Business

मुरमुरा बिज़नेस Business Idea Puffed Rice Making Business

मुरमुरा बिज़नेस Business Idea Puffed Rice Making Business

हम लोगों के मुरमुरा हर वर्ग का व्यक्ति मुरमुरा खाने का शौकीन होता है मुरमुरा खाने में कितना सिंपल और साधारण होता है उसकी डिमांड भी कहीं ज्यादा होती है कई प्रकार के मुरमुरे को उपयोग किया जाता है मुरमुरा यानी Bufd राइस जिसे आमतौर पर लाइ के नाम पर जाना जाता है। मुरमुरा खाने में एकदम सिंपल होता है लेकिन उसकी जरूरत की बात करें इसके उपयोग की बात करें तो घर से लेकर यह मार्केट तक हर जगह दिमाग नहीं रहता है। हर जगह मुरमुरे की डिमांड रहती है मुरमुरे से कितने लोगों की रोजमर्रा के काम चल रहे हैं मुरमुरा बना कर लोग अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

यदि मुरमुरे  की बात किया तो हम घरों में मुरमुरा यानी लाई जो कि चावल के दाने से बनती है उसका उपयोग नमकीन के साथ कई प्रकार से लाइ मिठाई के साथ चने के साथ या कभी पाया खट्टा खाने का मन हुआ तो मुरमुरे का उपयोग हम चिरमुरे के रूप  में उपयोग करते हैं। लाई यानी कि मुरमुरा रेडी पटरी ठेले वालों के पास बिजनेस के लिए बेचा जाता है। मार्केट में कई तरह से पूरे को खाने के लोग शौकीन होते हैं किसी को मुरमुरे का चूरमुरा पसंद है। किसी को लाइ खाना खाना पसंद नमकीन के साथ खाना पसंद है किसी को मिठाई के साथ खाना पसंद है मोगरे का उपयोग त्यौहार रूम में कंपलसरी है कि हर त्यौहार में मुरमुरे का उपयोग हर घर में किया जाता है।

और  हर घर में खाए जाते हैं मिठाइयों के साथ नमकीन के साथ यह खाने का रिवाज बहुत दिनों से चला आया है। यदि हम मुरमुरे बनाने का बिजनेस शुरू कर दें जो कि बहुत ही आसान और सरल है और घर से बड़ी आसानी से किया जा सकता है। इसमें इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा नहीं लगता कमाई आपकी उम्मीद से ज्यादा होते हैं।

यदि आपको मूड में रहते बिजनेस प्लान में के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप ऐसे घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते केवल मुरमुरे को बनाकर और मार्केट में बेचकर सारे बिजनेस प्लान की जानकारी आज हम अपनी शक्ल में आपको देने वाले हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

क्या है मुरमुरा मेकिंग बिजनेस प्लान

what is murmura making business plan – मुरमुरे का परिचय तो हमने दे दिया किंतु इसके बिजनेस के बारे में भी बात करें तो इसकी डिमांड मार्केट में 12 महीने बनी रहती है। यदि कोई त्यौहार पड़ता है तो कंपलसरी रहता है कि मुरमुरा जरूर खरीदा जाए चाहे कुछ आए या ना आए बहुत से लोग मुरमुरे को कई तरह से खाना पसंद करते हैं। जैसे मिठाई के साथ नमकीन के साथ चने के साथ मुरमुरे का चूरमुरा भी काफी फेमस होता है भेलपुरी जिसे हम कहते हैं भेलपुरी बेचकर लोग अच्छी खासी कमाई करते हैं। भेलपुरी को बनाने के लिए भी मुरमुरे की जरूरत पड़ती है बिना मुरमुरे की भेल पुरी नहीं बनाई जाती तो आप समझ सकते हैं मार्केट में डिमांड कितनी है बिज़नेस करने पर आपको कितना फायदा होने वाला है इसे करना बेहद आसान है और कम दाम में आप इसे घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात इस बिजनेस में यह है कि आप इसे बना कर तैयार रख लीजिए इसे बेचने में आपको मेहनत नहीं करनी पड़ेगी तुरंत तैयार होने के बाद मुरमुरा बिक जाता है। यदि आप मुरमुरा मेकिंग बिजनेस शुरू करेंगे तो 12 महीने इनकम के जान से आपके बने रहेंगे और आप अच्छी खासी इनकम भी करते रहेंगे ।

कैसे शुरू करें मुरमुरा मेकिंग बिजनेस प्लान

how to start murmura making business plan – यदि हम मुरमुरा मेकिंग बिजनेस प्लान की बात करें तो हार बिजनेस को करने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान देना पड़ता है जिससे कि भेजने पर किसी भी प्रकार का कोई घाटा नहीं हो मुरमुरे का बिजनेस भी एक ऐसा बिजनेस प्लान है जो करना तो बेहद आसान है किंतु इसे भी करने के लिए थोड़ा बहुत दिमाग की जरूरत होती है। जैसे कि आप अपने बिजनेस को कैसे जगह कर रहे हैं आप जहां पर अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं वहां मार्केटप्लेस भीड़भाड़ वाला इलाका ऐसे लोगों का आवागमन युक्त इलाका है या नहीं आपका सामान थोक भाव में एक बार में बिक सकता है या नहीं। वहां  ग्राहक कैसे हैं जहां पर आप बिजनेस कर रहे हैं वहां व्यापारियों का प्रताप ने जिस प्रोडक्ट को भेज रहे हैं। उसके मांग वाले हैं या नहीं इन सब बातों का ध्यान देना होता है कितना घाटा होगा बिजनेस में कितना इन्वेस्ट होगा पहले तो यह सब बातें क्लियर होनी चाहिए ताकि आगे चलकर बिजनेस करने में आसानी हो।

 मुरमुरा मेकिंग बिजनेस प्लान के लिए जगह वा लोंकेशन

लोकेशन के लिए आपको ऐसी लोकेशन का चुनाव करना चाहिए जहां पर आप अपने बिजनेस को बड़ी आसानी से ग्राहकों तक पहुंचा पाए जहां पर मार्केट युक्त इलाका हो लोगों का आवागमन हो बड़ी मार्केटप्लेस हो आप तक लोगों को पहुंचने में आसानी हो आप आसानी से व्यापारियों से तो विक्रेताओं से जुड़ पाए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जहां से आपके बिजनेस के दो होने के चांस से ज्यादा हो।

जगह

जगह की बात करें तो आपके पास घर में जगह है तो आप घर पर ही माल तैयार करके मार्केट में जाकर भेज सकते हैं। यदि आपके पास घर में पर्याप्त जगह नहीं है तो आप मार्केट  प्लेस में किराए का कमरा लेकर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं और वहां बढ़िया बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। आपको और दूसरी झंझट भी नहीं रहेगी मार्केटप्लेस में आपको डायरेक्ट राहत मिल जाएंगे और आपका प्रोडक्ट भी तुरंत हाथों हाथ बिक जाएगा अभी आप मार्केट पर कमरा ले रहे हैं तो 10 बाय 10 का कमरा भी आपके लिए बहुत होगा मुरमुरा मेकिंग बिजनेस के लिए इतनी जगह काफी होती है।

 मशीनरी व सामान

मुरमुरे को बनाने के लिए हमें मशीनरी वा मटेरियल की जरूरत पड़ती जिससे हम मुरमुरा के तैयार करके पैकिंग कर के मार्केट में बेचकर पैसे कमाते हैं इसके लिए हम मशीनरी व मटेरियल की  आवश्यकता होती है।

 मटेरियल

तो मुरमुरे को तैयार करने के लिए धान की आवश्यकता पड़ती है पके हुए ध्यान से मुरमुरे को बनाया जाता है पाकिस्तान का मतलब यह होता है कि अच्छी क्वालिटी का धान उसे  भट्टी में पकाया जाता है जाता है। उसके बाद उसे सुखाया जाता है जिसे हम सूखा मुरमुरा कहते हैं इसी पके धाम से मुरमुरा तैयार किया जाता है।

मुरमुरे को बनाने के लिए जिन मशीनरी की जरूरत पड़ती है वह मशीनरी इस प्रकार है

  • पैडी डेस्टनेर एक मशीन का प्रयोग ध्यान से पत्थर निकालने का होता है ध्यान में कई तरह के कंकड़ शामिल होते हैं उन्हें अलग करने के लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता है।
  • पफिंग मसीन इस मसीन का उपयोग मुरमुरा बनाने में किया जाता है।
  • राइस स्टोरेज सिलो इस मशीन का उपयोग मुरमुरे को ताजा बनाए रखने के लिए किया जाता है ताकि मुरमुरा खराब ना हो और लंबे समय तक रखा रहे।
  • पैकिंग मशीन और सीलिंग मशीन इस मशीन का उपयोग पैकेट को पैक करने तथा सील करने के काम में लिया जाता है पैकेट इसी मशीन से तैयार की जाती है।
  • वेटिंग मशीन इसका उपयोग मुरमुरे को नाप करने के लिए किया जाता है मार्केट में पैकेट के हिसाब से भी मुरमुरे बिकते हैं 200 ग्राम 500 ग्राम 1 किलो के पैकेट मार्केट में बिकते हैं उनकी बैटिंग करने के लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता है।
  • लेबलिंग मशीन यदि आपने खुद का ब्रांड शुरू करना चाहते हैं तो इस मशीन के जरिए आप अपने नाम का लोगो व कंपनी का नाम पैकेट में आसानी से लिख सकते हैं।

लागत

यदि मुरमुरा मेकिंग बिजनेस में लागत की बात करें तो इसमें लागत आप ऊपर निर्भर करती है कितना इन्वेस्ट और कहा स्टार्ट करना चाहते हैं। क्यो कि छोटी मशीन के साथ अच्छे लेवल पर स्टार्ट करना चाहिए ₹15000 आपको बिजनेस के लिए इन्वेस्ट करने पड़ते हैं यदि आप शुरुआत कर रहे हैं बाकी आप करना चाहते हैं तो आप कितना इन्वेस्ट कर सकते हैं।

कमाई

यदि मुरमुरा मेकिंग बिजनेस में कमाई की बात करें तो माल तैयार करने के बाद आपको कमाई के बारे में चिंता नहीं करनी पड़ती। क्योंकि यदि आप मार्केटप्लेस में अपना बिजनेस कर रहे हैं लोगों की जानकारी में तो आपके स्टोर से ही लोग खरीदने आते हैं। मार्केट में बोरी के भाव भी मुरमुरे को बेचा जाता है। तथा पैकेट में भी मुरमुरे आसानी से बिक जाते  है यदि आप अच्छे से बिजनेस कर रहे हैं और अच्छी जगह बिजनेस कर रहे हैं। कस्टमर की मांग को पूरा कर पा रहे हैं तो आप यकीन मानिए अच्छी खासी इनकम होनी आपकी जरूर होगी। इतना विश्वास रखना चाहिए मार्केट में मुरमुरे का भाव ₹40 प्रति किलो के हिसाब से बिकता है आपके ऊपर है आप कितने पैकेट व बोरे को सकते हैं आपके पास कितने ग्राहक के जितने आपके पास ग्राहक होंगे इतनी कमाई होगी।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह  आर्टिकल मुरमुरा मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की जानकारी अच्छी लगी होगी तथा आर्टिकल में दी गई बिजनेस प्लान आपको अच्छा लगा होगा यदि आपको अच्छा लगा बड़े ही कम इन्वेस्टमेंट मैं अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। और कमाई करना स्टार्ट कर सकते हैं आप घर पर भी बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं दो-चार लोगों की मदद से इस बिजनेस को अच्छे लेवल पर किया जा सकता है। यदि आपको पैसे की जरूरत है ज्यादा भागदौड़ वाला बिजनेस नहीं करना चाहती ना ही इन्वेस्टमेंट ज्यादा करना चाहते यह बिजनेस प्लान आपके लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button