भेड़ पालन बिज़नेस कैसे शुरु करे Sheep Farming Business Hindi

भेड़ पालन बिज़नेस कैसे शुरु करे Sheep Farming Business Hindi

भेड़ के नाम से हम सब तो पढ़ चुके होंगे मैं एक ऐसी प्रजाति है जो हमें कई तरह से लाभ पहुंचाने का काम करती है। इसकी वजह से सर्दी में उपयोग होने वाले ऊन से बनने वाले स्वेटर का उपयोग करते हैं भेड़ हमें वूलन कपड़े पहनने के फायदे देता है या देती है भेंड़ पालन करके लोग लाखों रुपए कमाते हैं.

इस बिजनेस में बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं होता और अच्छी कमाई होती है भेड़ पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसे करने के लिए यदि कोई व्यक्ति सोच रहा है तो उसे करना चाहिए इस बिजनेस को एक ऐसा बिजनेस प्लान महीने इनकम की चांस  बने रहते हैं भेड़ पालन करने में ज्यादा खर्च भी नहीं होता सॉरी की जगह वाह भीड़ को पालने के लिए उनके जीवनयापन के लिए रासन की जरूरत पड़ती है और हमें कई गुना फायदा करके उसका मुनाफा हमें  देती हैं। भेड़ पालन में यदि आपने छोटा सा इन्वेस्ट कर दिया तो आपको उसका प्रॉफिट कई गुना वापस मिलता है.

बहुत कम दिनों में हमें फायदा मिलने लगता है भेड़ पालन को करने के लिए एक दो लोगों की जरूरत पड़ती है या घर की महिलाओं को ही इसमें यदि इंवॉल्व कर दिया जाए सेवा देखभाल करने में तो आप बिना मेहनत की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यदि आपको भेड़ पालन बिजनेस प्लान के बारे में जानना है आपको को इस बिजनेस आइडिया आर्टिकल में बताएंगे कि आप कैसे भेड़ पालन करके मोटी रकम कमा सकते हैं वह भी छोटे से इन्वेस्टमेंट और घर की थोड़ी सी जगह इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं आज हम आपको बताएंगे आपको जानना है तो बने रहें हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है भेड़ पालन बिजनेस प्लान

what is sheep forming business plan – भेड़ जिसे अंग्रेजी में sheep भी बोला जाता है यह एक प्रकार की जानवर होती  है। जो हमें इंसानों को कई प्रकार से फायदे पहुंचाने का काम करती है भेड़ पालन से लोग लाखों रुपए का बिजनेस करते हैं। क्योंकि भेंड़ एक ऐसी जानवर की प्रजाति है जो हमें ठंडी में उपयोग होने वाले कपड़ों को बनाने के सामान को उपलब्ध कराती है। भेंड़ से दूध मांस खाल भी उत्पन्न होता है।

जी हां भेंड़ की वजह से हम ठंडी में गर्म कपड़े पहनते हैं आपने ऊन का प्रयोग  किया ही होगा उनके द्वारा स्वेटर बनाए जाते हैं उन्हीं स्वेटर को हम सर्दी ठंडी में प्रयोग करते हैं। ताकि हमारे शरीर में गर्मी बनी रहे और यह एक मात्र साधन है जिससे उन पैदा की जाती है वह है भेड़ भेड़ से ही हम उन प्राप्त करते हैं। और उसका बिजनेस करते हैं और लाखों रुपए कमाते हैं यदि आप किसी ऐसे बिज़नेस की तलाश में जो घर बैठे किया जा सके कम इन्वेस्टमेंट में किया जा सके।

जिसमें तगड़े मुनाफे की उम्मीद हो और 12 महीने इनकम होती रहे जो भेड़ पालन बिजनेस आपके लिए बहुत परफेक्ट बिजनेस प्लान है। इसे करके आप घर बैठे मोटी रकम कमा सकते हैं बड़े बड़े बिजनेसमैन इस बिजनेस को करते हैं भेड़ पालन का बिजनेस बड़े लेवल पर किया जाता है और कमाई भी तगड़ी होती है यदि आप बिजनेस की तलाश में दिया प्लान आपके लिए सबसे अच्छा साबित होगा

कैसे शुरू करें भेड़ पालन बिजनेस प्लान

how to start sheep forming business plan – बिज़नेस प्लान

  • किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले पहले उसमें कुछ चीजों का विशेष तौर पर ध्यान देना होता है बिजनेस पर शुरू कैसे किया जाए कितना इन्वेस्टमेंट होगा।
  • कितना फायदा होगा कैसी जगह चाहिए होती है बिजनेस को कैसे लोकेशन में बिजनेस करना चाहिए जिसका बिजनेस आप कर रहे हैं उसके ग्राहक कौन है आप किनको बेचेंगे।
  • आज किनको बेचने वाले हैं अपने प्रोडक्ट को उसकी उनकी डिमांड कैसी है बिजनेस में फायदा होगा कि नहीं इन सब चीजों की जांच कर लेनी चाहिए।
  • मार्केट जा कर लेनी चाहिए ताकि आने वाले समय में बिजनेस से मुनाफा हो घाटा या नहीं सबसे जरूरी चीज होती इन्वेस्टमेंट उसके बाद होती है। जगह लोकेशन इन सब चीजों का विशेषता पर ध्यान देना होता है किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले यह मुख्य बिंदु होते हैं।

 भेड़ पालन बिजनेस के लिए लोकेशन व जगह

भेंड़ पालने के लिए जगह की लोकेशन की बात करें तो भेंड़ को पालने के लिए एक ही जगह का चुनाव करना पड़ता है जहां का स्थान बेहद ही ठंडा हो शुष्क कम बरसात वाला स्थान भेंड़ पालन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है भेड़ पालन के लिए ऐसी जगह कहीं चुनाव करना चाहिए। ताकि हमें बिजनेस में ज्यादा ज्यादा प्रॉफिट हो यदि आपने लोकेशन निर्धारित कर ली बिजनेस करने से पहले तो आप को मुनाफे में रहने से कोई नहीं रोक सकता क्योंकि जगह का विशेष तौर पर लोकेशन कर बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। भेंड़ पालन के लिए  ऐसी जगह रहती है जहां का वातावरण के अनुकूल हो और आपको ऐसी नहीं लोकेशन का चुनाव करना चाहिए।

बिजनेस के लिए जगह

भेड़ पालन के लिए आपको जगह की भी जरूरत पड़ेगी क्योंकि बिना जगह के आप भेंड़ को कैसे पालेंगे भेंड़ के रखरखाव को उनकी सेवा करने के लिए आपको जगह चाहिए। इस बिजनेस को करने के लिए शुरुआत में आपके पास थोड़ी भी देगा होगी तो भी काम चल जाएगा। क्योंकि शुरुआत में ही किसी बिज़नेस को इतना नहीं पढ़ाया जाता जितना आपका माल ना सके इसलिए आपको जगा की ज्यादा जरूरत नहीं होती। थोड़ी सी जगह में भी   काम चल जाएगा पालन के लिए आपके पास 15 बाई 15 का कमरा यदि आपके पास है तो वह भी आपके बिजनेस के लिए बहुत है क्योंकि शुरुआत आप छोटे से ही करेंगे तो बाद में आपको इतनी नया लीज नहीं होगी इसलिए आपको शुरुआत छोटे ही करके बिजनेस को स्टार्ट करना है।

भेड़ों की प्रजाति

भेड़ों के बिजनेस को करने के लिए आपको भेड़ो की प्रजाति को विशेष तौर पर ध्यान देना होता है क्योंकि यदि आप अच्छी नस्ल की भेड़ को पालेंगे तो आपका मुनाफा भी अच्छा खासा होगा अच्छी नस्ल की भेड़ से अधिक उन दूर तथा उनके नस्ल की कीमत बहुत ज्यादा होती है इसलिए आपको अच्छी नस्ल की भेड़ों को अपने पालन में रखना चाहिए ताकि ज्यादा ज्यादा मुनाफा कमाएं। भेड़ो में सबसे महत्वपूर्ण यही चीज होती है कि उनकी नस्ल कैसी है हर व्यापारी भेड़ों की नस्लें के हिसाब से उनकी अच्छी कीमत देता है जिसके पीछे का सीधा सा कारण होता है अच्छी नस्ल की भेड़ से ज्यादा मुनाफा कमाना।

भेंड़ की देखभाल

बिजनेस को करने के लिए आपको कोई विशेष बातों का ध्यान देना होता है क्योंकि इस बिजनेस में आप किसी जानवर का बिजनेस कर रहे हैं। इसलिए उसके रहने का खाने-पीने का बीमारी का स्वास्थ्य का सारी चीजों का ख्याल रखना होता है। देखभाल बहुत ही जरूरी होती है बिजनेस को आगे ले जाने के लिए ढेरों की देखभाल हेतु आप अच्छी करते रहेंगे उनके खान पीएम तथा बीमारी में उनके अच्छे इलाज की व्यवस्था में कोई लापरवाही नहीं करेंगे तो आपके बिजनेस में कभी घाटा नहीं होगा.

आप कोई बिजनेस में देखभाल करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि जब भेड़ बच्चे देते हैं या प्रेगनेंसी के दौरान होते हैं तो उनकी देखरेख करनी पड़ती है यदि आप ने लापरवाही बरती तो आपको खामियाजा भी भुगतना पड़ जाएगा उनके खाने-पीने का उनके रहने में जो भी अच्छी जगह हो वैसे ही करे ज्यादा गर्मी ना हो ज्यादा गर्म स्थान रहेगा भेड़ो के लिए तो वह वहां नहीं रह पाएंगी इसलिए आपको ठंडी जगह तथा उनके रहने में पानी की व्यवस्था चारे की व्यवस्था आपको करनी पड़ेगी।

समय-समय पर बीमारी की देखभाल करनी पड़ेगी। समय-समय पर पेड़ों को टीके लगवाए जाते हैं ताकि वह स्वस्थ रहें इसलिए आपको अपने ग्रह नगर में इसके बारे में पता करते रहना चाहिए। कब भेड़ों को टीके लग रहे हैं और समय पर उन्हें टीके लगवाएं ताकि वह बीमार ना पड़े जिससे कि कोई भी जानवर भी मारना पड़े और आपको बिजनेस में लास् ना हो।

 भेड़ के खाने पीने की व्यवस्था

एक जानवर है जैसा कि हम जानते हैं इसलिए उनको पालने के लिए उन्हें खाने की भी व्यवस्था करनी पड़ती है जिससे कि वह मोटे ताजे रहे और आपको बिजनेस भी अच्छा करके दें। भेड़ो के खाने के लिए जो भी वह खाते हैं उसकी व्यवस्था आपको ही करनी पड़ती है। पेड़ों के खाने के लिए पौष्टिक आहार की जरूरत पड़ती है हरे चारे की जरूरत पड़ती है चुनी चोकर बोसी की जरूरत पड़ती है तथा अनाज भी भीड़ अच्छे से कहते हैं इसलिए उनके लिए अन्य के दाने भी आप अलग से रख लें ताकि में दीया जा सके समय पर चारे की व्यवस्था बहुत जरूरी होती है।

 कितना होगा इन्वेस्ट कैसे होगी कमाई

भेड़ पालन बिजनेस में यदि इन्वेस्टमेंट की बात करें तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना इन्वेस्ट कर सकते हैं। बिजनेस में फिर भी आपको बिजनेस छोटे लेवल पर ही स्टार्ट करना चाहिए क्योंकि अभी आप इस बिजनेस में नए हैं आप इतनी समझ नहीं होगी जितनी दूसरे व्यापारियों को बिजनेस की समझ होती है।

इसलिए अभी आप छोटे के इन्वेस्टमेंट में भेड़ पालन बिजनेस शुरू करें और उससे फायदा मुनाफा समझे फिर आगे मुनाफे को देखते हुए बिजनेस को आगे बढ़ाएं हर शुरुआत बिजनेसमैन ऐसे ही करता है। बिजनेस की शुरुआत ऐसे की जाती है शुरुआत में छोटे से बजट से बिजनेस शुरू किया जाता है और फायदे मुनाफे के हिसाब से बिजनेस का लेवल बड़ा किया जाता है

कमाई भेंड़ पालन बिजनेस प्लान में

यदि कमाई की बात करें तो आपको कमाई अच्छे नस्लों के ढेर को पालने से होगी आप बिजनेस में कितना इन्वेस्ट कर रहे हैं कितने भेड़ो को आप पाल रहे हैं आपका बिजनेस लेवल कितना है सारी चीजें इस बात पर भी निर्भर करती हैं भेड़ हमें दूध देती है ऊन देटी है भेड़ के मांस बिकते हैं भेड़ की खाल बिकती है इसी को भेजकर मार्केट में कमाई की जाती है।

यही कमाई का जरिया होता है अब आप के ऊपर निर्भर करता है कि आप कितनी मात्रा में पालन कर रहे हैं और कितने दिनों से आप खाल मास या अन्य दूसरी चीजें मार्केट में पहुंचा पा रहे हैं। भेड़ के प्रोडक्ट का को बेचकर ही इतने कमाई होती है। मार्केट में आपको भाव पता चल जाएगा उसी हिसाब से आप कमाई का भी हिसाब लगा सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल भेड़ पालन बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा आपको विदेश से जुड़ी यह सारी जानकारियां अच्छी लगी तो आपको भी इस बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिए। क्योंकि इस बिजनेस में फायदा ज्यादा होते हैं नुकसान कम जितने भी लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं सारे तो नहीं किंतु ज्यादा से ज्यादा लोग फायदे में ही रहते हैं।

Sheep Farming Business
Comments (0)
Add Comment