मुख्यमंत्री  एंटी भू माफिया पोर्टल योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री  एंटी भू माफिया पोर्टल योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का गठन किया गया है इस घटना का मुख्य उद्देश दिया है कि किसानों की जमीनों को अवैध तरीके से कब्जे में कर लेना पुरानी परंपरा चली आई है। अधिकारी कभी भी सुनवाई नहीं करते मुख्यमंत्री ने समस्या का निदान करते हुए सारी व्यवस्था कर दी है। जिससे किसान या कोई भी देश का नागरिक अपनी संपत्ति की धोखाधड़ी की शिकायत ऑनलाइन तरीके से ऑनलाइन पोर्टल करके कर पाए।

घर बैठे इंटरनेट का इस्तेमाल करके सरकार की वेबसाइट पर जाकर शिकायत कर पाए। इसलिए मुख्यमंत्री ने एंटी भू माफिया पोर्टल योजना का गठन किया है। आप किसी को अधिकारियों तथा दफ्तरों के पीछे नहीं भागना पड़ेगा घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल करके कोई भी अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकता है। जमीन से संबंधित कोई भी ऑनलाइन तरीके से शिकायत कर सकता है यदि आपको इस बारे में कोई जानकारी नहीं है यदि आपको नहीं पता है मुख्यमंत्री एंटी भू माफिया पोर्टल योजना क्या है।

कैसे लाभ उठाया जा सकता है क्या पात्रता लगेगी कैसे आवेदन किया जाता है कौन आवेदन कर सकता है किसको लाभ मिलेगा यह सारी जानकारी आपको नहीं है। तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए आपको हम आज अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप कैसे मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाकर घर बैठे शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं। अपनी संपत्ति से जुड़ी सारी शिकायतें ऑनलाइन तरीके से कैसे कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री एंटी भू माफिया पोर्टल योजना

what is chief minister anti bhu mafia portal yojana – मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का गठन किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य है प्रदेश में रह रहे लोगों को किसानों की संपत्ति में भूमाफिया द्वारा किया गया अवैध कब्जा की शिकायत ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सरकार से डायरेक्ट की जाए अफसरों से दफ्तरों के आगे पीछे ना घुमा जाए प्रदेश में बहुत सारे भूमाफिया ऐसे हैं जो गरीब तथा वंचित लोगों की कमजोर लोगों की जमीन हथिया लेते हैं। उनको शिकायत करने का भी मौका नहीं देते गरीब आदमी शिकायतें करता रहता है अधिकारियों की सुनवाई नहीं करते लेकिन परेशानी दूर हो जाएगी क्योंकि सरकार ने इस पर संज्ञान ले लिया है और योजना गठित कर दी है।

योजना के माध्यम से अब ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डायरेक्ट शिकायत करने का अधिकार है। उस व्यक्ति को हो गया है जो योजना  से जुड़ चुका है या जुड़ेगा ।उसको अब घर बैठे सरकार में शिकायत करने का मौका दे दिया है शिकायत करने के बाद सरकार खुद अधिकारियों को प्रार्थी की सहायता करने के लिए भेजें की और उनकी समस्याओं का निदान किया जाएगा। सरकार की योजना प्रतिदिन 24 घंटे उपलब्ध रहेगी कभी भी इसमें जाकर शिकायत की जा सकती है सरकार ने योजना के लिए टास्क फोर्स तहसील स्तर पर बनाई है ताकि किसी को परेशानी ना हो।

मुख्यमंत्री एंटी भू माफिया पोर्टल योजना के लाभ

benefit from chief minister anti bhu mafia portal yojana – योजना से लाभ की बात करें तो आप किसी को भी अपनी शिकायत करने के लिए दफ्तरों के पीछे नहीं भागना पड़ेगा। ना ही अफसरों के आगे पीछे करना पड़ेगा इंटरनेट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन होटल का इस्तेमाल करके 24 घंटे कहीं भी कहीं से भी शिकायत की जा सकेगी।

  • क्योंकि अभी तक सुनवाई नहीं होती कि अधिकारी नहीं सुनते से लेकर जाने के बाद अब मुख्यमंत्री सरकार के अधिकारियों को खुद आदेश करेंगे समस्या का निदान करने के लिए इस योजना का लाभ हर उस आदमी को मिलेगा।
  • जो उत्तर प्रदेश का मूल निवासी है तथा संपत्ति पर उसका अधिकार है। अभी वह शिकायत कर रहा है इसकी जान भी कराई जाएगी तब भूमाफिया को सजा दी जाएगी।
  • अभी तक होता था कि कोई भी कमजोर असहाय व्यक्ति की जमीन को हथियाने तथा और गरीब असहाय व्यक्ति सरकार के सामने नहीं जा पाता था।

अधिकारियों के आगे पीछे घूमता रह जाता था किंतु उसे न्याय नहीं मिलता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा इस योजना के आ जाने के बाद डायरेक्ट ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके प्रदेश का कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करवा पाएगा तथा अपनी समस्या से निदान भी पाएगा।

मुख्यमंत्री एंटी भू माफिया पोर्टल योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजना का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश के नागरिकों को जिनके पास कोई संपत्ति तथा उनका किसी ने जबरदस्ती हथिया लिया है। उनकी शिकायत नहीं सुनी जा रही अधिकारियों के आगे पीछे घूमना पड़ रहा है। अधिकारी नहीं सुन रहे हैं उनकी संपत्ति को आ रहे हैं ना ही कोई कार्यवाही करवा पा रहे हैं ऐसे में मुख्यमंत्री ने संज्ञान लेते हुए प्रदेशभर के नागरिकों के लिए योजना का शुभारंभ कर दिया है। कि आप लोग ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके अपनी शिकायतें दर्ज करवा पाए तथा भू माफियाओं के चंगुल से खुद को छुड़वा पाए अपनी संपत्ति को अपने नाम करवा पाए यही योजना का मुख्य उद्देश्य है।

कैसे करें आवेदन एंटी भू माफिया पोर्टल योजना में

how to apply chief minister anti bhu mafia portal yojana – सरकार की महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए पंजीकरण कराने के लिए सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है। इसके लिए आपको किसी नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र मैं जाना होता है जहां पर कंप्यूटर का उपयोग करके सरकार की ऑफिशल वेबसाइट विजिट करना होता है। आवेदक को जब भी आवेदन के लिए जाना हो अब उसे सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा वेबसाइट पर विजिट करने के बाद दे साइट का होम पेज मिलेगा।

होम पेज में सारे रिक्वायरमेंट लिखी रहती हैं जो भी मांगा जाए उसे सही-सही फिलअप करके सही सही जांच करके भर दिया जाता है। सबमिट कर दिया जाता है इसके बाद आपके  मोबाइल पर नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाता है कि आपका आवेदन या पंजीकरण हुआ है या नहीं यह जानकारी है आप सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है।  https//jansunvai.up.nic.in यह सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट यहां पर आप जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं आवेदन कर सकते हैं तथा आप योजना से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं आपकी जो भी प्रश्न है योजना से संबंधित उसे आप जान सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री एंटी भू माफिया पोर्टल योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी यदि आपको यह योजना अच्छी लगी तो आपको भी योजना में आवेदन करना चाहिए और सरकार की इस योजना से लाभ उठाना चाहिए ।

बाकी यदि आपको याद कर पसंद आया है तो इसे अपने और दोस्तों का सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न है डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Chief Minister Anti Bhu Mafia Portal Yojana
Comments (0)
Add Comment