Health

सिर दर्द का पक्का इलाज सिर दर्द के घरेलू उपचार पांच आसान उपाय

सिर दर्द का पक्का इलाज सिर दर्द के घरेलू उपचार पांच आसान उपाय

Home remedy for headache – सिर दर्द आजकल की बहुत बड़ी समस्या होती जा रही है हर व्यक्ति अपने सिर दर्द की वजह से कभी ना कभी पीड़ित होता है किसी को परमानेंट सिर दर्द बना ही रहता है किसी को कभी कबार इतना सिर दर्द हो जाता है कि उसे समझ नहीं आता क्या करें सिर दर्द ऐसा दर्द है जो यदि होने लगे तो हमें कोई चीज ना समझ आती है और ना ही कोई चीज अच्छी लगती है। सिर दर्द होने की वजह से हमारा शरीर चाहे जितना बलवान तो कमजोर पड़ने लगता है । यदि सिर दर्द होने लगे तो व्यक्ति अपने कंट्रोल में नहीं रहता उसे तुरंत राहत की जरूरत पड़ती है किंतु किसी भी प्रकार से दर्द से छुटकारा पाने के लिए उपाय ढूंढता है। उल्टा सीधा दवाई खाता है।

किंतु थोड़ी देर बाद दवाई का असर खत्म हो जाने के बाद फिर वही समस्या उत्पन्न होती है यह समस्या शुरू होती है हमारे किसी भी एक प्रकार के काम को ज्यादा देर तक करने तथा किसी भी चीज के लिए ज्यादा परेशान होना सर पर ज्यादा जोर देना दिमाग में ज्यादा जोर देने तथा आजकल के खान पीयन से भी सिर दर्द की शुरुआत हमारे अंदर होने लगती है। और धीरे-धीरे या एक जटिल समस्या के तौर पर उभर कर आती है। जिसे फिर कंट्रोल करना सामान्य बात नहीं रह जाती।

 

यदि आप सिर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं और आप को नहीं समझ आ रहा कि हम इस समस्या से कैसे निजात पाएं तो चिंता मत करिए आज हम आपके लिए ऐसी सिर दर्द ठीक करने का उपाय लाए हैं जिसे करके आप बिना एलोपैथ खाये। अपने सिर दर्द को ठीक कर सकते हैं और कंट्रोल कर सकते हैं और यदि इस उपाय को नियमित करेंगे तो फिर सिर दर्द की समस्या से छुटकारा भी पा जाएंगे जानकारी के लिए बने रहे हमारे साथ और पूरा पढ़े आर्टिकल चलिए शुरू करते हैं

क्या है सिर दर्द के घरेलू उपचार

what is home remedy for headache – लोगों को थोड़ा सा दर्द हुआ सिर दर्द हुआ तो वह तुरंत एलोपैथी दवा खाने लगते हैं उन्हें सिर दर्द क्यों हुआ कैसे हुआ इस बात से कोई मतलब नहीं रहता धीरे-धीरे करके उनकी या समस्या विकराल हो जाती है और एक बीमारी के तौर पर सिर दर्द हमेशा के लिए उनके जीवन का हिस्सा हो जाता है सिर दर्द होने का यह मतलब नहीं है कि आप किसी भी बड़ी बीमारी के चक्कर में ध्यान दिया जाए आसानी से घर में रहकर भी ठीक किया जा सकता है बिना दवा खाए ।

क्यों करें सिर दर्द का घरेलू उपाय

Why we do home remedy for headache – एलोपेड डॉक्टर आपको एक दवा देखकर या कुछ इंजेक्शन देकर सिर दर्द को कुछ देर के लिए राहत जरूर दिला देते हैं। किंतु दवा का असर खत्म होते ही फिर वही स्थिति उत्पन्न हो जाती है और हमारा जीना खाना पीना रहना सब बेहाल हो जाता है। केवल सिर दर्द की वजह से क्योंकि सिर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है हमारे शरीर का केंद्र सर ही होता है।इसलिए हमें ज्यादा परेशानियां आ जाती है, जब सिर दर्द होता है। इसलिए कोई भी दवा खाने से पहले हमें विशेष ध्यान देना होता है। यदि थोड़ा भी ऊपर नीचे हो जाता है तो हमें गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।करके शरीर मैं जो चीजें दुष्प्रभाव छोड़ती हो पूरे शरीर में जहर का काम करती एलोपैथी दवाओं में दुष्प्रभाव होते हैं यह हर आदमी जानता है।

इसलिए जहां तक हो सके चाहिए और जो घरेलू उपचार बताएं ध्यान लेना चाहिए और उस पर विश्वास करके इलाज करना चाहिए क्योंकि आयुर्वेदिक ऐसी चीज है जिसे औषधियां कभी भी दुष्प्रभाव नहीं डालती हमारे शरीर में यदि वह हमें फायदा नहीं करेंगे तो हमारा नुकसान भी नहीं करती जबकि एलोपैथ में ऐसा नहीं होता है एलोपैथ में यदि आपको एक चीज में राहत मिलेगी तो 4 चीजें आपके शरीर में एलोपैथ की वजह से उत्पन्न हो जाएगी 4 तरीके के रोग एलोपैथ आराम देने के साथ छोड़ जाता है। आयुर्वेदिक दवाएं हमें प्रयोग करने चाहिए जब तक हमें परेशानी से निजात ना मिल जाये।

सिर दर्द देखा जाए तो बहुत बड़ी गंभीर बीमारी नहीं होती। यदि इसमें सही और सटीक इलाज दे दिया जाए लेकिन यदि आपने देश की चूक होती तो यह बीमारी लाइलाज बन जाती है और डॉक्टर के बस के बाहर बात हो जाती है इसलिए आपको आज बताने वाले हैं घरेलू उपचार आपको इन अप्लाई करना है और अपनी स्पीड पोस्ट से घरेलू दवाओं का इस्तेमाल करके खुद को स्वास्थ्य करना है।

सिर दर्द के घरेलू उपाय

Home remedy for headache – सिर दर्द के घरेलू उपाय के तौर पर हम जो आपको बताने वाले हैं उनमें महत्वपूर्ण जड़ी बूटियां शामिल हैं यह जड़ी बूटियां हमें वाकई फायदा पहुंचाएंगी इतना आप विश्वास रख सकते हैं। क्योंकि जिसने भी इनको अप्लाई किया है। उन्हें पोसिटिव रिजल्ट आए हैं और वह धन्यवाद भी ज्ञापित करते हैं जब उन्हें इन जड़ी-बूटियों से फायदा मिलता है। सिर दर्द के लिए सबसे पहले आपको जिस जड़ी बूटी का सेवन करना वह अक्सर हमारे घरों में उपलब्ध होती है।

  • जिसका नाम है तुलसी और अदरक तुलसी और अदरक

यह दोनों ऐसे महत्वपूर्ण जड़ी बूटियां है जो हर घर में उपलब्ध होते इनकाका सही उपयोग किसी को नहीं पता होने के कारण लोग डॉक्टरों के पास ज्यादा भागते हैं यह तुलसी और अदरक एक ऐसी चीज है जिससे आप अपना सिर दर्द तुरंत ठीक कर सकते हैं।

तुलसी और अदरक इस्तेमाल करने का नियम

तुलसी और अदरक को सिर दर्द को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे रस के रूप में लेना होता है। तुलसी और अदरक का रस आपको सिर दर्द में राहत पाने के लिए पीना होता है। यदि आपको एक बारगी ही ज्यादा तेज दर्द शुरू हो गए हैं तो आप तुलसी और अदरक का रस बनाकर पी सकते हैं। इससे आपको तुरंत सिर दर्द में राहत मिल जाएगी।

  • दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है नींबू और गर्म पानी

यह भी दो ऐसी दो चीज हैं जो हर घर में उपलब्ध होती हैं किंतु उनका भी सही उपयोग किसी को न मालूम होने की वजह से परेशानी में बने रहते हैं।

नींबू और गर्म पानी का इस्तेमाल करने का नियम

सिर दर्द मे नींबू और गर्म पानी इस्तेमाल करने का नियम या है कि आपको गर्म पानी में नींबू आधा निचोड़ कर पीना है यदि आपको सिर दर्द हो रहा है। तो आपको नींबू और गर्म पानी को पीना चाहिए इससे आपको तत्काल राहत मिलेगी सिर दर्द में सिर दर्द को ठीक करने के लिए नींबू पानी बहुत ही कारगर उपाय होता है। वैसे तो नींबू का उपयोग कई तरह से उपयोगी माना जाता है। शरीर के पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए नींबू बहुत ही कारगर होता है किंतु यह सिर दर्द के लिए भी बहुत ही रामबाण का काम करता है।

  • महत्वपूर्ण जड़ी बूटी है लौंग

लौंग भी एक ऐसी जड़ी बूटी की तरह है जो हमें सिर दर्द में काफी राहत देने का काम करती है। वैसे तो लॉन्ग का इस्तेमाल हमें गरम मसाले तथा घर में बनने वाले खाने में करना होता है। किंतु यह बहुत ही औषधीय गुणों से भी लबरेज होता है। लॉन्ग इस्तेमाल करने का नियम जब भी आपको सिर दर्द की प्रॉब्लम हो तो आपको लौंग इस्तेमाल करना चाहिए।

लौंग इस्तेमाल करने का नियम

लौंग को इस्तेमाल करना बेहद आसान ह लॉन्ग कि आपको लौंग को तवे में गर्म करना होता है। गर्म करने के बाद पोटली बनाकर उसकी भाप को सुगना होता है यह इतना तत्काल फायदा आपको पहुंचाएगा कि आपको आश्चर्य होगा कि आपने इस छोटी सी दिखने वाली लॉन्ग के माध्यम से अपना सिर दर्द ठीक कर लिया। लॉन्ग में बहुत ही ज्यादा औषधि गुण होते हैं। कई बीमारियों में रात में असरदार साबित होती है ।

  • चौथी सबसे महत्वपूर्ण चीज है तिल का तेल

तिल का तेल सिर दर्द के लिए इतना कारगर साबित होता है कि आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे इसके लाभ से उनके तेल का लाभ सिर दर्द में बहुत इफेक्टिव होता है। तिल एक ऐसा तेल है जो पत्थर में रखने से पत्थर के उस पार भी आ जाता है सिर में इतनी ताकत होती है आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं तिल का तेल कितना असरदार हो सकता है।

सिर दर्द में तिल के तेल को इस्तेमाल करने के लिए तिल का तेल इस्तेमाल करना सहज है तिल के तेल को आपको जब भी सर में परेशानी हो। सिर दर्द को भयंकर पीड़ा हो रही है तो आप इसके तेल से सर पर मालिश करना हैं।

हल्के हल्के आप कुछ देर बाद तेल के मालिश करने के बाद महसूस करेंगे आपका सर का दर्द ठीक हो चुका है।
तिल के तेल की मालिश सर पर ठीक से करने से तत्काल सर के दर्द में राहत मिलती है। यह प्रक्रिया आज से नहीं सदियों से चली आ रही है।

तिल के तेल की मालिश का उपयोग हर बैठक आयुर्वेदिक ओ जाने वाला बताता है तिल के तेल के महत्व को कम शब्दों में बताना संभव नहीं है।

  • पांचवी सबसे महत्वपूर्ण चीज है देसी गाय का घी

देसी गाय का घी बहुत ही कारगर साबित होता है सिर दर्द में इसके इस्तेमाल के अद्भुत परिणाम देखने को मिलते हैं बड़े-बड़े आयुर्वेदाचार्य था ऋषि मुनि वैदिक किताबों में देसी गाय के घी का महत्त्व बताया गया है और और देसी गाय के घी के लाभ को भी दर्शाया गया है।

देसी गाय के घी को इस्तेमाल करने का नियम

यदि आपको सिर दर्द में आराम नही मिल ।तो आप देसी गाय के भी का इस्तेमाल कर सकते हैं देसी गाय का घी सिर दर्द के लिए इतना कारगर साबित होता है ।कि आप इसे इस्तेमाल करने के बाद सिर दर्द को भूल जाएंगे सिर दर्द कैसा होता है आपको पता ही नहीं रहेगा। जो भी दवाई बताई गई उनमें से सबसे कारगर और इफेक्टिव गाय का घी ही सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसमें एक शर्त होती है कि गाय का भी केवल देसी गाय के दूध से ही बना हो कोई भी अन्य प्रकार की नस्ल की गायों का घी असर नहीं करेगा।

यदि आपको सिर दर्द ठीक करना है परमानेंटली तो आपको इस्तेमाल करें। इसे प्रयोग करने के लिए आपको घी हल्का गुनगुना कर लेना होता है।

इसके बाद आपको इससे 2,2 बूंद अपने नाक में डालना पड़ता है। साथ ही सर में मालिश भी की जाती है गाय के घी की जब भी आप सोने जाएं सोने से पहले आपको दो बूंद दोनों नाक के छिद्रों में डाल लेना आराम से सीधे लेट जाना 5 मिनट सीधे रहने के बाद दूसरी तरफ करवट लेना होता है आप देखेंगे कि देसी गाय के घी का इस्तेमाल आपको आपके सिर दर्द में बेहद असर कारक साबित होगा। देसी गाय के घी से सर में होने वाली भयंकर बीमारी माइग्रेन के दर्द को भी कम किया जा सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल सिर दर्द के घरेलू उपाय को पढ़कर उपाय अच्छे लगे होंगे यदि आपको यह घरेलू उपाय अच्छे लगे तो आप भी सिर दर्द में इस्तेमाल कर सकते हैं। और फायदा उठा सकते हैं यदि आपको सिर दर्द की समस्या परमानेंटली रहती है तो इतनी लापरवाही ना करें परमानेंट इलाज करते रहे देसी इलाज को करने से कोई ज्यादा नुकसान आपको नहीं होता। आप इसे शुरू कर सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं।

सिर दर्द का पक्का इलाज सिर दर्द और बुखार का घरेलू उपचार पुराना सिर दर्द का इलाज रोजाना सिर दर्द के घरेलू उपाय सिर दर्द का मंत्र सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण सिर के पीछे दर्द के कारण पतंजलि सिर दर्द की दवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button