बेसन का बिजनेस कैसे शुरू करें

बेसन का बिजनेस कैसे शुरू करें

How to Start Gram flour Manufacturing Business  – जैसा कि हम सब जानते हैं बेसन का स्वाद सबके मन को भाता है क्योंकि वेतन एक ऐसी चीज है जिसकी वजह से हमने तरह तरह के पकवान खाने को मिलते हैं। बेसन का उपयोग घरों से लेकर दुकानों पर दुकानों से लेकर होटल ढाबा रेस्तरॉ हर जगह किया जाता है। बेसन एक ऐसी चीज है जो खाने में चार चांद लगा देता है यदि जब जब भी हमारा कुछ दूसरा खाने का मन करता है।

ऐसा लगता है कि कोई ऐसी चीज खाएं जिससे मन को तसल्ली मिले हो मन प्रसन्न हो जाए तो उसमें कुछ भी बनेगा तो बेसन का इस्तेमाल जरूर होगा क्योंकि तरह तरह के पकवानों को बनाने के लिए बेसन ही एक मात्र ऐसी चीज है। जिसमें कई तरह की सोंधी खुशबू व खाने के स्वाद में अलग ही होता है। बेसन की नमकीन ऐसा कोई मेहमान आ जाए तो उसके लिए बेसन के लड्डू का प्रयोग हर घर में होता है।

होटल ढाबों में रेहड़ी पटरी वाले जो स्पाइसी खाने की खाने का व्यापार करते हैं उनको बेसन की जरूरत होती है। ऐसे में बेसन बनाने का बिजनेस शुरू कर दें यकीन मानिए अच्छी खासी इनकम होना चाहिए आज हम आपको बेसन मेकिंग बिजनेस प्लान के बारे में बताएंगे और बताएंगे कि आप बेसन बनाकर होगी घर बैठे कैसे अच्छी कमाई कर सकते हैं। और वेतन की भी ऐसी जगह से ज्यादा कर सकते हैं सारी जानकारी हम अपने इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है बेसन मेकिंग बिजनेस प्लान

what is besan making business plan – जैसा कि हम जानते हैं बेसन एक प्रकार का आटा होता है जिसको हम चने की दाल से बनाते हैं। इसे अंग्रेजी में ग्राम फ्लोर भी कहा जाता है।  बेसन से उपयोग के बात करें तो इसमें से हम पकौड़ी पकोड़े तरह-तरह की नमकीन बेसन के लड्डू नमकीन से जुड़े कई आइटम को बनाते हैं। और स्वाद ले कर खाते हैं बेसन एक ऐसी चीज है जो हर घर की जरूरत है जो  प्रतिदिन भले ही ना खाया जाए किन्तु सुबह शाम के नाश्ते में यदि पकोड़ी पकोड़ा ना बने नमकीन ना आए तो कुछ सूना ही लगता है इसलिए बेतूल का उपयोग होता है ताकि घर में नमकीन बेसन के लड्डू वा पकोड़े बनाने के लिए दिक्कत ना हो इसलिए लोग घरों में वेतन जरूर रखते हैं दो 4 किलो 10 किलो जिसकी इतनी जरूरत होती है।

वह अपने घर में आवश्यकता है रोजमर्रा तथा हर घर से जुड़ा होने का कारण बेसन विशेष प्रकार की अनाजों में से एक माना जाता है। यदि हम लोगों की जरूरतों को देखते हुए बेसन की मार्केट वैल्यू को मार्केट में बेसन की खपत को देखते हुए इसका बिजनेस शुरू करदे तो अच्छी खासी इनकम होना तय है। बेसन केवल घरों में ही बेसन का उपयोग नहीं लगता बेसन का उपयोग ढाबा होटल रेस्टरो रेहड़ी पटरी मैं नमकीन से जुड़ा कोई भी आइटम पकौड़ी पकौड़ी मठरी बनाने के लिए ऐसा कई प्रकार की नमकीन की फैक्ट्री मैं भी वेतन का प्रयोग किया जाता है।

नमकीन बनाने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां बेसन का उपयोग करते हैं ऐसे में बिजनेस जी अपॉर्चुनिटी बढ़ जाती है क्योंकि यह घरेलू काम भी है यदि हम घर में ही छोटी सी वेतन पीसने की चक्की लगा ले और बिजनेस शुरू कर दे तो यकीन मानिए आप बेसन मेकिंग बिजनेस से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें बेसन  मेकिंग बिजनेस प्लान

how to start besan making business plan – बिजनेस शुरू करने से पहले उसमें इस बात को ध्यान देना होता है कि पहले ऐसे कौन से लोग हैं जो इस बिजनेस को कर रहे हैं। जो बिजनेस हम करने जा रहे हैं उसमें फायदा होगा या नहीं आप जहां बिजनेस कर रहे हैं आपके कॉम्पटीटर कितने हैं कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा कितना घाटा लगेगा कैसी जगह शुरू करना चाहिए। आप का प्रोडक्ट कोई खरीदेगा या नहीं क्योंकि थोड़ा बहुत हर जगह बिक जाएगा। लेकिन बिजनेस करना चाहते हैं और आप की बिक्री कम हो तो फिर आपको घाटा भी लग सकता है। इसलिए आपको बड़ी मार्केट देखनी चाहिए यहां पर आपका सामान आसानी से बड़ी मात्रा में बिक पाए।

सुविधाएं

जहां पर आप बिजनेस कर रहे हैं वहां पर देखना चाहिए कि साधन की आवागमन का कोई जरिया है या नहीं आपका बिजनेस मार्केट प्लेस से जुड़ा है। कि नहीं लोगों को आसानी से आप तक पहुंचने में कोई दिक्कत तो नहीं होगी बिजली पानी की आवश्यकता उपलब्ध है कि नहीं आने जाने के लिए सड़क रोड है कि नहीं नजदीक कोई बड़ी मार्केट है कि नहीं होटल रेस्तरॉ ढाबा के नजदीक होगा आपका बिजनेस तो आपको आसानी होगी अपना माल बेचने में तथा इनकम भी आसानी से होती रहेगी क्योंकि जहां पर वस्तु की जरूरत होती है वहीं पर हमें बिजनेस करना चाहिए ताकि हमें ज्यादा परेशान ना होना पड़े।

बेसन मेकिंग बिजनेस प्लान के लिए  जगह

बेसन मेकिंग बिजनेस प्लान को करने के लिए आपके पास जगह होनी चाहिए यदि आपके पास जगह नहीं है तो उसे लेवल पर करना चाहते हैं तो कोई बात नहीं अब घर पर भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन यदि आप बिजनेस का स्तर अच्छा रखना चाहते हैं इसके लिए आपको मार्केटप्लेस में अच्छी जगह लेनी चाहिए जहां पर पानी बिजली की सुविधाएं उपलब्ध हो। आने जाने का रास्ता हो वाहन खड़ा करने का रास्ता हो तथा कमरा 18 बाई 15 का हो तो भी चलेगा। इतनी व्यवस्था आपको जगह ढूंढते वक्त करनी चाहिए ताकि आपको समस्या ना हो इतनी जगह में आपको मजदूरों के साथ काम करने में ऐसा मशीनरी वाला मटेरियल रखने में काम आएगा।

 कच्चा माल व मशीनरी

बेसन को बनाने के लिए अभी हम मशीनरी की बात करें तो इसमें मशीन के प्रयोग से वेतन को पीटा जाता है तथा पैकिंग की जाती है नापा जाता है फिर मार्केट में भेजा जाता है कच्चे माल से बेसन को तैयार किया जाता है।

 कच्चा माल इस प्रकार है

यह  बेसन को बनाने के लिए कच्चा माल की बात करें तो बेसन बनाने में चने की दाल का प्रयोग किया जाता है इसी से वेतन तैयार किया जाता है चने की दाल को मशीन में पीसकर बेसन तैयार किया जाता है तथा पैकिंग कर के मार्केट में भेज दिया जाता है।

 महत्वपूर्ण मशीनरी

बेसन को पीसने के लिए तथा बेसन पैक करके मार्केट में भेजने के लिए मशीनरी  प्रयोग किया जाता है इसकी मदद से वेतन तैयार होता है और पैकिंग होकर  मार्केट में बेचा जाता है।

मशीनरी इस प्रकार है

  • लेबोरेटरी मशीन
  • पलवीराइजर मशीन
  • पैकिंग करने की मशीन
  • वेट करने की मशीन
  • कंटेनर बेसन रखने के लिए
  • कच्चा माल रखने के लिए कंटेनर
  • सुखाने के लिए ब्लोअर

इतनी मशीन नहीं लगती है बेसन को बनाने के लिए यह सारी मशीन भी आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीकों से मिल जाएगी यदि आप ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो इंडियामार्ट  से जाकर ऑनलाइन भी परचेस कर सकते हैं यहां आप उचित दाम पर आसानी से मिल जाएगी ।

लागत व कमाई

लागत की बात करें तो हर बिजनेस को करने से पहले उसमें इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है तभी हमें बिजनेस से पैसा प्राप्त होता है। इनकम कमाने की स्टार्ट होती है और धैर्य भी सबसे महत्वपूर्ण होता है बिजनेस को करने में लागत की बात करें। तो बेसन मेकिंग बिजनेस में लगने वाली लागत आपके ऊपर निर्भर करती है कि आप मार्केट में फैक्ट्री की तरह बिजनेस करना चाहते हैं।  घर से छोटे तौर पर स्टार्ट करना चाहते हैं यदि आप घर से छोटे तौर पर स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको 40 से ₹50000 बहुत होता है बिजनेस करने के लिए बाकी यदि आपको बड़े लेवल पर ब्रांड बनकर बिजनेस करना है। तो इसके लिए आपके पास चार से ₹500000 होने आवश्यक है। क्योंकि इसमें आपको सिर्फ कई प्रकार के रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस भी लेने पड़ेंगे खाद्य विभाग से Fssai से और अपना जीएसटी नंबर भी बनवाना पड़ेगा।

कमाई

यदि बेसन मेकिंग बिजनेस प्लान में कमाई की बात करें तो इसमें कमाई करना भी है भी आसान और सरल है क्योंकि जब आपका माल बनकर तैयार हो जाएगा। यदि आपके माल की गुणवत्ता अच्छी है क्वालिटी अच्छी है तो मार्केट में ऐसे दिखते देर नहीं लगेगी। आप छोटे लेवल पर बिजनेस अधिकार रहे हैं घर से स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको छोटे दुकानदारों रेहड़ी पटरी वालों को जो चाय समोसा टिकिया बनाते हैं। ऐसे दुकानदारों से संपर्क करना पड़ेगा और इसी से आपकी कमाई होगी।

बाकी यदि आप बड़ा बिजनेस करना चाहते फैक्ट्री के तौर पर ब्रांड की तरह तो आपको बड़े-बड़े होटल  रेस्टोरेंट ढाबा जैसे बड़े लोगों से संपर्क करना पड़ेगा। अपने बिजनेस के बारे में बताना पड़ेगा नमकीन बनाने वाली फैक्ट्रियों के पास संपर्क करना पड़ेगा। और अपने ब्रांड के बारे में बताना पड़ेगा एक बार आपका माल वहां जाना शुरु हो गया फिर आपको कमाई करने से कोई नहीं रोक सकता अच्छी खासी कमाई होती है। क्योंकि ऐसी जगहों पर बल्क में माल जाता है यदि आपने क्वालिटी की शुद्धता की अच्छी गुणवत्ता की अच्छी पकड़ रखी तो यकीन मानिए आप अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर अवश्य ले जा पाएंगे और कमाई भी कर पाएंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल बेसन मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा और आप आर्टिकल से बिजनेस शुरू करने की का मन बना लिए हैं। तो शुरू करिए और पैसे भी कम आइए क्योंकि  एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कमाई हो घाटा ना आए हैं यदि आपको करना है बिजनेस तो बिना देर किए बिजनेस स्टार्ट करिए और पैसे कमाना शुरू करिए।

How To Start Besan Making Business
Comments (0)
Add Comment