मुख्यमंत्री कौशल शतरंज योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री कौशल शतरंज योजना की पूरी जानकारी

इस योजना मुख्यमंत्री के द्वारा गठित की गई है देश का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश में युवाओं को कौशल विकास करना प्रतिभावान बनाना तथा उनके हर प्रकार की संभावना जुड़ी है छात्रों को मुहैया कराना ताकि वह प्रदेश के नाम को रोशन कर रखे हैं। अपने क्षेत्र में अच्छे से अच्छा रोजगार प्राप्त करके दूसरी जगह पलायन करने को मजबूर ना हो यह काम भी स्टूडेंट लाइफ में अधिक हो जाएगा। तो कोई भी लड़का असक्षम नहीं रहेगा इस योजना से जोड़ने के लिए हर छात्र आवेदन कर सकता है। देश के सारे छात्रों के लिए यह व्यवस्था सरकार द्वारा की गई है जिससे कि वह अपने जीवन में आगे बढ़  पाएं और नौकरी पेशा रोजगार के लिए भटके नहीं योजना का मुख्य उद्देश्य ही है।

प्रदेश में कई ऐसे नौजवान हैं जो बिना किसी कौशल विकास के दर दर की ठोकरें खा रहे हैं उन को प्रशिक्षण देकर उनका कौशल विकास करके उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने की शिक्षा प्रशिक्षण दी जाएगी। यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसी हो जैसे जुड़ सकते हैं कैसे लाभ उठा सकते हैं कौन हो सकता है क्या लाभ मिलेगा क्या पात्रता लगेगी सही जानकारी देने के लिए आपके सामने हर है जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं .

क्या है मुख्यमंत्री कौशल शतरंज

what is Chief Minister Kaushal Satrang Yojana – मुख्यमंत्री की योजना का माननीय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गठित किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को जो बिना किसी पढ़ाई लिखाई के बिना किसी कौशल विकास इधर उधर टहल रहे हैं लोगों के कारण उनको प्रशिक्षित करके उनको अपने पैरों पर खड़ा करने लायक बनाया जाए। तथा उनको जाकर नएस्किलो से प्रशिक्षित किया जाए जिससे वह अपने पैरों पर खड़े हो पाएं तथा अपने भविष्य को सुधार पर इधर-उधर की ठोकरें ना खाएं या व्यवस्था मुख्यमंत्री ने प्रदेशभर के युवाओं के लिए की है जिसमें उनको भाषण विचार किया जाएगा नई-नई स्किल  सिखाई जाएंगी।

इस योजना के माध्यम से केवल एकस्किल ही नही सिखाई जाएगी बल्कि कई प्रकार के प्रशिक्षण भी दिए जाएंगे जिससे युवाओं को आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी शहर से लेकर गांव तकस्किल सिखाने के लिए कौशल विकास के केंद्र खोले जाएंगे जहां युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी और उन्हें सशक्त किया जाएगा अपने पैरों पर खड़े हो पाए।

मुख्यमंत्री कौशल शतरंज योजना से लाभ

benefit from Chief Minister Kaushal Satrang Yojana – इस योजना के तहत प्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं को योजना में शामिल किया जाएगा तथा रोजगार भी मुहैया कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री की इस योजना से युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे जिससे कि वह अपने पैरों पर खड़े हो सके या व्यवस्था उनके गांव क्षेत्र में केंद्रों के द्वारा दी जाएगी।

योजना में ज्यादा क्रियान्वयन के लिए मेले की व्यवस्था की जाएगी जिससे कि लोग ज्यादा से ज्यादा मेले में जोड़कर योजना से जुड़ पाए और इसका लाभ उठा पाए योजना का लाभ  उत्तर प्रदेश के युवाओं को मिलेगा।

योजना से जोड़ने के बाद युवाओं को के द्वारा किए गए काम का पैसा उनके अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को लाभ मिलेगा जो नौकरी के लिए दर-दर भटक रहे हैं उनको भी रोजगार मिलेगा जिससे कि वह किसी भी प्रदेश में पलायन करने को मजबूर नहीं होंगे।

मुख्यमंत्री कौशल शतरंज योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री की योजना का उद्देश्य है कि प्रदेश का कोई भी हुआ जिसमें या बिना प्रतिभा के ना रहे उसके पास किसी ना किसी प्रकार की प्रतिभा होनी चाहिए। जिससे कि वह अपना जीवन का पालन पोषण करते हुए युवा होते हुए। भी बुजुर्गों का जीवन ना जिए। रोजगार प्राप्त करें अपने आप को शिक्षित करें किसी काबिल बनाए ताकि वह अपने पैरों पर खड़ा हो पाए यही योजना का उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री कौशल शतरंज  योजना के लिए पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • युवा का उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए
  • उसके पास उत्तर प्रदेश के निवासी होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए
  • ययुवा को किसी भी दूसरी नौकरी में नहीं होना चाहिए
  • यानी कि युवक बेरोजगार होना आवश्यक है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • युवा के पास आधार कार्ड होना चाहिए
  • पैन कार्ड होना चाहिए
  • बैंक पासबुक होनी चाहिए
  • राशन कार्ड होना चाहिए
  • फोन नंबर होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए

मुख्यमंत्री कौशल  सतरंज योजना में आवेदन कैसे करें

how to apply chief minister koushal shatranj yojana – मुख्यमंत्री कौशल शतरंज योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को इच्छुक नवयुवक को सारे डॉक्यूमेंट के साथ किसी सहज जन सेवा केंद्र नजदीकी बैंक के पास जाना होगा जहां पर सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। विजिट करने के बाद आवेदक को वेबसाइट का होमपेज मिलेगा जहां पर रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त हो जाएगी। जो भी रिक्वायरमेंट हो जो भी मांगा गया हो उसे सही-सही फार्म में फिलअप करके आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारियां योजना की वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री कौशल शतरंज योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां हो गई आपको आपको योजना पसंद आई तो आप भी योजना में अपना नाम दर्ज करवा के लाभ उठा सकते हैं और बेरोजगारी से छुटकारा पा सकते हैं। सरकार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगी रोजगार करने के लायक बना बनाएगी यह आप  बेरोजगारी के दौर से गुजर रहे तो आप को इस योजना को जुड़ना चाहिए।

Chief Minister Kaushal Satrang Yojana
Comments (0)
Add Comment