Dealership

49 स्टोर बिज़नेस कैसे शुरु करे 49 Store Business Idea Hindi

49 स्टोर बिज़नेस कैसे शुरु करे 49 Store Business Idea Hindi

हमारे देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कि अपने यूनिक बिजनेस प्लान के कारण अपने बिजनेस को काफी सक्सेसफुल कर पाए हैं और वे सभी लोग आज के समय में काफी पैसा कमा रहे हैं क्योंकि उन्होंने शुरुआत में ही अपने बिजनेस को इतना मजबूती से शुरू किया होता है.

जिसके कारण उनका बिजनेस साधारण व गरीब लोगों में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो जाता है ऐसा ही एक बिजनेस 99 रूपए प्रोडक्ट का था जिसमें आपको ₹99 में प्लास्टिक लोहे जैसे कई अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट मिल जाते हैं जो कि हम हर रोज अपने घरेलू इस्तेमाल में लेते हैं.

यह बिजनेस हमारे पूरे देश में काफी तेजी से चला लेकिन अब इसके बाद में 49 रुपए प्रोडक्ट का भी एक बिजनेस आ चुका है और यह कंपनी आपको सिर्फ ₹49 में काफी बढ़िया-बढ़िया और अलग-अलग प्रोडक्ट दे रही है तो इस ब्लॉग में हम आपको ₹49 फ्रेंचाइजी लेने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करके आप काफी पैसा कमा सकते हैं.

₹49 स्टोर क्या है

काफी समय पहले हमारे देश में 99 स्टोर खुलने शुरू हुए थे जिनमें आपको हर प्रकार का फैशन व घरेलू इस्तेमाल में लिए जाने वाले प्रोडक्ट मिलते थे जो कि काफी अच्छी क्वालिटी के होते थे और यह सिर्फ आपको ₹99 में मिल जाते थे.

इसलिए यह स्टोर हमारे देश की हर सिटी में तेजी से खुलने लगे और कई शहरों में दो से चार स्टोर भी खुल गए और बाद में इन स्टोर के अंदर काफी अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट को भी ऐड किया गया अब इसी तरह के बिजनेस प्लान साथ ₹49 स्टोर भी खुल रहे हैं.

जिनके अंदर आपको सिर्फ ₹49 स्टोर ही काफी बढ़िया-बढ़िया प्रोडक्ट आसानी से मिल जाते हैं और यह स्टोर हमारे देश में काफी तेजी से खुल रहे हैं तो यदि आप एक छोटा और अच्छा व्यवसाय शुरू करने का है तो आप तो आप ₹49 स्टोर को ओपन कर सकते हैं इससे आप काफी पैसा कमा सकते हैं.

₹49 स्टोर फ्रेंचाइजी कैसे लें

हमारे देश में कई ऐसी कंपनियां हैं जो कि ₹49 स्टोर को खुलवा रही है जिनके अंदर आपको अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट सेल करने के लिए दिए जाते हैं लेकिन इन सभी कंपनियों की फ्रेंचाइजी लेने से पहले आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ती है जोकि निम्नलिखित है

जमीन व बिल्डिंग

यदि आप ₹49 स्टोर खोलना चाहते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छी जगह का चुनाव करना होता है क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जो कि आप भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में ही चला सकते हैं इसके लिए आपको किसी बड़े नगर शहर या बड़ी मेन मार्केट में जमीन खरीदनी होती है.

उसके ऊपर आपको बड़ा हॉल बनवाना होता है जिसमें आपको सभी प्रकार के प्रोडक्ट रखने होते हैं इसके अलावा आपको एक अपना ऑफिस आदि भी बनवाना होता है ₹49 स्टोर को खोलने के लिए आपको लगभग 500 से 700 Square Feet जगह में एक बड़ा हॉल तैयार करवाना होता है.

जिसमें आपको बिजली पानी लाइट आदि की सभी सुविधाएं देनी होती है इसके अलावा आपको एक शॉप, गोडाउन आदि भी बनवाना होता है जिनके लिए आपको 600 से 800 Square Feet जगह की और आवश्यकता पड़ सकती है यानी टोटल आपको इस बिजनेस के लिए 1200 से 1600 Square Feet जगह की आवश्यकता पड़ सकती है.

जरूरी दस्तावेज

यदि आप किसी भी ₹49 स्टोर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं इसके लिए आपको कई अलग-अलग प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता होती है.

क्योंकि कोई भी कंपनी आपको फ्रेंचाइजी डीलरशिप देने से पहले आपके करेक्ट को जांचती है इसके लिए कंपनी को आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज लेने होते हैं ₹49 स्टोर को खोलने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है.

  • आईडी प्रूफ के तौर पर आपको पैन कार्ड आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड और राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप राशन कार्ड बिजली व पानी का बिल पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस आदि सकते हैं
  • आपके पास एक ईमेल आईडी फोन नंबर पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए
  • आपको जमीन बिल्डिंग से संबंधित दस्तावेजों को तैयार करना होता है
  • आपको सभी फाइनेंशियल डोकोमेंट भी बनाने पड़ते हैं
  • आपके पास एक बैंक अकाउंट पासबुक भी होनी चाहिए
  • आपको एक जीएसटी नंबर भी लेना पड़ता है
  • आपको नगर पालिका नगर निगम अनुमति लेनी होती है
  • इसके अलावा भी कंपनी आपसे कुछ और जरूरी दस्तावेज मांग सकती है यह कंपनी के ऊपर निर्भर करता है

49 Store में कौन-कौन से प्रोडक्ट आते हैं

यदि आप ₹49 स्टोर खोल लेते हैं तब इसमें आपको कई अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट सेल करने के लिए दिए जाते हैं इस स्टोर में आपको ज्यादातर वही प्रोडक्ट बेचने होते हैं. जिनका प्राइज लगभग 50 या ₹60 तक होता है.

जिनमें मुख्य रूप से प्लास्टिक हाउस होल्ड,बाथरूम एसेसिरीज,टेडीबियर,किचन,आइटमहैगर,ब्रश होल्डरतेल बोतल,कनटेनर,एयरट्रट,डिब्बा,फोटो फ्रेम,लफीग बुद्धा,कीचेन,पर्स,ब्युटी प्रोडेक्ट,सिलाई सेट,छोटे टब,छोटी बाल्टी,मेनस आइटम,मुर्तिया,

शो पीस,पेन सेट,पेन,स्टैंड,सेट,घड़ी,बेसलेट,पेन स्टैंड,बेडमिंटन,प्लास्टिक गेंद,मसाला डिब्बा,कप-प्लेट,छोटे बड़े डिब्बे,फ्रीज बोतल,प्लास्टिक बेड,खिलौना आदि बुर्जुगो के लिए धार्मिक चीजें आदि प्रोडक्ट मिलते हैं.

49 Store कैसे शुरू करें

यदि आप इस स्टोर को शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने आसपास की किसी ऐसी कंपनी को ढूंढना होगा जो कि आपको ₹49 स्टोर में सेल करने वाले प्रोडक्ट आसानी से उपलब्ध करवा सकते हैं. क्योंकि हमारे देश में ऐसी कोई बड़ी कंपनी नहीं है.

जो कि अपने स्टोर खुलवाती हो ₹49स्टोर खुलवाने वाली कुछ लोकल ही प्लास्टिक के आइटम बनाने वाली कंपनियां होती है जो कि आपको सस्ते दाम पर अपने प्रोडक्ट देती है जिनको एक साथ खरीद कर आप इस स्टोर को खोल सकते हैं.

यदि आप सस्ते दामों पर ऊपर बताए गए प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको दिल्ली ही जाना होता है जहां पर आपको अलग-अलग प्रकार के आइटम मिल जाते हैं जिनके जरिए आप अपने सटोर को आसानी से खोल सकते हैं.

लागत और कमाई

अगर इस स्टोर को खोलने की लागत के बारे में बात की जाए तो यह एक ऐसा बिजनेस है जिसको आप बहुत ही आसानी से 50000 रुपए में शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर बताए गए सभी आइटम लाने होते हैं.

जिनको आप शुरू में कम भी खरीद सकते हैं लेकिन यदि आपका बिजनेस एक बार शुरू हो जाता है तो आप इस बिजनेस को बहुत बड़े लेवल तक कर शुरू सकते हैं और इस बिजनेस से आप हर महीने 20 से ₹25000 आसानी से कमा सकते हैं.

यदि आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर कर रहे हैं तो आप इससे एक से ₹2 लाख रूपए तक भी कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा पैसा लगाना पड़ता है

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए ₹49 के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button