Insurance

हरी मिर्च का बिजनेस कैसे करें Green Chilli Farming Business Idea

हरी मिर्च का बिजनेस कैसे करें Green Chilli Farming Business Idea

क्या ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में निवेश कम करना पड़ेगा रिटर्न वापस हो क्या आप ऐसी बिजनेस की तलाश में जो घर घर की जरूरतों से जुड़ा हो। प्रतिदिन जिसकी जरूरत हर घर की जरूरत हो क्या प्लान की तलाश में हैं जो लोगों के स्वाद से जुड़ा हो तथा मार्केट में जिस की डिमांड 12 महीने बनी रहे।

आपका धंधा कभी बंद ना हो ऐसे काम की तलाश में है। तो आप की तलाश खत्म हो जाएगी आपकी एक ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं कि जिसे पढ़कर आप की समस्या दूर हो जाएगी यदि आप छोटे निवेश में ज्यादा रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं तो आपके लिए या प्लान सबसे उपयोगी साबित हो सकता है।

जी हां आज हम बात करने वाले हैं ग्रीन चिल्ली फार्मिंग बिजनेस प्लान हर आदमी को ग्रीन चिल्ली खाना पसंद होता है। बिना ग्रीन चिल्ली के कोई भी सब्जी नहीं बनाई जाती ग्रीन चिल्ली की वजह से सब्जी में स्वाद बढ़ जाता है यदि ग्रीन चिल्ली का प्रयोग सब्जी में ना हो या खाने के पकवानों में ना हो तो स्वाद अटपटा लगता है और कुछ अधूरा अधूरा सा लगता है।

ग्रीन चिल्ली का मतलब होता है हरी मिर्च जी हां हरी मिर्च के उपयोग से तो आप वाकिफ होंगे क्योंकि ग्रीन चिल्ली हर घर में उपयोग होती है और इसकी वजह से ही रसोई में सब्जी बनाई जाती है। और स्वादिष्ट बनाई जाती है किसी को कम खाना किसी को ज्यादा खाना पसंद होता है।

लेकिन मिर्च हर व्यक्ति खाना पसंद करता है और लगभग लगभग हर पकवान में मिर्च का सेवन जरूर किया जाता है। इसलिए इसमें बिजनेस अपॉर्चुनिटी भी बहुत है 12 महीना डिमांडिंग वाला यह बिजनेस आपको कभी भी घाटे में नहीं ले जाएगा।

आप आसानी से भी बिजनेस को कर सकते हैं। थोड़ी सी जगह में भी स्टार्ट कर सकते हैं इसमें बहुत ज्यादा ना तो उर्वरक की जरूरत पड़ती है और ना ही बहुत ज्यादा अच्छी जलवायु ही जरूरत पड़ती है।

कहीं भी आप आसानी से इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं यदि आपके पास थोड़ी बहुत जगह है या आप अपने खाली छत पर भी इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि आपको एक बिजनेस प्लान के बारे में अधिक जानकारी चाहिए भिखारी घर में आप बने रहें आपको सारी जानकारियां हम आपको देने वाले भी जानकारी आपको चलिए शुरू करते हैं.

 ग्रीन चिल्ली फार्मिंग बिजनेस प्लान क्या है

What is Green Chilli Farming Business Idea – ग्रीन चिल्ली का बिजनेस करना मतलब की अच्छी खासी कमाई करने का जरिया बना लेना ग्रीन चिल्ली का बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को तैयार करने के लिए करती हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां जो खाने पीने का सामान बनाते हैं वह ग्रीन चिली को बल्क में खरीदते हैं

सबसे अच्छा फायदा होता है। ग्रीन चिल्ली खड़ी रहती है टॉप बिजनेस का पोटेंशियल इसी बात से समझ सकते हैं कि जहां भी खाने-पीने का कोई भी सामान बनता है वहां ग्रीन चिल्ली का प्रयोग जरूर होता है।

हरी मिर्च वहां प्रयोग की जाती है पूरे देश में विदेश में हर जगह मिर्च खाई जाती है हरी  को दोनों प्रकार से इसका सेवन किया जाता है इसलिए आप एक बार बिजनेस को शुरू करेंगे तो आप इसे दोनों तरीके से बेच कर मुनाफा कमाना शुरू कर सकते हैं।

ग्रीन चिल्ली फार्मिंग बिजनेस प्लान एक ऐसा बिजनेस प्लान है जो घर-घर की कंपनियों से तथा मार्केट में हर जगह उपयोग होता है जहां भी भोजन बनता है वहां ग्रीन चिल्ली हरी मिर्च का प्रयोग जरूर होता है।

हम सब जानते हैं इसलिए इसका बिजनेस करना बेहद फायदेमंद होगा इसमें निवेश भी बेहद कम लगेगा और मुनाफे की बात करें तो यह उम्मीद से ज्यादा होता है। मार्केट में थोड़ा बहुत भाव में फ्लकचुएशन बनी रहती है लेकिन इतना भी कभी घाटा नहीं होता कि आप की लागत की रकम हमेशा सेफ रहती है और उसे मुनाफा आपका कोई नहीं छीन सकता।

क्योंकि यह बिजनेस कभी भी रुकता नहीं और सब्जियों से यह बिजनेस करना आसान भी है। यदि आप बिजनेस में ₹200000 का निवेश करते हैं तो साल भर पूरे होने पर आप की फसल भी तैयार हो जाएगी

और कट कर बिक भी जाएगी ।और इसका मुनाफा आपको 10 लाख से ₹1200000 तक हो सकता है यह पैदावार के ऊपर भी निर्भर करता है लेकिन इससे कम आपको फार्मिंग से पैसा नहीं आने वाला है।

ग्रीन चिल्ली आर्मी बिजनेस प्लान कैसे शुरू करें

How to Green Chilli Farming Business Idea

  • ग्रीन चिल्ली जिसका अर्थ होता है हरी मिर्च हरी मिर्च एक ऐसी सब्जी है जिसे सूखे तथा हरे दोनों रूप में खाया जाता है।
  • यदि मिर्च सूखी है तो भी उसका प्रयोग घरों में होता है यह तो हरी है तो भी उसका प्रयोग होता है इसलिए आप दोनों तरीके से बिजनेस करके फायदा कमा सकते हैं।
  • हरि भी बेच कर मुनाफा कमाते हैं लोग सूख जाने के बाद भी मुनाफा कमाते हैं इसके रेट में भी बहुत ज्यादा बदलाव नहीं होता हरी मिर्च की आवश्यकता घर घर से लेकर मार्केट फैक्ट्रियों तक होती है।
  • इसलिए इसमें आपको घाटे का चांस बहुत कम होता है यदि आप इसको शुरू करेंगे तो इसमें ₹200000 यदि आप निवेश करेंगे तो आपको 10 से 12 महीने में फसल से इनकम आनी शुरू हो जाएगी।
  • फसल को बेंचने के बाद आपके पास 10 से 1200000 रुपए तक का बिजनेस में इनकम हो सकती है इसमें कोई दो राय नहीं।

खेती कैसे करें

यदि ग्रीन चिल्ली हरी मिर्च की खेती करने की बात करें तो इसे आप कितनी जगह पर शुरुआत कर रहे हैं इस पर भी निर्भर करता है यदि आप ₹300000 निवेश करके केयर में चिली मिर्च की खेती शुरू करते हैं। तो आप को आप की रकम का दो तीन गुना फायदे के रूप में मिलेगा ग्रीन चिल्ली की खेती खेत में अमीर बनाकर ही जाती है।

खेती के लिए इसके लिए हर पेड़ के बीच में 2 फुट की दूरी आवश्यक होती है मार्केट से बीज अच्छी क्वालिटी के बीज लाना भी बेहद जरूरी होता है अच्छी क्वालिटी के बीज हाइब्रिड होते हैं मार्केट से इन्हीं हाइब्रिड बीजों को खरीदा जाता है फार्मिंग करने के लिए यह भी रखते माने जाते हैं।

खेती करने के लिए जैसे हम सब जानते हैं सबसे पहले खेत को जोतने की जरूरत पड़ती है खेत की जुताई होने के बाद ही उसमें बीज उर्वरक डालकर फसल तैयार की जाती है सबसे पहले हार्वेस्ट इन ज्ञानी की जुताई की जाती है।

बीज की आवश्यकता

Need for seeds in Hindi – इसके बाद बीज की बारी आती हैं एक हेक्टेयर में खेती करने के लिए 7 से 8 किलो बीज की जरूरत पड़ती है सबकी अच्छी और घनी फसल तैयार होकर सामने आती है। 7 ,8 किलो बीज की कीमत मार्केट में यदि जोड़ी जाए तो 20 से ₹25000 की कीमत होती है यदि आप उच्च क्वालिटी के बीच खरीदना चाहते हैं तो आपको हाइब्रिड बीजों को खरीदना होगा।

यह और भी महंगी मिलती हैं 30000 से ₹35000 का खर्च आएगा 7 से 8 किलो बीज खरीदने के लिए यदि आप हाइब्रिड की मगधीरा भी को खरीदते हैं। तो ₹40000 तक का खर्च आता है।

खर्च निवेश Spend investment

एक हेक्टेयर खेती करने में यदि आप सभी सामानों का खर्च जोड़ेंगे तो ढाई से ₹300000 का खर्च आता है इधर उधर कहीं भी खर्च नहीं होता केवल फार्मिंग में ही सारा खर्च होता है आपको घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि इसमें मुनाफा भी आपको ही मिलने वाला है।

फायदा और मुनाफा Advantage and profit

यदि फायदे और मुनाफे की बात करें तो आप अपने खेत में यदि अच्छे क्वालिटी की बीज को फार्मिंग में यूज करते हैं तो इसके लिए आपको इसका अच्छा फायदा भी मिलता है

यदि आपने हाइब्रिड की अच्छी बीज जिससे मगधीरा का जाता है उसका प्रयोग किया है फार्मिंग में तो 1 एकड़ में ढाई सौ से 300 क्विंटल मिर्च होनी तय मानी जाती है यदि इतनी मिर्ची तैयार हो गई तो उसी हिसाब से आप मार्केट के रेट से कंपेयर करके अपनी कमाई को भी जोड़ सकते हैं।

बड़ी आसानी से आपको समय के अनुसार मार्केट में बेचने पर आसानी से रेट जब भी मार्केट में मिर्च के रेट ज्यादा हो तभी आपको मार्केट में बीज बेचने चाहिए मार्केट में मिर्च भेजनी चाहिए। ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा हो इसके लिए आपको मार्केट में रेट पता करते रहना चाहिए अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी आपको करनी चाहिए।

जहां जहां भी बड़े-बड़े थोक विक्रेता है वहां पर आपको संपर्क करना चाहिए बाजारों में जाकर इसकी बिक्री करनी चाहिए रिटेल तथा थोक दामों में बिक्री करके इसमें से कमाई की जाती है इसी से आपको फायदा होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल ग्रीन चिल्ली फार्मिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां समझ में आ गई होगी। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आपको भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहिए

कि आपके पास थोड़ी बहुत भी ज्यादा आए तो आपको उसी हिसाब से बिजनेस करना चाहिए। और मार्केट में अपना प्रोडक्ट बेच कर मुनाफा कमाना चाहिए घर घर की जरूरतों से जुड़ा होने के कारण यह बिजनेस में  विशेष है इसमें आपको घाटे का कोई भी शंका नहीं है इसलिए आपको बिजनेस करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button