प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है ऑनलाइन आवेदन लोन कैसे मिलेगा

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है ऑनलाइन आवेदन लोन कैसे मिलेगा

50 लाख लोगों को मिला स्वरोजगार करने के लिए लोन इस योजना का उठाएं लाभ को शुरू करें अपने खुद का बिजनेस सरकार करेगी मदद. क्या बिजनेस करना चाहते किंतु आपके पास बजट नहीं है जिससे कि आप कोई बिजनेस कर पाए आप बिजनेस करने की सोच आपकी बिजनेस के बीच में रोड़ा बन रहा है। लॉकडाउन के दौरान आपका धंधा चौपट हो गया है और आप फिर से उबर नहीं पा रहे हैं आप फिर से वरना चाहते हैं और अपना काम स्टार्ट करना चाहते हैं।

तो फिक्र करने की कोई बात नहीं है मैं आज आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि आज सरकार से किस प्रकार लोन लेकर अपना स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं ।बिना किसी रूकावट के जी हां सही सुना आपने सरकार प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत देश के हर नागरिक को रोजगार  करने के लिए आर्थिक तौर पर मदद कर रही है।

अब तक 50 लाख से ज्यादा लोगों ने स्वरोजगार कि इस निधि योजना से फायदा ले लिया है यदि आप भी इसी बिजनेस को करने की सोच रहे हैं और पैसे की जरूरत है। तो हमारे इस आर्टिकल में बने रहे हैं इसमें आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि आप बजट कैसे ले पाएंगे कैसे सारा प्रोसेस है सरकार से लोन लेने का सब चीज इस आर्टिकल में जानने को मिलेगी बने रहे हमारे साथ  चलिए शुरू करते हैं …

क्या है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

What Is Pm Swanidhi Yojana – केंद्र मंत्रालय की तरफ से प्रधानमंत्री स्वदेशी योजना के तहत उन लोगों को पैसे दिए जाएंगे जो छोटे से व्यापार करना चाहते हैं इस स्कीम के तहत देश के नागरिकों को 10000 की आर्थिक सहायता की जाएगी जिसे 1 साल के लिए दिया जाएगा इसको लौटाने के लिए भी सरकार ने नियम बनाएं कि 1 साल में भी आप नहीं लौट आते हैं तो आपको और समय दिया जाएगा पैसे वापस करने के लिए यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं ।

तो पैसे की वजह से आप मत ना खाएं इस वजह से सोने दी योजना वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार ने शुरू किए निर्मला सीतारमण ने देश के युवाओं से देश के नागरिकों से जोर देकर कहा है कि वह अपना स्वरोजगार शुरू करें सरकार उनकी इस में मदद करेगी निधि योजना के तहत अब तक 5000000 लोग इसका फायदा उठा चुके हैं यदि आप भी अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री सुनिधि योजना का लाभ लेकर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं ।आप पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं ।

किसको मिलेगा लाभ

Who Is Able To Take Loan -प्रधानमंत्री  स्वनिधि योजना के तहत रेडी पटरी ठेले ,स्ट्रीट रोड फल सब्जी पूरी सब्जी लगाने वाले, मोची नाई स्टेशनरी किताबें बेचने वाले, चाय बेचने वाले पकोड़ा तलने वाले, लाई चना भूलने वाले इन सभी रेडी पटरी वाले लोगों को सुनिधि योजना के तहत लोन देने का प्रावधान है। केंद्रीय सरकार का कोई भी अप्लाई कर सकता है और ₹10000 लेकर अपने बिजनेस में इन्वेस्ट कर सकता है यह शुरुआत कर सकता है।

क्यों  लें प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

Why We Take Pm Swanidhi Yojana – प्रधानमंत्री स्वनिधि निधि योजना लेने के पीछे सबसे बड़ा तर्क यह है कि यदि आप कोई काम करना चाहते हैं ।और आपके पास बजट की कमी है तो आप को इस सुविधा से बजट की कमी की दूरी होगी और आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर पाएंगे। साल भर आपको पैसे भी नहीं लौटा देना पड़ेगा। सरकार आपको साल भर ना लौटाने पर और अधिक समय देगी कोई जोर जबरदस्ती नहीं रहेगी आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

बिना किसी से कर्ज लिए सरकार आपकी मदद करेगी आप कभी भी कहीं भी अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं। सरकार की इस सुविधा का फायदा उठाकर 50 लाख से ज्यादा लोग अब तक इस प्रधानमंत्री योजना का लाभ ले चुके हैं। और अपने व्यापार में अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। आपके पास भी अच्छा मौका है स्वरोजगार शुरू करने का और अच्छी इनकम करने का अवसर है।

  कैसे ले  प्रधानमंत्री स्व निधि योजना

How To Get Pm Swanidhi Yojana – प्रधानमंत्री स्व निधि योजना लेने के लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर Pmswanidhi.Mohua.Gov.In पर जाकर आपको विजिट करना होगा और जो भी आपसे पेपर मांगे जाएं डॉक्यूमेंट मांगे जाएं उनको आप साथ में लेकर जाएं फॉर्म फिल अप्लाई कर दें सरकार आपको कांटेक्ट करके बताएगी कि आपका लोन पास हुआ है या नहीं आप पात्र हैं कि नहीं इस योजना को लेने के लिए।

कैसे मिलेगा लोन

How To Get Loan – स्व निधि योजना लेने के लिए आपको सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपने सारे डॉक्यूमेंट जमा करके अप्लाई करना होगा लोन के लिए सरकार लोन देने के लिए लिस्ट भी तैयार करके रखि है ।लिस्ट में आपका नाम होगा। तभी आपको लोन मिलेगा इसके लिए सरकार के अधिकारी आप की जांच करेंगे आप यदि पात्रता लिस्ट में है तो आपको लोन मिलेगा यदि नहीं है तो आपको लोन नहीं मिलेगा।

 अपना नाम कैसे चेक करें स्वनिधि योजना

How To Check Your Name In  Swanidhi Yojana – सुनिधि योजना के लेने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आप इस स्कीम के अंतर्गत आते हैं कि नहीं सबसे पहले आपको पता कर लेना चाहिए कि आपका नाम लिस्ट में है कि नहीं यह जानने के लिए आपको नजदीकी बैंक की कैसे या कहीं ऐसी जगह जाना पड़ेगा जहां पर ऑनलाइन सुविधा हो सरकार की वेबसाइट से जुड़ने के लिए

क्या है  शर्ते What Is Condition

Pm स्वनिधि योजना के  लेने के लिए भी शर्त है । इसमें शर्त यह है कि  इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जो 24 मार्च 2020 के पहले और बाद वालो को ही दिया जाएगा। जो से वेंडीग का काम कर रहे हैं। रेहड़ी पटरी ठेले का काम कर रहे हैं 2020 के ऊपर वाले लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। सरकार इसे जांच करके ही आपको पैसे मुहैया करवाएगी । लॉकडाउन में दिन रेहड़ी पटरी वालों के धंधा चौपट हुआ है और वह उबर नहीं पा रहे हैं खास तौर पर उन्हें ही पहले इस लोन के लिए पात्र माना जाएगा।

जरूरी डाक्यूमेंट् Important Documents

डाक्यूमेंट्स आपके पास आपकी पर्सनल आईडी जैसे आधार कार्ड वोटर कार्ड राशन कार्ड पैन कार्ड होना चाहिए। यदि आपके पास और भी डाक्यूमेंट्स हैं जैसे लाइसेंस ड्राइवरी वाला या बैंकिंग से जुड़े डाक्यूमेंट्स वह भी आप अपने साथ रखें इससे आपकी अथॉरिटी मजबूत होगी सरकारी काम में कागजात जितने भी आप देंगे आपकी सिविल अच्छी बनेगी।

 कितना मिलेगा लाभ How Much Profit

प्रधानमंत्री सो निधि योजना के तहत हर पात्र नागरिक को ₹10000 की आर्थिक सहायता की जाएगी जो लॉकडाउन में अपने धंधे को उबर नहीं पा रहे हैं ऐसे रेडी पटरी खेलें वाले छोटे व्यापारियों को सरकार 10000 की आर्थिक सहायता देगी ।जिसको आप को 1 साल के अंदर लौट आना होगा ।हालांकि यह अगर आप लौटा  नहीं पाएंगे तो आपको और भी समय दिया जाएगा ।कोई जोर जबरदस्ती नहीं की जाएगी आप आसानी से सारे डॉक्यूमेंट लेकर सरकार की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करें और स्कीम का फायदा लेकर अपना धंधा फिर से स्टार्ट करें।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल प्रधानमंत्री स्व निधि योजना को पढ़कर  इस योजना के बारे में सारी जानकारी आपको मिली होगी। और आप समझ ही गए होंगे कि यह योजना किस लिए है। और कौन ले सकता है यदि आप भी स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं। आप भी अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं तो सरकार की इस नीति का योजना का लाभ लेकर अपना काम धंधा स्टार्ट करें और पैसे कमाना स्टार्ट करें।

प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना ऑनलाइन प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना Online प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना आवेदन प्रधानमंत्री 10,000 लोन योजना PM स्वनिधि योजना 10000 का लोन कैसे मिलेगा प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना 2020 स्वनिधी योजना Online Apply

योजना
Comments (1)
Add Comment
  • Neeraj Pandey

    Humko bhi chahie lo