2 से 3 लाख में शुरू करें  सोया पनीर टोफू बिजनेस

2 से 3 लाख में शुरू करें  सोया पनीर टोफू बिजनेस

Soya paneer Tofu ka business plan –  लाखों रुपए घर बैठकर कमाने का मौका बिना झंझट बिना किसी दौड़ भाग दौड़ के घर बैठे लाखों कमाने का मौका इस बिजनेस को करने के बाद लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं।

केवल छोटे से बजट के साथ शुरू होने वाला यह बिजनेस महीने के लाखों रुपए कमाने का मौका देता है। वह भी बिना भागदौड़ किए क्या आप भी किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में जो बिना भागदौड़ और कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सके। और लाखों रुपए आपको कमा कर दे।

यदि आप ऐसे बिजनेस की तलाश में तो मैं आज आपके लिए ऐसा बिजनेस प्लान लाने लाया हूं जिससे आपकी या ख्वाहिश भी पूरी हो जाएगी। आज हम आपके लिए लाए हैं सोया पनीर टोफू का बिजनेस प्लान यह शुरू करने के बाद आप एक जगह बैठ कर लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसमें इन्वेस्ट भी आपको ज्यादा नहीं करना यदि आपके पास थोड़ा बजट है। तब भी या बिजनेस स्टार्ट किया जा सकता है कहीं भी कहीं से यदि आप को इस बिजनेस की पूरी जानकारी चाहिए तो बने रहिए शुरू कर करते हैं.

क्या है सोया पनीर टोफू बिजनेस प्लान

what is soya paneer tofu business – आपने सोया पनीर का नाम तो सुना ही होगा पनीर के दीवाने दुनिया भर में पाए जाते हैं। पनीर का दीवाना हर कोई है। घर में पनीर बने या किसी निमंत्रण या फंक्शन में लोग पनीर के नाम से दो पूरी ज्यादा खा जाते हैं क्या आप जानते हैं। पनीर तो आपने सुना ही होगा किंतु आज सोया पनीर की बात हम कर रहे हैं सोया पनीर  सोया और पनीर का मिक्चर है जो दूध में सोयाबीन को मिक्स करके ।खास तरीके से बनाया जाता है।

इसको बनाने का प्रोसेस भी ज्यादा कठिन नहीं है यदि आपको इसे बनाने का प्रोसेस नहीं भी आता तो चिंता करने की कोई बात नहीं आप किसी को भी हायर कर जिसे सोया पनीर बनाना आता हो कुछ दिनों के लिए इसके बाद आप खुद ही सीख सकते हैं ।

सोया पनीर की डिमांड मार्केट में बहुत है। यदि आपने इसका प्लांट लगाकर बिजनेस शुरू कर दिया और थोड़े धैर्य साथ तो शुरुआत में बिजनेस हालाकी आप ज्यादा नहीं कमा पाएंगे। लेकिन जैसे-जैसे आप अपने बिजनेस में प्रोडक्टिविटी लाएंगे वैसे वैसे आपके कमाई जाता होती जाएगी।

 क्यों करें सोया पनीर का बिजनेस

why we do soya paneer tofu business –  पनीर से पैसे भी कमाए जा सकते हैं पनीर बना कर सप्लाई करने से पैसे  कमाने का भी मौका  है। यह भी एक बहुत बड़ा बिजनेस मॉडल है। जिसमें कंपटीशन ज्यादा नहीं है। लेकिन जिसने भी इस बिजनेस को किया है वह 12 महीने प्रॉफिट में रहता है।यदि आपको बिजनेस प्लान के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। या आप इस बिजनेस को पहली बार सुन रहे हैं। तो कोई बात नही ऐसे शुरू करने के लिए बहुत पढ़ने या शीखने की जरूरत नही आप शुरुआत में आप किसी हेल्पर को रखकर सोया पनीर बनाना स्टार्ट कर सकते हैं । और आसानी से बिजनेस शुरू कर सकते हैं

 क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model –  सबसे  अच्छी बात  केवल 2 से ₹3 लाख में इसका बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। इतने कम बजट में रोज इनकम करने वाला बिजनेस बहुत कम ही देखने को मिलता है। यह सारा इन्वेस्टमेंट किसी दूसरे को नहीं देना है यह जितना भी पैसा बजट आपका लगेगा वह आपके बिजनेस की मशीनरी और रॉ मैटेरियल में ही खर्च होगा।

इसका बिजनेस करने के लिए आपको किसी कानूनी प्रक्रिया के दौर से भी नहीं गुजरना पड़ेगा। क्योंकि आप ना तो जीएसटी के दायरे में आएंगे और ना ही किसी दूसरे सरकारी बैंकिंग झंझट में फंसे हुए। यह कहने से संबंधित है इसलिए अगर fssi – food Standard security Authority of india से  लेना भी हो तो आप सुरक्षा की  दृष्टि से इसका रजिस्ट्रेशन करवाया लीजिये  ताकि कोई आपको परेशान ना कर पाए।

 कैसे स्टार्ट करें सोया पनीर बिजनेस

how to start Soya paneer business – बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपके पास सारा सामान होना चाहिए जो जो भी इस बिज़नेस में लगेगा इसके लिए मैं आपको बता दूं। कि स्टार्ट करते समय आपके पास जो सबसे जरूरी है दो से ₹3 लाख रुपये क बजट होना चाहिए।इस पैसे से आपको बिजनेस से जुड़े रॉ मैटेरियल और मशीनरी खरीदनी पड़ेगी तकरीबन ₹100000 आपको रॉ मटेरियल खरीदने में इन्वेस्ट करना पड़ेगा बाकी के मशीनरी लेने में लगाना पड़ेगा। रॉ मैटेरियल आपको  सोयाबीन खरीदनी पड़ेगी साथ ही बड़े दूध कैसे मिले इसकी व्यवस्था करनी पड़ेगी।

मशीनरी में आपको दो से ₹3 लाख रुपये का खर्च आ सकता है ।प्लांट लगाने के लिए  मशीनरी का होना बहुत आवश्यक है ।क्योंकि मशीनरी के बिना इस काम नहीं किया जा सकता है। साथ ही आप के पास इस काम को करने के लिए जमीन में होनी चाहिए जहां पर आप इस बिजनेस को बिना किसी झंझट के कर पाए। सेपरेट रूम या गोडाउन  टाइप का कोई कमरा आप के पास होना चाहिए यदि नहीं है तो आप उसे किराए पर भी ले सकते हैं खुद का है तो पैसे कम लगेंगे यदि खरीदना किराए पर लेना पड़ेगा तो उसके पैसे अलग से लगेंगे।

कितना खर्चा आएगा

how much will invest – खर्च और इन्वेस्ट की बात करें तो इस बिजनेस में 3 से 4 लाख रुपये का बजट अपने पास रखना पड़ेगा  जिसमें आपका बिजनेस सेटअप मशीनरी और रॉ मटेरियल का खर्च शामिल है। तकरीबन 1 लाख का सोयाबीन खरीदना चाहिए। बाकी के पैसे से मसीनरी में जिसमे सेपरेटर, जार ,फ्रीजर,बॉयलर को खरीदना है। इसका खर्च 2से 3 लाख मान कर चलिये इससे कम की न सोचें।।

 सोया पनीर बनाने का तरीका

way of make soya paneer – सोया पनीर बनाने का तरीका मैं इसलिए बता रहा हूं क्योंकि आप घबराए नही की यह बिजनेस आप नही कर सकते ऐसा मत सोच इसलिए मैं तरीका बताएं दे रहा हूं। सोया पनीर बनाना एकदम आम पनीर के ही बनाएं जैसा है ।केवल उसमें सोयाबीन को ऐड किया जाता है उसका भी एक तरीका होता है ।

यह दूध और सोयाबीन का मिक्चर होता है। इसके बाद सोया पनीर बन के तैयार होता है । सबसे पहले दूध बनाना होता है। और सोयाबीन को 1:7 के ratio से पीस का पानी में फेंटना पड़ता है ।फेंट कर उबालना और फिर  बॉउलर और ग्राइंडर में लगभग 1 घंटे भर प्रोसेस पूरा करना पड़ता है। इस समय के दौरान में 4 से5 लीटर दूध प्राप्त होता है ।अब इसे गाढ़ा करने के लिए सेपरेटर में रखा जाता है। जब तक दही जैसा गाढ़ा न हो जाये तब तक सेपरेटर में रखें इसमें मैं भी तकरीबन 1 घंटे का समय लगता है। पनीर को पानी से अलग करने के बाद जो पनीर हमें मिलता है उसका हमें 2.5 से 3 किलो पनीर प्राप्त होता है।

कितनी कमाई होगी

कितना प्रॉफिट होगा ये भी समझ लेते हैं मार्केट में सोया पनीर 200 या 250 रुपए किलो के हिसाब से बिकती है हमने इन्वेस्ट कितना किया दूध और सोयाबीन लगभग किलो सोयाबीन में 2.5 किलोग्राम सोया पनीर बनती है। पूरे प्रोसेस को करने के बाद इस हिसाब से 1 किलो सोयाबीन में ढाई किलो सोयाबीन आराम से  निकल आती है ।यदि 1 किलो सोयाबीन का दाम ढाई सौ रुपए मार्केट में चल रहा है।

तो  ढाई किलो पनीर का ₹625 बनता है यदि मे मंदी से रेट मार्केट में कम ज्यादा भी हो रही है ।तो सौ पचास कम बिकेगा तो ₹500 तो बचेगा ही उसी हिसाब से 1 किलो सोयाबीन में आपको लागत मिला कर ₹500 की बचत । अब ये आपके ऊपर है कि आप 1 दिन में कितनी पनीर बनाते हैं। यदि आपने 10 से 15 किलो पनीर बना ली तो आपका 10 के हिसाब से 2 हजार और 15 किलो के हिसाब से ₹3000 रुपये आराम से बन जाएंगे।अब आपके ऊपर है कि आप कितना प्रोडक्शन करते हैं। इतने प्रॉफिट में आपको लेवर और बिजली और रा मटेरियल का खर्च निकालना पड़ेगा फिर जितना बजेगा सब आपका।

उम्मीद है कि आपको yah article सोया पनीर टोफू बिजनेस प्लान को पढ़कर एक अच्छे बिजनेस आइडिया का सुझाव मिला होगा यदि आपको यह आर्टिकल पढ़कर बिजनेस करने की इच्छा जगी है। तो आप बिजनेस शुरू करें और पैसे कमाना स्टार्ट कर दें । इस बेरोजगारी में पैसे कमाना बहुत ही मुश्किल है । सोया मिल्क प्लांट सोया पनीर मेकिंग मशीन प्राइस सोया पनीर के नुकसान सोया मिल्क मशीन प्राइस सोया पनीर के फायदे सोया दूध गंध को दूर करने के लिए कैसे सोया दूध बनाने की मशीन प्राइस सोया पनीर बनाने की विधि

Leave A Reply

Your email address will not be published.