खाद वितरण बिजनेस कैसे शुरू करें

खाद वितरण बिजनेस कैसे शुरू करें

How to Start a Fertilizer Store in Hindi – किसानी करने के लिए खेती करने के लिए खाद्य की का सबसे अच्छा मेन रोल रहता है इससे कोई भी इनकार नहीं कर सकता किसानों के लिए फसल पैदा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण खाद होती है। यदि अच्छी खाद फसल को न दी जाए। तो  पैदावार में हमेशा परेशानी बनी रहती है खाद उर्वरक खेती के लिए सबसे महत्वपूर्ण है अच्छी फसल किसान को चाहिए तो खाद के बिजनेस में इसीलिए 12 महीना इनकम बनी रहती है। क्योंकि खाद एक ऐसी चीज है जो हर फसल में उपयोगी होती है यदि कोई खाद वितरण बिजनेस शुरू कर दे तो वह अच्छी खासी रकम कमा सकता है। जी हां सही सुना आपने वैसे तो सरकारी कंपनियां ही खाद का वितरण करते हैं पूरे देश में खाद्य वितरण का कंट्रोल सरकार के पास होता है किंतु छोटे-छोटे भी ऐसे माध्यम है।

जहां पर खाद स्टोर करके बेचा जाता है। सरकार का कंट्रोल केवल उन्हीं खाद स्टोर पर होता है जो बड़े और ऊंचे लेवल की दुकानें होती हैं जो सरकार द्वारा राज्य जिले की आपूर्ति के लिए बनाई जाती है बाकी फुटकर रिटेल में जो खाद बिकती हैं उनका कंट्रोल सरकार अपने पास नहीं रखती यह सारा डिटेल फुटकर व्यापारियों के पास होता है खाद की रिटेल स्टोर खोल के लोग अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

यदि आपको इस बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे खाद्य वितरण बिजनेस प्लान स्टार्ट करके एक जगह बैठकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। वह भी बिना किसी झंझट के और बड़ी आसानी से जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

.क्या हैं खाद वितरण बिजनेस

what is fertilizers Store business plan – जैसा कि हमें पता है खाद्य महत्वपूर्ण युक्ति है जो किसानों को फसल उगाने के लिए उपयोग की जाती है फसल उगाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज खाद्य होती है। खाद के बिना कोई भी फसल आज के दौर में नहीं उगती आजकल खाद की डिमांड इतनी बढ़ गई है। कि लोग बिना कार्ड के कोई भी खेती में फसल नहीं उगा  पाते खाद सरकारी वितरित कर आते हैं सारा कंट्रोल सरकार के हाथ में होता है लेकिन यदि बात करें कि खाद का भी बिजनेस करके पैसे कमाए जा सकते हैं।

तो ऐसा कहना गलत नहीं होगा। क्योंकि खाद्य उर्वरक  छोटा किसान हो या बड़ा किसान सबको फसल उगाने के लिए खाद्य जरूरी होती है। जिन्हें ज्यादा खाद की जरूरत होती है वह सरकारी दुकान से खरीदते किंतु छोटे खेतिहर लोग जिन्हें कम खाद की आवश्यकता होती है। वह फुटकर रिटेल भी खरीदते हैं यकीन मानिए कि यदि आपने रिटेल खादी स्टोर खोल दिया तो आप की टारगेट ऑडियंस जो छोटे खेती करने वाले हैं वह बन जाएंगे जो कभी खाद लेने के लिए सरकारी स्टोर पर नहीं जाते हुए फुटकर खाद लेने के लिए रिटेल स्टोर पर जाना पड़ता है।

खाद वितरण बिजनेस प्लान के लाभ

benefit from fertilizers Store business plan – रिटेल स्टोर सरकारी नहीं होता है।  फुटकर खाद विक्रेता उन लोगों खाद मिलता है जिन्हें कम तथा खुली खादो  की जरूरत पड़ती है सरकारी स्टोर में बंदी पैकेज में आती है। इसलिए और उसका दाम भी ज्यादा रहता है वहां पैकेट से निकालकर नहीं दी जा सकती। इसलिए लोग जिन्हें कम खाद की जरूरत होती है। वह रिटेल शॉप में जाकर खाद खरीदते हैं एक बिजनेस में घाटा ना के बराबर होता है क्योंकि खाद एक ऐसी चीज है। जो 12 महीना फसल में लगने वाली  सामान है बिना खाद की खेती नहीं की जा सकती इतना तो आप जानते ही हो हाथ के बिजनेस कभी भी बंद नहीं होता और छोटे की शानदार जिन्हें बड़ी बोरी की जरूरत नहीं पड़ती वह  फुटकर हाथ खरीदने रिटेल शॉप पर जाते हैं। फुटकर ग्राहक बड़े गांव से ज्यादा होते हैं बड़े ग्राहक इकट्ठा समाज देते हैं उनकी संख्या कम होती किंतु फुटकर ग्राहक छोटे खेती है की संख्या ज्यादा है।

धान मक्का गेहूं की खेती करने में 85 मिलियन टन खाद की आवश्यकता होती है। इतनी खास क्यों आपूर्ति केवल भारत में तीन फसलों में डाली जाती है खपत होती है। सारे किसान बड़े किसान हो ऐसा जरूरी नहीं है और सबको इकट्ठा खाद चाहिए।  आप कहीं भी चाहे शहरी इलाके में हो चाहे ग्रामीण इलाकों में कहीं भी स्टोर खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

क्यों है विशेष खाद का बिजनेस

why is it special – जैसा कि आप जानते हैं की फसल यदि उगती है तो खाद की वजह से ही हो पाती है। पहले ऐसा समय हुआ करता था जब फसल को उगाने के लिए खाद का प्रयोग नहीं किया जाता था। किंतु आज का समय ऐसा हो गया है कि बिना खाद लिए आप कोई भी फसल तैयार नहीं कर सकते जब से मानव का जन्म हुआ है तब से फसल उगाने के लिए खाद का प्रयोग किया जाता  रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में आधे से ज्यादा ग्रामीण आबादी के लोग कृषि पर आधारित है और कृषि से ही अपना जीवन यापन तथा आजीविका चलाते हैं।

उनके लिए कृषि ही है खाने कमाने का जरिया है  खेती करने के लिए खाद की आवश्यकता होती है और आप खाद की आपूर्ति करके अपना बिजनेस बड़ी आसानी से कर सकते हो पहले रासायनिक खादों का प्रचलन नहीं था। पहले प्राकृतिक खादों का प्रचलन था किंतु आजकल रसायनिक खादों का प्रचलन हो गया है पहले के जमाने में फूल पत्तियां सड़े अनाज तथा गाय भैंस बैल बकरी के गोबर से खाद तैयार की जाती थी। किंतु आजकल ऐसा नहीं आज तो सारा चीज रसायन पर आधारित हो गया है देसी साधु का काम कम हो गया है।

खेती में ज्यादा पैदावार करने के लिए रासायनिक उर्वरक का प्रयोग दिन का दिन बढ़ता ही जा रहा है और जो कभी भी खत्म नहीं होगा यह भी गारंटी है क्योंकि खेती की जितने भी जमीनें हैं। वह खाद्य की आदी हो गई है। फसल उगाने है तो खास जरूर डालना पड़ेगा अब ऐसी स्थिति हो गई है।

फसल का काम कभी बंद नहीं होने वाला जब तक मानव जिंदा है उसे अपने भरण-पोषण के लिए भोजन चाहिए भोजन बनाने के लिए अनाज की आवश्यकता होती है। ना बिना खाद के पैदा नहीं होता इसलिए जब तक मानव है तब तक खाद का काम खाद का बिजनेस नहीं बंद होने वाला। और यह 12 महीना फसलों के उगाने के काम में आता है तो साल भर कभी भी इस धंधे में मंदी नहीं आती।

कैसे शुरू करें खाद वितरण बिजनेस

खाद्य वितरण बिजनेस स्टोर खोलने के लिए आपको सबसे पहले या ध्यान देना होता है कि खाद्य वितरण बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें बिना परमिशन के आप इसे नहीं कर सकते। आपको स्टोर खोलने के लिए परमिशन लेना पड़ता है खाद बेचने के लिए अधिकारियों से बात करनी पड़ती है। लाइसेंस लेना पड़ता है इसमें थोड़ी बहुत दिक्कत आ सकती है। क्योंकि इसमें कई प्रकार के दस्तावेज भी लग सकते हैं यदि आपके पास उपलब्ध नहीं हुए तो दिक्कत हो सकती है।

इसके लिए सरपंच और प्रधान भी मंजूरी देते हैं। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखते हैं तो आप अपने ग्राम पंचायत प्रधान से यह सरपंच से भी इसका स्टोर ले सकते हैं। लेकिन यदि आपको अच्छे लेवल पर बिजनेस करना। इसके लिए आपको लाइसेंस बनवाना पड़ेगा लाइसेंस बनवाने के लिए आपको जरूरी डाक्यूमेंट्स लगेंगे साथ ही स्टोर का खर्च भी देना पड़ेगा।

स्टोर के लिए रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस

खाद वितरण बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होते लाइसेंस लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कृषि विभाग के ऑफिस में संपर्क करना पड़ता है। लाइसेंस प्राप्त करके यदि आप बिजनेस शुरू करेंगे तो आप के बिजनेस में कोई अड़चन नहीं आएगी। राज्य सरकार के अंतर्गत यह सारे काम आते हैं राज्य सरकार इन सभी लाइसेंस को अप्रूव करने की जिम्मेदारी नगर निगम क्षेत्र पंचायत जिला पंचायत के तथा ब्लॉक के अंतर्गत   होती है। उर्वरक का मार्केटिंग लाइसेंस आपको प्राधिकरण से लेना पड़ता है।

प्राधिकरण में ही सारी व्यवस्थाएं होती हैं जहां पर आप अपना ट्रेड लाइसेंस तथा मार्केटिंग लाइसेंस खाद वितरण लाइसेंस बनवा सकते हो। लाइसेंस लेने के लिए आपको कृषि विभाग के दफ्तर में अधिकारियों से लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म अप्लाई करना पड़ता है। इसके लिए कई दस्तावेज भी आपके पास होने जरूरी होते हैं जिनके माध्यम से ही आपको अप्रूवल मिलेगा।

स्टोर के लिए जगह वा लोकेशन

स्टोर खोलने के लिए आपको जगह लोकेशन कभी ध्यान देना पड़ता है क्योंकि बिना जगह के आप स्टार्ट नहीं खोल सकते स्टोर खोलने के लिए आपको कितनी जगह चाहिए जितने में आप कोई बड़ा साधन पार्क करवा सके क्योंकि खाद लेने के लिए छोटे बड़े साधन आते रहते हैं। जिन पर खाद लादना होता है जिनसे आप खाद खरीदेंगे वह भी आपके स्टोर तक आएंगे। उनके वहां पार्किंग तथा ग्राहकों के वाहन को पार्क करने के लिए भी जगह हो ऐसी आपके पास जगह होनी चाहिए ।यदि आपके पास खुद की जगह है तो तो ठीक है यदि नहीं है तो आपको इसके लिए एग्रीमेंट पर दस्तखत करवा कर किसी पर से किराए पर लेने चाहिए और ऐसी जगह लेनी चाहिए जहां थोड़ा सा वाहन खड़ा करने की जगह हो सके।

कैसे होती है कमाई

यदि कमाई की बात करें तो उर्वरक खाद स्टोर से कमाई करना बेहद आसान है क्योंकि ना तो की मार्केटिंग करनी पड़ती है और ना ही लोगों को बताना पड़ता है कि खाद्य की क्या आवश्यकता होती है।लोग एक दूसरे से पूछते पूछते आप तक पहुंच जाएंगे। चाहे आप जैसी भी जगह हो उर्वरक खाद में ही फायदा है कि आप एक जगह अपना स्टोर खोल कर बैठ जाए तो आपको कहीं भी किसी से संपर्क करने या मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपकी कमाई बैठे-बैठे होती रहेगी ग्रामीण क्षेत्रों में जैसा कि हम जानते हैं। कि वहां की आजीविका खेत पर ही आधारित होती है खेती किसानी करना ही ग्रामीणों के लिए इनकम आय करने का स्रोत होता है।

और 12 महीने उन्हें खेती करने तथा खेती में लगने वाले सामानों को खरीदने का काम लगता ही रहता है आप ऐसे क्षेत्र में अपनी स्टोर खोलें जहां पर खेती किसानी की ज्यादा लोग निर्भर करते हो। ऐसी जगह आप स्टॉक को लेंगे जहां किसानी की जाती है फसलें उगाई जाती है। अर्बन एरिया तथा किसी मार्केटप्लेस मैं यदि आप अपना स्टोर खोलेंगे तो वहां से आपकी जागरूकता भी बढ़ेगी। और आय के साधन भी ज्यादा बढ़ेंगे क्योंकि लोगों को यह भी रहता है कि आप घर में स्टोर खोलकर बैठे हैं और दरवाजा बंद है। किसी को पता ही नहीं कि आप क्या बेच रहे हो ।तो इससे क्या मतलब होगा लोगों का आवागमन भी जरूरी है लोगों में अवेयरनेस भी जरूरी है ।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल खाद्य वितरण स्टोर बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की योजना समझ आ गई होगी यदि आपको भी या बिजनेस करना है तो आप भी इस बिजनेस को कर सकते हैं इससे काफी अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं वह भी एक जगह बैठ कर ।

बाकी यदि आप को यह आर्टिकल पसंद आया है । तो इसे अपने यार दोस्तो के साथ  सोशल मीडिया पर शेयर करें और यदि आपकी कोई परेशानी है समस्या है डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से। हम से पूछ सकते हैं ।

Fertilizers Store Business Plan
Comments (0)
Add Comment