Business

बांस की बोतल का बिजनेस कैसे शुरु करे

बांस की बोतल का बिजनेस कैसे शुरु करे

How To Start Bamboo bottle business in hindi – बांस की बॉटल बनाने का बिज़नेस शुरू करके कमाए घर बैठे लाखों रुपए सरकार भी करेगी मदद – प्लास्टिक के बढ़ते उपयोग से वातावरण मैं नुकसान को देखते हुए सरकार ने प्लास्टिक के ऊपर शुरू कर दिया है बहुत सी जगह प्लास्टिक भी हो चुकी है हमारे देश में अभी प्लास्टिक पूरी तरीके से बंद तो नहीं हुई है किंतु सरकार ने इसे उपयोग करने कि कम से कम हिदायत दी है इसलिए ऐसी चीजों का उपयोग बढ़ गया है जो प्रकृति से जुड़ी हो और प्रकृति को नुकसान न पहुंचाएं प्लास्टिक की वजह से करोड़ों टन कचरा इकट्ठा होता है।

जो कि हमारे पर्यावरण को दूषित करता है दिन-ब-दिन हालत खराब होती जा रही है। इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता। कि प्लास्टिक हवा में हो मिट्टी में हो भोजन में वह हर तरीके से स्लो प्वाइजन का काम कर रही है ।यही कारण है कि आज लोग धीरे-धीरे कम उम्र में ही गंभीर रोगों के चंगुल में फंसते जा रहे हैं। ऐसे में सरकार लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ऐसी चीजों का निर्माण शुरू करवाना शुरू कर दिया है।

जो कि वातावरण को नुकसान न पहुंचाए बांस की बॉटल बनाकर  एक किफायती एवं कम बजट में शुरू किए जाने वाला बिजनेस में सरकार भी आपकी सहायता करेगी। यदि आपको इस बिजनेस के बारे में कुछ पता नहीं है कोई आईडिया नहीं तो आज हम आपको बांस की बोतल मेकिंग बिजनेस आइडिया के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं इसको जानने के लिए बने रहें आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

बांस की बोतल का बिजनेस क्या है

what is bamboo bottle making business – आमतौर पर पानी के बॉटल को यूज करने के लिए प्लास्टिक की बॉटल का इस्तेमाल किया जाता है किंतु यह वाटर हमारे स्वास्थ्य के लिए पर्यावरण के लिए जहर का काम करती है। सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर इसीलिए बैन लगा दिया है ।क्योंकि हम  प्लास्टिक की bottle में रखे गए पानी को जब हम ठंडा करके पीते हैं। तो कुछ केमिकल रसायन प्लास्टिक से पानी में चले जाते हैं ।

जो हमारे स्वास्थ को खराब करने का काम करते हैं। आज यदि व्यक्ति गंभीर बीमारियों से जूस रहा है ।कम उम्र में इसके पीछे प्लास्टिक का बहुत बड़ा हाँथ है। इसीलिए सरकार ने msme मंत्रालय ने इस पर संज्ञान लेते Hue single यूज प्लास्टिक पर बैन कर दिया था। पिछले साल 2 अक्टूबर को सरकार ने खादी ग्राम उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बांस की बॉटल बनाने का लोगों को रोजगार देने का ऐलान किया था।

बांस की बोतल का बिजनेस क्यों करें

why we do bamboo bottle making business – जब से single use plastic ban हुई है तब से सरकार ने सभी चीजों को बनाने पर जोर देना शुरू कर दिया है इस बिज़नेस आईडिया से हर गांव के वंचित कुटीर उद्योग के लोगों को फायदा होगा। जो कम दाम में अच्छा सामान बेचते हैं। किंतु मार्केट में  अच्छा दाम नहीं मिल पाता।  बांस की बॉटल बनाकर लोग अच्छा खासा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सरकार भी मदद करती है ।बिजनेस शुरू करने के लिए बैंक से लोन का प्रावधान का प्रावधान भी है।

यदि आप मिलने शुरू करना चाहे तो इसको करने में आपको जीरो परसेंट कंपटीशन का सामना करना पड़ेगा जोकि बहुत अच्छी बात है। कंपटीशन वाले बिजनेस में हमेशा सफलता नहीं मिलती लोग ज्यादा होने की वजह से जद्दोजहद  बनी रहती है। जब भी कम कॉम्पटीशन वाले में लोग कम काम करते हैं लेकिन जरूरत सबको होती है। मैन्युफैक्चरिंग करने वाले लोग कम होते हैं।

बांस की बोतल का बिजनेस में क्या खास है

प्लास्टिक की बॉटल के अपेक्षा बांस की बॉटल 750 ml की बनेगी जिसका मार्केट प्राइस ₹300 के आस पास होगा बांस की बॉटल का की खास बात यह है कि एनवायरमेंट के लिए सबसे अच्छी है क्योंकि इसे नष्ट करने के बाद  पॉल्यूशन नहीं होगा। और जीरो परसेंट केमिकल के साथ बनेगी लॉन्ग टर्म तक इसका उपयोग भी आसानी से किया जा सकेगा।

देशभर में 2 अक्टूबर से इसकी मार्केट में बिक्री शुरू हो गई है। खादी ग्रामोद्योग के तहत पहले ही मिट्टी के कुल्हड़ बनाने का फरमान जारी हो चुका है। प्लास्टिक के गिलास की जगह पर और अब बॉटल की जगहपर बांस की बाटल को सरकार ने मंजूरी दे दी है। सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरीके से बंद होने के बाद लोगों को परेशानी ना हो इसलिए सरकार ने इस बिजनेस को शुरू करने में व्यापक रूप से फैलाने का काम शुरू किया है।

बांस की बोतल का बिजनेस कैसे शुरू करें

how to start bamboo bottle making business – इसी से बिजनेस शुरू करने के लिए निवेश की आवश्यकता पड़ती है इस बात से तो कोई इनकार नहीं कर सकता इसलिए इसको भी शुरू करने के लिए निवेश की जरूरत पड़ेगी तब जाकर रिटर्न मिलेगा। बिजनेस की शुरुआत आप किस लेवल पर करना चाहते हैं इस पर आपका बजट निर्धारित होगा।

यदि आप शुरुआत छोटे से करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी और यदि आप इसका बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते तो उसके लिए अलग से बजट आपका सेट होगा नॉर्मल बिजनेस आपका केवल डेढ़ से ₹200000 में स्टार्ट हो जाएगा जिसमें रा मटेरियल मशीनरी का खर्च शामिल है ।

₹1.70 लाख तक का खर्च लगेगा रॉ मटेरियल में उस हिसाब से आप समझ लीजिए सारा काम रॉ मैटेरियल पर है। मशीनरी आपको 20 ₹30000 में आराम से मिल जाएगी।

बिजनेस को करने के लिए आपको जगह की जरूरत पड़ेगी यदि आपके घर में कोई बड़ा हाल है जहां पर आपको बिजनेस करने में आसानी हो तो बहुत बड़ी बात है यदि नहीं है जगह तो आप किराए पर भी जमीन लेकर बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं जो लोग पहले से इस बिजनेस को कर रहे हैं उन्होंने मुनाफा कमाना शुरू कर दिया है

बांस की बोतल का बिजनेस में कितना निवेश लगेगा

बंबू बॉटल मेकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम ₹200000 का बजट होना आवश्यक है। यह पैसा आपका पूरा बिजनेस में लगेगा इधर-उधर खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है।

जिसका रिटर्न भी आपको बिजनेस से ही मिल जाता है बांस की बॉटल बनाने के लिए ज्यादा पढ़े लिखे होने या किसी बड़ी स्किल या बड़े बजट की जरूरत नहीं पड़ती। इसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है। यह आसानी से आप दो लाख के निवेश शुरू कर सकते हो और घर बैठे अच्छा खासा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

बांस की बोतल का बिजनेस से कमाई कैसे होगी

बॉटल की मैन्युफैक्चरिंग करने के बाद आप इसको रिटेल तथा थोक दामों पर बेचकर मार्केट से कमाई कर सकते हैं। रिटेल दामों में एक बॉटल 750 ml की ₹300 प्रति  बाटल बिकती है। मार्केट में यही रेट पर लोग खरीद रहे हैं। आजकल लोगों में लकड़ी के सामान के यूज़ को लेकर ट्रेंडबड़ा है। लोग घरों में प्लास्टिक का उपयोग कम कर रहे हैं और लकड़ी से बनी चीजों का उपयोग पहले से अधिक कर रहे हैं।

सोफा में कुर्सी स्टाइलिश में स्टाइलिश सीनरी ऐसे समान है जो सभी आते हैं उनका उपयोग लोग बड़े प्यार से करने लगे हैं। ऐसे में यदि आप बांस की लकड़ी का अच्छा उपयोग कर पाएं। एक बिजनेस के तौर पर स्टार्ट करें तो आप कभी घाटे में नहीं रहेंगे 0% कंपटीशन में इस देश की ग्रो करने की उम्मीद ज्यादा है।

लोग आजकल फिटनेस कॉन्शियस होते जा रहे हैं। इसलिए वह बांस की बोतल को प्रायरिटी देंगे।

ऑनलाइन भी होती है बिक्री

बॉटल की बिक्री आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं इसके लिए आपको इकॉमर्स साइट पर अपने प्रोडक्ट ऐड कराने पड़ेंगे। फ्लिपकार्ट अमेजॉन जैसी ई-कॉमर्स साइट पर आपको अपना अकाउंट बनाकर अपने प्रोडक्ट की बिक्री करनी होती है।

सोशल मीडिया अकाउंट में प्रोडक्ट का पेज बनाकर मार्केटिंग भी कर सकते हैं गूगल पर वेबसाइट बनाकर प्रोडक्ट की बिक्री लोग कर रहे हैं ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे आप अपने सामान को भेजकर से कैसे पैसे घर बैठे कमा सकते हैं।

Business वेबसाइट

ज्यादा जानकारी के लिए आपको ऑफिशयल वेबसाइट पर जाकर बिजनेस के बारे में जितना भी आपका सवाल जवाब है आप वेबसाइट में विजिट करके कभी भी कहीं से भी पूरी जानकारी ले सकते हैं। बिजनेस की वेबसाइट है।

https//Www.kviconline.gov./ यह ऑफिशियल वेबसाइट पर आप विजिट करके भेजने से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं आप के सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा।

लोन भी देती है गवर्मेंट

government give loan for business – यदि का बजट की कमी है तो सरकार आपको बिजनेस स्टार्ट करने के लोन भी देती है मुद्रा योजना के तहत आप लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं सरकार से लोन लेने के लिए आप उसी ने देखी बैंक किया बैंक की शाखा पर जाकर लोन के लिए अप्लाई करना पड़ता है। जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करके आप लोन अप्लाई कर सकते हैं। यह ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जाता है। जो आपको अच्छा लगे आसान लगे उस प्रकार से आप सरकार से लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं ।

मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल बंबू बॉटल मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर एक अच्छे बिजनेस आइडिया की जानकारी अच्छी लगी होगी । आज हमने जाना की प्लास्टिक बॉटल की जगह हम कैसे बांस की बैठक बनाकर एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे करना बहुत आसान है। कम बजट में आप इसको घर बैठे बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

बांस की बोतल कैसे बनाई जाती है बांस की बोतल Price बांस से बनी चीजों के नाम बांस से क्या-क्या चीजें बनती है बांस की टोकरी बांस की टोकरी बनाने की विधि बांस की लकड़ी का घर बांस से क्या-क्या बनाया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button