उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा उन्हें ही जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने का मौका मिलेगा जो भी ऐसे लोग हैं जो भी इन वर्गों के लोग हैं उन्हें इस योजना मैं आवेदन करना चाहिए।

पात्र इच्छुक नागरिक को आवेदन करने के लिए सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा अभी से वेबसाइट पर जाने के लिए किसी नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र बैंक शाखा में जाकर सरकार की ऑफिशल वेबसाइट विजिट करना होता है सरकार की आप ही चले साइड में जो करने पर इच्छुक आवेदक को व्यवसाय का होम पर मिलेगा होम पेज में रजिस्ट्रेशन के बारे में सारी जानकारियां लिखी होती हैं जो भी रिक्वायरमेंट हो जैसे जाती उम्र जन्म तिथि पता मोबाइल नंबर शहर।  व तहसील का नाम लिंग स्त्री या पुरुष तथा अपनी मेल आईडी उसे सही-सही भर के फिलउप करके जांच करके ऑनलाइन सबमिट कर देना होता है।

सबमिट कर देने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी  आएगा उस और ओटीपी को खाली स्थान पर भर देने के बाद आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।इसके बाद आपको मोबाइल के जरिए द्वारा नोटिफिकेशन के द्वारा आपको बता दिया जाएगा आपके मोबाइल पर कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आप योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी ले सकते हैं।

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन केंद्रीय जाति प्रमाण पत्र आवेदन पत्र पिछड़ी जाति प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक cg अनुसूचित जाति का स्थायी जाति प्रमाण पत्र डिजिटल जाति प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन पोर्टल योजना
Comments (0)
Add Comment