प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ऑनलाइन फॉर्म सब्सिडी

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ऑनलाइन फॉर्म सब्सिडी

pm mudra loan yojana in Hindi –  देश में छोटे उद्यमियों के लिए व्यापार शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री तथा केंद्र सरकार ने मुद्रा लोन योजना का अवसर दिया है जिसे कोई अगर बिजनेस स्टार्ट कर सकता है आत्मनिर्भर बनना चाहता है। खुद के दम पर पैसे कमाना चाहता है ।स्वरोजगार करना चाहता है तो वह केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा उठाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकता है। और पैसे कमा सकते हैं यदि आप कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं। आपके पास बजट नहीं है तो केंद्र सरकार आपको मुद्रा लोन देने की व्यवस्था दे रही है।

अब आपका पैसे से के कारण बिजनेस करने की इच्छा नहीं रुकेगी आप प्रधानमंत्री की योजना से लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।यह बिजनेस लोन कैसे मिलता है क्या प्रोसेस करना होता है अगर आपको जानना है ।तो हमारे साथ आर्टिकल में बने रहिए। क्योंकि आज मैं इस आर्टिकल में बताऊंगा कि आपके पास यदि बजट भी नहीं है तो आप सरकार से लोन लेकर कोई भी बिजनेस कैसे कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ .

क्या है मुद्रा योजना

what is mudra yojana – मुद्रा योजना केंद्र सरकार की योजना है यह योजना छोटे व्यापारियों के लिए लोन की व्यवस्था के लिए शुरू की गई है जो व्यक्ति छोटा बिजनेस शुरू करना चाहता है यदि उसके बाद बजट की कमी है तो वह केंद्र सरकार से मुद्रा योजना के तहत लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकता है। योजना 2015 अप्रैल में शुरू की गई थी केंद्र सरकार द्वारा । इस योजना का पूरा नाम pmmy माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रिफाइनेंस एजेंसी है। इस योजना के तहत मध्यमवर्गीय लोगों के लिए बहुत ही अच्छा मौका है कि वह सरकार के साथ जुड़कर अपना छोटा सा बिजनेस शुरू कर सके आपके पास यदि कोई टैलेंट है या आपकी कोई पहले से दुकान है जब बिजनेस है जिसे आप और बड़ा करना चाहते हैं तो उसके लिए भी लोन के अंतर्गत प्रावधान है कि आप सरकार से लोन लेकर अपने बिजनेस को बढ़ा भी सकते हैं।

महिलाओ के लिए है खास

special for women – योजना विशेषकर महिलाओं को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है यदि चार व्यक्ति लोन लेने के लिए अप्लाई करेंगे तो उसमें से 3 महिलाओं लाए होंगे जिससे घर बैठे महिलाओं को भी स्वरोजगार करने का मौका मिलेगा उनके बाद जो भी टैलेंट है ।या खुद का कोई बिजनेस ऐसे अचार पापड़ या किसी पर भी प्रकार की कोई चीज जो को घर बैठे बना सकती हैं। उसका बिजनेस घर बैठे शुरू करने के लिए महिलाओं के लिए बहुत अच्छी योजना है। महिला सशक्त हो । महिलाओं के पास ऐसे बहुत से काम होते हैं।

जो वह बिजनेस के तौर पर कर सकती हैं लेकिन पैसे ना होने की वजह से वह अपने टैलेंट को सामने नहीं ला पाती सरकार ने इस बात का ध्यान रखते हुए मुद्रा लोन की व्यवस्था के लिए इस पर काफी ध्यान दिया गया है। इस योजना को शुरू करने के लिए बैंक के पीछे भागने की या बैंक की औपचारिकताये पूरी करनी जरूरी नहीं है। और ना ही ज्यादा पैसा लौटाने की टेंशन सरकार 5 साल का समय देती है पैसा वापस करने के लिए।

क्या है योजना का उद्देश्य लाभ

what is motive behind mudra loan yojana – स योजना का मुख्य उद्देश्य है स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना ज्यादातर बैंकों से लोन लेने में बहुत से औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ती थी। लेकिन यह ऐसा योजना है जिससे किसी भी इंसान को बैंक के पैसे लेने के लिए परेशानी नहीं होगी ।कोई भी इस नोन को लेकर अपना छोटा सा बिजनेस स्टार्ट कर सकता है। इस योजना को शुरू करने का यही उद्देश्य लोग सरकार पर निर्भर न रहता अपना स्वरोजगार शुरू करें ।

सरकार की इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति ले सकता है। बिना बैंकिंग के लंबे और थकान प्रोसेस के आसानी से लोन लिया जा सकता है। मार्च 2018 तक 228144 करोड़ रुपए इस योजना के तहत जनता में लोन पास कर दिया गया है वेबसाइट के मुताबिक अभी तक 220596 करोड़ रुपये बांटे जा चुके हैं। आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए प्रधानमंत्री कि यह बहुत ही सराहनीय पहल है।

जिसके अंतर्गत अभी और संशोधन और बदलाव करने जान बाकी है फिलहाल आपको या बिजनेस लोन लेना चाहिए और अपना बिजनेस स्टार्ट कर देना चाहिए। क्योंकि ऐसे और बेरोजगार भरे दौर में पैसे कमाना बहुत चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। इंडस्ट्री प्राइवेट कोचिंग शिक्षा हॉस्पिटल में ज्यादा प्राइवेट जॉब बची नहीं है। और ना ही दूसरी जगह बिजनेस अपॉर्चुनिटी दिखती है । बिना डरे बिजनेस करिए पैसा सरकार देगी।

क्यों लेना चाहिए मुद्रा लोन

why we should take mudra loan yojana – मुद्रा लोन लेने का एक ही कारण है अक्सर लोगों में अपना बिजनेस करने की तमन्ना होती है। लेकिन वह बजट के बगैर और बैंकों के चक्कर काटना नहीं चाहते मुद्रा लोन के तहत कोई भी लोन ले सकता है। बिना किसी बैंकिंग झंझट पर यह लोन आसानी से लिया जाता है ।सरकार की तरफ से गारंटी भी दी जाती है साथ ही लोन का ज्यादा ब्याज नहीं लगता। लोन चुकाने के लिए सरकार आपको 5 साल का समय देती है ।जो कि बहुत पर्याप्त समय होता है ।किसी भी अमाउंट को वापस करने के लिए साथ ही सरकार आपको यह व्यवस्था देती है ।कि आप मुद्रा योजना का कार्ड का यूज करके कभी भी पैसे ले सकते हैं।
लोन तीन भागों में बांटा गया है

शिशु लोन किशोर लोन तरुण लोन अमाउंट तय किया गया है जो इस प्रकार इस लोन के लिए ₹50000 का लोन निर्धारित किया गया है तथा किशोर लोन के लिए 50000 से 5 लाख का लोन तय किया गया है तथा तरुण लोन के लिए 5 से ₹10 लाख का अमाउंट तय किया गया है। सरकार की तरफ से इस योजना के अंतर्गत।

कौन ले सकता है मुद्रा लोन

who can took mudra loan yojana – जैसा कि हम बताते हैं कि मुद्रा लोन लेने के लिए आपको कोई विशेष डिग्री है। डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है कोई भी व्यक्ति मुद्रा लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकता है। यदि आपके पास कोई बिजनेस पहले से है आप उसे बढ़ाना चाहते हैं। तभी आप को लोन मिल जाएगा आप 8 से 10 लाख रुपए का लोन मुद्रा योजना के तहत लेकर अपने बिजनेस को बढ़ा दे सकते हैं।

सरकार ने यह सुविधा देकर आम जनता को यह भरोसा दिया है कि आप किसी के सहारे नहीं रहे यदि आपको कुछ सहारा ही लेना है। तो सरकार के साथ मिलकर काम करें अपना स्वरोजगार अपने बिजनेस का मालिक खुद बने।

कितना ब्याज देना पड़ता है

how much interest have give to goverment – आमतौर पर ब्याज दर 12% है लेकिन यह आपके बिजनेस के ऊपर निर्भर करता है कि आप का बिजनेस किस प्रकार का है उसी प्रकार से ब्याज भी तय होता है। हालांकि या कोई भी निश्चित नहीं है कि तय ब्याज 12 परसेंट भी हो यह ऊपर नीचे भी हो सकता है।

कैसे मिलेगा लोन

how to get loan – मुद्रा लोन लेने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी जैसे आपका एड्रेस मतलब पैन कार्ड जमीन या जो जिस जगह आप रह रहे हैं किराये का मकान का में है ।तो उसका noc प्रमाण पत्र आधार कार्ड, id पासपोर्ट साइज फोटो काम से जुड़ी जानकारी , आपके सरकारी बैंक या किसी बैंक की शाखा में जाकर जमा करनी पड़ेगी और फार्म के लिए अप्लाई करना पड़ेगा।

काफी अधिक जानकारी के लिए आपको सरकार की वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट का एड्रेस है http://www.mudra.org.in/ मैं विजिट करके अपनी सारे सवालों का जवाब जान सकते हैं साथ ही लोन से जुड़ी सारी जानकारियां आपको इनकी वेबसाइट पर मिल जाएंगी जैसे आपको ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए

आज इस आर्टिकल में हमने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में सारी जानकारी जानी की योजना से हम कैसे अपना छोटा सा व्यापार शुरू कर सकते हैं। यदि हमारे पास बजट की कमी है लेकिन हमें अपना स्वरोजगार शुरू करना है अपने बिजनेस का मालिक बनना है। तो हम सरकार से कैसे लोन ले कर अपना छोटा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।

इस आर्टिकल में हमने मुद्रा लोन से जुड़ी बातों को जाना और समझा मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल पढ़कर मुद्रा योजना से जुड़ी जानकारियां मिली होंगी और अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी स्वरोजगार शुरू कर सके और पैसा कमा सकें यदि आपके मन में भी इस आर्टिकल से जुड़े कोई समस्या या प्रश्न है तो उसे अपनी कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं ।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना हेल्पलाइन नंबर प्रधानमंत्री लोन योजना ऑनलाइन फॉर्म प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Online मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई SBI प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2020 प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऑनलाइन फॉर्म 2020 प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सब्सिडी प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना

Yojna
Comments (0)
Add Comment