प्रधानमंत्री नेशनल पेंशन योजना prime minister national  pension yojana

प्रधानमंत्री नेशनल पेंशन योजना prime minister national  pension yojana

प्रधानमंत्री द्वारा योजना को गठित किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य है निवेशकों को रिटायरमेंट के बाद आत्मनिर्भर बने रहने के लिए सरकारी स्कीम द्वारा पेंशन की व्यवस्था बनाई जाए। जिससे कि वह अपने रिटायरमेंट के बाद प्रकार से पेंशन के अधिकारी रह पाए और ऐसे समय में जब उनके पास कोई बचत नहीं होगी तब यही परेशानी हो तो अपना भरण-पोषण करने तथा आत्मनिर्भर बने रहने के लिए सहायता करेगा। यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता कि प्रधानमंत्री नेशनल पेंशन योजना क्या है इसे कैसे लाभ उठाया जा सकता है कौन लाभ उठा सकता है।

क्या पात्रता लगेगी कैसे आवेदन किया जा सकता है इन सब चीजों की जानकारी नहीं है। तो इस आर्टिकल बन रहे हैं हम आपको बताएंगे कि आप प्रधानमंत्री नेशनल पेंशन योजना से अपने लिए फायदा उठा पाएंगे योजना से जोड़ने के बाद आपको क्या फायदा मिलेगा इसको इस योजना से फायदा मिलेगा क्या पात्रता लगेगी । आवेदन कैसे किया जाएगा सारी जानकारी हम अपने आर्टिकल में आपको देने वाली यदि आपको योजना से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त करनी है और योजना से लाभ लेना है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री नेशनल पेंशन योजना

what is prime minister national  pension yojana – प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य की सरकारी स्कीम के तहत निवेशकों को पेंशन की व्यवस्था की जाए जो भी सरकारी रखा गैर सरकारी व्यक्ति अपने बुढ़ापे में पेंशन की इच्छा रखता है। वह इस स्कीम के साथ जुड़कर भविष्य में सरकार द्वारा पेंशन प्राप्त कर सकता है यह योजना 2004 में शुरू की गई थी तब यह योजना केवल राज्य कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी जिसमें उन लोगों को ही जोड़ा गया था जो सरकारी कर्मचारी लेकिन 2009 में निवेशकों के लिए भी नियोक्ता के लिए भी खोल दिया गया अब कोई भी इसमें निवेश कर सकता है।

और अपने बुढ़ापे के लिए सरकार से पेंशन प्राप्त कर सकता है इस योजना में रिटायरमेंट पर केवल  60 प्रतिशत ही पैसे निकाले जा सकते हैं बाकी 40% इंसान के तौर पर निवेशक को मिलते रहेंगे। रिटायरमेंट के बाद इस योजना से एक विश्वास पैदा हुआ है। लोगों में क्यों ने सरकार ऐसी स्कीम से जोड़ रही है जिसकी वजह से उन्हें भविष्य में फायदा होने वाला है प्राइवेट व्यक्ति भी पेंशन की व्यवस्था पाए। इस योजना के तहत आवेश संभव हो गया है कोई भी देश का व्यक्ति आवेदन करके योजना से जुड़ कर योजना का लाभ ले सकता है।

प्रधानमंत्री नेशनल पेंशन योजना से लाभ

benefit from prime minister national  pension yojana – सरकार की योजना से निवेशकों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी चाहे वह गैर सरकारी हो चाहे सरकारी हो जो भी योजना जोड़कर योजना का लाभ उठाना चाहता है।

उसे रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ मिलेगा।

यदि आपने annuity की खरीद में निवेश किया है तो आपको कर में छूट मिलेगी 50000 तक की आंतरिक डिडक्शन सेक्शन 80 CCE के तहत आप क्लेम भी कर सकते हैं।

योजना से जुड़ने के लिए न्यूनतम राशि ₹6000 होनी चाहिए यदि आप इतना निवेश नहीं कर पा रहे हैं तो आपका काम सीज कर दिया जाएगा।

हालांकि बाद में आप इसे ओपन भी करवा सकते हैं ₹100 पेनाल्टी के दे कर आप दोबारा अपने अकाउंट खुलवा भी सकते हैं यदि निवेशक कि 60 वर्ष से पहले मृत्यु हो जाती है तो उसकी राशि नॉमिनी को दी जाएगी।

केंद्र सरकार की इस योजना से आप अपना भविष्य की ओर कर सकते हैं भविष्य में आत्मनिर्भर बने रहे इसके लिए आपको यदि अभी से कुछ पैसे सरकार को देनी पड़े इसमें कोई नुकसान वाली बात नहीं है यह सारी भविष्य में आपको वापस दुगने दाम पर वापस मिलेंगे और आपका भविष्य भी सुरक्षित रहेगा जब आपके पास कमाने की शक्ति नहीं रहेगी तुझे पैसे आपको काम आएंगे अपना पालन पोषण करने के लिए या योजना लाभकारी रहेगी।

प्रधानमंत्री नेशनल पेंशन योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य है कि देशभर के ऐसे नागरिक जिनको अपना भविष्य सिक्योर करना है जिन्हें अपने लिए बुढ़ापे का सहारा बनाना है जिनके पास इतनी पूंजी नहीं है कि वह अपना पूरा जीवन जी पाए उनके लिए मौका सरकार ने दिया है कि वह जब ऐसे समय पर है कि वह काम कर पा रहे हैं पैसे कमा पा रहे हैं तो अपने भविष्य के लिए वह पैसे इकट्ठा करें ताकि उन्हें जब वह काम करने लायक ना रहे तो वही पैसे उन्हें उनकी मदद के लिए सरकार द्वारा किस में मिलता है पेंशन के हिसाब से यही सरकार की योजना का मुख्य उद्देश्य जिसका फायदा देश के नागरिकों को मिलने वाला है।

योजना के लिए पात्रता

योजना से जुड़ने  के लिए आवेदक के पास पात्रता होनी चाहिए तथा योजना का लाभ लेने के लिए जो भी योजना में मांगा जाए उसे साथ में रखना चाहिए सरकार द्वारा जो पात्रता तय की गई है वह इस प्रकार है

  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष की होनी चाहिए।
  • सरकारी तथा गैर सरकारी दोनों तरह के निवेशक इसमें निवेश कर सकते हैं।
  • योजना से जुड़ सकते हैं योजना जोड़ने के लिए आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • केवाईसी के बाद ही योजना का लाभ नागरिक को दिया जाएगा।

योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • महत्वपूर्ण दस्तावेज में आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता तथा
  • हाई स्कूल पास मार्कशीट होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन प्रधानमंत्री नेशनल पेंशन योजना में

how to aply prime minister national  pension yojana – सरकार की इस योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करना पड़ता है ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके सरकार कि ऑफिशियल  वेबसाइट पर जाना पड़ता है जहां पर फार्म के लिए अप्लाई करना पड़ता है इसके लिए नजदीकी बैंक शाखा सहज जन सेवा केंद्र में जाना होता है जहां पर कंप्यूटर के इस्तेमाल से सरकार की योजना के अंतर्गत राइट पर विजिट करना पड़ता है। वेबसाइट में विजिट करने के बाद वेबसाइट का होम पेज मिलता है। होम पेज में सारे रिक्वायरमेंट की होती हैं जो जो भी वहां मांगा जाए उसे फिलउप करके ऑनलाइन सबमिट कर दिया जाता है। इस प्रकार आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए आपको सूचित कर दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं या जानकारी आप सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री नेशनल पेंशन योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी यदि आपको यह योजना पसंद आए तो आपको भी और ना छोड़ना चाहिए और अपना भविष्य क्यों करना चाहिए सरकार ने इस योजना को अब आम आदमी के लिए भी खोल दिया था कि हर आदमी अपने भविष्य को शेयर कर सके सुरक्षित कर सके इसलिए आप इस योजना से जुड़ना चाहिए।

national  pension yojana
Comments (0)
Add Comment