अलसी के फायदे  किसी रामबाण दवा से कम नही

अलसी को सबसे पहले 3000 B.C में मेसोपोटामिया  के बेबीलोन शहर में लगाया गया. अलसी हमारी जिंदगी में अहम किरदार निभाती है। इसके छोटे से बीजों में सेहत के लिए फायदेमंद हजारों गुण होते हैं. अलसी में हेल्थी फैट की अछि मात्रा होती  है जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है. अलसी कैलोस्ट्रॉल फ्री होता है जोकि दिल के बीमारी वाले रोगियों के लिए अच्छा साबित होता है.अलसी में अछि मात्रा में फाइबर है और सोडियम को मात्रा भी कम है.

100 ग्राम अलसी में 64% फैट 9% कार्बोहायड्रेट और 36% प्रोटीन और 0% कैलोस्ट्रॉल होता है. 100 ग्राम अलसी लेने पर हमें 534 केलोरी मिलती है. शाकाहारियों के लिए अलसी Omega 3 फैटी एसिड का इससे अच्‍छा और कोई स्रोत नहीं है. अलसी का तेल गुणों से भरपूर है। अब हम बात करते है की ये कौन कौन से रोगों में फायदेमंद है .

अलसी के फायदे  किसी रामबाण दवा से कम नही

अलसी खाने के फायदे:-

  1. नई रिसर्च से पता लगा है की अलसी का सेवन कैंसर के बचाता है और इसके लिग्नन्स (पोधो में पाया जाने वाला एक रासायनिक योगिक) केंसर से बचाता है .
  2. जो लोग मछली का सेवन नही करते उनके लिए अलसी का सेवन बहुत फायदेमंद है क्योकि दोनों में लगभग समान मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है.
  3. अलसी के तेल की मालिस शरीर के अंगो के लिए फायदेमंद मानी जाती है.
  4. अलसी में पाया जाने वाला ओमेगा-3 खून को जमने से रोकता है. जो की दिल के दौरे का खतरा काम करता है.
  5. अलसी हमारे शरीर के प्रतिरक्षा सिस्टम को मजबूत बनाता है. जिससे हम कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते है.
  6. अलसी एक एंटी एजिंग ओषिधि भी है मतलब आप को जवान रखने में मदद करता है.
  7. अगर आप आपको जोड़ो में दर्द रहता है. तो अलसी का रोज करे इसे आप पानी के साथ भी ले सकते है.
  8. अलसी शरीर की चर्बी काम करने में भी सहायता करता है

यह भी देखे:-

अगर आप शाकाहारी है तो अलसी से परहेज न करे अगर आप बीमार भी नही है तो भी अलसी से परहेज न करे. आशा करता हूँ की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी, अगर आपको पसंद आयी है तो इससे शेयर करना न भूले और कमेंट करके जरूर बताये की आपको हमारी पोस्ट केसी लगी. अगर आप हेल्थ रिलेटेड कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है

4 thoughts on “अलसी के फायदे किसी रामबाण दवा से कम नही”

Leave a Reply

Your email address will not be published.