पैसे कमायें

मक्के की खेती से कमाएं लाखो रूपए Maize Corn Farming Business in Hindi

मक्के की खेती से कमाएं लाखो रूपए Maize Corn Farming Business in Hindi

मक्का जिसे मकाई भी कहा जाता है हर मौसम में किसी न किसी रूप से मकई का उपयोग व्यक्ति करता है और यह खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि लोग इसे 12 महीने डिमांड में रहता है मकाई एक फार्मिंग करना बेहद आसान है तथा बेहद कम लागत में इसकी फार्मिंग भी हो जाती है।

और मुनाफा की बात करें तो आपकी उम्मीद से ज्यादा मुनाफा होता है किसी भी जलवायु में आसानी से पैदा हो जाने वाली मक्का मकई का फार्मिंग करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

यदि कोई मकई की खेती करके घर बैठे एक जगह रह कर अच्छी कमाई करने की सोच रहा है। तो उसके लिए मक्का फार्मिंग बिजनेस बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है

मकई का उपयोग भूज कर खाने में तथा आप पॉपकार्न बनाकर खाने में कई प्रकार के और प्रोडक्ट तथा आटे के रूप में रोटियां बनाने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं इसकी रोटी बेहद ही खूबसूरत और खाने में स्वादिष्ट होती है कई जगह मक्के की रोटी और सरसों का साग खाना बेहद पसंद होता है।

यदि इसकी खेती कर दी जाए शुरू कर दी जाए तो एक अच्छी इनकम का जरिया हो सकता है यदि आपको मक्के फार्मिंग के बिजनेस में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम अपने आर्टिकल में आपको बताएंगे

कि आप मकई का फार्मिंग करके अच्छी खासी कमाई कैसे कर सकते हैं। 12 महीने डिमांडिंग वाले बिजनेस आपको कैसे ला पहुंचा सकता है इसकी सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हैं हमारे साथ चलिए शुरू करते है.

मक्का फार्मिंग बिजनेस प्लान क्या है

What is Maize Corn Farming Business – जैसा कि हम तो जानते हैं मक्का मक्का इंग्लिश में corn के नाम से जाना जाता है इसका उपयोग 12 महीने लोग कई तरह से खाने में करते हैं यदि मक्का हरा है उसे भूज कर खाते हैं यदि मक्का सूख गया तो पॉपकॉर्न के रूप में कहते हैं तथा सूखे हुए मक्के के दाने का आटा बनाकर रोटियां खाई जाती हैं

मक्के का की रोटी और सरसों का साग बेहद लोकप्रिय भोजन है। मक्की की खेती करके आप बेहद कम निवेश में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं यदि आप इसमें निवेश की बात करें तो आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं मक्के की खेती में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे तीनों ऋतु में बोया जा सकता है

रवि खरीफ फसल बसंत ऋतु में इसका उत्पादन किया जा सकता है। 12 महीने इनकम करने के लिए सबसे अच्छा बिजनेस प्लान की तरह से देखा जाता है। मक्के का उपयोग देश में ही नहीं विदेशों में भी तरीके से होता है। मक्के के आटे के के दाने का उपयोग भारी मात्रा में होता  और मार्केट में कई तरह से  बेचकर पैसे कमाए जाते हैं।

मक्के फार्मिंग बिजनेस प्लान कैसे शुरू करें

How to start Maize Corn Farming Business in Hindi –

  • मक्के की खेती करना बेहद आसान है इसमें बेहद आसानी से अच्छी फसल उगाई जा सकती है इसमें विशेष प्रकार की जलवायु की भी आवश्यकता नहीं पड़ती।
  • और आसानी से कहीं भी शुरू किया जा सकता है मक्के की खेती करने के लिए आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना होता।
  • जैसे आपको मार्केट रिसर्च कर लेनी चाहिए हालांकि मक्के की खेती करने के बाद आपको फसल बेचने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।
  • क्योंकि 12 महीने डिमांडिंग में यह बिजनेस देता है यदि आप की फसल अच्छी होगी तो आपको फायदा होना निश्चित तौर पर तय होता है।

खेती मक्के की खेती कैसे करें

Farming How to cultivate corn in Hindi – खेती करने के लिए आपको सबसे पहले जगह स्थान की जरूरत पड़ती है आपके पास यदि पर्याप्त मात्रा में खेती करने के लिए जगह है तो आपको पहले खेत तैयार करने होते हैं मक्का की खेती करने के लिए आपको खेत तैयार करने के लिए आपको समय का भी ध्यान देना होता है।

यदि आप खरीफ की फसल में मक्के की खेती कर रहे हैं तो आपको जुलाई से पहले मक्के की बुवाई कर लेनी चाहिए ताकि समय रहते फसल तैयार हो जाओ आपको इनकम होनी शुरू हो जाए। मक्के की खेती करने के लिए तैयार किए गए खेत में 15 से 20 सेंटीमीटर तक की जुताई की जाती है और इसमें शुरू में कीटनाशक व उर्वरक का उपयोग करके खेत को खेती करने लायक बनाया जाता है।

मक्के की खेती के लिए बीज

Seeds for maize cultivation in Hindi – खेती के लिए यदि बीच की आवश्यकता की बात करें तो इसमें आप यदि 1 एकड़ में खेती कर रहे हैं तो 7, 8 किलो sakar भी किया सकता होती है शकर बीच मार्केट में अच्छा भी माना जाता है। इसकी पैदावार अच्छी होती है मक्का बोने के लिए दो से ढाई फीट की मेड़ तथा कतार में होना चाहिए

ताकि पता लड़की पैदा हुआ और एक दूसरे पेड़ के बीच दूरी बनी रहे मेरे कतार के बीच 75 सेंटीमीटर का फैसला होना चाहिए तथा पेड़ों के बीच बेस्ट एंटी मीटर का फासला होना अच्छा माना जाता है खेती करने में कितना फासला जरूरी होता है।

जरूरी बातें किसी भी खेती में सिंचाई महत्वपूर्ण होती है इसी खेती में कम किसी में ज्यादा मकई की खेती है जलवायु पैदा हो जाती है इसलिए इसको कम सिंचाई की आवश्यकता होती है। बुवाई के बाद एक बार हल्की सिंचाई करना जरूरी होता है तथा इसके बाद जब पैर जमने लायक हो जाए तो इसमें एट्रेजिन का प्रयोग करके कर दिया जाता है।

ताकि खेत में फसल के अलावा कोई भी दूसरी चीज ना उगे और फसल उगने में कोई परेशानी ना हो मक्के की खेती में सिंचाई तब तक करी जाती है जब तक पेड़ घुटने के बराबर ना आ जाए तथा एक बार दो बार हल्की सिंचाई खुद के पैरों में लग जाने के बाद भी की जाती है ।ताकि फसल हरी भरी रहे।

 मक्के की खेती में उर्वरक भी जरूरी होता है

Fertilizer is also necessary in maize cultivation in Hindi – 60 किलो नाइट्रोजन खेती में उपयोग किया जाता है यदि आपने 1 एकड़ की खेती की है तो आपको 25 किलो होता तथा 25 किलो पाकोरस की जरूरत पड़ती है ताकि अच्छे से फसल की पैदावार हो और आपको मुनाफा मिल जाए।

कमाई कैसे होती है

How to earn money in Hindi – एक बार फसल तैयार होने के बाद आपको कमाई होना स्टार्ट हो जाती है इसे आप जब हरे होतो  तब भी बेच सकते हैं और इसे चुकाने के बाद भी भेज सकते मार्केट में कई तरह से मक्के की मांग होती है। मक्के की मांग होती है आटे के रूप में बेचा जाता है पॉपकॉर्न के रूप में बेचा जाता है

तथा भुट्टे रिटेल थोक रिटेल दामों में इस तरह करके आप मार्केट में मंडियों में जाकर दाम पता कर के अच्छे दाम पर बेंच सकते हैं समय के हिसाब से इसमें दामों में उतार-चढ़ाव होता रहता है इसलिए आपको वही जाकर पता चलेगा कि इतनी कमाई होगी।

निष्कर्ष मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मक्का फार्मिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी लगी होगी यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो इसको आप भी शुरू कर सकते हैं।

कि फार्मिंग से बेहद लाभ उठाया जा सकता है लोग जो कर रहे हैं वह अच्छा खासा लाभ उठा रहे हैं यह ट्रेंडिंग बिजनेस में से एक है क्योंकि मार्केट हर वर्ग के लोगों में इसके खाने का ट्रेन है तथा कई प्रकार के लोग इसे खाने में प्रयोग करते हैं।

बाकी यदि आपको आर्टिकल पसंद आया है  तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ  सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी प्लान की जानकारी हो सके। और यदि आपकी कोई समस्या है प्रश्न डाउट है कि आर्टिकल संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button