Tips

विटामिन की कमी पूरी करने के घरेलू उपाय

विटामिन की कमी पूरी करने के घरेलू उपाय

विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद उपयोगी होता है यदि विटामिन की कमी शरीर में हो जाने पर कई तरह की बीमारियांहमारे शरीर के अंदर प्रवेश करने लगती हैं इन बीमारियों में सबसे पहले हड्डियों के रोग तथा एनेमिया एनेमिया जैसे रोगों की जैसे लोगों की जैसे रोगों की समस्या होने लगती है

शरीर हमारा पूरी तरीके से डिसबैलेंस हो जाता है। और धीरे-धीरे करते करते शरीर पूरी तरीके से कमजोर हो जाता है शरीर कमजोर होने पर गंभीर बीमारियां भी होने के चांसेस बढ़ जाते है। विटामिन शरीर में होना ही चाहिए इसका कोई विकल्प नहीं है। आज हम आपको आर्टिकल मे बताने वाले हैं कि आप कैसे घर में बिना पैसे खर्च के विटामिन की कमी शरीर के लिए पूरी कर सकते हैं।

यदि आपके शरीर में विटामिन की कमी है तो आप घरेलू उपाय करके भी बड़े आसानी से विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं और गंभीर रोगों से बच सकते हैं। विटामिन के स्रोत को पूरा करने के लिए जो जो भी जरूरी है । सारी चीजें इस आर्टिकल में आपको जानने के लिए मिलेगी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

 क्या है विटामिन की पूर्ति करने के घरेलू उपाय

What are the home remedies to supplement vitamins? in Hindi – जिस प्रकार हमारे शरीर में कैल्शियम का होना बेहद जरूरी होता है उसी प्रकार विटामिन भी एक ऐसा तत्व है जो हमारे शरीर में यदि नहीं होता तो शरीर किसी भी प्रकार से डिवेलप नहीं हो सकता। तरह-तरह की बीमारियां होने के चांसेस बढ़ जाते हैं तथा हम एक अच्छी लाइफ जीने के लिए संघर्ष करने लगते हैं।

विटामिन शरीर में उपयोगी स्तरीय है क्योंकि यह हड्डियों की मजबूती के लिए हो फोन की सेल्स निर्माण के लिए हो शरीर में किसी भी प्रकार के क्षमता को बैलेंस करने के लिए हो चाहे हमारे शरीर की ग्रोथ को बढ़ाने की बात हो आंखों की रोशनी के लिए हो चाहे पेट की पाचन क्रिया सब में विटामिन सहायक होता है।

यदि शरीर से विटामिन बैलेंस होता है इसकी कमी होती है तो फिर शरीर में गंभीर समस्या होनी शुरू हो जाती है यहीं से रोगों की शुरुआत हमारे शरीर में उत्पन्न होती है।

आज आर्टिकल में विटामिन की कमी पूरा करने के लिए उपाय जानने को मिलेंगी।

 क्या कारण है विटामिन की कमी होने के

  • विटामिन की कमी होने के सबसे बड़े कारण हैं हमारे गलत खान पियन तथा संतुलित आहार प्राप्त न करना।
  • देर तक सोना की धूप शरीर में ना प्राप्त करना।
  • भोजन में फल और सब्जियों की कमी रखना मार्केट के तेल मसाले वाली चीजों को ज्यादा तरजीह देना।
  • फिजिकल एक्टिविटी में कमी अच्छी डाइट प्लान को अपने खाने-पीने में ना फॉलो करना।
  • पाचन क्रिया की कमजोरी खाया हुआ ना पचना भी इसके के मुख्य कारणों में सेएक माने जाते हैं।

विटामिन की कमी पूरा करने के लिए घरेलू उपाय

Home remedies to overcome vitamin deficiency in Hindi – हमारे शरीर को बैलेंस में बनाने के लिए पोषक तत्वों की कमी पूरा करना बेहद जरूरी होता है। कैल्शियम और विटामिन एक ऐसी दो ऐसी चीजें हैं जो यदिबैलेंस में नहीं है या इनकी कमी हो जाती है तो शरीर में रोगों का प्रवेश शुरू हो जाता है।

इनसे बचने के लिए घरेलू उपाय विटामिन की कमी पूरा करने के लिए पहला उपाय है सोयाबीन का सेवन सोयाबीन एक ऐसा अनाज है ।जो बड़े से बड़े सप्लीमेंट को पीछे छोड़ देता है।

सोयाबीन वह सारे पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं जो किसी मार्केट से लाए हुए महंगे सप्लीमेंट में होते हैं। सोयाबीन का सेवन करते या विटामिन के सारे तत्वों की कमी पूरा कर सकते हैं जिसमें विटामिन B12मुख्य रूप से है।

दूसरा उपाय दही का प्रयोग

Second solution is to use curd in Hindi – दही छाछ मट्ठा हर घर में होता ही है यदि आपको विटामिन की कमी है तो आपको दही खाने की आदत डालनी चाहिए हफ्ते में तीन बार ही दही खाएं किंतु अपने डाइट प्लान में दही को जरूर शामिल करें।

दही में सारे पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं और यह आपके विटामिन की कमी को जल्द पूरा करने में मदद करेंगे। दही को संपूर्ण आहार की कैटेगरी में रखा जाता है ।दोपहर को आप खाने में दही का सेवन करके विटामिन की कमी पूरा कर सकते हैं।

 तीसरा उपाय ओट्स का सेवन

Third solution: consumption of oats in Hindi – ओट्स खाने में जितना अच्छा होता है उतना यह पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा से परिपूर्ण होता है यदि आप प्रतिदिन ओट्स खाने की आदत डाल लेंगे। तो आपके शरीर में विटामिन की कमी कभी नहीं होगी

ओट्स खाने से शरीर के सभी पोषक तत्वों की कमी को पूर्ति मिलती है तथा यह इम्यूनिटी सिस्टमबूस्ट करने में भी बेहद सहायक होता है। ओट्स का सेवन  आप कर सकते हैं।

चौथा उपाय ब्रोकली का सेवन

Fourth solution: consumption of broccoli in Hindi – जी हां विटामिन की कमी पूरा करने के लिए आप अपने सब्जियों में ब्रोकली का सेवन बढ़ा सकते हैं। ब्रोकली में विटामिन की पूर्ति करने के सबसे ज्यादा गुण होते हैं अपने डाइट प्लान में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इंटेक बहाना फायदेमंद होगा

ब्रोकली को आप विटामिन की पूर्ति करने के लिए जरूर अपने डाइट प्लान में शामिल करें। साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां सलाद साबुत अनाज को भी अपनी डाइट प्लान में शामिल करें ताकि किसी भी प्रकार की पोषक तत्वों की कमी आपको कभी ना हो और आप हमेशा चुस्त तंदुरुस्त एनर्जेटिक जीवन जिए इस डाइट प्लान को फॉलो करने से आपके शरीर में कभी भी लोगों की रोगों का प्रवेश नहीं होगा।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल विटामिन की कमी को पूरा करने के घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप भी इन उपायों को आजमा सकते हैं।

बाकी यदि आप को यह आर्टिकल पसंद आया है  तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी उपाय की जानकारी हो सके। और यदि आपकी कोई भी समस्या डाउट है प्रश्न है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

विटामिन की कमी पूरी करने के घरेलू उपाय विटामिन डी के लक्षण विटामिन D3 की कमी के लक्षण विटामिन डी की आयुर्वेदिक दवा विटामिन डी के फायदे विटामिन डी के नुकसान विटामिन डी की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि विटामिन डी कैप्सूल्स नाम विटामिन डी की दवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button