मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर रोजगार योजना Atmanirbhar Rojgar Yojana

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर रोजगार योजना Atmanirbhar Rojgar Yojana

मुख्यमंत्री ने इस  योजना का गठन किया है जिसका मुख्य उद्देश्य है प्रदेश के करीब एक करोड़ लोगों को रोजगार मुहैया कराना मुख्य रूप से इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य है। कि जो भी लोग बाहर से प्रदेश में वापस लौट कर आए हैं प्रवासी मजदूर हो या दूसरे कामगार मजदूर लोगों की संख्या करीब की  300000 से जिससे कि प्रदेश में कामगार मजदूरों की तथा बेरोजगार लोगों की संख्या बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश इन को रोजगार देकर देश का पहला सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार देने वाला प्रदेश बन जाएगा एक करोड़ लोग इस योजना से जोड़े जाएंगे और उन्हें रोजगार दिया जाएगा। यदि आपको मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर योजना रोजगार योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल को आपको कुछ पढ़ना चाहिए क्योंकि इस योजना में वह सारी चीजें हैं जो एक बेरोजगार अपने लिए जाता है।

एक श्रमिक तथा प्रवासी मजदूर अपने लिए चाहता है हर व्यक्ति को रोजगार की जरूरत है जिसके लिए रोजगार सबसे जरूरी चीज है। मुख्यमंत्री ने उन लोगों को इस योजना से जोड़कर रोजगार देने का प्रावधान किया जिससे कि देश में कोई भी भूखा पेट में सोए और ना ही अपने परिवार को भूखा रहने दीजिए इस योजना का गठन किया गया है। यदि आप को योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे इस योजना से जुड़ कर मुख्यमंत्री की मुख्य आत्मनिर्भर रोजगार योजना अपने लिए रोजगार प्राप्त कर सकते हैं और आर्थिक तंगी से छुटकारा पा सकते हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर रोजगार योजना

what is chief minister Atmanirbhar Rojgar Yojana – उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना का गठन केंद्र सरकार के आवाहन पर अपने राज्य के लिए शुरू किया है प्रधानमंत्री की ही तरह राज्य सरकार ने भी आत्मनिर्भर बनने के लिए जोड़ दिया जाएगा। तथा गरीब तथा कामगार लोगों को रोजगार दिया जाएगा जो किसी भी प्रकार से रोजगार पाने में वंचित रह गए हैं ऐसे करीब एक करोड़ लोग हैं जो रोजगार नहीं कर रहे हैं। मुख्यमंत्री की इस योजना से उन लोगों को रोजगार दिया जाएगा। तथा जो भी वापस उत्तर प्रदेश में प्रवासी मजदूर लौट कर वापस आए हैं जिनकी संख्या करीबन 300000 है उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत 25 अलग-अलग कार्यों के लिए लोगों को काम से जोड़ा जाएगा उनके लिए 25 तरह के ऑप्शन उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि लोगों को काम करने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।

उत्तर प्रदेश के सभी लोगों को जो रोजगार की समस्या से जूझ रहे हैं अपने परिवार के पालन पोषण के लिए संघर्ष कर रहे हैं उनको इस योजना से लाभ मिलने वाला है। सरकार ने नियम प्रावधान बनाकर तैयार कर दिए हैं एक करोड़ लोगों को रोजगार पहुंच की सारी व्यवस्था भी कर ली गई है। जिसे भी योजना से जो रोजगार प्राप्त करना है उसे आवेदन करना पड़ेगा मुख्यमंत्री की योजना की ऑफिशल वेबसाइट में आवेदन करना होता है।

ऑनलाइन ऑफलाइन तरीके की सुविधाएं उपलब्ध हैं सुविधा अनुसार आवेदक कर सकता है यदि कोई उत्तर प्रदेश का नागरिक है और वह रोजगार चाहता है तो उसे एक करोड़ रोजगार व्यवस्था से जोड़ा जाएगा। और उसे रोजगार भी दिया जाएगा सरकार का यह कहना है। प्रदेश में लौट कर आए 3000000 प्रवासी मजदूरों को जिनकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है उनको उनके के आधार पर रोजगार दिया जाएगा तब को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

काम प्राप्त करने के लिए कोई परेशानी ना आए इसलिए सरकार ने सारा खाका तैयार करके रखा है जिससे कि लोगों को आसानी हो योजना से जोड़ने में आओ काम प्राप्त करने में सभी को लाभ मिलेगा।

 मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर रोजगार योजना से लाभ

Benefit from chief minister atmnirbhar rojgar yojana

  • यदि मुख्यमंत्री किस महत्वपूर्ण योजना से लाभ की बात करें तो इसमें ऐसे लोगों को लाभ मिलेगा जो रोजगार की समस्या पर दर-दर भटक रहे हैं।
  • उनके लिए 25 तरह के ऑप्शन उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि लोगों को काम करने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।
  • जिनके पास आए कि कोई साधन नहीं है जो घर पर रहने को मजबूर हैं उनके लिए एक भी पैसे कमाने का कोई जुगाड़ नहीं है।
  • उनको योजना से जोड़कर लाभ दिया जाएगा फाइनेंस नहीं लाभ पहुंचाया जाएगा ताकि वह अपने परिवार का भरण पोषण कर पाए हर व्यक्ति को उसके काम के अनुसार उसे काम दिया जाएगा।
  • प्रदेश के गरीब शोषित आर्थिक रूप से कमजोर कामगार मजदूर श्रमिक रेहड़ी पटरी वाले मोजी नाई रिक्शावाला बिहारी मजदूरों को इसलिए काम करने का मौका मिलेगा।
  • प्रदेश में लौट कर आए 3000000 प्रवासी मजदूरों को जिनकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है उनको उनके के आधार पर रोजगार दिया जाएगा तब को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
  • काम प्राप्त करने के लिए कोई परेशानी ना आए इसलिए सरकार ने सारा खाका तैयार करके रखा है जिससे कि लोगों को आसानी हो योजना से जोड़ने में आओ काम प्राप्त करने में सभी को लाभ मिलेगा।

जुड़ने का मौका मिलेगा सरकार के साथ काम करने का तथा अच्छे रकम पाने का मौका मिलेगा मुख्यमंत्री की इस योजना से लोगों का अपना रोजगार शुरू करने का भी मौका मिलेगा। लोग अपने गृह क्षेत्र में रहकर रोजगार के अवसर प्राप्त कर पाएंगे आत्मनिर्भर बन पाएंगे कहीं दूसरे प्रदेश जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी काम के पैसे समय पर दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर रोजगार योजना का मुख्य उद्देश

सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का यही मुख्य उद्देश्य की ज्यादा से ज्यादा लोग जो भी पैसे की वजह से तंगी की वजह से बाहर जा रहे हैं महामारी के दौरान जो घर से बाहर रहने को मजबूर हैं। तथा वापस आने के लिए भी परेशान रहते हैं उनको आप कहीं भी आने-जाने की अर्चना रहे ऐसे लोगों को रोजगार दिया जाएगा जो वास्तव में रोजगार पाने का हकदार है वंचित शोषित आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिक दिहाड़ी पर काम करने वाले कामगार मजदूर किसी भी प्रकार का अपना काम करने वाले लोगों को आत्मनिर्भर बनने के लिए इस योजना से जोड़ा जाएगा सरकार का लक्ष्य है।

एक करोड़ लोगों को रोजगार देना तथा प्रदेश से बेरोजगारी जल्दी से जल्दी हटे यही लक्ष्य के साथ राज्य सरकार चल रही है। योजना के पूरा हो जाने के बाद प्रदेश सबसे ज्यादा अपने प्रदेश के लोगों को रोजगार देने वाला नंबर वन प्रदेश बन जाएगा भारत का नंबर वन प्रदेश होने के बाद कई तरह की सुविधाएं भी उत्तर प्रदेश में केंद्र सरकार द्वारा दी जाएंगी इस योजना से ज्यादा से ज्यादा लोग आप निर्भर बंद पाए और अपने लिए रोजगार तंग कर पाएं यही सरकार का उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर रोजगार योजना के लिए पात्रता

  • उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक इस योजना से जोड़ने के लिए पात्र होंगे।
  • बाहर से लौटकर आए प्रवासी मजदूर के लिए पात्र होंगे।
  • कामगार मजदूर श्रमिक रेहड़ी पटरी वाले झोपड़पट्टी में रहने वाले रोड के पास अपने रहने के ठिकाने नहीं उनको आर्थिक रुप से कमजोर लोग जिनके पास रोजगार की कमी है वह सारे इस योजना से वार्ता की श्रेणी में आएंगे।

कैसे करें आवेदन

How to apply chief minister Atmnirbhar Rojgar yojana

मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक नागरिक को उत्तर प्रदेश के नागरिक को कामगार व्यक्ति को योजना की ऑफिशल वेबसाइट में विजिट करना होता है इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्था उपलब्ध है जिसे भी औरयोजना से जुड़ना ह उसको किसी नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाकर सरकार की ऑफिशल वेबसाइट विजिट करना होता है इसके बाद वेबसाइट विजिट करने के बाद वेबसाइट का होम पेज मिलता है। उसमें आवेदन प्रक्रिया की सारी जानकारी लिखी रहती जो जो भी रिक्वायरमेंट है ।

उसे फिलउप करके फॉर्म सबमिट कर दिया जाता है और आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाता है वेबसाइट के द्वारा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी डायरेक्ट वेबसाइट पर भी ली जा सकती है। यदि आपको योजना संबंधी कोई जानकारी लेनी है तो आपको ऑफिशियल वेबसाइट में सारी जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी।

मुझे उम्मीद है कि आप हो यह आर्टिकल मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर रोजगार योजना को पढ़कर योजना अच्छी लगी होगी आर्टिकल में दी गई और ना की सारी जानकारियां समझ में आ गई होगी यदि आपको यह योजना पसंद आई यदि आप भी रोजगार की तलाश में तो आपको भी इस योजना से जुड़ना चाहिए सरकार ने एक तरुण का लक्ष्य रखा है। प्रदेश में बेरोजगारी खत्म करने के लक्ष्य के साथ सरकार चल रही है आपको भी इसमें सहभागिता दिखानी चाहिए यदि आप भी बेरोजगारी झेल रहे हैं तो आप को योजना से जुड़ना  चाहिए। आत्मनिर्भर भारत योजना क्या है आत्मनिर्भर भारत योजना Online Form आत्मनिर्भर भारत लोन योजना आत्मनिर्भर भारत योजना ऑनलाइन फॉर्म

Atmanirbhar Rojgar Yojana
Comments (0)
Add Comment