Tips

बाल झड़ने के घरेलू उपाय Treatment Of Hair Fall At Home

बाल झड़ने के घरेलू उपाय Treatment Of Hair Fall At Home

बाल झड़ना आजकल आम समस्या होती जा रही है छोटी सी उम्र में  लोगों के छोटे-छोटे बच्चों के बाल सफेद होने लगे तथा कमजोर होकर टूटने लगे हैं। आजकल बाल एक ऐसी समस्या बनता जा रहा है जो कभी खूबसूरती का हिस्सा हुआ करता था आज से छुपाना पड़ रहा है हमारे शरीर में बाल रहे तो हमारे मुख की शोभा देखते ही बनती है

किंतु यदि यही बाल यदि बेकार हो ने लगे और झरने लगे तो हमें इन्हें छुपाना पड़ता है। ऐसी नौबत ना आए इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे घरेलू उपचार लाएं जिन्हें करके आप अपने गिरते हुए कमजोर बालों को घर में रहकर भी कर सकते हैं तथा बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा भी पा सकते हैं।

आपने बहुत सारी दवाओं का उपयोग कर लिया होगा बहुत से उपाय भी आजमा लिए होंगे किंतु आज हम बताने वाले हैं आपको बताएंगे  दूसरी है यदि आपको जानना घर बैठे कैसे बाल झड़ने से रोका जा सकता है

तो बने रहे आर्टिकल में क्योंकि हमें पता है कि आप ऐसे घर पर रहकर अपने बालों को पहले जैसे ही रख सकते हैं और झरने से बचा सकती जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है बाल झड़ने के घरेलू उपाय

What is Treatment Of Hair Fall At Home – आजकल के समय ऐसा हो गया है कि स्त्री हो या पुरुष सभी के बाल समय से पहले झड़ने लगते हैं हमारी स्थिति सुखा बढ़ाने वाली यह बात हमें कब शर्मिंदा कर दें कब हमें शर्मिंदगी झेलने पड़े बालों की वजह से यह कहा नहीं जा सकता

आजकल का समय इतनी तेजी से बदल रहा है। खान पीएन इतना तेजी से बदल रहा है कि लोग अपना शरीर कैसे स्वास्थ्य सबसे बड़ी चुनौती बनता जा रहा है।

बालों की समस्या भी हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा एक ऐसा मामला है जो हमारे खूबसूरती को चार चांद लगाता है किंतु यदि यही बाल किसी भी प्रकार से झड़ने लगे गिरने लगे तो हमें ऐसे छुपाना भी पड़ता है।

बाल की समस्या वैसे तो हर व्यक्ति की है थोड़ा बहुत  बाल सबके झड़ते हैं। किंतु यदि या ज्यादा मात्रा में हो जाए ज्यादा मात्रा में झरने लगे तो समस्या बन जाता है। समय रहते इस पर कंट्रोल कर लिया जाए तो यह समस्या हमें कभी भी परेशानी मैं नहीं डालेगी कुछ घरेलू उपचार में उन्हें आजमा कर आप हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 बाल झड़ने का कारण

  • यदि बाल झड़ने का कारण की बात करें तो बात करने का सबसे बड़ा कारण होता है हमारी आंतरिक कमजोरी आंतरिक कमजोरी की वजह से ज्यादा बाल झड़ते हैं।
  • मजबूत लोगों के भी बाल झड़ते हैं किंतु शरीर में विशेष प्रकार की तत्व की कमी हो जाने की वजह से बाल झड़ने लगते हैं।
  • और सबसे बढ़िया और सटीक नजीर यदि हम देखें बाल झड़ने का तो वह आजकल के प्रदूषण भरे माहौल में रहना तथा अपने बालों में तरह-तरह के शैंपू कंडीशनर साबुन रसायनों का उपयोग करना भी बाल झड़ने का मुख्य कारण बन रहा है।
  • बड़े बड़ी ब्रांडेड कंपनियां वादे करती है कि हमारी कंपनी के शैंपू साबुन से आपका बाल लंबा हो जाएगा । यदि झड़ रहा है तो बंद हो जाएगा।
  • किंतु यही कंपनियां हमारे शरीर में बालों की कमजोरी का भी कारण बन रही है जिन्हें हम प्रतिदिन बड़े शौक से अपने शरीर पर अपने बालों पर अप्लाई करते हैं।
  • वही शैंपू वही साबुन वही केमिकल हमें परेशानी में डाल रहे हैं डॉक्टरों की माने तो केमिकल तो है ही इसका कारण किंतु शरीर में यदि कैल्शियम की कमी होती है।

शरीर पूरी तरह से पोषित नहीं रहता पोषण नहीं मिल पाता तो भी बाल बढ़ते हैं प्रेगनेंसी में आमतौर पर बाल झड़ना नॉर्मल माना गया है।लेकिन आम दिनों में किसी के बाल झड़े तो वह आम नहीं माना जाता।

थोड़ा बहुत बाल झड़ कर दी रुक जाए तो ठीक है लेकिन निरंतर बाल झड़ते रहे तो हमें इसका याद करना चाहिए।

बाल झड़ने के घरेलू उपचार

त्रिफला का सेवन करें Take triphala

बाल को झड़ने से बचाने के लिए हमें त्रिफला का सेवन करना चाहिए त्रिफला का सेवन करने की विधि होती है रात को एक या दो चम्मच त्रिफला चूर्ण पानी में भिगोकर रख दें और सुबह  उसी पानी को पी लिया जाता है यह हमारे शरीर में हो गई  तत्वों की कमी को दूर पड़ता है जिससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

हरी सब्जियों का उपयोग करें

बाल झड़ने की समस्या हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी से ही होती है यदि आपको भी ऐसा लगता है तो आपको हरी सब्जी का सेवन जितना अधिक हो सके उतना करना चाहिए। इससे जल्द ही आपको बाल की झड़ने की समस्या से निजात मिल जाएगा क्योंकि हरी सब्जियों में वह सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को चाहिए होते हैं पर दिन हरी सब्जियां खाने से हमारे शरीर में अन्य प्रकार के भी लोग छूमंतर हो जाते हैं।

विटामिन सी का करें प्रयोग

Use green vegetables in Hindi – विटामिन सी का मतलब होता है ऐसे फल जिनमें रस भरपूर मात्रा में होता है जैसे नींबू संतरा मुसम्मी इस तरह के बल प्रयोग करने चाहिए विटामिन सी की कमी से भी ऐसे परेशानियां हमारे शरीर में आ जाती है हमारे बालों में खराबी आने लगती है। इसलिए विटामिन सी का खूब भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

जिससे कि जल्द से जल्द हमें अपने बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाए विटामिन सी का उपयोग शरीर में व्याप्त गंदगी को साफ करने से किया जाता है।  शरीर की गंदगी साफ होगी तो आपका शरीर अच्छे काम भी करेगा।। और शरीर में होने वाले दुष्प्रभाव को भी रोकेगा।

 तनाव से दूर रहें Stay away from stress in HIndi –

नजर कमजोर होना बाल झड़ना यह सब चीजें लेकर ज्यादा होती यदि आप इस ट्रेस ले रहे हैं तनाव ले रहे हैं तो आपके बाल और नजर जरूर कमजोर होंगे। इतना आप अनुभव करके देख लीजिए तनाव जितना कम से कम अपना काम लेना चाहिए जिससे कि हमें किसी भी प्रकार की शारीरिक अक्षमता का शिकार ना होना पड़े तना हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की विकृतियां पैदा करता है।

खाने पीने की इच्छा को कमजोर करता है तथा कई प्रकार के शरीर मैं रोगों को उत्पन्न करता है इसलिए तनाव नहीं करना चाहिए बाल झड़ने का एक बहुत बड़ा कारण माना गया है। मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल बाल झड़ने के घरेलू उपचार को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी होंगी

यदि आपको या जानकारी अच्छी लगी आर्टिकल अच्छा लगा तो आपको भी इन्हें अप्लाई करना चाहिए इसमें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी वाली बात नहीं है सारी चीजें प्रकृति से जुड़े हैं और आपको नुकसान भी नहीं करेंगे।

बाकी यदि आप कोई आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों का सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी घरेलू उपाय की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है डाउट है प्रश्न है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

बाबा रामदेव बाल झड़ने के उपाय बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय कम उम्र में बाल झड़ने के कारण बाल झड़ने की दवा का नाम अचानक बाल झड़ने के कारण पुरुषों में बाल झड़ने के कारण महिलाओं में बाल झड़ने के कारण एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button