प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना Prime Minister Free Silai Machine Yojana

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना Prime Minister Free Silai Machine Yojana

प्रधानमंत्री द्वारा इसे गठन किया गया है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जो भी हमारी माताएं बहने हैं जिन्हें रोजगार की तलाश में और रोजगार के लिए बाहर जाना पड़ता है। उनको घर बैठे सिलाई मशीन फ्री में दी जाए ताकि वह अपना भरण-पोषण कर पाए सिलाई मशीन काम होता है। कपड़े सिलना औरतों को यह काम करना बखूबी आता है इसलिए उनकी परेशानियों को दूर करने के लिए   तथा महिलाओं को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री ने क्या योजना बनाई है। जिसका लाभ देश भर की महिलाओं को मिलने वाला है इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को आवेदन करना पड़ेगा।

सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल यदि आपको इस प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है यदि आपको नहीं पता की योजना से कैसे जोड़ा जा सकता है कैसे फ्री में सिलाई मशीन आप की जा सकती है। कैसे फार्म भरा जाता है क्या आवेदन किया है कौन पात्र है जिसे मिलेगा सारी जानकारी हम अपनी इस आर्टिकल में बताने देने वाले हैं यदि आपको जानना है प्रधानमंत्री की योजना के बारे में तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

what is Prime Minister Free Silai Machine Yojana – प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना प्रधानमंत्री के द्वारा गठित की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य है देश की महिलाओं को रोजगार देना तथा घर बैठे पैसे कमाने का अवसर देना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। सिलाई मशीन फ्री में दे कर उन  औरतों की भलाई हो जाएगी जो रोजगार के लिए दर-दर की ठोकरे खाती तथा आर्थिक रूप से कमजोर कोई साधन नहीं है। जिनके पास कमाई का साधन नहीं है जो अपना भरण-पोषण नहीं कर पा रही है। ऐसी मां को सबसे ज्यादा फायदा होगा। घर बैठे सिलाई मशीन से कपड़े सिल कर कमाई कर पाएंगी। प्रधानमंत्री द्वारा देश के हर राज्य में 50000 फ्री सिलाई मशीन वितरण की जाएगी आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को इसका सबसे पहले लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री द्वारा सिलाई मशीन हर औरत को फ्री में दी जाएगी जिनको भी जरूरत है उन्हें ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ेगा आवेदन करना पड़ेगा। तभी उनको लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री की फ्री सिलाई  मशीन  योजना में केवल वही औरतें आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 20 वर्ष से 40 वर्ष है उन्हें इसका लाभ मिलेगा और उन्हें आवेदन करना चाहिए।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के लाभ

benefit from Prime Minister Free Silai Machine Yojana – इस योजना का लाभ मिलेगा जो औरतें श्रमिक हैं उनको ही सिलाई मशीन की योजना का लाभ मिलेगा घर बैठे लोगों के कपड़े सिल कमाई कर सके। और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें प्रधानमंत्री की योजना सुनने के बाद किसी भी महिला को घर से बाहर काम करने नहीं जाना पड़ेगा। घर बैठे सिलाई मशीन का उपयोग करके कमाई कर पाएंगे इस योजना का लाभ मिलेगा औरतों को जिनकी उम्र 20 से 40 वर्ष की  वही आवेदन कर सकते हैं देश के हर राज्य को 50,000 सिलाई मशीन केंद्र सरकार द्वारा दी जाएंगी। जो गरीब महिलाओं को बांटे जाएंगे इस योजना से महिलाओं को अपना भरण-पोषण तथा परिवार के भरण-पोषण के लिए रोजगार दी जाएगी सिलाई मशीन बिल्कुल फ्री में दी जाएगी।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री की योजना उद्देश्य की बात कर करें तो इसमें गरीब महिलाओं को रोजगार के साधन प्राप्त हो अपना भरण-पोषण करने के लिए दर-दर की ठोकरें खाते ऐसा रोजगार करने के लिए मजदूरी करते हैं उनको घर पर ही रोजगार के अवसर प्रदान किया जाए बाहर जाने यह मजबूर ना हो कोई देश की महिला इसलिए योजना को शुरू किया गया है यही योजना का उद्देश्य है।

योजना के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन के लिए पात्रता होनी चाहिए पात्रता के बिना कोई  लाभ नहीं मिलेगा यदि पात्रता में आप शामिल है तभी लाभ मिलेगा।

  • पात्रता के लिए महिला को 20 से 40 वर्ष की उम्र होनी चाहिए
  • महिला के पति की वार्षिक आय ₹12000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए
  • उन्हें ही दिया जाएगा जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं।
  • जो औरते विधवा तथा विकलांग होगी उन्हें भी फ्री में मशीन दी जाएगी।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए महिला के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज होनी चाहिए आवेदन करने से पहले इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी उनके पास में दस्तावेज नहीं है उनको सारे दस्तावेज बनवाने  चाहिए नागपुर से सवेरे मगर दस्तावेज में  आवेदिका के पास उसका नाम उसका पैन कार्ड राशन कार्ड विधवा  सर्टिफिकेट विकलांग सर्टिफिकेट पासपोर्ट साइज फोटो मोबाइल नंबर एड्रेस इतने सारे डॉक्यूमेंट महिला के पास होने चाहिए आवेदन करने में काम आएंगे।

 कैसे करें आवेदन

how to apply prime minister free silai machine yojana –  प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन के लिए महिला को अपने दस्तावेजों के साथ किसी नजदीकी बैंक शाखा सहज जन सेवा केंद्र में जाना होता है। आवेदन ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा किया जाता है इसलिए वह कंप्यूटर के द्वारा सरकार की योजना की साइट पर विजत करना होता है यदि महिला को आवेदन करना नहीं आता गोवा के बीच बैंक अधिकारी तथा दूसरे व्यक्ति की फार्म भरने में जब सहायता ले सकती है।

जब सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने पर योजना की ऑफिशियल वेबसाइट कहां पर मिलता है वहां सारी रिक्वायरमेंट लिखी होती है जो जो भी वहां मांगा जाए उसे सही-सही फिलउप करके फार्म सबमिट कर दिया जाता है। आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपकी मोबाइल द्वारा नोटिफिकेशन के जरिए आपको सूचित कर दिया जाता है कि आपका आवेदन हुआ है या नहीं या जानकारी आप सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर भी ले सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना को पढ़कर योजना की जानकारी प्राप्त हो गई होगी यदि योजना अच्छी लगी तो आपको भी अपने घर की महिलाओं के लिए आवेदन कर देना चाहिए और सरकार की योजना से लाभ उठाना चाहिए सरकार फ्री में सिलाई मशीन दे रही है इसका लाभ आपको उठाना चाहिए।

Free Silai Machine Yojana
Comments (1)
Add Comment
  • Kalyan Panwar Panwar

    हम चाहिए