5 कम पूंजी से बिजनेस शुरू करने के नए आइडियाज

5 कम पूंजी से बिजनेस शुरू करने के नए आइडियाज

Low Investment Business Ideas In Hindi  – 100000 से करे बिजनेस की शुरुआत  इनकम करें उम्मीद से ज्यादा छोटे बजट में बड़ा इजाफा कुछ शानदार बिजनेस प्लान.बिजनेस करना हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट किया जाए किंतु कुछ लोग सोचते ही रह जाते हैं ।और कुछ लोग कर जाते हैं जो कर जाते हैं वह सफल हो जाते जो सोचते रहते हैं वह कुछ नहीं कर पाते बिजनेस करने के लिए सबसे पहले हमें बिजनेस प्लान को समझना पड़ता है। कौन सा बिजनेस हमारे लिए अच्छा है कौन सा बिजनेस अच्छा मुनाफा देगा।

यह जान लिया तो आपको बिजनेस में कभी घाटा आता नहीं है इसलिए आज हम पांच ऐसे छोटे आपके सामने रखने जा रहे हैं जिसमें आप को समझने में आसानी होगी आपके बिजनेस को करें आप को कौन सा बिजनेस करना चाहिए। जिससे आपको अच्छा इनकम हो सके ज्यादा पैसे कमा सकें यदि आपको या बिजनेस प्लान जानने हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको पांच अच्छे बिजनेस आगे के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी जानकारी के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है .

क्या है पांच छोटे बिजनेस आइडिया

5 small business idea – बिजनेस करना बहुत ही अच्छी बात होती है किसी की चाहत होती है वह बिजनेस करें और बिजनेस में उसको सफलता प्राप्त हो कभी-कभी गलत डिसीजन और गलत बिजनेस प्लान की वजह से व्यक्ति बिजनेस में सबसे नहीं हो पाता और निराश हो जाता हूं सही बिजनेस को यदि किया जाए तो सफलता भी मिलती है। और इनकम भी मन के मुताबिक होती है। यह पांच ऐसे बिजनेस आइडिया जो आपको मदद करेंगे कि आप कौन सा बिजनेस करना चाहते हैं।

ऑप्शन होते हैं हमारे पास तो हम अपने मन के अनुसार काम करना पसंद करते हैं हमें अपने इंटरेस्ट का पता चलता है तो हम उस पर 100प्रतिसत दे पाते बिजनेस में 5 बिजनेस आइडिया में आपको देखने को मिलेगा कि जो आपके करने लायक है। उसे आप प्राथमिकता दें वह सारी चीजें बेकार है जो हमारे जो हमें करना पसंद नहीं होता इन आप सुनो मैं आपको कोई ना कोई बिजनेस प्लान आपके मन के मुताबिक होगा जिस पर आप सौ परसेंट भरोसा करके स्टार्ट कर सकते हो।

मिनी स्पाइस प्लांट

mini Spice plant – मसाले हर घर की जरूरत होते हैं आप मसाले का छोटा सा व्यापार शुरू कर के लोगों की घर की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं यह बिजनेस कभी भी घाटे में नहीं जाता है ।12 महीना इसकी डिमांड बनी रहती है इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम लगता है और शानदार बिजनेस चलता है। 12 महीने आपको अच्छी खासी इनकम होती रहती है घर बैठे इसे करने के लिए ज्यादा बजट नहीं चाहिए। यहआप घर से भी शुरू कर सकते हैं शुरुआत यदि आप बहुत बड़ा नहीं करना चाहते तो छोटे से ही शुरुआत करें।

इसके लिए आपको एक मिक्सी चाहिए जिसमें मसाले पीसे जाते हैं । औरबड़ी मार्केट से या ऑनलाइन  आप खड़े मसाले खरीद लीजिए। घर में एक दो लोगों की मदद से मसाले को पिसवा कर पैकेट बनवा करके मार्केट में अच्छे दाम पर बेच सकते हैं। प्रोडक्ट का रजिस्ट्रेशन करा कर आप अपने ब्रांड के नाम से भी मसाले की बिक्री कर सकते हैं और इसे  आप ऑनलाइन भी बेंच  सकते ।हैं अपना प्रोडक्ट ऐड करवा कर ऑनलाइन भी अपने मसाले बेंच सकते हैं ,आप  ब्रांड भी बन सकते हैं।

चावल प्रोसेसिंग बिजनेस

Rice processing mill – यह बिजनेस बहुत ही ट्रेन में रहता है चावल की प्रोसेसिंग करनी होती है जो कि बेहद ही सरल और घरेलू काम है इसे कोई भी आसानी से कर सकता है। इस बिजनेस सेटअप में 3 से ₹400000 का खर्च आता है किंतु यदि आपके पास ₹100000 भी है ।तो सरकार से आप मुद्रा लोन योजना के तहत दो ढाई लाख रुपए लोन भी ले सकते हैं। सरकार जिसमें आपकी मदद करेगी बिना किसी रोक-टोक के आप इस बिजनेस को कर सकते हैं इस बिजनेस में आपको 370 कुंतल चावल की प्रोसेसिंग करनी होती है।

इसे करने के लिए आपको बहुत समय नहीं लगता है आप एक दो लोगों की मदद भी ले सकते हैं पर के तौर पर और अपना काम जल्दी निपटा सकते हैं इसको करने में ज्यादा झंझट भी नहीं और बजट खर्च सब का हिसाब आपके पास रहेगा लागत बजत में जिसकी कास्ट ₹445000 साल बाद में इतनी चावल की प्रोसेसिंग कर ली। तो आपको लागत हटाकर डेढ़ से ₹200000 आराम से बच जाएंगे। है ना मुनाफे का बिजनेस । यह बिजनेस प्रमाणित बिजनेस है इसे बहुत से लोग कर रहे हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं इसमें ज्यादा निवेश  भी नहीं है और मुनाफा तगड़ा है।

टमाटर सॉस बिजनेस

Tomato sauce manufacture Business

टमाटर सॉस बनाने का बिजनेस बहुत एक ट्रेन में रहता है 12 महीने की मांग कभी कम नहीं होती टोमेटो सॉस और घर में यूज होने की वजह से लोगों में इसकी खपत बहुत होती है। अभी आप टैटू शॉप्स का बिजनेस करना स्टार्ट कर दे तो आपको कभी घाटा नहीं होगा इसे करने के लिए आपको ज्यादा बजट की भी जरूरत नहीं पड़ती बहुत ही कम बजट में आप घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं।

इस बिजनेस को करने के लिए ऑप्शन पास लाख रुपए का बजट होना चाहिए सबसे अच्छी बात यह है कि सरकार भी इस बिजनेस को करने में आपकी सहायता करें ।यदि आपके पास ₹100000 हैं तो बाकी के दो ₹300000 सरकार से मुद्रा लोन स्कीम के माध्यम से आप बैंक से पैसा ले सकते हैं। एक बार बिजनेस सेटअप हो जाए और इनका मौन होने लगे तो आप बिजनेस का लोन भी चुका सकते हैं।

और अपने बिजनेस को निजी तौर पर कर सकते हैं। टमाटर सॉस मार्केट में ₹100 के हिसाब से बिकता है। यदि आपने इसकी मैन्युफैक्चरिंग करवानी शुरू कर दी इसे आप होलसेल में भी भेज सकते हैं। और रिटेल पर मार्किट में ₹100 प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में बिकता है।  फूड सेफ्टी एंड सिक्योरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया दीया की माने तो आप साल भर में 30 हजार किलोग्राम टमाटर सॉस मैन्युफैक्चर कर सकते हैं। यदि आपने इतना मात्रा में साल भर में टमाटो सॉस मैन्युफैक्चर कर लिया तो आप का मुनाफा करीब 30 से 3500000 रुपए का सालाना टर्नओवर हो जाएगा।

Phenyl business plant

कोरोना इस कदर बढ़ रहा है ऐसे में हर घर में पहले से ज्यादा साफ सफाई का हाइजीन का विशेष तौर पर ध्यान रखा जा रहा है। हर घर की जरूरत आजकल फिनायल बनता जा रहा है क्योंकि सफाई में सबसे ज्यादा यही यूज़ में लाया जाता है यदि आप घर बैठे छोटा सा फिनायल बनाने का बिजनेस स्टार्ट करने तो आप अच्छी खासी रकम बिना ज्यादा मेहनत किए कमा सकते हैं । फिनायल के बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए बहुत ज्यादा खर्च किया इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती रा मटेरियल और बोतल का खर्च शुरुआत में लगता है।

और उसका बजट आपके ऊपर है कि आप छोटे लेवल पर स्टार्ट करना चाहते हैं आप बड़े छोटे लेवल से स्टार्ट करेंगे तो आप पांच से ₹10000 भी बहुत है ।

यदि बड़े बल्क में बनाना चाहते हैं। कि इसके लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत पड़ेगी सरकार से आप उसके लिए लाइसेंस बनवाना पड़ता है। यदि आप बड़े लेवल पर करना चाहते हैं। यदि आप अभी शुरुआत करना चाहते हैं तो आप शुरुआत छोटे से ही करें 10 से ₹20000 का इन्वेस्ट करके फिनायल बनाने का बिजनेस स्टार्ट करें घर बैठे घर के चार लोगों की मदद लेकर के बिजनेस को आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब पर वीडियो भी देख सकते हैं। बिजनेस कैसे किया जाए कैसे बनाया जाए फिनायल सारी जानकारी उसमें दी रहती है। आप वहां से फिनाल बनाना सीख सकते हैं यकीन मानिए आपका बिजनेस में घाटा कभी नहीं होगा। क्योंकि जिस घर में भी आप जाएंगे मार्केटिंग करेंगे अपने ब्रांड की कोई मना नहीं करेगा। क्योंकि साफ-सफाई हर घर मैं जरूरी होती है केवल आपको अपने प्रोडक्ट को प्रजेंट करना आना चाहिए क्वालिटी प्रोडक्ट में रहेगी तो आदमी आप से जुड़ेंगे ग्राहक आपसे प्रोडक्ट  खरीदेंगे भी।

Artificial Jewelry business

ज्वेलरी का ट्रेंड औरतों में महिलाओं में बहुत रहता है यह ज्वेलरी आर्टिफिशियल ज्वेलरी होती है जो महिलाओं को बहुत पसंद आती है हर घर की महिला सोने चांदी के गहने यदि नहीं पहन पाती तो उसे आर्टिफिशियल  गाने की जरूरत पड़ती है जिससे कि उसका खूबसूरती में इजाफा हो सके आप ज्वेलरी का बिजनेस भी कर सकते हैं ।ज्वेलरी आपको कम दामों में बड़े मार्केट से मिल जाती है कानपुर, दिल्ली,, सूरत ,अहमदाबाद, बनारस, गुजरात फिरोजाबाद लखनऊ ऐसे कई शहर है जहां पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी बनाने का काम होता है आप यहां से सस्ते दामों पर आर्टिफिशियल, ज्वेलरी लाइए और खुद या किसी की सहायता से घर घर जाकर यदि बेचना चाहें तो ऐसा भी कर सकते हैं।

यदि आप रिटेलर तैयार करके ज्वेलरी की सप्लाई कर सके तो और भी अच्छा है यदि आपका बजट छोटा है तो शुरुआत में आपको घर घर भी जाना बेंचसकता है। यकीन मानिए ज्वेलरी की औरतें इतनी शौकीन होती है कि कुछ भी पैसे तय करने को राजी हो जाती ।यदि उन्हें ज्वेलरी अच्छी लग गई तो इसलिए आप अच्छी-अच्छी ज्वेलरी इन शहरों से लाकर इसका बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। शुरुआत में आपके पास बजट की अधिक कमी है ।तो आप छोटे से स्टार्ट करिए बाद में उसी पैसे से बिजनेस में इन्वेस्ट कर के बिजनेस को बनाकर बड़े लेवल पर कर सकते हैं। इस बिजनेस से हजारों आदमी लाखों रुपए का बिजनेस कर रहे हैं। यदि आपको इस बिजनेस को करना है तो आप पहले से कर रहे लोगों से इसकी जानकारी ले सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप हो या आर्टिकल 5 स्माल बिजनेस आइडिया को पढ़6 5 नए बिजनेस और किफायती बिजनेस करने की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको इसमें से कोई बिजनेस पसंद है। तो उसे बिना देर करें आप इसे स्टार्ट करिए और अच्छे खासे पैसे कमाना भी शुरू करिए घर बैठे इसे किया जा सकता है।

होम बिजनेस घर में कौन सा बिजनेस करें गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है 10 लाख तक की पूंजी में बिजनेस कम पूंजी में अच्छा बिजनेस बिजनेस आइडियाज इन हिंदी बिजनेस आइडिया कंपनी

Leave A Reply

Your email address will not be published.