डीजे साउंड बिजनेस कैसे शुरु करे DJ Sound Business in Hindi

डीजे साउंड बिजनेस कैसे शुरु करे DJ Sound Business in Hindi

डीजे का दीवाना हर आदमी है डीजे बजते ही लोगों के पैर नहीं रुकते डीजे का प्रयोग शादी विवाह किसी भी फंक्शन में कार्यक्रम में मस्ती के लिए किया जाता है। डीजे की आवाज से हर आदमी वाकिफ होता है डीजे यदि बजने लग जाए तो माहौल एकदम रंगारंग हो जाता है। लोग चाहकर भी अपने आप को नहीं रोक पाते हो चाहे जितना गुस्सा हो चाहे जितना परेशान डीजे की धुन में सब चीज भूल जाता है। व्यक्ति डीजे बिजनेस प्लान की बात करेंगे ।

DJ प्रकार का लाउड म्यूजिक सिस्टम होता है जिसका स्पीकर इतना तेज बसता है कि 2,4 गांव के मोहल्लों तक तेज आवाज के साथ गाने की आवाज की डीजे की आवाज जाती है। डीजे म्यूजिक के डिमांड 12 महीने बनी रहती है यदि हम किसी बिजनेस की तलाश में हैं।जिसमें अच्छी कमाई हो इन्वेस्टमेंट कम लगे और 12 महीने इनकम होती रहे किसी ऐसे बिजनेस प्लान में जिसमें मेहनत कम करनी पड़े। लेकिन इनका मुंह में से ज्यादा हो तो उसके लिए डीजे म्यूजिक बिजनेस प्लान बहुत अच्छा बिजनेस प्लान है।

उसके लिए सबसे अच्छा किफायती तथा तगड़ी इनकम मोट इनकम कमाने वाला बिजनेस पार्क प्लान साबित हो सकता है। यदि आपको डीजे म्यूजिक बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता कि कैसे शुरुआत की जाती है। कैसे पैसे कमाए जाते हैं तो आज हम आपको बताने वाले कि कैसे पैसे डीजे म्यूजिक बिजनेस को शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको जानकारी जाननी है बिजनेस से जुड़ी तो बने रहिए हमारे साथ जानने के लिए चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है डीजे म्यूजिक बिजनेस प्लान

what is DJ music business plan – जैसा कि हम डीजे के परिचय को जान चुके हैं फिर भी DJ कि यदि बात करें तो डीजे शादी विवाह खुशी के माहौल वाले फंक्शन में कार्यक्रम में तेज आवाज के लिए तेज गाने सुनने के लिए प्रयोग किया जाता है। आजकल का ट्रेंड बन चुका है बिना डीजे के कोई भी शादी विवाह या फंक्शन अधूरा ही रहता है यदि डीजे ना आए तो लोग कुछ अधूरा अधूरा महसूस करते हैं। इसलिए यदि डीजे का बिजनेस शुरू कर दिया जाए तो लोगों की डिमांड को शौक को पूरा करके आप अच्छी काफी मोटी कमाई शुरू कर सकते हैं। डीजे म्यूजिक बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो 12 महीने डिमांडिंग बना रहता है और इसमें कमाई के  चांस  दूसरे बिजनेस से ज्यादा रहते हैं।

जो लोग भी इस का बिजनेस करते हैं वह मोटी कमाई करते ही हैं एक बिजनेस में कंपटीशन भी कम है और इन्वेस्टमेंट भी कम लगता है शुरू करने में यदि कोई बिजनेस की तलाश में आप हैं। और आपके पास थोड़ा बहुत अमाउंट है बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए तो आपके लिए या बिजनेस बहुत ही लाभकारी व फायदेमंद हो सकता है। यह स्थाई बिजनेस में कमाई होनी है टाइ रहती है।

 कैसे शुरू करें डीजे म्यूजिक बिजनेस प्लान

how to start DJ music business plan – डीजे म्यूजिक प्लान बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कोई विशेष चीजों पर ध्यान देना होता है। जैसा कि हम हर बिजनेस प्लान में आपको बताते हैं। कि बिजनेस करने से पहले आपको बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर लेनी चाहिए। ताकि घाटे काम हूं और मुनाफे की उम्मीद ज्यादा हो यदि बिजनेस कर भी रहे हैं तो उसमें आगे ग्रोथ हो ना कि हमें बिजनेस पीछे ले जाए.

इसके लिए हमें बिजनेस के प्लान के बारे में समझ लेना चाहिए कि बिजनेस की मार्केट में कितनी डिमांड कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा कितनी कमाई होती है कितना घाटा होता है बिजनेस चलेगा या नहीं चलेगा बिजनेस के लिए ग्राहक मिलेंगे या नहीं मिलेंगे बिजनेस की मार्केट में क्या वैल्यू है। जो लोग पहले से इस बिजनेस को कर रहे हैं उनकी बिजनेस की दशा क्या है। वह कितना प्रॉफिट कमा रहे हैं। लोकेशन कैसी है जगह कैसी है इन्वेस्टमेंट में क्या लगेगा इन सब बातों का विशेष तौर पर ध्यान देना होता है। ताकि बिजनेस में – हो।

 डीजे म्यूजिक बिजनेस प्लान की मार्केट डिमांड

जैसे कि हम जान रहे हैं कि इस समय बहुत तेजी से बदल रहा है पहले का जमाना हुआ करता था जब दो-चार ढोल शहनाई तबला हमें पूरा संगीत का कार्यक्रम विवाह का कार्यक्रम हो जाता था किंतु आजकल पूरी तरीके से जनरेसन बदल चुकी है उसे ट्रेडिशनल तरीका पसंद भी नहीं आता नया जमाना आ गया है नई टेक्नोलॉजी आ गई है इसलिए रब बदलता जा रहा है डीजे म्यूजिक की बात करें तो डीजे म्यूजिक की आवाज इतनी बुलंद होती है कि लोग इसके दीवाने हो जाते हैं या जब बचता है।

मार्केट में किसी शादी विवाह में फंक्शन में तो लोग खुद को थिरकने से नहीं रोक पाते कोई भी शादी विवाह का फंक्शन होता है कोई भी फंक्शन या कार्यक्रम होता है यहां तक छोटे-छोटे मेहंदी व किट्टी पार्टी में भी आजकल डीजे की डिमांड होने लगी है शहर तथा गांव हर जगह इसकी डिमांड बनी रहती है 12 महीने इनकम होनी पक्की रहती है क्योंकि 12 महीने किसी ना किसी रूप में कोई ना कोई कार्यक्रम होता रहता है जिसमें इनकम होना लाजमी होता है आम दिनों में तो थोड़ी बहुत कमाई में कमी भी आ सकती है किंतु सीजनल समय में कमाई कितनी होगी इसका अंदाजा नहीं लगा सकते सीजन के समय में आदमी यदि बुरा साल काम भी ना करें तो सीजन में पूरे साल भर की कमाई कर लेता है।

बिजनेस प्लान में जरूरी सामान

  • डीजे बिजनेस शुरू करने के बाद उसमें लगने वाले सामान की बात करें तो आपको डीजे का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सामानों का होना बेहद जरूरी होता है।
  • जिसमें आपके पास सबसे पहले अच्छा बजट होना चाहिए।
  • जिससे आप भेजिए के सारे सामान खरीदना है।
  • समान की बात करें तो सामान डीजे से संबंधित अच्छी क्वालिटी के साउंड लैपटॉप मिक्सर डीजे लाइटिंग एक पुरानी चार पहिया गाड़ी जिसमें से डीजे असेंबल किया जा सके।
  • अक्सर आपने देखा होगा डीजे ऑटोमेटिक गाड़ी में ही फिक्स होते हैं ताकि ऑर्डर वाली जगह पर आसानी से जल्दी पहुंचा जा सके।
  • इसके लिए भी आपके पास कोई पुरानी गाड़ी है फोर व्हीलर तो उसमें जीजे को फिक्स कर आना सही रहता है dj turtable साउंड सिस्टम डीजे मिक्सर फ्लोर मिक्सर हेडफोन यह सारी चीजें जरूरी होती है।
  • इसको बनवाने के लिए पूरा सेट करवाने के लिए आप खुद नहीं करवा सकते इसके लिए आपको मकैनिक की जरूरत पड़ती है। जो पूरी तरीके से आपके डीजे सिस्टम को तैयार कर देता है।

बिजनेस में इन्वेस्टमेंट की बात करें

तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 2 से ढाई लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट जरूरी होता है यदि आप अच्छे लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं तो जितना आप इन्वेस्ट करेंगे उतना आपकी कमाई होगी उतना बिजनेस बहेगा लोगों तक आपका बिजनेस पहुंचेगा जानकारी होगी। आपका बिजनेस ग्रो करेगा यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं।

 कमाई करने के लिए

आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होती है अपना विजिटिंग कार्ड बनवाना पड़ता है बिजनेस का विस्टिंग कार्ड बनवाना पड़ता है। लोगों से जुड़ना पड़ता है शुरुआत में आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने बिजनेस की जानकारी देना होता है। जिससे कि आपको ज्यादा काम मिलेगा आप की कमाई हो सके। इसके लिए आपको ऐसे लोगों से जुड़ना चाहिए जो शादी विवाह फंक्शन में दूसरे काम करते हैं जो खाने-पीने का आर्डर देते हैं कैटरिंग वाले से टेंट वाले से सजावट वाले से शादी विवाह में हर तरह की व्यवस्था को अरेंज करने वालों से ऑर्गेनाइजर से संपर्क बनाना पड़ता है जिससे कि आपको आसानी से काम मिल सके।

बिजनेस का रेट फिक्स करें

आप जहां भी लोगों से जुड़े जिनका भी आर्डर ले उससे पहले उनसे अपने बिजनेस के रेट के बारे में पहले बात कर दी जाती है अपने बिजनेस का डेट आपको कुछ तय करना होता है। मार्केट में एरिया के हिसाब से 8000 से ₹16000 किराए पर लीजिए का लिया जाता है। यह आप ऊपर निर्भर करता है कि आप ऐसी लोकेशन पर अपना बिजनेस कर रहे हैं और लोगों की डिमांड कैसी है कैसे लोग आपकी बिजनेस से जुड़ रहे हैं यदि आप कस्टमर को अपना बिजनेस दे रहे हैं तो उसके लिए आप अच्छी मोटी रकम भी वसूल सकते हैं लोग खुशी के मौके पर पैसे की कीमत भूल जाते हैं फिर भी आपको अपने बिजनेस का रेट पहले से तय कर लेना चाहिए।

डीजे म्यूजिक बिजनेस के लिए ऑफिस

यदि आपको अपने बिजनेस का विस्तार करना है ग्राहकों तक पहुंचाना है तो इसके लिए आपके पास एक मार्केटप्लेस में जगह होनी चाहिए जहां पर आप छोटी सी जगह पर अपना दीजिए म्यूजिक का ऑफिस खोल सके यहीं से ग्राहक आप से जुड़ेंगे आपको आर्डर मिलेंगे डीजे बजाने के लोग आपसे संपर्क करेंगे इसके लिए ऑफिस में आपके पास दो चार कुर्सियां में स्पेशल कुर्सी टेबल तथा ऑफिस का सेटअप और अपने बिजनेस से जुड़ी जानकारी के लिए बिजनेस बोर्ड जिसमें सारी जानकारियां बिजनेस रिलेटेड लिखी हो उसे आपको अपने ऑफिस के सामने लगा देना होता है जिससे ग्राहक समझ पाए कि आपका बिजनेस किस प्रकार का बिजनेस है।

मुझे उम्मीद है कि आप को आर्टिकल डीजे म्यूजिक बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजली की सारी जानकारियां हो गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो आपको भी शुरू करने की सोचनी चाहिए।और प्लान तैयार करके बिजनेस शुरू कर देना चाहिए इसमें आपको 12 महीने अच्छी कमाई के चांस बने रहते हैं यदि आपको बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो आपको करना चाहिए .

DJ Sound Business
Comments (0)
Add Comment