योजना

प्रधानमंत्री अंत्योदय अन्न योजना Prime Minister Antyodaya Anna Yojana

प्रधानमंत्री अंत्योदय अन्न योजना Prime Minister Antyodaya Anna Yojana

प्रधानमंत्री देश के हर तबके के लोगों की सेवा करते रहते हैं वह सर्वहित के नारे पर काम करते हैं उन्हीं की वजह से आज देश में इतने बदलाव आ चुके हैं। विदेशों में भी भारत के झंडे बिगड़ चुके हैं प्रधानमंत्री की वजह से आज हमारा देश विकसित देशों की श्रेणी में आने वाला है

इतनी जनसंख्या होने के बाद भी प्रधानमंत्री ने जिस प्रकार से हमारे देश की अर्थव्यवस्था को तथा देश के सभी नागरिकों के एक महामारी के दौरान समन्वय बनवाकर रखवाया तथा उन्हें मरने से बचाने की पूरी कोशिश की और हद से ज्यादा कोई भी चीज भारत में परेशान नहीं कर पाई।

यहाँ तक चाइना से बड़े बड़े जरूरी सामान भी भारत इंपोर्ट करता था किंतु अब भारत आत्मनिर्भर बन चुका है और उसे अपने देश में ही सारी चीजें बनाना सीख लिया है।

केवल श्री नरेंद्र मोदी की देन है कि जो आज हमारा भारत आदमियों की सारी चुनौतियों से बड़े अच्छे से निपट रहा है जो हमारे पूर्व आजादी के दीवानों ने सपने देखते थे।  उन्हें मोदी जी आज पूरा कर रहे हैं देश के गरीब सबसे महत्वपूर्ण होते हैं उनके सुरक्षा उनकी दो वक्त की रोटी का यदि खयाल सबसे ज्यादा कोई रखता है।

वह तो वह हमारे देश के प्रधानमंत्री हैं और कोई सरकार होती तो शायद इतना चैलेंज चुनौती देने के बाद सरेंडर कर देते किंतु मोदी डटकर महामारी का भी सामना किया। और देश के सभी गरीबों को उनके खाने की व्यवस्था भी बनाई अंत्योदय अन्न योजना भी उसी का हिस्सा है।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना के बारे में सारी जानकारियां तो आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं।

कि आप पैसे अंत्योदय अन्न योजना से लाभ उठा सकते हैं। और अपने लिए भरण-पोषण के लिए व्यवस्था कर सकते सरकार की मदद ले सकते हैं। यदि आपको सारी जानकारी प्राप्त करनी है तो बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में सारी जानकारियां प्राप्त करने के लिए चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है प्रधानमंत्री अंत्योदय अन्य योजना

What is Prime Minister Antyodaya Anna Yojana – सरकार गरीबों को दो वक्त की रोटी मुहैया कराने के लिए आने योजना प्रधानमंत्री ने देश के लिए इसीलिए गठित की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को गठित करते हुए केवल एक ही बात का नारा दिया

लड़ो डटकर लड़ो गरीबी हो या महामारी आगे बढ़ते चलो सभी को हिम्मत दिया और आज सभी अपने अच्छे स्वास्थ्य के साथ जीवन बिजी रहे हैं दो वक्त की रोटी भी खा रहे हैं। अपने लिए कमाई के साधन भी तैयार कर रहे हैं।

आत्मनिर्भर भी बन रहे हैं जो भी दिक्कतें आ रही हैं प्रधानमंत्री उनके लिए उसे पूरा कर रहे हैं। अंत्योदय अन्न योजना यदि हम बात करें तो या एक ऐसी योजना है। जो हमारे देश के सभी गरीब नागरिकों को दो वक्त की रोटी देने के लिए राशन की व्यवस्था बेहद कम दाम में प्राप्त करने के लिए कार्ड बनवाने की योजना है।

जिससे कि देश का गरीब नागरिक कार्ड की मदद से आराम से कम दाम में राशन खरीद पाए और अपना भरण-पोषण तथा अपने परिवार का भरण पोषण योजना से गरीब से गरीब इंसान भी छोटा से छोटा इंसान भी फायदा प्राप्त कर सकता है।

योजना को शुरू करने का यही मतलब है कि देश में जो भी गरीब नागरिक रह रहे हैं अपना जीवन यापन करने के लिए जिनके सामने बहुत चुनौती है उनके पास अपने परिवार को पालने के लिए ना तो धन है। ना तो राशन है वह अपने लिए दो वक्त की रोटी लगभग फ्री में ही पूरा कर पाए

और साथ में अपने परिवार की सुरक्षा कर पाएं। प्रधानमंत्री ने इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री अंत्योदय अन्न योजना की शुरुआत की जिसे एक देश का कोई भी गरीब भूखा ना सोए और यदि उसका कोई और चीज ना पूरा हो तो उसे खाने पीने की दिक्कत ना आए. वह भूखा रात शाम को ना सोए इसकी व्यवस्था प्रधानमंत्री ने योजना के तहत कर दी है।

 प्रधानमंत्री अंत्योदय अन्न योजना से लाभ

Benefit from Prime Minister Antyodaya Anna Yojana

  • प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना से लाभ की बात किया करें तो इस योजना से देशभर के उन गरीब नागरिकों को लाभ मिलने वाला है जिनके पास आर्थिक समस्या रहती है।
  • जिनके पास रोजगार के साधन नहीं है जो अपने परिवार का भरण पोषण नहीं कर पा रहे हैं घर में खाने के लिए नहीं है।
  • ऐसे गरीब लोगों को प्रधानमंत्री द्वारा कम पैसे में बेहद कम पैसे में राशन मुहैया कराया जाएगा यह राशन 2 से ₹3 प्रति किलो हर व्यक्ति को दिलाया जाएगा।
  • ताकि वह गरीब से गरीब व्यक्ति खरीद पाए और अपना परिवार चला पाए दो रुपए किलो गेहूं तथा तीन रुपए किलो चावल गरीब परिवार के सदस्यों को दिया जाएगा इसके लिए अंत्योदय कार्ड की व्यवस्था की जाएगी।
  • हालांकि अंत्योदय कार्ड की व्यवस्था 2000 में ही कर दी गई थी किस तो अब प्रधानमंत्री ने इसमें नए संशोधन के साथ बड़े बदलाव की है ताकि गरीबों रास्ते आसान किए जा सकें।
  • और बेहद कम दाम में उन्हें जरूरी राशन मुहैया कराया जा सके इस योजना के माध्यम से हर परिवार के सदस्यों के हिसाब से प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन दिया जाएगा।

एक परिवार में ₹2 के हिसाब से 15 किलो चावल तथा ₹3 प्रति किलो के हिसाब से गेहूं 20 किलो दिया जाएगा यदि एक परिवार में संख्या ज्यादा है तो व्यक्ति के हिसाब से राशन कार्ड एक परिवार में दो भी बनवाए जा सकतेहैं।

सरकार ने यह व्यवस्था भी योजना के अंतर्गत दे रखी है योजना से जुड़ना बेहद आसान है ऑनलाइन ऑफलाइन 2 तरीके की व्यवस्था सरकार ने उपलब्ध करा रखी है जिसको जो अच्छी और सुलभ लगे वह प्रक्रिया अपना सकता है और आवेदन कर सकता है।

प्रधानमंत्री अंत्योदय अन्न योजना का उद्देश्य

Objective of Pradhan Mantri Antyodaya Anna Yojana in Hindi – यह योजना उन्हें के लिए केवल बनाई गई है जो वास्तव में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं हर वर्ग के व्यक्ति को इससे लाभ मिलेगा जो गरीबी रेखा में जी रहा है। या उससे नीचे जीवन यापन कर रहा है। मार्केट में गेहूं चावल के रेट यदि आप देखे तो गेहूं का रेट ₹25 प्रति किलो है।

जबकि यदि चावल बात करें तो चावल 30 से शुरुआत होती है बेसिक चावल की और इसकी कोई लिमिट नहीं है कि दुकानदार व्यक्ति से कितना महंगा चावल बेचे लगभग अच्छा चावल लेने जाओ तो आपको ₹50 प्रति किलो के हिसाब से बासमती का चावल मिलता है। जो कि गरीब लोगों के जो अपना केवल भरण-पोषण करना चाहते हैं।

उनकी पहुंच से बाहर बाहर होता है। एक-दो दिन का काम हो तो व्यक्ति खरीद भी लेकिन किन्तु रोज की व्यवस्था गरीब नहीं कर सकता इसलिए प्रधानमंत्री ने इस महत्वपूर्ण अंत्योदय अन्य योजना की शुरुआत की है

ताकि देश का गरीब लगभग 3 के हिसाब से अपने लिए राशन खरीद पाए इस योजना के माध्यम से देश के गरीबों का भला होगा परिवार का पेट पालना आसान हो जाएगा सरकार की यही योजना शुरू करने की नीति है उद्देश्य है।

 योजना के लिए पात्रता

Eligibility for the scheme in Hindi – प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना से जुड़ने के लिए आवेदक के पास पात्रता होनी बेहद जरूरी है क्योंकि पात्रता नहीं होगी

तो उसे योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा सरकार ने योजना में लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता नियम बनाए हैं उसी के हिसाब से लाभ दिया जाएगा पात्रता में उन लोगों को शामिल किया जाएगा जो वाकई गरीबी रेखा के नीचे जी रहे हैं।

  • पात्रता के लिए आवेदक को भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार में कोई सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • वार्षिक आय ₹ 1500 से ऊपर नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक नामित प्राधिकारी द्वारा जारी अंत्योदय कार्ड की लिस्ट में नामित होना चाहिए।
  • झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले परिवार
  • तथा जिनके पास भूमि का एक हिस्सा भी नहीं है।
  • ऐसे परिवार जो लोग 60 की उम्र क्रास कर चुके हैं
  • ऐसे परिवार के लोग जो लोग विकलांग हैं।
  • ऐसे लोग जो भी विधवा है ऐसी औरतें।
  • रेडी पटरी पर काम करने वाले कामगार रोजमर्रा के काम करने वाले लोग
  • जो लोहार बढ़ाई मोची नाइस सब्जी वाला खेलिया रिक्शावाला सभी इसके लिए पात्र माने जाएंगे।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

सरकार की इस विशेष योजना में जोड़ने के लिए आवेदक के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज में चाहिए ना दस्तावेज के फायदा नहीं दिया जाएगा दस्तावेज की बात करें।

  • तो आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • संबंधित पटवारी द्वारा जारी किया गया लाभार्थी का आय प्रमाण पत्र
  • तथा लाभार्थी के पास हलफनामा होना चाहिए।
  • कि इससे पहले उसके बाद किसी भी प्रकार का राशन कार्ड उपलब्ध नहीं था या बनवाया नहीं था।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • विवरण पता
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इतने महत्वपूर्ण दस्तावेज आवेदक के पास होने चाहिए यदि उसे योजना का लाभ लेना है तो उसके पास जरूरी दस्तावेज होने जरूरी आवेदन करने पर यह सारी चीजें सारे डाक्यूमेंट्स ले जाना आवश्यक होता है।

 कैसे करें आवेदन प्रधानमंत्री अंत्योदय अन्न योजना में

How to apply Prime Minister Antyodaya Anna Yojana – प्रधानमंत्री अंत्योदय अन्न योजना अंत्योदय अन्न योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक नागरिक को आवेदक को आवेदन करने के योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होता है।

आवेदन करने के लिए सरकार ने ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों व्यवस्था उपलब्ध करा रखी है। यदि ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी सहज जन सेवा केंद्र या नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।

जहां पर आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट में कंप्यूटर की मदद से विजिट करना होगा वेबसाइट में विजिट करने के बाद आपको वेबसाइट का होम पेज पर मिलेगा होम पेज में सारे रिक्वायरमेंट के होते हैं। सभी को ठीक से जांच परख कर फिलउप कर देना होता ।है जो भी डॉक्यूमेंट मांगे हैं

उन्हें फार्म में भर दिया जाता है आवेदन प्रक्रिया हो जाने के बाद आपको आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाता है। कि आपका आवेदन स्वीकार हो गया है या नही यह जानकारी आप अपनी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं यहां पर आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री अंत्योदय अन्न योजना को पढ़कर योजना में दी गई सारी जानकारियां समझ में आई होगी यदि आपको योजना समझ में आई और आपको अच्छी लगी आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी। तो आपको भी योजना से जुड़ना चाहिए और लाभ उठाना चाहिए।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार और दोस्त सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके और उन्हें भी लाभ पहुंच सके। और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button