Health

शिलाजीत रसायन वटी के फायदे

शिलाजीत रसायन वटी के फायदे

शिलाजीत रसायन वटी का प्राइस ₹70 और इसमें आपको काले कलर की 120 टेबलेट देखने को मिलती है अगर आप चाहे तो इसका छोटा पैक भी खरीद सकते हैं उसका प्राइस ₹35 है उसमें आपको 60टेबलेट देखने को मिलेगी आप इसे आप किसी भी पतंजलि स्टोर से खरीद सकते हैं या फिर घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं

इसे कैसे बनाया गया है

इसे बहुत बेहतरीन जड़ी बूटियों को मिलाकर बनाया गया है जैसे अश्वगंधा 60mg, भूमि आंवला 60 mg , हरड़ 20mg ,बहेड़ा 20mg और शुद्ध शिलाजीत 120mg डाला गया है में सबसे ज्यादा शुद्ध शिलाजीत को डाला गया है 120mg शिलाजीत जो कि पुरुषों की विभिन्न समस्याओं के लिए सबसे मुख्य तौर पर जाना जाता है.

इसके अलावा इसमें हरड़, बहेड़ा, आंवला मिलाया गया है इन तीनों को मिलाकर बनता है त्रिफला और आप सभी त्रिफला के बारे में जरूर जानते होंगे की त्रिफला हमारे पाचन तंत्र के लिए कितना फायदेमंद होता है अब आपके मन में एक प्रश्न जरूर उठ रहा होगा कि पुरुषों की समस्याओं के लिए शिलाजीत ही काफी फायदेमंद औषधि है।

इसके अलावा इसमें और अन्य सामग्री क्यों मिलाई गई है। तो देखिए कई बार किसी का पेट साफ नहीं होता या जिसको ईस्टमक से संबंधित कोई प्रॉब्लम होती है या फिर जिसका लीवर ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है उस वजह से भी पुरुषों में कमजोरी आ जाती है

जिसके लिए जिसमें भूमि आंवला, हरड़,बहेड़ा और आंवला मिलाया गया है और आपसे मै एक और बात कहना चाहूंगा कि कुछ लोग अश्वगंधा और शिलाजीत इस्तेमाल तो करते हैं.

लेकिन इसे इस्तेमाल करने के बाद कुछ डाइजेस्टिव ईशू देखने को मिलते हैं जैसे पेट में गैस बनना ,कब्ज की समस्या देखने को मिलती है तो इसके लिए इसमें हरड़ ,आंवला , बहेड़ा शामिल किया गया है जिससे वे अश्वगंधा और शिलाजीत को अच्छे से इस्तेमाल कर सकें उन्हें डाइजेशन से सम्बन्धित कोई समस्या भी न आए जिससे वे अश्वगंधा और शिलाजीत के भरपूर फायदे ले पाए

शिलाजीत रसायन वटी के फायदे

Benefits of Shilajit Rasayan Vati in Hindi – अब बात करते है शिलाजीत रसायन वटी के फायदों के बारे में तो शिलाजीत एक बहुत बढ़िया आयुर्वेदिक दवा है जो पुरुषों के स्वास्थ्य में काफी फायदेमंद है.

ये पुरुषों की यौन शक्ति को बढ़ाती है और ये पुरुषों की सभी कोशिकाओं को मजबूत बनाती है अगर हम शिलाजीत का नियमित रूप से सेवन करें तो हम बहुत सी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं

हमें शारीरिक कमजोरी जैसे जोड़ों में दर्द , सांस फूलने की समस्या , थकावट , चिड़चिड़ापन , किसी काम में मन न लगना इस जैसी समस्या कभी नही होगी और इस दवा को रक्त वर्धक नाम से भी जाना जाता है.

  • इस दवा के उपयोग से शीघ्रपतन कमजोरी, शरीर में दर्द जैसी समस्याए हमेशा के लिए मिट जाएगी ।
  • वैवाहिक जीवन की किसी भी समस्याओं में आप इसे ले सकते हैं या लीवर से सम्बंधिदित कोई भी समस्या है तो आप इसका इस्तेमाल करके इसके भरपूर फायदे ले सकते है । इन समस्याओ में भी आपको काफी फायदा देखने को मिलता है ।
  • इसके अलावा इसमें त्रिफला है ये आपके पेट को अच्छे से साफ करने का काम करता है अगर आपको भूख ना लगने की समस्या है तो ये आपकी भूख को भी बड़ती है ।
  • इसके आलावा शिलाजीत में आयरन की मात्रा पाई जाती है जिसके कारण ये आपके शरीर में खून की कमी नही होने देगा ।
  • इसके अलावा ये एंटी एजिंग के रूप में कार्य करता है जिसके कारण आप लंबे समय तक जवान दिखाई देते है ।
  • इसके अलावा ये हड्डियों के दर्द जॉइंट पेन मे रिलीव दिलाने का काम करती है क्योंकि इसके अंदर अश्वगंधा और शिलाजीत शामिल है

इसे कब तक लेना है

How long to take it in Hindi – मैं तो आपसे ये कहना चाहूंगा कि आप इसे दो से तीन महीना रेगुलर लेकर देख सकते हैं आपको इसके काफी जबरदस्त फायदे देखने को मिलेंगे उसके बाद आप कुछ दिनों के गैप देने के बाद आप इसे वापस लेना शुरू कर सकते हैं

इसे कैसे लेना है

How to take it in Hindi – आप इसकी 1 से 2 टेबलेट खाना खाने के बाद ले सकते हैं यानी दिन में दो बार हल्के गुनगुने पानी या फिर दूध के साथ ले सकते हैं यानी खाना खाने के आधे घंटे बाद ले सकते हैं ।

गर आपको प्रॉब्लम ज्यादा नहीं है तो आप इसकी दिन में एक टेबलेट सुबह और एक टेबलेट शाम को ले सकते हैं। वही अगर आपको प्रॉब्लम ज्यादा है तो आप इसकी दिन में दो टेबलेट सुबह और दो टेबलेट शाम को ले सकते हैं ये आपकी प्रॉब्लम पर डिपेंड करता है।

side effect

अब बात करते हैं इसके side effect की तो इसका कोई भी side effect देखने को नहीं मिलता लेकिन फिर भी मैं आपको ये कहना चाहूंगा कि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन ना करें ।

अगर आपकी कोई अन्य बीमारी की मेडिसन चल रही है तो आप इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें । यह एक बेहतरीन औषधि है आप इसे ले सकते हैं। ये थी शिलाजीत रसायन वटी के बारे में पूरी जानकारी ।

शिलाजीत रसायन वटी के फायदे शिलाजीत रसायन वटी खाने का तरीका शिलाजीत रसायन वटी पतंजलि price स्त्री रसायन वटी के नुकसान शिलाजीत रसायन वटी साइड इफेक्ट्स बैद्यनाथ शिलाजीत रसायन वटी पतंजलि का शिलाजीत रसायन पतंजलि यौवनामृत वटी के फायदे रसायन वटी की कीमत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button